HomeNEWSभारत में iPhone पर Jio और Airtel 5G का उपयोग कैसे करें

भारत में iPhone पर Jio और Airtel 5G का उपयोग कैसे करें

How Use Jio Airtel 5G Iphone India Hindi- भलेही Airtel और Jio ने कुछ महीनों के लिए अपने भारतीय सिम कार्ड पर 5G लॉन्च किया हो, लेकिन iPhone उपयोगकर्ता अब तक इन सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं है. इसी समस्या को देखते हुए Apple ने भी सभी के लिए iOS 16.2 अपडेट जारी कर दिया है. जो ऑलवेज ऑन डिस्प्ले कस्टमाइजेशन और भारत में 5G नेटवर्क के लिए सपोर्ट जैसी सुविधाएँ लाता है. तो यदि आप भी Iphone के उपयोगकर्ता है और आप अपने iPhone में Airtel 5G का उपयोग करना चाहते है तो आपको उसके तरीका बताया गया है.

- Advertisement -
How Use Jio Airtel 5G Iphone India Hindi

भारत में iPhone पर Jio और Airtel के साथ 5G नेटवर्क कैसे एक्सेस करें

अगर आप iPhone उपयोगकर्ता है तो iPhone पर 5G को Activate करना काफी आसान है इसके लिए आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गयी है ताकि आप बिना परेशानी के अपने iPhone पर 5G सिम का इस्तेमाल कर सके. इसी के साथ हम 4G और 5G सिम स्पीड के बिच में तुलना भी करेंगे ताकि आप समझ सके की आपको किस सिम का इस्तेमाल करना चाहिए.

नोट: इससे पहले कि आप 5G सेवाओं का उपयोग कर सकें, आपको अपने iPhone को iOS 16.2 में अपडेट करना होगा.

- Advertisement -

भारत में iPhone पर Jio/Airtel 5G Activate कैसे करें

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की iPhone पर 5G Activate करना आसान है लेकिन इसके steps इस बात पर निर्भर करते है की आप अपने iPhone में सिंगल सिम का इस्तेमाल करते है या फिर डबल सिम का इस्तेमाल करते है. निचे हमने आपको दोनों तरीको से iPhone में 5G Sim Activate करने की steps दी है.

सिंगल सिम वाले iPhone पर 5G Activate करें

अगर आपके पास सिंगल सिम वाला आईफोन है, तो यहां बताया गया है कि आप Jio या Airtel 5G का उपयोग कैसे शुरू कर सकते हैं:

  • अपने iPhone पर सेटिंग ऐप खोलें और “Mobile Data” पर टैप करें। ध्यान दें कि इसे आपके iPhone पर भी “Cellular Data” नाम दिया जा सकता है.
  • यहां, “Mobile Data Options” पर टैप करें और फिर, “Voice & Data” पर क्लिक करें.
  • अपने iPhone पर 5G Auto करने के लिए “5G ऑटो” या “5G On” चुनें, और बस इतना ही.

नोट: अगर आप 5G Auto ऑप्शन को चुनते है, तो आपका iPhone स्वचालित रूप से 5G नेटवर्क पर स्विच हो जाएगा जब यह आपकी बैटरी लाइफ को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करेगा. अगर आप अपने iPhone की बैटरी लाइफ पर इसके प्रभाव की परवाह किए बिना हमेशा 5G का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप 5G ऑन चुन सकते हैं.

डुअल सिम वाले iPhone पर 5G Activate करें

दोस्तों अभी हमने देखा की आप किस प्रकार से सिंगल सिम वाले iPhone पर 5G Activate कर सकते है. यदि आप अपने iPhone में डुअल सिम का इस्तेमाल करते है तो मोबाइल डेटा स्क्रीन आपके लिए थोड़ी अलग दिखाई देगी. निचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि आप अपने डुअल सिम iPhone पर Jio 5G या Airtel 5G को कैसे इनेबल कर सकते हैं:

  • पहले चरण में आपको अपने iPhone की Settings को खोलना है और “Mobile Data” पर क्लिक करना है.
  • यहां, मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी के लिए आप किस सिम का उपयोग करते हैं, इसके आधार पर “प्राथमिक” या “Primary” पर क्लिक करें। इस उदाहरण में, मैं अपने एयरटेल सिम (Primary) का उपयोग कर रहा हूं। अगला, “Voice & Data” पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में अपने iPhone में 5G Activate करने के लिए “5G Auto” या “5G on” पर क्लिक करे.

नोट: अगर आप 5G Auto चुनते हैं, तो आपका iPhone स्वचालित रूप से 5G नेटवर्क पर स्विच हो जाएगा जब यह आपकी बैटरी लाइफ को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करेगा। हालाँकि, यदि आप अपने iPhone की बैटरी लाइफ पर इसके प्रभाव की परवाह किए बिना हमेशा 5G का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप 5G On चुन सकते हैं।

- Advertisement -

5G Supported iPhones List

  • iPhone SE 3
  • iPhone 12, 12 mini, 12 Pro, and 12 Pro Max
  • iPhone 13, 13 mini, 13 Pro, and 13 Pro Max
  • iPhone 14, 14 Plus, 14 Pro, and 14 Pro Max

Speed Test 4G vs 5G

अपने iPhone 13 प्रो पर 5G को Activate करने के बाद मैंने 4G और 5G के स्पीड के बिच का अंतर जानने का निर्णय लिया. इसका परिक्षण करने के बाद यह पता चला की 5G पर जो Speed मिल रही है वह वैसी नहीं है जैसा वाहकों ने दावा किया था. हालाँकि, 5G की गति उसी स्थान पर 4G की तुलना में कई गुना अधिक है, अगर आप ऐसे website या videos को देखते है जो बफर होते है तो 5G के इस्तेमाल से इसमें आपको कई गुना सुधार देखने मिलेगा.

ध्यान दें: 5G डेटा को बहुत ज्यादा स्पीड से इस्तेमाल करने में सक्षम है, यह बहुत तेज़ी से आपके डेटा की खपत कर सकता है। यदि आप अपने iPhone को हर समय 5G पर उपयोग करते हैं, तो अपने सेल्युलर डेटा उपयोग पर नज़र रखने की आवश्यकता है.

QNA

1. क्या iOS 16.2 सभी के लिए उपलब्ध है?

हाँ, iOS 16.2 सभी के लिए रोल आउट कर दिया गया है, इसलिए अपने iPhone पर iOS 16.2 इंस्टॉल करने के लिए आपको डेवलपर या सार्वजनिक बीटा पर होने की आवश्यकता नहीं है.

2. क्या iPhone 11 भारत में 5G को सपोर्ट करता है?

नहीं, iPhone 11 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट नहीं करता है. केवल 3rd-gen iPhone SE, और iPhone 12 सीरीज और बाद में 5G नेटवर्क के लिए समर्थन है.

- Advertisement -
Rahul Patil
Rahul Patilhttps://techyatri.com/
Rahul Patil is the founder of TechYatri.com, With a bachelor’s degree in computer science, Rahul specializes in delivering insightful gadget reviews, software reviews, Tech trends, and detailed how-to guides. Through TechYatri, he aims to simplify complex tech concepts and provide trustworthy, reliable content to a growing audience of tech enthusiasts.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Trending Stories