call of duty mobile kya hai

call of duty mobile kya hai ? कॉल ऑफ ड्यूटी कैसे खेले

Spread the love

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम देखने वाले है ” call of duty mobile kya hai “ और कॉल ऑफ ड्यूटी कैसे खेले ? इस गेम को एक अमेरिकन कंपनी द्वारा बनाया गया है और इसे ३० सेप्टेम्बर २०१९ को गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया . इस गेम ने एक साल के अंदर ही गूगल प्ले स्टोर पर १०० मिलियन प्लस डाऊनलोड पर कर लिए है . अगर हम इस गेम के साइज की बात करे तो गूगल प्ले स्टोर पर इस गेम का साइज़ 2 GB है . यह गेम मोबाइल यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है . अगर आप यह गेम खेलेंगे तो आपको खेलने में यह बिलकुल pubg की तरह ही लगेगा !

आज हम आपको कॉल ऑफ़ ड्यूटी के गाइड्स देने वाले है जैसे की call of duty mobile kaise download kare , कॉल ऑफ ड्यूटी कैसे खेले , अकाउंट कैसे बनाये , कॉल ऑफ़ ड्यूटी खेल कर पैसे कैसे कमाए इस तरह की सारि जानकारी आपको देने वाले है तो चलिए देखते है !

यह भी पढ़े –

call of duty mobile me account kaise banaye

  • सबसे पहले आपको कॉल ऑफ़ ड्यूटी गेम डाऊनलोड कर ओपन करना है
  • जैसे ही आप ओपन करोगे आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगे एक फेसबुक लॉग इन का और गेस्ट लॉग इन का
  • आपको दोनों में से एक सिलेक्ट करना है गेस्ट अक्कौन्ट देखते है
  • जैसे ही आप गेस्ट पर क्लिक करोगे आपके सामने यूजर नेम का ऑप्शन आ जायेगा आपको यूजर नेम डाल देना है
  • जैसे ही आप यूजर नेम डालोगे आपका अकाउंट ऐक्टिव हो जायेगा

तो यह थी दोस्तों कॉल ऑफ़ ड्यूटी में एकाउंट बनाने की प्रोसेस आप चाहो तो अपने फेसबुक एकाउंट से भी लॉग इन कर सकते है जिससे की आप अपने दोस्तों के साथ भी यह गेम खेल सकते है

call of duty mobile options

दोस्तों कोई भी गेम खेलने से पहले आपको उस गेम की कुछ बेसिक चीजे पता होना जरुरी होता है हम शुरू करते उन्ही बेसिक चीजों से. आपको सबसे पहले कॉल ऑफ़ ड्यूटी गेम को ओपन करना है ओपन करते ही आप कॉल ऑफ़ ड्यूटी के लॉबी में आ जायेंगे आपको वहा पर तीन मोड़ देखने मिलेंगे पहला ज़ोम्बी मोड़ दूसरा मल्टीप्लयेर मोड़ और तीसरा है बेटल रॉयल मोड़ आप कोई भी एक मोड़ सिलेक्ट कर गेम खेल सकते है !

उसके बाद आपको सबसे ऊपर एक ऑप्शन मिलेगा लेवल का जिसमे आपके लेवल दिखाए जायेंगे जैसे जैसे आपका लेवल बढ़ता जायेगा वैसे वैसे बोहत सी चीजे अनलॉक होती है आपको अलग अलग गन्स की स्किन मिलती है. उसी ऑप्शन के अंदर आप अपनी प्रोफाइल भी देख सकते है जिसमे आपको पता चलेगा की आपको कोनसी कोनसी चीजे मिली है कोनसे कोनसे रिवार्ड्स मिले वो सब आपको इस प्रोफाइल वाले ऑप्शन में मि जायेगा !

उसके बाद आपको ऑप्शन मिलेगा बेटल पास का इस पास में आपको अलग अलग गन्स की स्किन्स ग्रेनेट की स्किन ऐसे बहुत सी चीजे आपको देखने मिलेंगी. यह बेटल पास आप पैसे देकर खरीद सकते है !

उसके बाद निचे ऑप्शन मिलता है व्हिव ऑफर का इसमें आपको गैन डिस्प्ले देखने मिलता है और हमें दिखाया जाता है की कोनसी गैन सबसे अच्छी है हम यहाँ से कोई भी गन खरीद सकते है जैसे की pubg में हमें uc मिलते थे जिससे की हम कोई भी चीज खरीद सकते थे इसी तरह हमें कॉल ऑफ़ ड्यूटी में cp दिए गए है जिससे की हम यह गन खरीद सकते है. अगर आप स्टोर के ऑप्शन में जाते है तो आप वहा से भी गन खरीद सकते है !

call of duty mobile kaise khele

दोस्तों यह गेम खेलने में बिलकुल pubg मोबाइल गेम की तरह ही है आपको शामे उसी तरह के फीचर्स इस गेम में भी देखने मिल जायेंगे अब देखते है इसमें कोनसे कोनसे ऑप्शन है और गेम खेलते समय उन्हें कैसे इस्तेमाल करे !

1) आपको लेफ्ट साइड में एक स्क्रोल का बटन देखने मिलेगा जिसकी मदत से आप आगे बढ़ सकते है और कैमरा स्क्रोल कर सकते हैं.

2) सबसे निचे आपको गन्स दिखेगी जो की आप गेम में यूज कर रहे है वहा पर आपको दो गन्स दिखेगी और उसके निचे आपको HP शो होगा जिससे आपको पता चलता है की आपकी हेल्थ कितनी है.

3) उसके साइड में आपको ग्रेनेट का ऑप्शन दिखेगा जिसकी मदत से आप ग्रेनेट फेक सकते है और उसी के ऊपर आपको गन रीलोड का ऑप्शन भी मिलेगा.

4) उसी के ऊपर आपको फायर का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप फायर कर सकते है और उसके साइड में आपको स्लीप का और स्टैंडिंग का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप बैठ कर और लेट कर फायर कर सकते है.

5) ऊपर राइट साइड में आपका मैप का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप जान सकते है की आपको कहा जाना है.

6) मैप के साइड में आपका तीन ऑप्शन दिखेंगे एक सेटिंग का दूर स्पीकर का और तीसरा माइक का. सेटिंग के ऑप्शन में आप गेम की सेटिंग चेंज कर सकते है. स्पीकर के ऑप्शन से आप अपनी दोस्तों की आवाज सुन सकते है या उसे बंद भी कर सकते है. माइक वाले ऑप्शन में आप दोस्तों से बात भी कर सकते है या अगर आप चाहते की आपकी आवाज उन तक न पहुंचे तो आप माइक बंद कर सकते है.

7) उसी के साइड में आपका स्कोप का ऑप्शन मिलेगा जो की बहुत फायदेमंद है और इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए जिससे एनिमि को मरने में आसानी होती है

आप इन सेटिंग को कस्टम भी सेव कर सकते है . आप जहा चाहे वहा इन ऑप्शन सेट कर के गेम को खेल सकते है .

call of duty mobile से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब लाइव स्ट्रीम की मदत से –

अगर आप भी कॉल ऑफ़ ड्यूटी खेल कर मनोरंजन के साथ साथ पैसे कमाने चाहते है तो उसके लिए यूट्यूब लाइव स्ट्रीम एक बहुत अच्छा जरिया है आपने बहुत बार देखा होगा कई लोग अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करते है और काफी सारे लोग उनकी लाइव स्ट्रीम देखते है इससे वह बहुत अच्छे पैसे कमाते है आप भी कॉल ऑफ़ ड्यूटी की लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते है !

लाइव स्ट्रीम कैसे करे –

  • सबसे पहले दिए गए लिंक से du रिकॉर्डर को डाऊनलोड करे
  • डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपके सामने du रिकॉर्डर का होम पेज खुल जायेगा
  • सबसे ऊपर आपको लाइव का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है
  • आपके सामने लाइव स्ट्रीम के बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे आपको यूट्यूब पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते ही आपको टाइटल ऐड करना है डिस्क्रिप्शन ऐड करना है और केटेगरी में जा कर कॉल ऑफ़ ड्यूटी सिलेक्ट करना
  • सब करने के बाद आपको स्टार्ट पर क्लिक करना है आपकी लाइव स्ट्रीम शुरू हो जाएगी

लाइव स्ट्रीम से पैसे कैसे मिलते है

आपने बहुत से बार देखा होगा जब भी कोई प्रोफेशनल गेमर लाइव स्ट्रीम करता है तब उसे बिच बिच में मेसेज आते है सुपर चैट के तो दोस्तों आप भी इसी तरह से पैसे कमा सकते है अब आप ये सोच रहे होंगे की लोग उन्हें पैसे क्यों देते है काफी सारे लोगो को उनका गेम खेलना पसंद होता है. इसी लिए लोग उन्हें पैसे देते है जैसे की डायनमो गेमिंग हो गया उसके फैंस उसे लाइव स्ट्रीम शुरू करते है पैसे सेंड करना शुरू कर देते है इसके पीछे और एक कारन है जब भी उन्हें कोई सुपर चैट देता है तो उनका नाम कुछ समय के लिए स्क्रीन पर दीखता है और वह गेमर उनका नाम लेता है कुछ लोग इसी के लिए पैसे देते है ताकि उनका फेवरेट गेमर उनका नाम ले !

आप अपने गेम के विडिओ रिकॉर्ड करके भी उसे यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते है . अगर आप भी गेम अच्छा खेल लेते है और आपके टूट्युब चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आप भी लाइव स्ट्रीम की मदत से और यूट्यूब पर विडिओ अपलोड करके पैसे कमा सकते है और गेमिंग की दुनिया में अपनी एक पहचान बना सकते है .

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है आपको call of duty mobile kya hai ? यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *