Photo Lab kya hai ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम देखने वाले है photo lab kya hai ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे . दोस्तों आपने कई सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर देखा होगा की कई सारे लोग फोटो लैब की मदत से अपनी फोटो को कार्टून जैसे एफ्फेक्ट में अपलोड कर रहे है. और यह इमेजेस काफी ट्रेंडिंग पर चल रहे है इसी के चलते फोटो लैब एप्लिकेशन ने लोगो के बिच अपनी अलग पहचान बना ली है. हर कोई फोटो लैब एप्लिकेशन का दीवाना हो गया है. और देखते ही देखते फोटो लैब एप्लिकेशन के १०० मिलियन प्लस यूजर्स हो गए है !

लोगो द्वारा इसे काफी पसंद किया जा रहा है फोटो लैब एप्लिकेशन की रेटिंग 4.4 है जो की एक बहुत बड़ी बात है. तो आज के आर्टिकल में हम इसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है की photo lab kya hai ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे तो आप भी अपनी फोटो को फोटो लैब एप्लिकेशन की मदत से शानदार तरीके से एडिट करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए देखते है !

> प्रोफेशनल सोशल मीडिया पोस्ट कैसे बनाये ? Best social media post maker App

फोटो लैब पर अकाउंट कैसे बनाये

आपको सबसे पहले प्लेस्टोर से फोटो लैब एप्लिकेशन को डाऊनलोड करना है डाऊनलोड करने के बाद उसे ओपन करना है. ओपन करते ही आपके सामने फोटो लैब का होम पेज खुल जायेगा आपको सबसे निचे लास्ट में एक ऑप्शन मिलेगा my profile का आपको उसपर क्लिक करना है. आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेगे पहला लॉग इन with गूगल और लॉग इन with फेसबुक आप दोनों में से किसी एक साथ अपना फोटो लैब अकाउंट लॉग इन कर सकते है लॉग इन पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट बना जायेगा !

अकाउंट ओपन करते ही जैसे ही आप अपनी प्रोफाइल ओपन करोगे आपके सामने तीन तरह के ऑप्शन आ जायेंगे उन्हें विस्तार से समझते है !

  • COMBOS
  • MY TEMPLATES
  • FAVORITES

1) COMBOS – यह ऑप्शन आपकी टाइम लाइन की तरह काम करता है मतलब आप जो भी फोटो , फोटो लैब एप्लिकेशन के अंदर एडिट करते हो वह फोटो आप इस ऑप्शन में पोस्ट कर सकते है. आपको आपके द्वारा एडिट किये गए सारे फोटो यहाँ देखने मिलेंगे मतलब यह भी इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह ही आपकी टाइम लाइन होती है. यहाँ पर लोग आपके द्वारा बनाये गए फोटो को लाइक और कमेंट भी कर सकते है !

2) MY TEMPLATES – इस ऑप्शन में आप खुद का टेम्प्लेट बना सकते है मतलब इस एप्लिकेशन में कुछ इफेक्ट ऐसे है जो की लोगो द्वारा बनाये गए है. अगर आप भी अपना खुद का टेम्प्लेट बनानां चाहते है तो आप इस ऑप्शन में जा कर बना सकते है. आपको बस क्रिएट यूअर टेम्प्लेट पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आप फोटो लैब की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे. आप वहा से अपना टेम्प्लेट बना सकते है आपका बनाया हुवा टेम्प्लेट अगर लोगो को अच्छा लगता है तो वह भी आपके टेम्प्लेट पर फोटो एडिट करेंगे और आपके फॉलोवर बढ़ेंगे !

3) FAVORITES – इस ऑप्शन में आपको आपके द्वारा सेव किये गए पोस्ट देखने मिलेंगे. अगर आप फोटो लैब यूज करते है तो आपने देखा होगा की अगर आप कोई भी इफेक्ट या फोट ओपन करते है तो आपको एक स्टार का आइकॉन देखने मिलता है. अगर आपने उस आइकॉन पर क्लिक किया तो वह फोटो आपके प्रोफाइल में सेव हो जाती है और वह फोटो आप इस ऑप्शन में देख सकते है !

फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे ?

आप जैसे ही प्ले स्टोर से फोटो लैब एप्लिकेशन डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपके सामने ३ ऑप्शन आजायेंगे !

  • TOP
  • TRENDING
  • RECENT

आपको इन तीनो ऑप्शन में अलग अलग प्रकार के फिल्टर्स दिखाई देंगे !

1) TOP – इस ऑप्शन में आपको टॉप्स की पोस्ट दिखाई जाएगी जिसे की लोगो ने ज्यादा से ज्यादा लाइक किया हो जिस पोस्ट को फोटो लैब एप्लिकेशन में सबसे ज्यादा लाइक मिले है. वह पोस्ट आपको टॉप के ऑप्शन में सबसे ऊपर देखने मिलेगी. अगर आप भी उसी तरह का फ़िल्टर इस्तेमाल करके वैसी ही इमेज बनाना चाहते है तो आपको बस उस फोटो पर क्लिक करना है. और थोड़ा निचे आना है आप जैसे ही थोड़ा निचे स्क्रोल करोगे आपके सामने आपकी फोन की गैलरी की सभी फोटोज शो होगी. आप जिस किसी फोटो पर उस तरह का इफेक्ट लगाना चाहते है आपको उस फोटो पर क्लिक कर नेक्स्ट कर देना है. आपकी फोटो बिलकुल उसी तरह से तैयार हो जायेगा !

2) TRENDING – इस ऑप्शन में आपको सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर फोटो लैब एप्लिकेशन द्वारा बनाई गयी जो फोटोज ट्रेंडिंग कर रही. वह फोटो आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेगी अगर आप भी उन्ही की तरह फोटो इफेक्ट लगाना चाहते है. तो आपको उस फोटो पर क्लिक करना है और थोड़ा निचे आना है. आपको अपने फोन की गैलरी से एक फोटो सिलेक्ट करना है और नेक्स्ट करना है आपका फोटो भी बील्कुल उसी की तरह ही तैयार हो जायेगा !

3) RECENT – इस ऑप्शन में आपको जो फोटो लैब यूजर्स नए फोटोज अपलोड करते है वह सारे फोटोज आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेंगे. इसमें आपको नए नए फिल्टर्स दिखाई देंगे आप इसमें अपना लाइव फोटो भी बना सकते है. बस आपको रिसेंट में किसी ने भी पोस्ट किया हुवा लाइव फोटो ढूंढ़ना है जो की आपको आसानी से मिल जायेगा आपको उसपर क्लिक करना है. और अपनी फोन गैलरी से एक फोटो सलेक्ट कर नेक्स्ट कर देना है आपका फोटो तैयार हो जायेगा !

PHOTO LAB CATEGORIES

1) Al Cartoon Portraits – इस इफेक्ट में आप अपने फोटो को किसी कार्टून की तरह बना सकते है इस एफ्फेक्ट के अंदर भी आपको और कई एफ्फेक्ट मिलेंगे जिसकी मदत से आप अपने फोटो को अलग अलग कार्टून की तरह लुक दे सकते है !

2) Art Backgrounds – इस इफेक्ट में आप अपने फोटो की बैग्राउंड चेंज कर सकते है जैसे की अलग अलग कलर का बैग्राउंड , फायर वाल बैग्राउंड , पिप आर्ट वाला बैग्राउंड इस तरह के अलग अलग बैग्राउंड आप अपने फोटो पर लगा सकते है. आपको बस जो बैग्राउंड चाहिए उसपर क्लिक करना है और फोन गैलरी से अपनी एक फोटो सिलेक्ट कर नेक्स्ट करना है आपका बैग्राउंड भी बिलकुल उसी तरह बन जायेगा !

3) Double Exposures – इस इफेक्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने विविध प्रकार के फोटोज आ जायेंगे जिसमे एक बैग्राउंड इमेज होगी और उसपर आपका फोटो लगेगा. आपका जो फोटो होगा वह आधा ब्लर एफ्फेक्ट में लगेगा जिससे की फोटो में आधा बैग्राउंड दिखेगा और आधा आपका फोटो दिखेगा यह भी एक बेहतरीन इफेक्ट है !

4) New Reality – इस इफेक्ट में आप अपने फोटो को किसी भी चीज पर लगा सकते है. जैसे की इस इफेक्ट में आपको बुक्स दी गई है आप बुक्स की कवर पर अपनी फोटो लगा सकते है , मोबाइल में अपनी फोटो लगा सकते है , कप पर अपनी फोटो लगा सकते है. इस तरह के और कई इफेक्ट आपको इसके अंदर मिल जायेंगे आपको बस जिस इफेक्ट में अपनी फोटो बनानी है उसपर क्लिक करना है और अपनी फोटो सिलेक्ट करनी है !

5) Color & Lighting Filters – इस इफेक्ट में आप अपने फोटो को अलग अलग प्रकार के कलर के साथ एडिट कर सकते है जैसे की रेनबो कलर इफेक्ट , नाईट फोटो इफेक्ट ब्लैक & व्हाइट एफ्फेक्ट. इस तरह के बहुत से इफेक्ट आपको इसके अंदर मिल जायेंगे !

6) Face Montages – यह इफेक्ट सिर्फ फेस के लिए है इस इफेक्ट में आप अपने फेस को अलग अलग प्रकार से एडिट कर सकते है. इसके अंदर भी आपको अलग अलग प्रकार के इफेक्ट नजर आएंगे जैसे की हाफ रोबोट फेस मास्क जिससे की आपका आधा फेस रोबोट का बन जायेगा और आधा फेस आपका दिखेगा. इसी तरह आप अपने फेस की एनिमेशन भी बना सकते है यह भी एक बहुत अच्छा इफेक्ट है !

7) GIF Animations – इस इफेक्ट में आप अपने फोटो की gif एनिमेशन बना सकते है. जैसे की vibing couture जिसमे आपको बस अपनी एक फोटो लगानी है और उस फोटो में आपके ड्रेस का कलर अपने आप बदलता रहेगा , क्यूब इफेक्ट जिसमे की आपको अपनी ४ से ५ फोटो लगानी है जो की एक क्यूब के अंदर लगेगी और क्यूब घूमता रहेगा और आपकी सारी फोटो क्यूब में घूमते हुई नजर आएगी इसी तरह से आप अपने फोटो से कई सारे एनिमेशन बना सकते है !

8) Half-Human Half-Animal – यह इफेक्ट सिर्फ आपके फेस पर ही काम करता है. आपको इसके अंदर कई सारे जानवरो के फेस नजर आएंगे जैसे की टाइगर का लेपर्ड का लॉयन का और बहुत सारे. आपको उनमे से एक सिलेक्ट करना है और अपने फोन गैलरी से आपकी कोई भी एक फोटो सिलेक्ट करनी है. जैसे ही आपकी फोटो सिलेक्ट कर नेक्स्ट करते है वैसे ही आपकी फोटो बन जाएगी अपनी जिस किसी एनिमल का फोटो सिलेक्ट किया है उसका आधा फेस और आपका आधा फेस इस तरह से यह फोटो बनेगी !

9) Human-to-Animal – इस इफेक्ट में आपको एनिमल्स के फोटोज मिलेंगे जिसमे आप अपना फेस लगा सकते है जैसे की टाइगर , रैबिट , कैट इस तरह के एनिमल आपको इस इफेक्ट में देखने मिलेंगे. आपको इनमे से कोई एक सिलेक्ट करना है और अपनी फेस की फोटो उसपर लगा कर नेक्स्ट कर देना है आपकी फोटो तैयार हो जाएगी यह भी एक बहुत अच्छा इफेक्ट है !

10) Headwear – इस इफेक्ट में आप अपने हेड को एडिट कर सकते है जैसे की आप अपने हेड पर फूल लगा सकते है , अलग अलग प्रकार की कैप लगा सकते है , अपने हेड पर कैट रख सकते है इस तरह के कई सारे इफेक्ट आपको इसके अंदर मिल जायेंगे. आपको जो इफेक्ट लगाना है वह सिलेक्ट कीजिये और फोन गैलरी से अपनी फोटो सिलेक्ट कर नेक्स्ट कर दीजिये आपका फोटो तैयार हो जायेगा .

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था photo lab kya hai ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसकी मदत से आप भी फोटो लैब एप्लिकेशन से एक अच्छी फोटो एडिट कर सकते है. अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना और इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है . धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...