HomeINTERNETजिओ सिम इंटरनेट डाटा कहां से लाता है और हमारा जो डाटा...

जिओ सिम इंटरनेट डाटा कहां से लाता है और हमारा जो डाटा बचता है वह कहां जाता है

हम इंटरनेट का उपयोग करते है और रोज कही सारा डाटा बच भी जाता है। तो कही लोगों के मन में यह सवाल आता है की आखिरकार जिओ सिम इंटरनेट डाटा कहां से लाता है ? और हमारा जो डाटा बचता है वह कहां जाता है ? इन्ही सवलों के जवाब हम आज देखने वाले है।

आपको लगता होगा की इंटरनेट आसमान से या फिर सॅटॅलाइट से चलता है ,लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है ,यह टेक्निक काफी पुराणी हो चुकी है अब दुनिया का लगभग सारा इंटरनेट समुद्र में बिछाई गयी फाइबर ऑप्टिक केबल से चलता है।

पूरी दुनिया के डाटा सोर्स समुद्र में बिछाई गयी केबल से एक दूसरे से कनेक्ट होते है। तो समुद्र में होने वाली हलचल से या किसी भी दुर्घटना से केबल को अगर नुकसान होता है तो पूरी दुनिया का इंटरनेट प्रभावित हो सकता है। इसीसे बचने के लिए वह पर कुछ टीम वह पर दिन रत काम करती है।

जिओ सिम इंटरनेट डाटा कहां से लाता है ?

जैसे की हमने देखा की डाटा का ट्रांसफर समुद्र मार्ग से फाइबर ऑप्टिक केबल की मदत से होता है। तो जिओ सौंपने ने भी अपना एक प्रोजेक्ट लांच किया है ,जिसके अंदर जिओ ने अपनी खुद की फाइबर ऑप्टिक केबल समुद्र में बिछाई है। अब उन केबल को बिछाने से लेकर उनकी देखभाल के लिए टीम रखने या अन्य खर्चे पकड़कर देखा जाये तो वह काफी ज्यादा खर्चा हो जाता है।

आपने एक बात नोटिस की होगी की जिओ ने भारत में या पूरी दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट देने का काम किया है। लेकिन इसके पीछे का यही कारन है की अन्य सिमकार्ड या टेलीकॉम कंपनी की तरह जिओ ने दूसरों की कनेक्शन केबल इस्तेमाल न करते हुए खुद की केबल बिछाई है इसी कारन जिओ सबसे सस्ता इंटरनेट दे सका है।

इन सभी खर्चे को ध्यान में रखते हुए जिओ भी अपने कस्टमर से इंटरनेट के पैसे चार्ज करता है। और अपने ही बिछाये हुए केबल से जिओ सिम में डाटा आता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ कीमत चुकानी होती है।

जिओ सिम में जो डाटा बचता है वह कहां जाता है ?

जिओ या अन्य बहुत सी कंपनी के ऑफर होते है की दिन में आपको 1 GB से लेकर उससे ज्यादा का डाटा देंगे यह डाटा हर दिन आपको मिलता है और दिन ख़तम होते ही ख़तम होकर दूसरे दिन का डाटा शुरू हो जाता है। लेकिन कही बार तो आप दिन का पूरा डाटा इस्तेमाल भी नहीं करते, तो वह बचा हुआ डाटा कहा पर जाता है ? यही सवाल आपके मन में आता होगा। लेकिन आपको बता दे की वह डाटा कहिँनही जाता केवल आपका ऑफर का एक दिन काम किया जाता है। क्योंकि जैसे की हमने देखा की डाटा केबल्स से ट्रांसफर होता है और उसका मोबाइल के बैलेंस सीधा किसी भी प्रकार का सम्बन्ध नहीं है।

Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े