१० न्यू एडवांस टेक्नोलॉजी गैजेट्स २०२० इन हिंदी

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम देखने वाले है १० न्यू एडवांस टेक्नोलॉजी गैजेट्स २०२० इन हिंदी . दोस्तों १० गैजेट्स की इस सीरीज में आज होने वाले है कुछ ऐसे गैजेट्स जो की खास तौर पर फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए बनाये गए है . आज हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स बताएँगे जो की आपको सच में चौका देंगे . दोस्तों बदलते समय के अनुसार हमारी टेक्नोलॉजी भी और एडवांस होती जा रही है !

इसी के चलते नए नए गैजेट्स का अविष्कार होते रहता है . ऐसे गैजेट्स जो की इंसानो का काम और भी आसान बना दे . आज हम आपको ऐसे ही कुछ १० गैजेट्स के बारे में बताने वाले है . जो की आने वाले समय में इंसानो का काम और भी आसान कर देंगे . तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योकि यह आर्टिकल आपको ऐसे ही १० एडवांस गैजेट्स के साथ आपका परिचय करने वाला है . तो चलिए शुरू करते है !

> स्टेल्थ टेक्नॉलजी क्या है ? स्टेल्थ टेक्नॉलजी के फायदे

1. DRONE GUN

दोस्तों आज कल ड्रोन्स अलग-अलग कामो के लिए इस्तेमाल किये जाते है . कभी कभी इनका इस्तेमाल विडिओग्राफ़ी या फोटोग्राफी और कभी कभी यह ड्रोन एक स्पाय की तरह आपके पीछे पीछे चल सकते है . यानि की इनका इस्तेमाल किसी पर नजर रखने के लिए भी किया जा सकता है . तो दोस्तों अगर हम बात करे तो बहुत से ऐसे एरियाज होते है जहा पर नो फ्लाई जोन होता है . जैसे की हर देश की सिमा पर . लेकिन कई देश वहापर ड्रोन छोड़ देते है आप पर नजर रखने के लिए . तो ऐसे कठिन समय में अगर उस ड्रोन को पकड़ना होगा तो हमारी फौज इस गन का इस्तेमाल करती है !

दोस्तों यह एक ऐसी गन होती है जो की ड्रोन की फ्रीक्वेंसी को आसानी से कंट्रोल कर सकती है . इस गन का काम होता है उस ड्रोन को सही सलामत जमीन पर लैंड कराना . ताकि जासूस के बारे में पता चल सके . दोस्तों इस गैजेट का इस्तेमाल हमारी फौज करती है. क्योकि हमारी देश की सिमा ”नो फ्लाई जोन” होती है . और वहा पर किसी भी चीज को उड़ाना प्रतिबंधित होता है . लेकिन अगर कोई देश जासूसी करने के लिए हमारी सिमा में कोई ड्रोन उडाता है तो इस गैजेट की मदत से उसे पूरी तरह से कंट्रोल किया जा सकता है. तो दोस्तों यह भी एक बहुत एडवांस और फायदेमंद गैजेट्स है हमारे देश की सुरक्षा के लिए !

> latest technologies of 2020 in hindi

2. MUTRICS GB-30

दोस्तों अगर आप गेमिंग लवर है और आप अपने मोबाइल फोन पर गेम्स खेलते है तो यह गैजेट आपके लिए है . दोस्तों गेमिंग करते समय दो चीजे काफी ज्यादा इम्पॉर्टन्ट होती है . एक तो आपके लिए साउंड का एक्सपीरियंस बहुत ज्यादा जरुरी होता है जिससे की गेम खेलने में मजा आता है . और दूसरी चीज है आपके आँखों की सिक्युरिटी . दोस्तों इन दो चीजों के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है इस गैजेट्स का . दिखने में तो यह नॉर्मल ग्लासेस की तरह ही होते है !

जो की बहुत ही ज्यादा स्टाइलिश लगते है . लेकिन यह एक तरीके के ओपन ईयर स्पीकर होते है . जो की डिरेक्ट आवाज आपके कानो तक भेजते है . इस गैजेट्स को कुछ इस तरीके का बनाया गया है जिससे की आपको तो इसकी आवाज क्लियर सुनाई देगी . लेकिन अगर आपके बगल में बैठा व्यक्ति इसे सुनना चाहे तो वह उसे नहीं सुन सकता . इस गैजेट को आपकी आँखों की प्रोटेक्शन को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है . यह गैजेट मोबाइल स्क्रीन से निकलने वाले किरनो से आपकी आँखों की रक्षा करता है . तो अगर आप अपना ज्यादा समय अपने मोबाइल फोन के साथ बिताते है तो आपको यह गैजेट जरूर इस्तेमाल करना चाहिए !

3. LOCKLY SECURE PRO

दोस्तों अगर देखा जाये तो हम घरो में इस्तेमाल करते है नॉर्मल लॉकिंग मैकेनिजम का . लेकिन उनके साथ एक दिक्कत होती है . अगर आप उन्हें ओपन करना चाहे तो उसके लिए आपको चाबी की जरूरत होती है . और अगर आप घर पर नहीं है और कोई मेहमान आपके घर आ जाये और वह आपको फोन करता है की वह आपके घर पर है . तो आपको ऑफिस से या काम से घर आना पड़ता है अपने घर को खोलने के लिए . तो ऐसे समय में काफी ज्यादा मुश्किल हो जाती है . दोस्तों यह एक ऐसा गैजेट यानि ऐसा लॉक है जिसे आपको अपने घर के दरवाजे पर लगाना होगा !

और आप इसे पूरी तरीके से अपने मोबाइल से भी कंट्रोल कर सकते है . इसमें आपको लॉकिंग मैकेनिजम के नाम पर पासवर्ड सिक्युरिटी के ऑप्शन मिल जाते है . जिससे की आप कही से भी अपने मोबाइल फोन के मदत से टेम्पररी कोड जनरेट करके अपने घर आये हुए मेहमान को सेंड कर सकते है . और जैसे ही आपका दरवाजा ओपन या क्लोज होगा यह आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन भेज देगा . इसी के साथ इस गैजेट में बायोमैट्रिक सिक्युरिटी के भी ऑप्शन होते है . अगर आप चाहे तो इसे फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर के भी अनलॉक कर सकते है . तो दोस्तों यह भी एक बहुत ही कमाल का गैजेट है २०२० का आप चाहे तो इसे अपने घर के लिए इस्तेमाल कर सकते है !

4. HIMO FOLDING BIKE

दोस्तों हमारा फ्यूचर एक तरीके इ-बाइक्स का है . आज के समय में बहुत से लोग इ-बाइक खरीदना पसंद कर रहे है . इसकी वजह यह होती है की इससे पॉल्यूशन भी नहीं होता और साथ ही साथ आपके पेट्रोल डीजल का भी खर्चा बच जाता है . तो अगर आप भी चाहते है कोई इ-बाइक खरीदना जो की साइज में काफी छोटी हो तो आप इस गैजेट को जरूर ट्राय कर सकते है . दोस्तों सबसे पहले बात करते है इसके साइज की जो की इसका सबसे खास पॉइंट है !

यह बाइक आप फोल्ड भी कर सकते है . यह फोल्ड करने के बाद इतनी छोटी हो जाती है की आप इसे अपने बैगपैक में ले जा सकते है . लेकिन अगर हम बात करे इसके पर्फोमन्स की तो यह यक़ीनन आपको चौका देगी . दोस्तों आप इसे सिंगल चार्ज पर ३० किलोमीटर की रेंज में कही पर भी ले जा सकते है . और इसकी मैक्जिमम स्पीड ८० किलोमीटर प्रति घंटे की होती है . और इसका चार्जिंग टाइम लगभग ४ से ६ घंटे का होता है . अगर आप भी कोई इ-बाइक खरीदना चाहते है तो आप इस गैजेट को जरूर ट्राय कीजिये !

5. PRINKER S

दोस्तों हम में से बहुत से लोग ऐसे होते है जो की टैटू बहुत ज्यादा पसंद करते है . टैटू बनाने के लिए वह अक्सर शॉप पर जाया करते है . लेकिन अगर आप चाहते की आप यह काम घर पर बैठ कर ही कर सके और अपने पैसे बचा सके . तो आप इस गैजेट की मदत से ऐसा कर सकते है . यह एक ऐसा गैजेट है जिसका इस्तेमाल किया जाता है टैटू बनाने के लिए !

अब आप सोच रहे होंगे की यह काम तो काफी मुश्किल होता है . लेकिन अगर आप यह गैजेट इस्तेमाल करते है तो टैटू बनाना भी बहुत आसान काम है . इस गैजेट के साथ आपको एक ऐप सपोर्ट भी दिया जाता है . जिस ऐप में अलग अलग प्रकार की डिजाइन रहेगी इसी के साथ अगर आप अपनी बनाई हुई डिजाइन से टैटू बनाना चाहते है तो वह भी आप आसानी से ड्रॉ करके बना सकते है !

डिजाइन सिलेक्ट करने के बाद इस गैजेट को स्टार्ट कर आपको जिस किसी जगह टैटू बनाना है . वह पर इसे घुमाना है आपका टैटू अपने आप छप जायेगा . आप कलर टैटू भी बना सकते है अगर आप चाहे तो इसे सोलुशन लगाके आसानी से निकाल भी सकते है . तो अगर आप भी टैटू निकलने के शौकीन है तो आप इस गैजेट की मदत से अपना मनपसंद टैटू घर पर ही बना सकते है !

6. MISA

दोस्तों आने वाले समय में हमें ऐसे बहुत से स्मार्ट रोबोट देखने मिल जायेगे . जो की अलग-अलग कामो को करने के लिए बनाये गए है . लेकिन अगर हम बात करे मीसा रोबोट की तो यह एक छोटा टॉय होता ह. जिसका इस्तेमाल बच्चे कर सकते है . जो की उसके साथ खेलने के साथ साथ उनकी लर्निंग करने में भी मदत करेगा . लेकिन इसके यूजेस सिर्फ यह तक ही सिमित नहीं है !

इसमें एक छोटासा कैमरा भी लगा होता है . जो की आपके घर की देख-रेख करने का भी काम करता है. यानि की आप ऑफिस में है या घर से कई बहार है तो आप इसे इनपुट दे कर अपने घर की पेट्रोलोइँग कर सकते है . इस रोबोट का सर यानि उसके फेस पर स्क्रीन लगी होती है . जो की अपने आप में एक कंप्यूटर का काम करती है . आप उसे मोबाइल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है . जिससे की बच्चे अपनी पढाई कर सकते है . यह भी बच्चो के लिए एक बहुत अच्छा गैजेट है

7. FITT 360

दोस्तों अगर आप कही घूमने जा रहे है . या फिर आप किसी ऐसी जगह जा रहे है जहा के व्हिव आप शेयर करना चाहते है . अपने फॅमिली फ्रेंड से तो आप इस्तेमाल कर सकते है इस तरह के गैजेट्स को . दोस्तों अगर हम फोटोग्राफी के लिए नॉर्मल कॅमेरे का इस्तेमाल करते है तो वह एक फिक्स फ्रेम पर ही काम करता है . यानि की आप उससे लिमिटेड जगह की ही फोटो खिंच सकते है . लेकिन यह गैजेट आपकी ३६० डिग्री में विडिओग्राफी या फोटोग्राफी कर सकता है !

दिखने में यह गैजेट एक निक बैंड की तरह लगता है . जिसे की आपको इसे अपने गले में पहना होता है. लेकिन इसका कैमरा बहुत ही अच्छा होता है . इसमें चार कॅमेरे लगे होते है जो की अलग अलग डिरेक्शन में काम करते है . और अगर इसकी फुटेज को आप स्क्रीन पर देखेंगे तो आपको पूरा एक फ्रेम दिखाई देगा ३६० डिग्री के एंगल पर . तो अगर आप भी अपने टूर का विडिओ बनाना पसंद करते है तो यह गैजेट आपके लिए काफी फायदेमंद होगा !

8. FINDSTER HOME PET TRACKER

दोस्तों पेट्स के खोने की बाते आपने अक्सर लोगो से सुनी होगी . क्योकि बहुत से लोग पेट्स को रखना पसंद करते है लेकिन उनकी प्रॉब्लम यह होती है की वे उनका ध्यान ठीक से नहीं रख पाते . क्योकि उन्हें ऑफिस या काम पर जाना पड़ता है . आपके बहार जाने के बाद कई बार आपका पेट भी घर से बहार चला जाता है . कई बार वह घर पर वापस आता है लेकिन कई बार वह घर पर वापस नहीं आता . अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप ट्राय कर सकते है इस तरह के जीपीएस ट्रैकर का !

इस ट्रैकर को आपको बस आपके पेट के गले में बांध देना होता है . जो की बिलकुल छोटा होता है और उस ट्रैकर को आपके मोबाइल के साथ कनेक्ट करना होता है . जब आपका पेट रेंज से बहार जाने लगता है तब आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन आ जाता है . साथ ही आप इस ट्रैकर की मदत से उस लोकेशन को आइडेंटिफाई भी कर सकते है . और आसानी से अपने पेट को ढूंढ सकते है अगर आपके पास भी कोई पेट है तो आप इस गैजेट का इस्तेमाल कर सकते है !

9. LILY CAMERA DRONE

दोस्तों आपने बहुत से कैमरा ड्रोन देखे होंगे . लेकिन अगर आप एक ऐसा कैमरा ड्रोन चाहते है जिसका इस्तेमाल आप रक एक्शन कैमरा ड्रोन की तरह कर सके तो यह गैजेट आपके लिए है . इसमें आपको बहुत ही एडवांस फीचर्स देखने मिलते है . इसमें आप फुल hd क्वालिटी की विडिओ रिकॉर्ड कर सकते है . आपने अक्सर देखा होगा की ड्रोन को चलने के लिए रिमोट की जरुरत पड़ती है . लेकिन इस ड्रोन में आपको फॉलो मि फीचर मिलता है मतलब यह ड्रोन अपने आप आपको फॉलो करता है !

आपको घडी जैसा एक ट्रैकर मिलता है . आपको बस उसे हात में पहनना होता है उसके बाद ड्रोन को स्टार्ट कर हवा में फेक देना होता है . उसके बाद आप जहा भी जाओगे यह ड्रोन रिकॉर्ड करते हुए आपके पीछे पीछे आएगा . और आप जब चाहो तब उसे फॉलो मि वाले रिमोट से निचे भी ला सकते है . यह वाटरप्रूफ ड्रोन होता है जिसे आप पानी में भी इस्तेमाल कर सकते है !

10. SOLAR PAPER

दोस्तों सोलर एनर्जी को फ्यूचर के एनर्जी का सोर्स कहा जाता है . क्योकि इसकी कोई लिमिटेशंस नहीं होती. अगर आप भी एक ऐसा मोबाइल फोन चार्जर चाहते है जो की सोलर एनर्जी पर काम करे तो यह गैजेट आपके लिए काफी कमाल का रहेगा . वैसे तो आप एमरजेंसी सोर्स के तौर पर पावर बैंक का इस्तेमाल तो कर सकते है . लेकिन कही न कही उनकी अपनी एक लिमिटेशन होती है . लेकिन अगर आपके पास यह सोलर पेपर है तो आप कही भी अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर पाएंगे !

और इसकी कोई लिमिटेशन भी नहीं होती . वैसे यह साइज में भी काफी छोटा होता है . और साथ ही आप इसमें मल्टिपल पैनल को ऐड कर इसकी पावर को भी बढ़ा सकते है . तो यह गैजेट पॉवरबैंक की तुलना में तो काफी मजेदार है . और आपको इसे चार्ज भी नहीं करना पड़ता . यह सूरज की रोशनी से अपने आप चार्ज भी हो जाता है , और आपके मोबाइल को जल्द से जल्द चार्ज कर देता है . तो यह भी कमाल का गैजेट है २०२० का !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थे १० न्यू एडवांस टेक्नोलॉजी गैजेट्स २०२० इन हिंदी . उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा . अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. ताकि वह भी नए गैजेट के बारे में जान सके . और वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे . ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि हम इसी तरह के टेक्नोलॉजी संबंधित आर्टिकल लाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद् !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...