Admob क्या है – Admob से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप कोई ब्लॉग चलाते है या आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो Google adsense के बारे में आपको जरूर पता होगा लेकिन क्या आपको पता है Admob क्या है और Admob से पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिस्ट में यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग के साथ ही तीसरे नंबर पे Apps Development का नाम आता है कई लोग Apps बनाकर भी पैसे कमा रहे है .

इंटरनेट पर कई बार Google Adsense के साथ ही Google Admob का भी नाम बहुत बार सुनने को मिलता है . इसलिए कई लोगों के मन में सवाल उठते है की Admob क्या है और Adsense और Admob में क्या अंतर है .

आजकल हम सभी जगह पर Google के Ads देखते है Youtube , websites , blogs , mobile Apps जैसे सभी जगहों पर गूगल के विज्ञापन देखने को मिलते है .

Youtube , websites , blogs के बारे में तो ज्यादातर लोगो को पता होता है की इनपर जो Ads आते है वो Adsense की तरफ से आते है .

लेकिन ,

Mobile Apps में जो Ads दीखते है वो Adsense के Ads नहीं होते है , Mobile Apps में जो Ads दीखते है वो Admob की तरफ से आते है !

Google Admob विशेष रूप से Mobile Apps को Monetize करने के लिए बनाया गया है और यह Adsense से बिलकुल अलग प्लेटफार्म है .

आज के इस पोस्ट में हम Admob के बारे में जानने वाले है आखिर यह Admob क्या होता है और इसे यूज़ करके कैसे पैसे कमाए जाते है .

Admob क्या है (what is google Admob in hindi)

Admob एक mobile advertising कंपनी है जो मोबाइल ऍप्स को मोनेटाइज करने की अनुमति देती है , गूगल द्वारा विशेष रूप से Mobile Apps को Monetize करने के लिए Admob को बनाया गया है , admob की शुरुआत १० अप्रैल २०१६ को Omar Hamoui ने की थी जो admob के फाउंडर है .

Admob शब्द में ही इसका अर्थ छुपा हुआ है Ad(advertising) + Mob(Mobile) मतलब मोबाइल विज्ञापन (advertising on Mobile)

आसान भाषा में Admob एक मोबाइल advertising कंपनी है जिसकी मदत से App डेवेलपर्स अपने Apps को मोनेटाइज कर सकते है और उन Apps से पैसा कमा सकते है .

Adsense और Admob में सबसे बड़ा अंतर यह है की Adsense वेब पब्लिशर्स यूज़ करते है और Admobe ऍप डेवेलपर्स यूज़ करते है .

Google Admob यूज़ करने में बिलकुल Adsense की तरह ही प्लेटफार्म है और इनका इंटरफ़ेस भी लगबघ सेम ही है क्योंकि यह दोनों गूगल के ही प्रोडक्स है .

Admob की खास बात यह है की यहाँ पर आपको रियल टाइम अप्रूवल मिल जाता है , Admob में अप्रूवल लेने जरूरत नहीं होती है जैसा Adsense में होता है .

Requirements for Admob

Admob यूज़ करने से पहले आपको इसकी कुछ Requirement के बारे में जानना जरुरी है .

  • अगर आप Admob यूज़ करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास आपका खुद का एक App होना चाहिए .
  • आपका App किसी न किसी Legal App Store में पब्लिश होना चाहिए जैसे Playstore , Appstore , Amazon App Store etc.
  • आपको App Development का थोड़ा बहुत नॉलेज होना चाहिए .
  • आपके पास Admob और Adsense दोनों accounts होने चाहिए , अगर नहीं है तो आपको यह दोनों एकाउंट्स बनाने पड़ेंगे .

Admob अकाउंट कैसे बनायें (how to create admob account in hindi)

दोस्तों admob अकाउंट बनाना काफी सिंपल है लेकिन admob account बनाने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है !

जैसे ,

1. admob account आप सिर्फ एक बार बना सकते है इसलिए अगर आपके पास पहले से admob अकाउंट है तो दोबारा इसे बनाने की कोशिश ना करे इससे आपका admob अकाउंट लाइफ टाइम के लिए ससपेंड हो सकता है !

2. अगर आपका अकाउंट पहले से ससपेंड हो चूका है तो आप अपने ID से दोबारा अकाउंट नहीं बना सकते है लेकिन आप फिर भी अकाउंट बनाना चाहते है तो किसी और व्यक्ति के ID से अकाउंट बनाये !

3. admob का कभी भी मिस-यूज़ ना करें और एडमॉब के साथ चीटिंग करने की कोशिश ना करें .

Admob अकाउंट कैसे बनायें (step by step)

Step #1: सबसे पहले आपको admob की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है उसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते है “Admob” और पहले लिंक पर क्लिक करना है , या फिर आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है – https://admob.google.com/home/

Step #2: लिंक ओपन होने के बाद आपको Sign Up के ऊपर क्लिक कर लेना है .

Step #3: Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको अपना ईमेल id लॉग-इन करना होगा , ईमेल आयडी और पासवर्ड डालने के बाद next के ऊपर क्लिक कर दें .

Step #4: नेक्स्ट पेज पर आपको admob का टर्म्स और कंडीशन का अग्रीमेंट पेज दिखेगा उसको accept कर के CREATE ADMOB ACCOUNT पर क्लिक करना है .

Step #5: Next पेज पर आपको App मोनटिज़शन सम्बंधित कुछ सर्विसिंग मेसेजेस के बारे में पूछा जायेगा जो मेसेजेस आप पाना चाहते है उनपर Yes कीजिये और बाकी के No कर दीजिये .

अगर आपने यह ५ स्टेप्स सही से फॉलो किये है तो आपका एडमॉब अकाउंट सफलतापूर्वक क्रिएट हो जायेगा लेकिन आपको एडमॉब अकाउंट क्रिएशन में फिर भी कोई दिक्कत आ रही है तो हमे कमेंट में जरूर पूछें !

Admob कैसे इस्तेमाल करें (how to use admob in hindi)

एडमॉब अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप अपने Apps किसी ऍप-स्टोर पर पब्लिश कर सकते है, अगर आपका App पहले से किसी Appstore में पब्लिश है तो फिर भी आप उसे admob से मोनेटाइज कर सकते है.

जैसे ही आप एडमॉब अकाउंट बना लेते है आपके सामने बिलकुल Adsense जैसा इंटरफ़ेस आएगा जिसे यूज़ करना बहुत आसान होता है .

Admob के होम पेज पर आपको कई तरह के आसान से ऑप्शन्स देखने को मिलेंगे यहाँ से आप अपना App एडमॉब में Add कर सकते है .

आपके Apps से जितनी भी Earnings होगी वह एडमॉब के डैशबोर्ड में दिखाई देगी यहाँ से आप earnings को मैनेज कर सकते है और बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है .

Admob से पैसे कैसे कमाए (how to make money from admob)

अगर आप सवाल करते है की App बनाकर पैसे कैसे कमाएं ? तो इसका सिंपल सा जवाब होगा Google Admob .

दोस्तों Admob बिलकुल वैसे ही काम करता है जैसे Adsense काम करता है .

जैसे ही हमारे ब्लॉग/वेबसाइट और यूट्यूब चैनल से हमे विज्ञापन दिखाने के पैसे मिलते है ठीक उसी प्रकार एडमॉब की सहायता से Mobile Apps में विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए जाते है .

Admob से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमारे पास कम से कम एक खुद का App होना जरुरी है फिर वह कोई भी प्लेटफार्म का हो सकता है Android या IOS .

अगर आपके पास App नहीं है तो आप किसी डेवलपर से App बनवा सकते है . लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है की आप डेवलपर से App बनाओ तो आप हमारा यह पोस्ट Free Android App Kaise Banaye ? खुद का एंड्राइड ऐप बनाये बिना कोडिंग किये पढ़ सकते है .

App बनाने के बाद आपको एडमॉब से Ad Units को क्रिएट करना है और अपने App में डालना है जिससे आपके App में Ads दिखना शुरू हो जायेंगे .

आपको अपना App कम से कम किसी एक App Store में जरूर पब्लिश करना होगा तभी आपके App में Admob के Ads दिखाई देंगे और आपको earnings होगी .

जैसे ही आपका App डाउनलोड होगा उसपर विज़िटर्स की संख्या बढ़ेगी और आपकी earning धीरे धीरे बढ़ेगी .

Adsense की तरह ही Admob में भी १०० डॉलर पुरे होने के बाद आप अपना बैंक लिंक करके पैसे अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते है .

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल Admob क्या है और Admob से पैसे कैसे कमाए , इसमें हमने एडमॉब के बारे में कुछ बेसिक जानकारियां बताई है अगर आपको एडमॉब से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके हमे जरूर पूछें . धन्यवाद !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...