HomeINTERNETगूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करे 2021

गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करे 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Google Search history Delete कैसे करे जैसा की आप सब जानते है भारत देश दुनिया के सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आता है !

- Advertisement -

जिसका कारण है भारत देश की बढ़ती आबादी भारत की आबादी तेजी से बढ़ रही है तो जाहिर सी बात जब आबादी बढ़ेगी तो उसके साथ ही मोबाइल फोन यूज करने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ेगी !

और हम सब तो जानते है की बिना इंटरनेट के मोबाइल फ़ोन कुछ काम का नहीं इसी के चलते भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है !

- Advertisement -

अब जाहिर सी बात है जब इंटरनेट यूजर्स इतने ज्यादा बढ़ गए है तो उनकी इंटरनेट से जुडी समस्याएं भी बढ़ गयी है उनके मन में इंटरनेट से जुड़े अलग-अलग प्रकर के सवाल आते रहते है !

उसी में से एक सवाल है Google Search history Delete कैसे करते है तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का जवाब देने वाले है !

अब google search history delete करने के अपने-अपने अलग कारण हो सकते है लोग गूगल पर सर्च तो करते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की Google Search history Delete कैसे करे !

तो अगर आपको भी नहीं पता की Google Search history Delete कैसे करते है तो आज हम आपको google search history delete karne ka tarika बताने वाले है तो चलिए शुरू करते है

How to delete google search history in hindi

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के हर किसी के अलग अलग कारण हो सकते है. अगर आप भी अपनी गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

- Advertisement -

दोस्तों हिस्ट्री दो तरह की होती है यानि की आप जब गूगल ओपन करते है तो आपको सबसे पहले दिखाई देता है की आपने रिसेंट में क्या सर्च कर किया है यह होती है पहले सर्च हिस्ट्री !

दूसरी हिस्ट्री आप जितनी भी चीजे सर्च करते है वह सारी चीजे एक जगह पर दिखाई देती है. जिस हिस्ट्री को आप एक साथ डिलीट कर सकते है तो चलिए इन दोनों चीजों को स्टेप बाय स्टेप समज़ते है !

DELETE RECENT HISTORY

आप जब भी अपना गूगल ओपन करते है आपके सामने recent history आ जाती है यानि की आपने पिछले १ से २ दिन में क्या सर्च किया है !

अगर आप उस हिस्ट्री को डिलेट करना चाहते है तो इसके लिए आप जिस किसी सर्च को डिलीट करना चाहते है उस सर्च पर आपको लॉन्ग प्रेस करके रखना है !

उसके बाद आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा की क्या आप अपने इस सर्च को डिलीट करना चाहते है आपको डिलीट के बटन पर क्लिक कर देना है !

जैसे ही आप डिलीट के बटन पर क्लिक करोगे आपकी वह एक हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी अगर आप अपनी सारी गूगल हिस्ट्री एक साथ डिलीट करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

DELETE ALL HISTORY

Step 1- सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है ओपन करते ही आपके सामने गूगल खुल जायेगा वहा पर आपको सर्च करना है www.google.com

Step 2- सर्च करने के बाद आपके सामने एक बार फिरसे नए से गूगल ओपन हो जायेगा आपको निचे स्क्रोल करना है निचे आपको setting का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है !

Step 3- setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और एक ऑप्शन आएगा History का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है !

Step 4- History वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा वहा पर आपको लेफ्ट साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है !

Step 5- तीन लाइन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा Delete by Activity का आपको उसपर क्लिक करना है !

Step 6- उसके बाद आपके सामने ३ ऑप्शन आएंगे यानि की आप कितने दिनों की सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते है पहले नंबर पर होगा Last hour दूसरे नंबर पर Last Day और तीसरे नंबर पर Always आपको Always पर क्लिक करना है !

Step 7- उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको निचे एक ब्लू कलर का बटन दिखाई देगा Delete का आपको उस बटन पर क्लिक करना है !

Step 8- जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करोगे आपकी google search History Delete हो जाएगी !

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने गूगल की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Google Search history Delete कैसे करे आशा करते है की आप समझ गए होंगे की Google Search history Delete कैसे करते है !

उम्मीद है आपको Google Search history Delete कैसे करे यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको Google Search history Delete कैसे करे इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

(Xanax)

- Advertisement -
Rahul Patil
Rahul Patilhttps://techyatri.com/
Rahul Patil is the founder of TechYatri.com, With a bachelor’s degree in computer science, Rahul specializes in delivering insightful gadget reviews, software reviews, Tech trends, and detailed how-to guides. Through TechYatri, he aims to simplify complex tech concepts and provide trustworthy, reliable content to a growing audience of tech enthusiasts.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Trending Stories