सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है की सोशल मिडिया क्या होता है. सोशल मिडिया मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग का प्रकार है. जिसे सोशल मिडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जाता है. फ़िलहाल सोशल मिडिया मार्केटिंग के लिए मुख्य रूप से फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर , लिंकडिन , यूट्यूब और स्नैपचैट का इस्तेमाल किया जाता है !

दोस्तों सोशल मिडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को प्रोमोट करने के लिए किया जाता है. बड़ी-बड़ी कंपनिया विभिन्न सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाती है. और उस सोशल मिडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की या ब्रांड की जानकारी लोगो तक पहुंचाती है. और साथ अन्य पेजेस द्वारा भी अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करती है जिसे सोशल मिडिया मार्केटिंग कहा जाता है !

आज के समय में लगभग सारे लोग अपना समय सोशल मिडिया पर बिताते है. जहा पर लोग सोशल मिडिया पर अपना पूरा समय बिता रहे है कुछ लोग टाइम वेस्ट कर रहे है तो कुछ लोग सोशल मिडिया मार्केटिंग करके पैसे कमा रहे है. अगर आपके किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर्स है तो आप भी एक सोशल मीडया मार्केटर बन सकते है. और किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को या ब्रांड को प्रोमोट कर पैसे कमा सकते है. तो चलिए अब जानते है सोशल मिडिया मार्केटिंग के प्रकार !

सोशल मिडिया मार्केटिंग के प्रकार

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है सोशल मिडिया मार्केटिंग आपके लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रधान करता है लोगो से जुड़ने के लिए और अपने बिजनेस को आगे बढ़ने के लिए. वैसे तो कई सारे सोशल मिडिया नेटवर्क उपलब्ध है सोशल मिडिया मार्केटिंग करने के लिए. लेकिन सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनने के लिए आपको सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म को ध्यान से समझना होगा. इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ सोशल मिडिया प्लेटफार्म से परिचित कराएँगे !

इस लेख में हमारे द्वारा कव्हर किये जाने वाले सोशल मिडिया के प्रकार –

  • Social networks
  • Media sharing networks

Social networks –

दोस्तों सोशल मिडिया के सबसे प्रसिद्ध प्रकारो में से एक है Social networks यह नेटवर्क उपयोग कर्ताओ को ऑनलाइन लोगो और ब्रांड से जुड़ने की अनुमति देता है. आप इन साइटों की मदत से जानकरी , फोटो , विडिओ आदि शेयर कर सकते है. Social networks में मुख्य रूप से तीन सोसाइल मिडिया प्लेटफार्म का समावेष होता है. १) फेसबुक २) ट्विटर ३) लिंकडिन आइये इन तीन सबसे लोकप्रिय प्रकारो पर नजर डालते है !

1) FACEBOOK –

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल मिडिया के प्लेटफार्म में से एक है. 2.3 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर हर महीने एक्टिव रहते है. बहुत सी कंपनिया अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को प्रोमोट करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करती है. आपकी कंपनी को करोडो लोगो से जुड़ने के लिए फेसबुक एक शानदार अवसर प्रदान करता है !

आप फेसबुक पर यह चीजे सहारे करे सकते है –

  • Status updates
  • Photos
  • Videos
  • Links to content
  • Polls

दोस्तों आप डिरेक्ट्ली फेसबुक को पैसे दे कर अपने प्रोडक्ट को या अपनी कंपनी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हो. जिससे की आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदत होगी. और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ सकेंगे. यह सोशल मीडया मार्केटिंग का बहुत ही लोकप्रिय तरीका है !

2) TWITTER –

ट्विटर पर 326 मिलियन से भी अधिक लोग हर महीने एक्टिव रहते है. अगर हम ट्विटर को सोशल मिडिया मार्केटिंग के साथ जोड़कर कर देखे तो इसका इस्तेमाल भी फेसबुक के सामान ही किया जाता है. जिसमे उपयोगकर्ता फोटो , विडिओ , स्थिति अपडेट , लिंक , पोल और बहुत सी चीजे पोस्ट कर सकता है. फेसबुक और ट्विटर के बिच एक सबसे महत्वपूर्ण अंतर है सन्देश का आकर !

ट्विटर की विशेषता यह है की आपके हर सन्देश के लिए केवल २८० वर्ण ही उपलब्ध कराये जाते है. यानि उससे अधीक वर्ण का सन्देश आप ट्विटर पर पोस्ट नहीं कर सकते. इस सिमा का अर्थ यह है की आपको सीधा उस बात को लिखना होता है जो आप ट्विटर के माध्यम से लोगो तक पहुँचाना चाहते हो. सरल भाषा में कहा जाये तो आपको सीधा मुद्दे की बात लिखनी होती है !

ट्विटर आपको आपके व्यसाय को बढ़ाने के लिए पैसे लेकर विज्ञापन प्रदान करता है. यानि अगर आप कोई व्यवसाय करते है और उस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अगर आप सोशल मीडया मार्केटिंग करना चाहते है तो ट्विटर आपको यह सुविधा भी प्रदान करता है. जिसमे आप ट्विटर को पैसा दे कर अपने व्यवसाय का या अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन ट्विटर पर चला सकते है !

3) LINKEDIN –

लिंकडिन का इस्तेमाल 610 मिलियन से भी अधिक लोग करते है. यह सामाजिक नेटवर्क पेशेवरों को जोड़ने के लिए शानदार जगह है. यह सोशल मिडिया प्लेटफार्म लोगो से जानकारी साझा करने , नयी नौकरिया खोजने और नए उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है. आप लिंकडिन पर उन लोगो को अपना विज्ञापन दे सकते है जिनके लिंकडिन पर ज्यादा फॉलोवर हो. यह आपके व्यवसाय में रूचि रखने वाले लोगो को टारगेट करने के लिए एक शानदार जगह है !

Media sharing networks

अगर आप कई दिनों से सोशल मिडिया प्लेटफार्म के सबसे अच्छे सोशल मिडिया प्लेटफार्म के प्रकार की तलाश कर रहे है तो Media sharing networks आपके लिए है. जिसमे तीन तरह के विभिन्न सोशल मिडिया प्लेटफार्म मौजूद है. १) इंस्टाग्राम २) पिंटरेस्ट ३) यूट्यूब आप इन सोशल मिडिया आधारित साइडो के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऐड चलाकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है !

अगर देखा जाये तो मिडिया शेयरिंग नेटवर्क फोटो और विडिओ शेयर करे करने में अपना ज्यादा ध्यान केंद्रित करता है. दोस्तों अभी के समय में लोग विडिओ से सीखना ज्यादा पसंद करते है. Media sharing networks आपके व्यवसाय के लिए विडिओ ऐड चलाने और उसे उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का काम करता है. इनका मुख्य लक्ष है लोगो तक विडिओ के माध्यम से जानकरी पहुँचाना !

1) INSTAGRAM –

अगर हम बात करे इंस्टग्राम की तो इंस्टाग्राम पर हर महीने 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग एक्टिव रहते है. इंस्टग्राम फोटो के साथ साथ विडिओ साझा करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है. यह सोशल मिडिया प्लेटफार्म आपको अपने व्यवसाय में एक ऊंचाई प्रधान करता है. अगर आप कोई बिजनेस करते है तो आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर फोटो या विडिओ के माध्यम से अपनी अव्यावसाय ऐड रन कर सकते है !

जब आप अलग-अलग प्रकार के सोशल मिडिया अभियान चला रहे होते है तो इंस्टग्राम उनमे से एक बहुत अच्छा पर्याय है. आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ाने के लिए इंस्टग्राम का उपयोग कर सकते है. आप अपने ब्रांड के शानदार दृश्य लोगो तक विडिओ के माध्यम से पहुंचा सकते हो. आपको अगर किसी ज्यादा फॉलोवर वाले व्यक्ति से या पेज से अपने ब्रांड का प्रमोशन करना चाहते है तो वह भी आप कर सकते हो !

अगर आप किसी व्यक्ति से या पेज से अपने ब्रांड को प्रोमोट नहीं करना चाहते तो इंस्टाग्राम आपके ब्रांड के लिए खुद का विज्ञापन विकल्प भी प्रदान करता है. आप टारगेट ऑडियंस को विज्ञापन देने के लिए फोटो और विडिओ का उपयोग कर सकते है. इंस्टाग्राम ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचने के लिए और अपने व्यापर को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही शानदार सोशल मार्केटिंग का तरीका है !

2) PINTEREST –

दोस्तों अगर हम बात करे Pinterest की तो इसके हर महीने २५० मिलियन से भी अधिक एक्टिव उपयोगकर्ता है. यह मीडिया शेयरिंग नेटवर्क ज्यादातर तस्वीरें साझा करने और पिन करने पर अपना लक्ष केंद्रित करते है. उपयोगकर्ता इन तस्वीरों को अपने बोर्डो पर पिन करते है. जिससे वह ज्यादा लोगो तक पहुँच पाता है यह मिडिया प्लेटफार्म रचनात्मक विचारो के साथ ही आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट प्लेटफार्म है !

आप ब्लॉग पोस्ट, व्यंजनों, DIY विचारों और अन्य से लिंक करने वाले फ़ोटो शेयर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप एक फूल के दुकान के मालिक है तो आप अपनी व्यवस्था की तस्वीरें पोस्ट कर सकते है या पिन बना सकते है. जहा से लोग आपकी द्वारा दिए गए तस्वीर को देख आपके फूल खरीद सकते है. कुल मिलाकर Pinterest आपको लोगो से जुड़ने में मदत करने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन सोशल मिडिया प्लेटफार्म है !

3) YOUTUBE –

दोस्तों जैसा की आप सब जानते यूट्यूब गूगल के बाद दूसरे नंबर का सबसे बड़ा सर्च इंजिन है. और हर महीने यूट्यूब पर बिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता एक्टिव रहते है. काफी सारे लोग यूट्यूब से सक्रीय विडिओ खोज उन्हें देखते है. आप भी रोजाना यूट्यूब का इस्तेमाल करते होंगे आपने देखा होगा जब भी आप विडिओ देख रहे होते है बिच में ऐड आ जाते है. यह ऐड किसी भी कंपनी के या ब्रांड के होते है !

यूट्यूब एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है सोशल मिडिया मार्केटिंग करने के लिए. अगर आप भी छोटे या बड़े व्यापारी है और आप व्यापर करते है तो आप अपने व्यापर को बढ़ाने के लिए यूट्यूब के माध्यम से अपने व्यापर का ऐड चला सकते है. इसमें सबसे बेहतरीन बात यह की आप टारगेट ऑडियंस तक अपनी ऐड को पहुंचा सकते है !

उदाहरण के लिए अगर आप MSCIT कोर्स पढ़ाते और आप चाहते है की आपकी दी गयी ऐड उन लोगो तक पहुंचे जो सच मे MSCIT का कोर्स करना चाहते है. तो आप ऐसा कर सकते है. आपका ऐड उन्ही लोगो तक पहुंचेगा जिन्होंने इस कोर्स के बारे में सर्च किया हो और जो आपके लोकेशन के करीब हो. यह एक बहुत ही बड़ा फायदा है सोशल मिडिया मार्केटिंग का !

सोशल मिडिया मार्केटिँग से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों सोशल मिडिया मार्केटींग में मुख्य रूप से फेसबुक , इंस्टग्राम , ट्विटर , लिंकडिन , यूट्यूब आदि का समावेश होता है. धीरे धीरे सोशल मिडिया हमारे जीवन का हिस्सा बनते जा रहा है. कुछ लोग सोशल मिडिया का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते है. तो कुछ लोग सोशल मिडिया का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते है. अगर आप भी सोशल मिडिया मार्केटींग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इसके लिए जरूरत होगी बड़े फॉलोविंग बेस की. यानि आपके किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर होने चाहिए. तभी आप सोशल मीडिया मार्केटींग करके पैसे कमा सकते है !

अगर आपके किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर है तो आप बाकि लोगो के अकाउंट को प्रोमोट कर सकते हो. साथ ही किसी भी बड़े कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हो. और उसके बदले में उनसे पैसे पैसे ले सकते हो. लेकिन यह सब करने के लिए आपके सोशल मिडिया अकाउंट पर ज्यादा फॉलोवर होने चाहिए !

किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी चीज है कॉन्टेंट. अगर आप एक अच्छे कॉन्टेंट क्रियेटर और आपके द्वारा बनाये गए कंटेंट लोगो को पसंद आते है तो जाहिर सी बात है लोग आपको फॉलो करेंगे. इसके आलावा आपको सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर रोज एक्टिव रहना है. ऐसा करने से आपके फॉलोवर बढ़ेंगे और जितने ज्यादा आपके फॉलोवर बढ़ेंगे उतने ज्यादा आपको स्पॉन्सर मिलेंगे. और उतने ही ज्यादा आप सोशल मिडिया मार्केटींग के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे !

सोशल मिडिया मार्केटिंग के फायदे

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके दुनिया की लगभग आधी आबादी के साथ जुड़ने के लिए सोशल मिडिया मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प है .
  • आपके ऑनलाइन व्यवसाय के लिए एक सार्वजनिक सोशल मीडिया पेज बनाना कई दर्शकों को आकर्षित कर सकता है और ब्रांड जागरूकता पैदा कर सकता है .
  • आप सीधे अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को संदेश और लिंक भेज सकते हैं और इस तरह से अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं .
  • सोशल मिडिया मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग से काफी सस्ती और लाभदायक है .
  • आप सोशल मिडिया मार्केटिंग के माध्यम से अपने टारगेट ऑडियंस तक अपना प्रोडक्ट या ब्रांड पहुंचा सकते है .
  • अगर आप एक डिजिटल मार्केटर बनते है तो आप भी इसकी मदत से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है .

अंतिम शब्द

दोस्तों यह था सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. उम्मीद है आपको सोशल मिडिया मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम रोजाना ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...