HomeINTERNETसैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

क्या आप जानना चाहते हैं की सैमसंग का मालिक कौन है, सैमसंग कहां की कंपनी है? अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपने इस कंपनी के बारे में तो सुना ही होगा। आज कंपनी एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है। Samsung Company न सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि आपको इस कंपनी के Tablet, Laptop, Television, Refrigerator आदि भी देखने को मिल जायेंगे। आज के स्मार्टफोन के युग में सैमसंग स्मार्टफोन के क्षेत्र में एक सफल कंपनी है। 

आज दुनिया के ज्यादातर देशों में आपको Samsung स्मार्टफोन देखने को मिल जाएंगे। भारत में भी कई लोग सैमसंग फोन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई चीनी कंपनियों भी भारत में व्यापार करती है, जिसके चलते सैमसंग चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है, चाहे वह बजट स्मार्टफोन हो या महंगा फोन, सैमसंग बहुत अच्छा कारोबार कर रहा है। तो आइए सबसे पहले यह जानते हैं की Samsung Company के पिछे कौन है यानी Samsung ka Malik Kaun hai? 

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है?

सैमसंग के मालिक ली ब्यूंग चुल (Lee Byung Chul) हैं। इन्हें Samsung कंपनी के संस्थापक के रूप में भी श्रेय दिया जाता है, जिसकी स्थापना उन्होंने 1938 में की थी। ली ब्युंग चुल का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक और एमबीए किया है। उन्हें अपने समय का सबसे सफल बिजनेसमैन माना जाता है।

सैमसंग जिस स्थिति में है, उसमें ली ब्यूंग चुल ने बहुत योगदान दिया है। हालांकि सैमसंग के मालिक ली ब्यूंग चुल इस दुनिया में नहीं रहे। 19 नवंबर 1986 को उनका निधन हो गया, लेकिन उनका एक बहुत बड़ा परिवार है, उनके बेटे से लेकर उनके पोते तक, इसलिए उनके परिवार के सदस्य उनकी मृत्यु के बाद भी कंपनी चलाते हैं।

सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग के संस्थापक ली ब्यूंग चुल का जन्म दक्षिण कोरिया में हुआ था और उन्होंने दक्षिण कोरिया में अपनी कंपनी शुरू की थी। ऐसे में सैमसंग एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है। हालांकि सैमसंग आज बहुराष्ट्रीय हो गया है, कंपनी अभी भी दक्षिण कोरियाई राजधानी सियोल में अपने मुख्यालय से देखरेख कर रही है।

सैमसंग दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। दक्षिण कोरिया पूर्वी एशिया का एक छोटा सा देश है, जिसकी आबादी बहुत कम है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 16 प्रतिशत सैमसंग में योगदान देता है। अगर कंपनी को नुकसान होता है, तो इससे देश की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान हो सकता है।

सैमसंग का इतिहास

कंपनी की शुरुआत सैमसंग कंपनी ने सबसे पहले फल के व्यापार से की। यह कम्पनी आटा और मछली को दूसरे देशों में भेजने का काम करती थी। उसके बाद कंपनी ने 1950 से 1960 तक जीवन बीमा और कपड़ा क्षेत्र में भी काम किया लेकिन उसे ज्यादा सफलता नहीं मिली। साल 1989 टेक्नोलॉजी की दुनिया में कदम रखने के बाद कंपनी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

और इस समय सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स लॉन्च किया गया था, कंपनी ने टीवी बनाया और 1960 में अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लॉन्च किया। इस समय मार्केट में टीवी की जबरदस्त डिमांड थी, ऐसे में उनके टीवी को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। उसके बाद सैमसंग ने फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे सभी बिजली के उत्पाद बनाने शुरू किए।

जब मोबाइल युग शुरू हुआ, कंपनी 1980 के दशक से अपने उत्पादों को मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ा रही है। वर्तमान में कोई भी तकनीकी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां Samsung के पास कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन तक हर क्षेत्र में बहुत अच्छे उत्पादों तक पहुंच नहीं है।

यह कंपनी 1970 में पहले कंप्यूटर पार्ट्स के निर्माण में लगी हुई थी। बाद में, सैमसंग ने मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड का निर्माण शुरू किया और कंपनी के उत्पादों की अच्छी गुणवत्ता के कारण दुनिया में अच्छी प्रतिक्रिया मिली। वर्तमान में, कोई भी तकनीकी क्षेत्र नहीं है जहां कंपनी के पास कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन तक हर क्षेत्र में बहुत अच्छे उत्पादों तक पहुंच नहीं है।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि सैमसंग का मालिक कौन है, सैमसंग किस देश की कंपनी है, आज यह एक बहुराष्ट्रीय समूह बन गया है जो दुनिया के ज्यादातर देशों में अपने उत्पादों की बिक्री जारी रखता है। आज स्मार्टफोन निर्माता के रूप में सैमसंग की मूल पहचान यही दी गई है कि उनका मुख्य फोकस स्मार्टफोन की दुनिया पर है। हालांकि आपको बता दें कि दुनियाभर में इस कंपनी में 30 लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। आज यह लगभग 2.23 लाख करोड़ रुपये के market value के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है।

पोस्ट से जुड़े अन्य सवाल

सैमसंग के संस्थापक कौन है?

ली ब्यूंग-चुल सैमसंग कंपनी के संस्थापक हैं। इन्होंने ही सैमसंग कंपनी को स्थापित किया था।

मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

मोबाईल की सबसे अच्छी कंपनियों में Apple, Samsung, Oppo, Vivo, Xiaomi, Realme, OnePlus, Lenovo आदि आते हैं।

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है?

भारत की प्रमुख मोबाइल कंपनियों में Micromax, Celcon, Intex, Karbonn, Lyf आदि शामिल हैं।

2021 का सबसे अच्छा मोबाइल कौन सा है?

यदि 2021 में Apple Company के बेस्ट फोन की बात करें तो iPhone 12 Pro Max सबसे अच्छा स्मार्टफोन है। वहीं 2021 में बेस्ट एंड्रॉयड फोन का अवार्ड सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा को मिला है।

अन्तिम शब्द

तो आज इस पोस्ट में मैने बताया की samsung का मालिक कौन है और samsung किस देश की कंपनी है। आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ साझा करना न भूले। और यदि आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके बताएं।

अन्य पढ़ें:

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े