10 amazing internet tricks in hindi

जानिए इंटरनेट की 10 अद्भुत ट्रिक्स ! बनाये अपना काम आसान

Spread the love

इंटरनेट आज के जमाने में  एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है.  आज के जमाने में इंटरनेट एक अलग ही दुनिया बन चुकी है .  लगातार एडवांस होती जा रही टेक्नोलॉजी की वजह से इंटरनेट दिन प्रतिदिन काफी पॉपुलर होता जा रहा है . इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है.  आज के समय में इंटरनेट पर आपको लगभग हर चीज का solution मिल जाता है. इंटरनेट  की वजह से हमारी जिंदगी काफी आसान हो गई है क्योंकि इंटरनेट से हमारी हर मुश्किल आसान हो जाती है बिना किसी से मदद  लिए .

बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ साथ आजकल बच्चा-बच्चा इंटरनेट  चलाना जानता है , आज हम आपको इंटरनेट से जुड़ी हुई बेहद जरूरी और उपयोगी बातें बताने वाले हैं जो शायद आप नहीं जानते ! 

लास्ट बंद किये गए टैब को दोबारा कैसे खोले ?

किसी इंटरनेट ब्राउज़र में काम करते वक़्त अक्सर यह समस्या आती है की कभी हमसे गलती से नई टैब ओपन हो जाती है या recent वाली टैब close हो जाती है ! इससे कभी कभी बहुत प्रॉब्लम आती है ! अगर आपने अपने ब्राउज़र की सभी टैब्स हटा दी है और आपको नहीं पता है की आप क्या काम कर रहे थे तब आप पुराणी वाली tab open कर सकते है !

लास्ट बंद की गयी टैब को ओपन करने के लिए आपको right click करना है और “Reopen Last Closed Tabs ” का option select करना है ! अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिल रहा तो आप कीबोर्ड शॉर्टकट किज का इस्तेमाल कर सकते है उसके लिए आपको अपने कीबोर्ड पर CTRL+SHIFT+T press करना होगा . इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके आप अपना अंतिम बंद किया टैब ओपन कर सकते है

एड्रेसबार में .com कैसे जोड़ें ?

कुछ समय पहले इंटरनेट पर कुछ सर्च करने के लिए पुरे वेबसाइट का URL सर्च करना पड़ता था ! और हर वक़्त वेबसाइट का नाम डालकर .Com डालना जरुरी था ! लेकिन आप किसीभी वेबसाइट को बिना .Com टाइप किये इसे shortcut keys का इस्तेमाल करके बड़े आसानी से .Com लगा सकते है !

सर्चबार में किसीभी कीवर्ड या वेबसाइट के नाम के पीछे .Com लगाने के लिए आपको बस CTRL + ENTER press करना है ! यह प्रेस करते ही वेबसाइट के आगे .Com automatically ऐड हो जायेगा और वेबसाइट सर्च होने लगेगी !

रिवर्स फोटो / इमेज कैसे खोजे ?

रिवर्स फोटो / इमेज खोजने के लिए आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर उस इमेज पर राइट क्लिक करना होगा जिसको आप गूगल में सर्च करना चाहते है ! इमेज पर राइट क्लिक करके Search Image For Google पर क्लिक करे !

इससे भी एक आसान और एक तरीका है इमेज सर्च करने का जिसकी मदत से आप ब्राउज़र में कोइन भी इमेज सर्च कर सकते है !

अगर इमेज पर राइट क्लिक करने पर आपको ऑप्शन नहीं मिलता है ? तब आप इमेज पर जा कर S press करें और राइट क्लिक करें

नए टैब में लिंक ओपन कैसे करें ?

किसीभी लिंक को नई टैब ओपन करने के लिए users हमेशा उस लिंक पर राइट क्लिक करके Open link in new tab पर क्लिक करते है ! जबकि इसका बहुत आसान सा शॉर्टकट है !

किसीभी लिंक को नई टैब ओपन करने के लिए आपको बस CTRL Button press करके रखना है और उस link पर click करना है ! और आपकी वेबसाइट नई टैब में ओपन हो जाएगी !

नोटपैड ब्राउज़र कैसे खोले ?

जब भी आप वेब ब्राउज़र में कोई काम कर रहे होते है ! तब कभी कभी आपको कुछ लिखने के लिए बार बार ब्राउज़र मिनीमाइज करके नोटपैड ओपन करना पड़ता है !

लेकिन क्या आपको पता है ?आप अपने वेब ब्राउज़र का नोटपैड के रूप में भी बड़े आसानी से उपयोग कर सकते है !अपने ब्राउज़र में नोटपैड ओपन करने के लिए आपको data:text/html, <html contenteditable> इस कोड को कॉपी करके अपने ब्राउज़र के यूआरएल में इसे पेस्ट करना है !

cache फाइल्स कैसे हटाए ?

अगर आप अपने ब्राउज़र के cache files साफ़ करना चाहते है ? तो दबाएं , यह press करने से अपने खोला हुआ वेबपेज साफ़ हो जायेगा !


MP3 direct download link

कई लोग songs सर्च और डाउनलोड करने के लिए अलग अलग websites का रुख करते है ! और काफी सारे results चेक करने बावजूद भी जो songs हमे चाहिए वह नहीं मिलता !

लेकिन आप एक साधारण डर्क ट्रिक का इस्तेमाल करके अतिरिक्त सर्च करने से बच सकते है ! और आपका मनचाहा mp3 आसानी से डाउनलोड कर सकते है ! आप intitle:index.of? पर अपना पसंदिता mp3 बड़े आसानी से चुन के डाउनलोड कर सकते है !

स्कैन किये गए फोटो को टेक्स्ट में कन्वर्ट करे

स्कैन किये गए फोटो को टेक्स्ट में कन्वर्ट कैसे करें ? अगर आप कोई भी टेक्स्ट डाक्यूमेंट्स या दस्तावेजों में से टैस्ट निकालना चाहते है तो आप free OCR या online OCR websites पर जा कर कोई भी फोटो इमेज या दस्तावेज जिसमे टेक्स्ट लिखा हुआ है ! उसमे से टेक्स्ट निकाल सकते है !

List of Free OCR online Tool Websites :

चेक करें की कोई वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं

अगर आपको कोई वेबसाइट Unsafe लग रही है ? या आप कोई वेबसाइट से कुछ डाउनलोड कर रहे है और आप नहीं चाहते है की आपके डिवाइस में कोई वायरस आये तो आपको उस वेबसाइट का स्टेटस जरूर चेक करके देखना चाहिए की वह वेबसाइट safe है या नहीं वेबसाइट का safe या unsafe status जानने के लिए इस यूआरएल को फॉलो करें https://transparencyreport.google.com/safe-browsing/search या फिर यहाँ क्लिक करें !

जाने फोटो में कौन सा फ़ॉन्ट इस्तेमाल किया गया है

यदि आप जानना चाहते है की कोई फोटो में कोनसा font इस्तेमाल किया गया है तो सबसे पहले वह image / photo अपने सिस्टम में सेव करे ! और WhatTheFont पर जाये ! और यहाँ पर फोटो अपलोड करें जिसमे इस्तेमाल किया गया फॉन्ट आप जानना चाहते है ! यहाँ आपको उस फोटो में इस्तेमाल किये गए फॉन्ट की सभी जानकारी मिल जाएगी !

Free Image Font Checking Websites :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *