Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing in Hindi | Affiliate Marketing Kaise Start Kare | Affiliate Marketing Meaning In Hindi – 2020

Spread the love

Affiliate Marketing kya hai ?  , Affiliate Marketing Kaise Start Karte Hai ? आज हम  इसी टॉपिक पर बात करेंगे , काफी लोगों के मन में सवाल है आजकल  कि , आखिर Affiliate Marketing होता क्या है ! What is Affiliate Marketing ? Affiliate marketing in hindi

आज हम Affiliate Marketing  के बारे में , पूरी Detail से आप से बात करेंगे ! इस Article में आपको Affiliate Marketing से Related सभी सवालों के जवाब  मिल जाएंगे ! जैसे , Affiliate Marketing Registration कैसे करते हैं , Affiliate Marketing Business कैसे Start किया जा सकता है !

Affiliate Marketing Course in Hindi , Affiliate Marketing Amazon in Hindi , हम उन सब टॉपिक्स पर बात करेंगे  , एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में , तो चलिए जानते हैं कि ‘एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है ‘ , Affiliate Marketing A to Z जानने के लिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे .  


What Is Affiliate Marketing ?  एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

Passive Income चाहते हो ? सोते समय पैसा कमाना चाहते हो ? ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे लाभदायक तरीका है , Affiliate Marketing बहुत पुराने समय से Digital Marketing का  एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है इसमें आपको , किसी कंपनी या प्रोडक्ट का Sell कराना होता है  जिसका आपको कमीशन मिलता है 

काफी सारे  ब्लॉगर , youtubers  एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों करोड़ों रुपए कमा चुके हैं ! इस बिजनेस में आपको अलग अलग प्लेटफार्म पर साइन अप करके , उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करने होते हैं ! जिसका आपको कमीशन मिलता है ,  जैसे amazon affiliate Program , MaxBounty . etc. 

आपको  एफिलिएट मार्केटिंग में 1$  से लेकर $10,000 तब का कमीशन मिल सकता है !  यह डिपेंड करता है कि , आप कौनसा प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे हो 

Affiliate Marketing , Blog/Website से  पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है ! अगर कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करता है और उनके Products अपने Blog या Website, Yotube Channel पर Promote करता है, तो उसे Affiliate Marketing करना कहते है।

ऐसी बहुत सारी Companies  है जिन्होंने अपना Affiliate Program Launch  किया हुआ है ! जिससे उनका Sell बढ़ सके जैसे Amazon Affiliate Program , Flifkart Affiliate ..etc  

यह भी पढ़िए ! – Passive Income Ideas 2020 : सोते समय पैसे कमाए

How Does Affiliate Marketing Works ?

Affiliate Marketing  कैसे काम करता है ? और इसका प्रोसेस कैसे चलता है ? वैसे देखा जाए तो Affiliate Marketing का प्रोसेस  बहुत आसान और सिंपल है ! लेकिन अगर एक Beginner हो या फिर Affiliate Marketing , Affiliate marketing in hindi का नाम पहली बार सुन रहे हो  तो आपको यह प्रोसेस थोड़ा Complicated लगता है ! लेकिन हमने इस आर्टिकल में आपको सिंपल और आसान शब्दों में Affiliate Marketing  समझाने की पूरी कोशिश की है !

यह प्रोसेस ज्यादा Complicated ना हो जाए इसलिए हमने इस प्रोसेस को तीन हिस्सों में Divide किया हुआ है  ताकि आप को समझने में आसानी हो 

  • विक्रेता और उत्पाद निर्माता ( Seller and product creators
  • प्रकाशक ( The Affiliate or Publisher )
  • उपभोक्ता ( The consumer )


विक्रेता और उत्पाद निर्माता (Seller and product creators) :

Seller कोई Personal Entrepreneur हो सकता है या कोई बड़ी कंपनी ,या कंपनी का कोई प्रोडक्ट , जो Seller  होता है उसका कोई भी Product हो सकता है ! , जैसे वह Physical Form में हो सकता है जैसे Laptop, Mobile Phone.. Etc , और Soft Form में भी हो सकता है ! जैसे E-book , Hosting , Video Content etc.

अगर Seller अपने Brand की मार्केटिंग नहीं करना चाहता , या मार्केटिंग में Automation लाना चाहता है ताकि उसका मार्केटिंग का समय और पैसा दोनों बच जाये ! तो ऐसे समय Seller अपने प्रोडक्ट का Affiliate Program लांच करता है , और प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जिम्मेदारी Influencers , youtubers ,Bloggers पर छोड़ देता है !

जब भी कोई ब्लॉगर , influencer , या कोई भी जिसने उस सेलर का प्रोडक्ट Promote किया है ! अगर किसीने वह प्रोडक्ट खरीद लिया तो उसके पीछे कुछ कमीशन Influencers , youtubers ,Bloggers को मिलता है |

प्रकाशक (The Affiliate or Publisher) :

इसे पब्लिशर भी कहा जाता है ! यह Affiliate marketers होते है ! जो सेलर के प्रोडक्ट्स को अपने माध्यम से promote करते है , यह एक individual भी हो सकते है ! या फिर Company भी हो सकती है !

ज्यादातर Affiliate marketing Bloggers , Youtubers और वो Influencers लोग करते है ! जिनके पास काफी ज्यादा Followers /Subscribers होते है ! और जिसके पास ज्यादा followers होते है! वो आसानी से कोई भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकता है ! जब भी Affiliate Marketer कोई प्रोडक्ट अपने माध्यम से sell करवाता है तो उसे उसका कमीशन मिलता है !

Affiliate marketer का काम यही होता है की वह उस प्रोडक्ट के बारे में अपने followers विश्वास दिलाये ! की यह प्रोडक्ट बहुत सही और अच्छा है , और उस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करके Sell करना , जितना ज्यादा Sell होगा उतना ज्यादा कमीशन एफिलिएट मार्केटर को मिलता है !

उपभोक्ता (The consumer) :

यहा पर उपभोक्ता वह होते है जो एफिलिएट मार्केटर के माध्यम से को Promoted Product खरीदते है ! वह किसी भी माध्यम से हो सकता है , जैसे यूट्यूब , Blog , वेबसाइट ,Social Media ..etc

जब कोई एफिलिएट मार्केटर्स के माध्यम से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो एफिलिएट मार्केटर्स को उसका कमीशन मिलता है , क्योंकि उसने किसी brand या कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम join किया हुआ होता है

यह भी पढ़िए ! – Google Adsense क्या है ? और गूगल adsense से पैसे कैसे कमाए

How Do Affiliate Marketers Get Paid? एफिलिएट मार्केटर्स को पैसे कैसे मिलते है ?

Affiliate Marketing in Hindi इस आर्टिकल में आपको हम बताने वाले है की एफिलिएट मार्केटर्स पैसा कैसे कमाते है !

एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही आसान और Powerfull तरीका है पैसे कमाने का बिना कोई Actual प्रोडक्ट बेचे ! यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा विकल्प है जो online earnings करना चाहते है इंटरनेट से

क्या सिर्फ कोई प्रोडक्ट Sell करने पर ही पैसा मिलता है ? क्या होगा अगर कोई प्रोडक्ट ही ना ख़रीदे ? ऐसा बिलकुल भी नहीं है , एफिलिएट मार्केटिंग में Income कई सारी चीजों पर depend होता है ! यह आपके एफिलिएट प्रोग्राम पर भी depend हो सकता है !

How Do Affiliate Marketers Get Paid
How Do Affiliate Marketers Get Paid

pay per sell :

एफिलिएट मार्केटिंग में यह एक सबसे कॉमन और standard मेथड है जिससे सबसे ज्यादा पैसा मिलता है , इसमें एफिलिएट मार्केटर को प्रोडक्ट Sell करना होता है , जितने ज्यादा प्रोडक्ट Sell होंगे उतना ज्यादा प्रॉफिट ! ज्यादातर एफिलिएट मार्केटर्स इसी Strategy का बढ़ावा देते है क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा प्रॉफिट होता है !

pay per click :

इस case में ऐसा होता है की अगर visitor affiliate marketer के प्लेटफार्म से प्रोडक्ट ना भी ख़रीदे तो भी एफिलिएट मार्केटर का उसका फायदा होता है , अगर विजिटर सिर्फ एफिलिएट मार्केटर के प्लेटफार्म के माध्यम से उस वेबसाइट पर चला जाता है इसका एफिलिएट मार्केटर ने affiliate program join कर रखा है तो उसका भी कमीशन एफिलिएट मार्केटर को मिलता है !

pay per lead :

यह एक मुश्किल प्रोसेस हो सकता है , इस method में affiliate मार्केटर को pay per lead के हिसाब से पैसा मिलता है , यहाँ पर एफिलिएट मार्केटर को अपने visitors से कुछ मुश्किल task करने पड़ते है जो की ज्यादातर visitors उसे करना पसंद नहीं करते , जैसे signing up for a trial of a प्रोडक्ट और filling out a contact फॉर्म, subscribing to a newsletter,और downloading software or files.

एक Affiliate marketer क्यों बने? Why Be an Affiliate Marketer?

कोनसी ऐसी वजह है की आपको 2020 में affiliate Marketing करनी ही चाहिए और इसका फायदा उठा के पैसे कमाने चाहिए ! affiliate marketing in hindi इस आर्टिकल में हमने आपको आसान तरीके से in hindi में बताया है की आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए

Passive Income :

जब आप एक regular जॉब करते है तब आपको हर रोज काम करना पड़ता है ! जिसका आपको पैसा मिलता है ! लेकिन Affiliate Marketing एक ऐसी चीज है जिसकी मदत से सोते समय भी पैसे कमाए जा सकते है, बस इसमें थोड़ा सा समय देना पड़ता है , बाद में आपको इसका Result दिखना शुरू हो जाता है यह पूरी तरीकेसे Passive Income Model बन जाता है !

अगर आपने अच्छा एफिलिएट मॉडल बना लिया है तो कुछ समय बाद costumers प्रोडक्ट्स खरीदेंगे ! तब भी इनकम generate होता रहेगा जब आप अपने Computer/Laptop के सामने नहीं होंगे !

No customer support :

अगर आप एफिलिएट मार्केटर है तो कोई प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में अगर कस्टमर की शिकायत है या प्रोडक्ट के बारे में कुछ भी Feedback हो तब इन में एफिलिएट मार्केटर को कोई सम्बन्ध नहीं होता है , कस्टमर direct कंपनी से contact करेगा

Work from home :

अगर आप रोज ऑफिस जाना पसंद नहीं करते ? , तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है आपके लिए ! Affiliate marketing घर बैठे अपने मर्ज़ी से किया जा सकता है ! Affiliate Marketing Business Start किया जा सकता है !

Cost-effective :

ज्यादातर बिज़नेस में या स्टार्टअप शुरू करने में बहुत पैसा लगता है , लेकिन अगर आप Affiliate Marketing Business करने की सोच रहे है , तो यह Free में स्टार्ट होने वाला बिज़नेस है , ज्यादा Affiliate Programs ऐसे ही होते है जिनको join करना बिलकुल फ्री होता है! जैसे Most पॉपुलर Amazon Affiliate Program .

Flexible and convenient :

एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत आसान और सुविधाजनक होता है ! आप इसमें अपने टाइम के हिसाब से काम कर सकते है , यहाँ पर आपके ऊपर किसी का प्रेशर नहीं होता , आप अपने हिसाब से Products भी चुन सकते हो , जो प्रोडक्ट आपको अच्छा लगा उसे आप Sell कर सकते है , मतलब इसमें आप जो चाहे अपनी मर्ज़ी से कर सकते है !

Performance-Based rewards :

मान लीजिये आप कोई जॉब करते है तो उसमे आपको Constant सैलरी ही मिलेगी , चाहे आप कितना भी काम करले आपको सैलरी उतनी ही मिलने वाली है , एफिलिएट मार्केटिंग में ऐसा कुछ नहीं होता क्योंकि ये आपकी 9 से 5 वाली बोरिंग जॉब नहीं है ! एफिलिएट मार्केटिंग में आप जितना काम करोगे उतना ज्यादा पैसा आपको मिलेगा !

Organic Traffic :

अगर आपको SEO (Search Engine Optimization) का अच्छा नॉलेज है तो बेस्ट ही है ! लेकिन आपको SEO भी नहीं आता तो भी अगर आप अपनी वेबसाइट अच्छे से मेंटेन करते हो तो बिना SEO किये भी आप वेबसाइट पर अच्छा-खासा organic traffic ला सकते है! क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट एक Micro-Niche वेबसाइट होती है जिसमे कम्पटीशन बिलकुल कम होता है !

यह भी पढ़े ! – बनो KEYBOARD MASTER , All Computer Shortcut Keys

How to Start Affiliate Marketing , एफिलिएट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे

अगर आपके पास सोशल मीडिया पर अच्छी Following है या आप एक ब्लॉगर है , तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करना बहुत सही और आसान होगा , अपने टॉपिक से रिलेटेड कोई भी अच्छा वाला एफिलिएट प्रोग्राम देखो और उसे ज्वाइन कर लो

मान लीजिये अगर आपकी एक वेबसाइट है जिसपर आप लोगोंको Blogging सिखाते हो जैसेर ब्लॉग्गिंग कैसे करे , ब्लॉग कैसे स्टार्ट लिया जाता है तो , अपने वेबसाइट में कुछ Hosting Companies के affiliate Programs join कर सकते है जैसे Bluehost ,Hostinger etc .

अगर आपकी कोई न्यूज़ साइट है तो उसपर आप बहुत सरे और अलग अलग एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके काफी अच्छा पैसिव इनकम generate कर सकते है https://affiliate-program.amazon.com/

In case अगर आपके पास सोशल मीडिया पर Following नहीं है तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते है , आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक वेबसाइट बना सकते है ! जिसकी मदत से आप एफिलिएट प्रोडक्ट sell कर सकते है !


तो दोस्तों उम्मीद है आपको Affiliate Marketing in Hindi यह जानकारी अच्छी लगी होगी , अगर आपको अभी भी कुछ सवाल है affiliate Marketing से related तो कमेंट करके जरूर बताना आपके सभी सवालो के जवाब दिए जायेंगे , धन्यवाद् !


1 thought on “Affiliate Marketing in Hindi | Affiliate Marketing Kaise Start Kare | Affiliate Marketing Meaning In Hindi – 2020”

  1. Pingback: Passive Income Ideas in hindi 2020-सोते समय पैसे कमाए - TECHYATRI.COM

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *