बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स इन इंडिया 2023

Best Web Hosting Providers in India [Hindi] : यहां पर 2023 में भारत में सबसे अच्छे वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, हाई लोडिंग स्पीड, अप टाइम, अत्यधिक विश्वसनीय और कम पैसो में ज्यादा सुविधा देने वाली होस्टिंग कंपनियों को इस लिस्ट में हमने शामिल किया है. क्या अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं? एक दम बढ़िया! इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी और भरोसेमंद वेब होस्ट पर होस्ट की गई वेबसाइट की आवश्यकता है. दूसरे शब्दों में, एक ऑनलाइन व्यापार वेबसाइट केवल वेबसाइट डिजाइनिंग और डोमेन नामांकन के बारे में नहीं है. आपको एक वेब होस्ट भी चुनना होगा जो आपकी वेबसाइट को हजारों ऑनलाइन users के लिए सुलभ बना सके आपको भारत में सैकड़ों वेबसाइट होस्टिंग प्रोवाइडर्स मिल जाएंगे जो आपकी पूरी वेबसाइट को व्यापक और डिस्काउंट कीमत पर होस्ट कर सकते हैं. फिर भी, भारत में Best Hosting Provider को चुनना एक कठिन और भीषण काम हो सकता है. यही कारण है कि हमने अपने स्वयं के अन्वेषण और परीक्षणों के माध्यम से आपके काम को आसान बना दिया है, और 2023 में भारत में 5 best hosting services की एक सूची के साथ आए हैं.

बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स इन इंडिया 2023 – Best Web Hosting Providers in India [Hindi]

अगर आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले एक वेबसाइट की जरुरत होती है लेकिन वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक अच्छी और सस्ती होस्टिंग होना काफी जरुरी होता है. अगर आप भी एक अच्छी होस्टिंग लेना चाहते है तो Best Web Hosting Providers in India [Hindi] यह लिस्ट आपके लिए है जिसमे हमने इंडिया के बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर्स के बारे में बताया है.

  1. Hostinger – संपूर्ण भारत में बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर
  2. Bluehost – ग्राहक सेवा के लिए सर्वश्रेष्ठ
  3. HostGator – स्टोरेज स्पेस के लिए बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर
  4. InMotion – टेक-हैवी वेबसाइटों के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्ट
  5. A2 Hosting – सर्वश्रेष्ठ समग्र वेब होस्टिंग
  6. HostPapa – विश्वसनीय, सर्वश्रेष्ठ और कम लागत वाली होस्टिंग कंपनी
  7. iPage – भारत में सस्ता वेब होस्टिंग
  8. GreenGeeks – इको वेब होस्ट
  9. Godaddy – छोटे व्यवसायों के लिए बेस्ट
  10. Siteground – अच्छे बजट के साथ अत्यधिक रेकमेंडेड होस्टिंग

Best Web Hosting in India 2023

S. No. Best Web Hosting in India Price/mo.Buy Now (with a discount)
1.Hostinger₹79/mo.
Not ₹199/mo.
LIMITED TIME
OFFER!
CLAIM DISCOUNT
2.BlueHost₹175.00/mo. CLAIM DISCOUNT
3.HostGator₹99/mo. CLAIM DISCOUNT
4.inmotionHosting₹248/mo. CLAIM DISCOUNT

Top 5 Web Hosting Companies In India [Hindi]

#1. Hostinger: Best Hosting In India

Hostinger

Website: https://www.hostinger.com/

Hostinger के बारे में: Hostinger भारत में टॉप 5 होस्टिंग कंपनियों में से एक है। लगभग हर नया ब्लॉगर जब अपने करियर की शुरुआत करता है तब उसकी पहली पसंद Hostinger होती है क्योंकि बिगिनर्स के लिए यह होस्टिंग काफी अच्छी है क्योंकि इसकी कीमत काफी कम है. 29 मिलियन से अधिक सक्रिय अतिथि Hostinger की होस्टिंग इस्तेमाल करते है और होस्टिंगर की सेवा की गुणवत्ता पर उन्हें पूरा भरोसा है. यह होस्टिंग आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता और स्पीड बढ़ाने के एक बेस्ट होस्टिंग है. Hostinger न केवल पार्टिसिपेट, pall, VPS, वर्डप्रेस होस्टिंग देता है बल्कि Minecraft garçon होस्टिंग भी देता है. अगर आप अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुआत करना चाहते है तो Hostinger से अच्छा विकल्प आपके लिए हो ही नहीं सकता. यह होस्टिंग सबसे सस्ती तो है ही बल्कि इसका स्पीड भी काफी अच्छा है.

कीमत: Shared hosting service को ध्यान में रखते हुए, होस्टिंगर भारत में बेस्ट बजट वेब होस्टिंग में से एक है, जिस पर निर्भर होने की उम्मीद आप कर सकते हैं. इसके अलावा, सबसे छोटा प्लान लेने वाला होस्टिंग पैकेज महज ₹ 79/माह के लिए आता है, जिसमें एक वेबसाइट, cPanel, फ्री SSL सर्टिफिकट, 100 जीबी बैंडविड्थ, और बहुत कुछ शामिल है.

अपटाइम: इस होस्टिंग का uptime भी काफी अच्छा देखने को मिलता है. Hostinger पर पूरे दिन अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन रखते हुए, Hostinger अधिकतम Uptime सुनिश्चित करता है. Hostinger का uptime लगबघ 99.50 औसत रन के लिए दर्ज किया गया है. इन सबसे ऊपर, अपडेट और संरक्षण के लिए कभी-कभार टाइम-आउट होने के बावजूद, Hostinger India इस बात का पूरा ध्यान रखता है की आपकी वेबसाइट कभी Down न हो.

विशेषताएं: यह देखना बहुत अच्छा है कि वास्तव में होस्टिंगर का सबसे छोटा पैकेज वेबसाइट को आसानी से शुरू करने के लिए पर्याप्त सुविधाओं से भरा है. Hostinger के सबसे छोटे पैकेज में आपको 1 फ्री डोमेन रजिस्ट्रेशन , ईमेल अकाउंट, 100 GB लिमिटेड बैंडविड्थ, 1x अलोकेटेड रिसोर्सेज, और यह आपकी वेबसाइट को हैकिंग और ऑनलाइन फिशिंग जैसे अवांछित नुकसान से सुरक्षित रखने के एक फ्री SSL certificate मिलता है.

Hostinger India Pros & Cons in Hindi

ProsCons
30 – दिन की पैसे वापस करने की गारंटीनो कॉल सपोर्ट
अनलिमिटेड बैंडविड्थ और स्टोरेज
फ्री डोमेन नेम
मुफ्त में बैकअप
विश्वसनीय अपटाइम और तेज़ सर्वर
मुफ़्त बिटनिंजा सिक्योरिटी और SSL सर्टिफिकट
सिंगल-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टालर

#2. BlueHost: Best Host India

BlueHost

Website: https://www.bluehost.in/

BlueHost के बारे में: हम काफी समय से BlueHost इंडिया वेब होस्टिंग प्रदर्शन को कवर कर रहे हैं और Bluehost होस्टिंग खरीदने के लिए लोगों को रेकमेंड कर रहे है क्योंकि हम खुद इस होस्टिंग का उपयोग हमारी वेबसाइट होस्ट करने के लिए कर रहे है. हमारी वेबसाइट techyatri.com हम पिछले 1 साल से Bluehost पर होस्ट कर रहे है. हमे BlueHost की सबसे खास बात यह लगती है की या होस्टिंग काफी किफायती कीमत में मिलती है और इसका स्पीड भी काफी अच्छा है. इस कंपनी ने लंबे समय से विश्वास की उच्च स्थिति को भारत में Top 5 hosting providers में से एक बना दिया है. यदि आप बजट पर हैं तो bluehost एक अच्छा विकल्प है. साथ ही, जब आप आकलन करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उन सुविधाओं पर और खर्च कर सकते हैं जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं, यह पता चला है कि ब्लूहोस्ट बेस्ट होस्टिंग कंपनियों में से एक है.

कीमत: BlueHost shared hosting तीन अलग अलग Plans के साथ उपलब्ध है जो की काफी सस्ते है . Bluehost के बेसिक प्लान की कीमत महज ₹179/महीना* है, प्लस प्लान ₹279.00/महीना * और Bluehost का चॉइस प्लस प्लान ₹279.00/महीना* है. इसके अलावा Bluehost का Pro plan भी हमे देखने को मिलता है जिसकी कीमत ₹859.00/महीना* है.

अपटाइम: जब भी वेबसाइट को ऑनलाइन रखने की बात आती है तब दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है होस्टिंग का क्योंकि एक अच्छी होस्टिंग ही आपकी वेबसाइट का अपटाइम निर्धारित करती है. Uptime के मामले में Bluehost काफी सच्ची होस्टिंग है क्योंकि Bluehost 99.99 अपटाइम देता है.

विशेषताएं: भारत में सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी में से एक होने के कारण , ब्लूहोस्ट आपको अपनी प्रारंभिक योजनाओं के साथ कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ भी देता है. Bluehost होस्टिंग के साथ, आपको अनलिमिटेड बैंडविड्थ, 50 जीबी एसएसडी स्टोरेज स्पेस, मुफ्त SSL सर्टिफिकट, ईमेल एकाउंट्स और एक साल के लिए 1 डोमेन रजिस्ट्रेशन फ्री. Bluehost छोटे व्यवसायों और ब्लॉग्गिंग के लिए एक बेस्ट वेब होस्टिंग है.

BlueHost India Pros & Cons in Hindi

ProsCons
बेस्ट अपटाइम (99.99%)वेबसाइट ट्रांसफर्स निःशुल्क नहीं हैं
तेज़, औसत के रूप में 405 ms लोड समयनियमित बैकअप की गारंटी नहीं है
अच्छा और त्वरित कस्टमर सपोर्ट
WordPress.Org द्वारा रेकमेंडेड
वेबसाइट बिल्डर्स के लिए 1-क्लिक इंस्टाल
सस्ती होस्टिंग
अनलिमिटेड डिस्क स्टोरेज और बैंडविड्थ
फ्री डोमेन नेम
कोई अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं
30-दिन की मनी बैक गारंटी

#3. Hostgator: Fast & Secure Host in India

Hostgator

Website: https://www.hostgator.in/

Hostgator के बारे में: Hostgator भारत के सबसे पुराने वेब होस्ट में से एक है, जिसकी गणना भारत के Top 5 best web hosting services में हम कर सकते है. होस्टगैटोर हर किसी के लिए सस्ती होने के अलावा, भरोसेमंदता, अच्छा स्पीड और अच्छा कस्टमर सपोर्ट भी होस्टगैटोर होस्टिंग को दिग्गज कंपनियों की भीड़ से अलग बनाता है.

कीमत: HostGator का shared hosting plan सिर्फ ₹99/महीना से शुरू होता है, हम अपनी वेबसाइट की जरूरतों के हिसाब से होस्टगैटोर का बड़ा पैक भी ले सकते है. इसकी शुरूआती कीमत सस्ती जरूर लगती है और Hostgator basic plan में वो सभी फीचर्स भी मिलते है जो एक कम्पलीट वेबसाइट बनाने के लिए जरुरी होते है, लेकिन अगर आप इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स ऐड करते है जैसे जीमेल एक्सेस, डाटा बैकअप्स, साइटलॉक मॉनिटरिंग, SEO टूल्स आदि. services अगर आप लेते है तो HostGator की कीमत बढ़ जाती है.

अपटाइम: Hostgator का 99.98% तक अपटाइम हमे देखने को मिलता है. होस्टगैटोर की सबसे खास बात यह है की Hostgator अपटाइम गॅरंटी एक महीना फ्री क्रेडिट के साथ आती है जो सीधे आपके होस्टिंग अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी अगर होस्टगैटोर 99.90% अपटाइम देने में विफल रहा तो.

विशेषताएं: Hostgator के साथ आपको 99.9% अपटाइम मिलता है, 24×7 टेक्निकल सपोर्ट, और 45 दिन की मनी बैक गारंटी, बेसिक शेयर्ड होस्टिंग प्लान के साथ हमे एक सिंगल फ्री डोमेन, लिमिटेड 10 GB डिस्क स्पेस, 100 GB डाटा ट्रांसफर, 5 फ्री ईमेल एकाउंट्स, फ्री SSL सर्टिफिकट और अनलिमिटेड डेटाबेस मिलता है.

Hostgator India Pros & Cons in Hindi

ProsCons
100% अपटाइमहाई रिन्यूअल रेट
विश्वसनीय तकनीकी सहायताबेसिक प्लान पर फ्री एसएसएल नहीं मिलता
फ्री माइग्रेशन, एसएसएल (SSL), बैकअप
45 दिन की मनी-बैक गारंटी
मुफ़्त डोमेन नेम
फ्री Cpanel और वेबसाइट माइग्रेशन
यूजर-फ्रेंडली फंक्शनैलिटीज
अनमीटर्ड स्पेस और बैंडविड्थ

#4. InMotion: Best Web Host in India

InMotion

Website: https://www.inmotionhosting.com/

InMotion के बारे में: वेब होस्टिंग की दुनिया में InMotion भी एक प्रसिद्द होस्टिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 2021 में हुयी थी. यह भी भारत की एक fasted web hosting है जिसे आप खरीदने के बारे में सोच सकते है.

कीमत: अन्य बड़ी होस्टिंग कंपनियों की तरह InMotion ने भी अपनी प्राइसिंग कम रखने का प्रयास किया है. InMotion के शेयर्ड होस्टिंग प्लान की अगर बात करे तो यह 296 रुपये प्रति माह से शुरू होता है.

अपटाइम: वेबसाइट में Uptime का काफी महत्व होता है. अगर वेबसाइट का अपटाइम अच्छा नहीं रहेगा तो इसका काफी बुरा इफ़ेक्ट पड़ता है. InMotion होस्टिंग में हमे 99.95% का अपटाइम मिलता है जो की किसी भी वेबसाइट के लिए अच्छा माना जाता है.

विशेषताएं: Inmotion होस्टिंग बिगिनर्स और बिज़नेस wesbsites के लिए काफी सही होस्टिंग है जिसमे हमे एक फ्री डोमेन मिलता है और बाकि होस्टिंग फीचर भी इसमें हमे देखने को मिलते है जैसे, अनलिमिटेड बैंडविड्थ, फ्री SSL सर्टिफिकट आदि.

InMotion India Pros & Cons in Hindi

ProsCons
400+ इंटीग्रेशनस्टार्टिंग प्राइस महंगी है
फ्री SSL और डोमेनसीडीएन शामिल नहीं है
सभी प्लान्स पर SSD ड्राइव्स उपलब्धDelayed वेरिफिकेशन प्रोसेस
90 दिन की मनी बैक गारंटी
अनलिमिटेड बैंडविड्थ, ईमेल
DDOS प्रोटेक्शन
फ्री प्राइवेट SSL सर्टिफिकेट
फ्री वेबसाइट बिल्डर

#5. A2 Hosting: Fastest Server in India

A2 Hosting

A2 Hosting के बारे में: A2 वेब होस्टिंग 2001 से ही भारत की बेस्ट वेब होस्टिंग कंपनियों की लिस्ट में है. यह होस्टिंग कंपनी पुराणी होने के साथ भारत की एक fasted web hosting भी है. आसान Sign up प्रक्रिया और विभिन्न पेमेंट मेथड्स के साथ A2 वेब होस्टिंग अपने उपयोगकर्तों को एक अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है.

कीमत: अगर आप भारत में बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर की तलाश कर रहे है तो A2 Hosting पर आप विचार कर सकते है. कीमत के मामले में यह होस्टिंग बाकि वेब होस्टिंग से थोड़ी महँगी जरूर है लेकिन फीचर्स और सर्विसेस के मामले में अन्य प्रतिस्पर्धी होस्टिंग सर्विसेस से आगे है.

अपटाइम: A2 hosting के अपटाइम की अगर बात करे तो कंपनी 99.9% Uptime का दावा करती है, 99.9% किसी भी प्रकार की वेबसाइट के लिए काफी अच्छा होता है.

विशेषताएं: A2 होस्टिंग की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इसकी मनी-बैक गारंटी लिमिटेड नहीं है मतलब आप जब चाहे तब A2 hosting को Return कर सकते है. A2 होस्टिंग अनलिमिटेड बैंडविड्थ और स्टोरेज के साथ आता है जिसमे आपको एक फ्री SSL सर्टिफिकट मिलता है जो आपकी वेबसाइट को सिक्योर बनता है.इस होस्टिंग के साथ आपको एक फ्री डोमेन, 25 ईमेल अकाउंट और और 1 वेबसाइट माइग्रेशन की सुविधा भी मिलती है. A2 होस्टिंग आसन cPanel इंटीग्रेशन के साथ आता है.

A2 Hosting India Pros & Cons in Hindi

ProsCons
24/7/365 कस्टमर सपोर्टसबसे छोटा प्लान काफी लिमिटेड
फ्री साइट माइग्रेशनऑन-डिमांड बैकअप का भुगतान
कम्पेटिबल CMS
ग्रीन वेब होस्टिंग
मुफ्त एसएसडी शामिल हैं
यूरोप, अमेरिका और एशिया के लिए सर्वश्रेष्ठ
20x तेज़ सर्वर
मुफ्त एसएसएल और ऑफलाइन बैकअप

अंतिम शब्द: कौनसी होस्टिंग ख़रीदे?

जब भी एक अच्छी Best Web Hosting खरीदने बात आती है तब एक बिगिनर कंफ्यूज हो जाता है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने Best Web Hosting Providers in India के बारे में बताया है, लेकिन फिर भी सवाल आता है की आखिर कौनसी होस्टिंग एक बिगिनर के लिए बेस्ट रहेगी जो सस्ती भी हो, इस्तेमाल करने में आसान भी हो और उसके फीचर भी शानदार हो. तो दोस्तों वैसे तो ऊपर बताई गयी सभी वेब होस्टिंग्स अच्छी है लेकिन हमारी सलाह रहेगी की आप Bluehost के साथ जाये क्योंकि Bluehost बिगिनर के लिए काफी अच्छी होस्टिंग है जिसकी कीमत भी कम है और इसके साथ आपको एक फ्री डोमेन भी मिलता है जिससे आप आसानी से अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है. हम Bluehost इसलिए रेकमेंडेड कर रहे है क्योंकि काफी दिनों से हम अपने कई सारे Blogs और websites ब्लूहोस्ट पर होस्ट कर रहे है जिनका परफॉरमेंस जबरदस्त रहा है.

उम्मीद है आपको Best Web Hosting Providers in India [Hindi] यह जानकारी अच्छी लगी होगी! अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और Web Hosting से संबंधित कोई भी सवाल सवाल अगर आपके मन में है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये.

Best Web Hosting Providers in India FAQ’s

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग एक इंटरनेट होस्टिंग सर्विस होती है जो वेबसाइटों को होस्ट करती है, यानि वेब होस्टिंग साइट बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करती है. वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को कभी-कभी वेब होस्ट कहा जाता है.

भारत की सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कौनसी है?

Bluehost और Hostinger भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रोवाइडर कम्पनीज है.

कौनसा वेब होस्टिंग प्लान सबसे अच्छा है?

Hostinger का ‘प्रीमियम वेब होस्टिंग’ प्लान सबसे अच्छा है जो सिर्फ ₹139.00/महीना में मिलता है. यह प्लान अनलिमिटेड बैंडविड्थ के साथ आता है जिसके साथ आपको एक फ्री डोमेन भी मिलता है और 100 Websites इसपर आप होस्ट कर सकते है.

भारत में सबसे अच्छी सस्ती वेब होस्टिंग कौन सी है?

Hostinger भारत की सबसे सस्ती वेब होस्टिंग है जिसका बेसिक प्लान है सिर्फ ₹69.00/महीना.

भारत में कौनसी होस्टिंग तेज है?

Hostinger और A2 Hosting भारत की सबसे तेज होस्टिंग्स है.

कौन सी होस्टिंग सबसे अच्छी और सस्ती है?

Bluehost होस्टिंग सबसे अच्छी और सस्ती है.

अन्य पढ़े –

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles