पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के २० आसान ऑनलाइन तरीके हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है पैसे कैसे कमाए . आज के समय में काफी सारे ऐसे लोग है स्टूडेंट है जो की बेरोजगार है वह पैसे तो कमाना चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की पैसे कैसे कमाए जाते हैं और साथ ही उन्हें सही तरीके से गाइडलाइन भी नहीं मिलती ! वैसे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीको से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है ऑनलाइन पैसे कमाना तो आसान है , लेकिन पैसे कमाने वाले तरीके को ढूंढ़ना ज्यादा मुश्किल है !

आपने बहुत से सोशल मिडिया प्लेटफार्म और गूगल में सर्च किया होगा पैसे कैसे कमाए और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं लेकिन आपको सही तरीके की गाइडलाइन नहीं मिली होगी . इसी लिए हम आज आपके लिए ले कर आये है पैसे कमाने के तरीके . २० ऐसे आयडिया जिनसे की आप घर बैठे पैसे कमा सकते है वह भी अपना कुछ समय दे कर दोस्तों इन आयडियाज को चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकते हो और फूल टाइम भी कर सकते हो .

यह सभी income ideas महिलाओ के लिए भी है और पुरुषो के लिए भी . इन आयडियाज से पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम एक एंड्राइड फोन होने की आवश्यकता है . दोस्तों अगर आप इन आयडियाज को सही तरीके से फॉलो करते हो तो आप भी इन आयडियाज की मदत से लाखो रुपये कमा सकते है . तो चलिए शुरू करते है !

> lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye ?

1. Affiliate Marketing

जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर आता है क्योंकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीको में से एक है ! लगभग सभी छोटे – बड़े इन्फ्लुएंसर bloggers , youtubers और Digital marketers एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते है !

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा ऑनलाइन प्रोग्राम होता है जिसमे आप किसी कंपनी / ब्रांड के प्रोडक्ट्स को आप आपके ऑडियंस प्लेटफार्म द्वारा प्रमोट करते है जैसे blog/website , youtube channel , App , Social media etc .जिसके बदले आपको कुछ कमिशन मिलता है .

यह पैसे कमाने का एक आसान और low-risk करियर साबित हो सकता है जिसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है और अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करते है तो इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन इसे शुरुआत में फ्री से ही स्टार्ट करें !

बढ़ते हुए इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या देखकर आजकल लगभग सभी कम्पनिया अपना प्रोडक्ट या सर्विस ऑनलाइन बेचने का प्रयास करती है इसलिए बहुत सारी कम्पनीज ने अपना अपना एफिलिएट प्रोग्राम लांच कर दिया है जिससे उनके प्रोडक्ट्स ज्यादा बिक सके !

अमेज़न फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी इ-कॉमर्स कम्पनीज के एफिलिएट प्रोग्राम्स आपको देखने को मिल जायेंगे जिनको आप ज्वाइन कर सकते है और इनके एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है .

इंटरनेट पर आपको सिर्फ इ कॉमर्स के ही नहीं बल्कि दूसरे भी और अलग अलग इंडस्ट्रीज के एफिलिएट प्रोग्राम्स देखने को मिलते है जैसे वेब-होस्टिंग , ऑनलाइन कोर्सेस etc. जिनको आप ज्वाइन करके पैसे कमा सकते है .

2. Blogging

अगर आपको किसी चीज का नॉलेज है और आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग एक बहुत अच्छा करियर साबित हो सकता है जिसमे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है .

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरुरत होती है जो की आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर जैसे प्लेटफार्म की मदत आसानी से बना सकते है . यूट्यूब और इंटरनेट पर आपको इसके बारे में बहुत सारी जानकारी फ्री में मिल जाएगी की कैसे आप आपने खुद का ब्लॉग बना सकते है .

ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसपर आर्टिकल्स लिखते जाना है . आप उसी विषय पर अपना ब्लॉग बनाये जिसमे आपको रूचि हो और जिस विषय के बारे में आप फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा लिख सकते हो . आप किसी भी केटेगरी में अपना ब्लॉग बना सकते है जैसे टेक्नोलॉजी ,हेल्थ ,स्पोर्ट्स ,कुकिंग etc .

यदि आप अपने ब्लॉग पर लगातार उपयोगी जानकारिया शेयर करते है तो बहुत जल्द आपके ब्लॉग पर लोग विजिट करेंगे और आपका ट्रैफिक बढ़ता जायेगा .

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा तब आप गूगल एडसेंस द्वारा आपके ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग पर गूगल की तरफ से विज्ञापन आएंगे जिसके आपको पैसे मिलते है .

विज्ञापन यह ब्लॉग से पैसे कमाने का एक मात्र तरीका नहीं है इसके आलावा भी आप अपने ब्लॉग से कई तरीको से पैसे कमा सकते है जैसे एफिलिएट मार्केटिंग , गेस्ट पोस्ट , प्रमोशन करके की आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है .

3. Youtube

यूट्यूब भी आज के समय में काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है अगर आप यूट्यूब इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता ही होगा की ब्लॉग्गिंग की तरह ही यूट्यूब से भी पैसे कमाए जाते है !

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना है उसके बाद वीडियोस अपलोड करते जाना है . किसी भी एक टॉपिक पर आप अपना यूट्यूब चैनल बनाये और उससे रेलेटेड वीडियोस को अपने चैनल पर अपलोड करते जाये .

अगर आपने अच्छे क्वालिटी और यूज़फूल वीडियोस बनाये है कुछ ही समय बाद आपके वीडियोस पर views आएंगे लोग आपका चैनल subscribe करेंगे . आपको आपके चैनल पर लगातार वीडियोस अपलोड करते जाना है .

यदि आप यूट्यूब से पैसे कामना चाहते है तो आपको गूगल ने जो यूट्यूब के लिए क्राइटेरिया रखा है उसको पूरा करना होता है . यूट्यूब का क्राइटेरिया यह है की आपके चैनल पर १ साल के अंदर कम से कम १००० सब्सक्राइबर्स और १०,००० views कम्पलीट होने चाहिए और साथ में ४००० घंटे का वाच-टाइम भी होना चाहिए .

अगर आपका चैनल इस क्राइटेरिया आता है तब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है और आपके चैनल पर गूगल एडसेंस द्वारा विज्ञापन दिखाए जाते है जिससे आपको पैसे मिलते है .

यह क्राइटेरिया पूरा करना जितना मुश्किल लगता है उतना असल में यह मुश्किल नहीं है इसे आप आसानी से पूरा कर सकते है आप सिर्फ क्वालिटी वीडियोस बनाने का प्रयास करे बहुत जल्द आपका मोनेटाइज ऑन हो जायेगा और आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है .

अगर आपका चैनल मोनेटाइज नहीं भी हो पा रहा है तो आप यूट्यूब से दूसरे तरीको से भी पैसे कमा सकते है जैसे एफिलिएट मार्केटिंग , स्पॉन्सर वीडियोस etc .

4. Freelancing

दोस्तों फ्रीलांसिंग का मतलब होता है पैसे ले कर किसी कस्टमर को कोई सर्विस देना और ऐसी बहुत सी सर्विस है जो आप घर बैठे अपने कस्टमर को दे सकते हो . उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो अगर आपको एडिटिंग करने का शौक हो तो आप उस शौक से पैसे भी कमा सकते है . आप किसी भी कम्पनी का लोगो बना सकते हो , किसी फेसबुक पेज का लोगो बना सकते हो , किसी फेमस इंस्टाग्राम चैनल का लोगो बना सकते हो !

एडिटिंग के अलावा अगर आपको लिखने का शौक है तो आप Data enrty का काम भी कर सकते हो . जिससे की आपको काफी अच्छा पैसा मिल जायेगा दोस्तों फ्रीलांसिंग के लिए ऐसी बहुत सी freelancing websites मिल जाती है . जिनपर आप अपना अकाउंट बना सकते हो और freelancing jobs कर सकते हो . उनमे से दो अच्छी वेबसाइट हम आपको बताते है पहली वेबसाइट है fiverr .com और दूसरी वेबसाइट है upwork .com !

इन दोनों sites पर जाकर आप अपना अकाउंट बना सकते हो . इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बाद आपको आपके प्रोफाइल पर ध्यान देना होगा . कुछ दिन के लिए आपको कम रेट में काम करना होगा , काम पर ज्यादा ध्यान देना होगा , अपने कस्टमर को खुश रखना होगा जिससे आपके प्रोफाइल की रेटिंग बढ़ेगी . और जैसे ही आपको अच्छी रेटिंग मिलना शुरू हो जाये आप अपनी प्राइज को धीरे धीरे बढ़ा सकते हो . अगर बात करे इसके इनकम की तो इसकी कोई लिमिट नहीं है . यह सब आपकी मेहनत पर निर्भर है !

5. Dropshipping

पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में ड्रॉपशिप्पिंग का भी नाम जोड़ा जाने लगा है यह सुनने में थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन यह एक बहुत आसान काम है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है .

यह बिज़नेस इ कॉमर्स से जुड़ा हुआ है जिसमे आपको एक इ कॉमर्स प्लेटफार्म से कम प्राइस में प्रोडक्ट प्रोडक्ट्स खरीद कर दूसरे इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपना मार्जिन लगाकर महंगे प्राइस में बेचने होते है .

अलीबाबा एक अच्छा प्लेटफार्म है जहा से आप सस्ती चीजे खरीद सकते है और उन्हें ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसे इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर बेच सकते है .

Note – यहाँ पर अलीबाबा का सिर्फ उदहारण दिया गया है इसके अलावा और भी बहुत ऐसे इ कॉमर्स प्लेटफार्म है जहा से आप सस्ते प्रोडक्ट्स खरीद सकते है !

6. Photography

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपने शौक को आसानी से पैसो में बदल सकते है . इंटरनेट पर आप अपने फोटोग्राफी स्किल से लाखो रुपये कमा सकते हो .

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी websites है जिनपर आप अपने फोटोज बेच सकते है . लेकिन फोटोज बेचकर पैसे कमाने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बोहोत जरुरी है . ऑनलाइन फोटोज बेचने से पहले निचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें .

  • जितना हो सके उतना Quality photos फोटोज निकालने का प्रयास करें .
  • हो सके तो DSLR जैसे प्रोफेशनल कैमरे से फोटोज ले जिससे क्वालिटी फोटोज आये .
  • फोटोज को अच्छे से एडिट करे .
  • online photos selling websites पर अपना अकाउंट बनाये और फोटोज अपलोड करें .

निचे कुछ websites दी है जहा पर आप अपने फोटोज बेच सकते हो –

  1. istock.com
  2. shutterstock.com
  3. imagesbazaar.com
  4. foap.com
  5. fotolia.com

7. Share Market

शेयर मार्किट यह एक प्रोफेशनल बिज़नेस है जिसे बहुत लोग करते है . शेयर मार्केटिंग में आपको कम्पनीज के शेयर खरीदने होते है और जब उन शेयर की प्राइस बढ़ जाती है तब उनको बेच देना होता है .

शेयर मार्केटिंग कैसे सुरु करने के लिए कुछ टिप्स –

  • शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक demat account बनाना पड़ता है .
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको शेयर खरीदने और बेचने के बारे में सीखना है जिसके बारे में इंटरनेट पर आपको बहुत सारी फ्री इनफार्मेशन मिल जाएगी .
  • आपको ऐसा शेयर खरीदना है जिसकी प्राइस ज्यादा है और आप उसे फ्यूचर में ज्यादा प्राइस में बेच सके .
  • मार्किट में अगर आपके शेयर की प्राइस बढ़ जाती है जो आपने खरीद के रखा है तब उसे आपको बेच देना है .

Note – शेयर मार्किट एक रिस्की बिज़नेस है और यदि इसका पूरा नॉलेज हो तभी इसे करना सही है . अगर आपके पास कुछ अतिरिक्त पैसे है तो ही आप इसमें पैसे लगाए तो अच्छा है , क्योंकि आपने ख़रीदे हुए शेयर की प्राइस जब कम हो जाती है तब आपको इसमें नुकसान भी हो सकता है .

8. Reselling

अगर आपने कभी सोचा होगा की पैसे कैसे कमाए घर बैठे ? तो Reselling एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे कर सकते है .

अगर आप ऐसा इ-कॉमर्स बिज़नेस ढूंढ रहे है जो जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है और घर बैठे किया जा सकता है तो Reselling यह आपके लिए एक परफेक्ट बिज़नेस है !

बहुत सारे लोग जो है वो Reselling और Dropshipping को एक ही बिज़नेस मान लेते है लेकिन यह दोनों बिज़नेस बिलकुल अलग अलग है .

ड्रॉपशिप्पिंग में आपको किसी इ कॉमर्स प्लेटफार्म से सस्ते प्रोडक्ट खरीद कर किसी दूसरे इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर ज्यादा भाव में बेचने पड़ते है ! लेकिन Reselling में ऐसा नहीं है यहाँ पर आपको कोई भी प्रोडक्ट खरीदना बिलकुल नहीं है यहाँ पर आपको सीधा अपना मर्जिंग लगाके कस्टमर को सामान बेचना होता है .

Reselling करना बेहद आसान काम है और काफी सारे लोग यह कर रहे है . यह काम आप अपने whatsapp , instagram , facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोगो को टारगेट करके कर सकते है .

निचे दिए हुए कुछ Popular Reselling Apps है जिनकी मदत से आप Reselling कर सकते है –

9. E-Commerce

यह इंटरनेट पर एक सबसे प्रचलित बिज़नेस में से एक है . इ कॉमर्स इंडस्ट्री दिन प्रति दिन बढ़ती चली जा रही है लोग ऑनलाइन शॉपिंग की ओर आकर्षित होते जा रहे है ओर भविष्य में यह इ कॉमर्स इंडस्ट्री बहुत ज्यादा आगे निकल जाएगी क्योंकि लोग धीरे धीरे ही सही लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग की ओर आकर्षित हो रहे है .

ज्यादातर लोग आजकल ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है भारत के मुकाबले बाकि डेवलप देशों में जैसे America , Norway , Switzerland जैसे देशों में यह बिज़नेस पहले से ही काफी प्रसिद्ध है और वहाँ के लोग बेझिझक ऑनलाइन सामान खरीदते है .

जैसा की हम सबको पता है भारत एक Developing Country है और यहाँ के ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर विश्वास नहीं रखते है लेकिन Jio के आने के बाद काफी सारे लोग इंटरनेट से जुड़ चुके है और लोग ऑनलाइन शॉपिंग भी कर रहे है .

इ कॉमर्स बिज़नेस शुरू करना आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि अभी तो इ कॉमर्स काफी डिमांड में चल ही रहा है लेकिन भविष्य में इसमें बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है .

इ कॉमर्स से पैसे कमाने के लिए आपको इ कॉमर्स पर सेलर बनकर आप पैसे कमा सकते है . किसी भी इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपना एक सेलर अकाउंट बनाकर आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते है .

निचे दिए हुए कुछ प्रसिद्द इ कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स है जिनकी मदत से आप आपने सामान को ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा सकते है –

  • Amazon
  • Flipkart
  • Snapdeal
  • Shopclues
  • myntra

10. Make Apps

जी हाँ दोस्तों आप अपने खुद के ऍप्स बनाकर भी पैसे कमा सकते हो . घबराने वाली कोई बात नहीं है दोस्तों हम आपको Whatsapp , Facebook , Pubg जैसी काम्प्लेक्स और मुश्लिक ऍप्स बनाने के लिए नहीं बोल रहे है .

आपको कुछ आसान से ऍप्स बनाकर प्लेस्टोर पर पब्लिश करने है जैसे हेल्थ टिप्स , योगा टिप्स , रैसिपी ऍप etc . जैसे सिंपल 15 – 20 pages के ऍप्स बना सकते है .

एंड्राइड ऍप्स बनाने के लिए Android studio यह गूगल के प्रोफ़ेशनल सॉफ्टवेयर टूल इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें ऍप्स बनाने के लिए आपको कोडिंग आना जरुरी होता है . अगर आपको कोडिंग के थोड़ा बोहोत नॉलेज है और आप थोड़े टेक्निकल बन्दे हो तो आप एंड्राइड स्टूडियो के साथ जा सकते है

अगर आपको कोडिंग के नॉलेज नहीं है और आप बिना कोडिंग के ऍप्स बनाना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है – खुद का एंड्राइड ऐप बनाये बिना कोडिंग किये ! इंटरनेट पर बोहोत सारे ऐसी websites मौजूद है जिनपर आप बिना कोडिंग के आसानी से ऍप्स बना सकते है .

ऍप्स बनाने के बाद आप उन्हें google Admob से मोनेटाइज कर सकते है जिससे आपके ऍप्स में गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जायेंगे जिसके आपको पैसे मिलते है .

आप कोई भी आसान से ऍप्स बनाकर मोनेटाइज कर सकते है और उनसे पैसे कमा सकते है . लेकिन आपके बनाए हुए ऍप को ज्यादा downloads मिलना बहुत जरुरी है तभी आपका ऍप ज्यादा लोगों तक जायेगा और आप उससे पैसा कमा पाओगे .

प्लेस्टोर पर ऍप्स डालने के लिए आपको गूगल प्ले कंसोल पर एक डेवलपर अकाउंट खरीदना होता है जो आपको $२५ ( Rs 1827 के आसपास ) में मिलता है . यह अकाउंट आपको लाइफटाइम मिलता है इसके बाद आपको कोई पैसा पे नहीं करना पड़ता है और आप इसमें अनलिमिटेड ऍप्स गूगल प्लेस्टोर पर पब्लिश कर सकते है .

11. Website Designing

आजकल हर बिज़नेस और ब्रांड की अपनी एक खुद की वेबसाइट होती है मतलब आजकल हर कोई चाहता है अपनी खुद की वेबसाइट हो . अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी कंप्यूटर से रिलेटेड टेक्निकल नॉलेज है तो आप आसानी से वेबसाइट डिजाइनिंग का काम कर सकते है .

अगर आपक इंटरनेट पर थोड़ा बहुत रिसर्च करेंगे तो आपको ऐसे कई सारे प्लेटफार्म / Website Builders मिलेंगे जहा पर आप बिना कोडिंग / प्रोग्रामिंग के वेबसाइट बना सकते है .

निचे हमने कुछ वेबसाइट बिल्डर्स के नाम बताये है जिनकी मदत से आप बिना कोडिंग के फ्री में वेबसाइट बना सकते है –

यह सभी वेबसाइट बिल्डर्स फ्री है और यूज़ करने में भी बेहद आसान है , इनमे से मेरा फेवरेट WordPress.org है . काफी सारे फीचर्स आपको वर्डप्रेस में फ्री मिल जाते है .

सबसे पहले आपको इन वेबसाइट बिल्डर्स पर थोड़ी प्रैक्टिस करनी है , 3-4 वेबसाइट खुद से बनाकर देखें उसके बाद आप लोगों से वेबसाइट बनाने के लिए पूछ सकते है !

कोई भी सिंपल सी बिज़नेस वेबसाइट के लिए आप Rs 4000 से लेकर Rs 20,000 तक पैसा चार्ज कर सकते है वो depend करता है आप कैसी वेबसाइट बना रहे है .

12. Website flipping

वेबसाइट फ्लिप्पिंग भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है इसमें आपको सिर्फ वेबसाइट बनाकर उसे ऑनलाइन बेचना होता है , जब लोग आपकी वेबसाइट खरीदते है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है .

वेबसाइट फ्लिप्पिंग में Websites खरीदना और बेचना दोनों काम आप कर सकते है .

जैसा की हमने पहले बताया है की बिना कोडिंग के भी वेबसाइट बनाना काफी आसान काम है . अगर आपको websites बनाने के लिए क्लाइंट्स नहीं मिल रहे है , आप लोगों के लिए websites बनाना चाह रहे है लेकिन आपको लोग ही नहीं मिल रहे है जिनके लिए आप वेबसाइट बनाओ तो ऐसी कंडीशन में आप वेबसाइट फ्लिप्पिंग का काम कर सकते है .

वेबसाइट फ्लिप्पिंग में ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी एडवांस और क्रिएटिव आइडियाज के साथ websites बनाने की जरुरत होती है .

आप अपनी वेबसाइट Flippa पर अच्छे कीमत में बेच सकते है . Flippa एक काफी पॉपुलर वेबसाइट है वेबसाइट फ्लिप्पिंग के लिए , यहाँ पर काफी सारे लोग Websites खरीदने आते है .

13. Content Writing

अगर आपको लिखना पसंद है और आपको किसी चीज को अच्छे से लिखना आता है तो यह काम आप घर बैठे आसानी से कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है .

इंटरनेट पर हमेशा से ही content writers की बहुत कमी रहती है , कई सारी ऐसी Websites / Blogs है जिनके owners हमेशा से कंटेंट writers की तलाश में रहते है की कोई उनके वेबसाइट पर लिखे और उनका काम आसान करने में उनकी मदत करे .

आपको freelancing Websites पर कंटेंट राइटिंग के कई सारे काम आसानी से मिल जाते है . अगर आप थोड़ा सर्च करोगे तो आपको आसानी से कंटेंट राइटिंग का काम मिल जायेगा .

कंटेंट राइटिंग एक काफी सही काम है और इसमें पैसे भी अच्छे चार्ज किये जाते है , इस काम को आप किसी बड़े वेबसाइट से जुड़ कर फुल टाइम भी कर सकते है .

विशेष सुझाव – अगर आपको freelancing Websites पर कंटेंट राइटिंग का काम मिलने में दिक्कत आ रही है या काम नहीं मिल रहा है तब आप गूगल में थोड़ा सर्च करे और कुछ Websites / Blogs फाइंड करे और उनकी लिस्ट बनाये और डायरेक्ट Websites के ओनर्स से contact करके पूंछे आपको आसानी से काम मिल सकता है .

14. Domain flipping

वेबसाइट फ्लिप्पिंग की तरह ही आप डोमेन भी फ्लिप्पिंग कर सकते है . डोमेन फ्लिप्पिंग में आपको डोमेन खरीद कर बाद में उसे महंगे कीमत में बेचना होता है .

डोमेन फ्लिप्पिंग में आपको थोड़ा दिमाग लगाकर काम करना पड़ता है इसमें आपको ऐसे डोमेन खरीद कर रखने पड़ते है जो की यूनिक हो और भविष्य में आप उनको ज्यादा कीमत में बेच सको .

अच्छा डोमेन खरीदने के लिए हमेशा अपडेट रहे , दैनिक मामलों पर नजर बनाये रखे , देखते रहे की कोनसी चीजे इंटरनेट पर या दुनिया भर में वायरल हो रही है उसके हिसाब से सबसे पहले डोमेन रजिस्टर कर ले और बाद में उसे ज्यादा कीमत में बेचेअच्छा डोमेन खरीदने के लिए हमेशा अपडेट रहे , दैनिक मामलों पर नजर बनाये रखे , देखते रहे की कोनसी चीजे इंटरनेट पर या दुनिया भर में वायरल हो रही है उसके हिसाब से सबसे पहले डोमेन रजिस्टर कर ले और बाद में उसे ज्यादा कीमत में बेचे .

डोमेन खरीदने के लिए आप Godaddy , Namecheap , Bigrock , Hostsoch etc. वेबसाइट से domain खरीद सकते है , यह सभी Websites डोमेन खरीदने के लिए बेस्ट है .

आपने ख़रीदे हुए Domains बेचने के लिए Godaddy , Namecheap , Flippa etc. इन Websites का यूज़ कर सकते है .

ध्यान दें – किसी भी कंपनी का ट्रेडमार्क , रजिस्टर बिज़नेस , लीगल प्रॉपर्टी का डोमेन खरीदने की कोशिश ना करें .

15. E-books

अगर आपको किसी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप उस नॉलेज को लिखिए और उसकी एक इ बुक बनाइये .आपने बनाये हुए इ बुक से आप लाइफ टाइम पैसा कमा सकते है .

इ बुक लिखने के लिए आपको सिर्फ एक बार मेहनत करनी होगी बाद में आप इससे लाइफ टाइम काफी अच्छा पैसा कमा सकते है यह आपके लिए एक passive income source साबित हो सकता है .

इ बुक आप किसी भी टेक्स्ट एडिटर सॉफ्टवेयर में बना सकते है जैसे वर्डपैड , नोटपैड और ऑनलाइन भी कई सारी websites है जिनपर आप फ्री में ऑनलाइन इ बुक बना सकते है . इ बुक बनाने के बाद आप उसे अमेज़न किंडल जैसे इ बुक प्लेटफार्म पर बेच सकते है .

निचे हमने कुछ E-books publishing websites के नाम बताये है जिनपर आप अपना इ बुक पब्लिश कर सकते है –

अगर आप इन Websites पर इ बुक्स नहीं बेचना चाहते तो आप instamojo की मदत से आपका इ बुक फेसबुक , इंस्टाग्राम,व्हाट्सएप्प और आपकी खुद की वेबसाइट पर भी बेच सकते है .

16. Video courses

अभी के समय में लोग पढ़ने के मुकाबले वीडियो देखकर सीखना ज्यादा पसंद करते है . और वीडियो कोर्सेस का डिमांड भविष्य में बहुत ज्यादा रहने वाला है .

अगर आपके पास कोई नॉलेज है तो आप उसकी एक वीडियो सीरीज बना सकते है और उसे ऑनलाइन बेच सकते है . आजकल कई सारे ऐसे लोग है जो ऑनलाइन वीडियो कोर्सेस खरीदते है .

वीडियो कोर्सेस को आप instamojo की मदत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी बिलकुल फ्री में बेच सकते है . आप यूट्यूब पर भी अपने वीडियो कोर्सेस बेच सकते है .

आप अपने वीडियो कोर्सेस बड़े और प्रोफेशनल वीडियो कोर्सेस प्लेटफॉर्म्स पर भी सेल कर सकते है जैसे Udemy , Skillshare , Podia , Teachable , Thinkific , Kajabi etc.

वीडियो कोर्सेस में हमेशा बहुत ज्यादा डिमांड रहती है इसलिए अगर आप वीडियोस बना सकते हो और कैमरे के सामने अपना नॉलेज शेयर कर सकते हो तब आप आसानी से यह काम कर सकते हो और इससे पैसे कमा सकते हो .

17. Social Media

हर व्यक्ति जिसके पास आज इंटरनेट है वह आजकल सोशल मीडिया जरूर यूज़ करता है . सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग रोजाना एक्टिव रहते है उन्ही लोगों को टारगेट करके आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते है .

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी चीज है followers . अगर आपके पास followers ही नहीं होंगे तब सोशल मीडिया से पैसे कामना मुश्किल है . जितने ज्यादा आपके followers होंगे उतने ज्यादा आपके पैसे कमाने के चांस ज्यादा होते है .

> इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों followers के साथ साथ आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर डेली अपडेट रहने की भी जरुरत होती है और अपने followers के लिए कंटेंट पोस्ट करना जरुरी है .

सोशल मीडिया से आप निचे दिए हुए तरीकों से पैसे कमा सकते है –

  • Sell digital products – आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स बनाकर इंस्टाग्राम ,फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बेच सकते है जैसे E-books ,Video courses etc.
  • Get sponsorship अगर आपके पास अच्छी संख्या में followers है तो आप किसी Company या Brand की Advertisement कर सकते है . जिसके बदले आप उस company या brand से पैसे चार्ज कर सकते है .
  • Affiliate marketing – आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है जिसके बदले आपको कमीशन मिलता है .
  • Promote social media accounts – अगर आपके पास ज्यादा followers है तो आप दुसरो के सोशल मीडिया एकाउंट्स अपने अकाउंट से प्रमोट करके उनसे पैसे चार्ज कर सकते है .

18. E-mail Marketing

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है . ईमेल मार्केटिंग पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है , इसमें आपको ईमेल सेंड करके लोगों को टारगेट करना होता है .

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास e-mails की लिस्ट होना जरुरी होता है . आप आसानी से 500 – 1000 इमेल्स कलेक्ट करके उसकी एक लिस्ट बना सकते है और लोगों को टारगेट करके उनको डेली इ मेल भेज कर पैसे कमा सकते है .

निचे दिए हुए तरीकों से आप ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है –

  • Affiliate marketing – एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना यह ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है इससे काफी लोग आपके इ मेल से प्रोडक्ट्स खरीद सकते है जिसका आपको कमीशन मिलता है .
  • Sale Digital Products – आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स जैसे E-books ,Video courses etc . बनाकर उन्हें इमेल्स के माध्यम से प्रमोट कर सकते है . लोगों को इमेल्स भेज कर आप अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स बेच सकते है .
  • Promote Websites/products – आप अपने ईमेल लिस्ट की मदत से दूसरों के ब्रांड्स , websites , blogs प्रमोट कर सकते है जिनके बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते है .

19. Video Editing

इंटरनेट पर जैसा की आपको पता है वीडियोस की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है . आज के टाइम में हर किसी का यूट्यूब पर अपना चैनल है हर कोई आजकल वीडियोस बना रहा है .

लोग रोजाना वीडियोस तो बना रहे है लेकिन एक क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए उसको एडिट करना बहुत जरुरी होता है और इंटरनेट पर वीडियो एडिटर्स की फाफी ज्यादा कमी आपको देखने को मिलेंगी अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो अब आसानी से पैसे कमा सकते है .

यूट्यूब पर कई सारे ऐसे फेमस Youtubers है जिनको अपने वीडियोस एडिट करने का टाइम नहीं होता है ऐसे youtubers से आप कांटेक्ट कर सकते है जिनके वीडियोस एडिट करने के आप पैसे चार्ज कर सकते है . इसके अलावा वीडियो एडिटिंग का काम आपको फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर आसानी से मिल जाइएगा .

अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आप 15 – 20 दिन में आसानी से इंटरनेट से फ्री में ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग सिख सकते है . 15 -20 दिन वीडियो एडिटिंग सिखने के लिए काफी है .

20. online tuition

अगर आपके पास किसी विषय का नॉलेज है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते है . इंटरनेट पर काफी सारी ऐसी websites है जहां पर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते है .

निचे कुछ websites के नाम दिए गए है जिनपर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते है –

अगर आप इंटरनेट पर थोड़ा रिसर्च करते है तो आपको आसानी से फ्रीलांसिंग websites और जॉब्स की websites जैसे Naukri.com पर भी online tutoring जॉब्स मिल सकते है .

अतिरिक्त सुझाव

इस आर्टिकल में हमने देखा की पैसे कैसे कमाए और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं . इंटरनेट पर आपको पैसे कमाने के कई सारे अलग अलग तरीके बताये जाते है जिनमे से ज्यादातर तरीकों में आपको धोखा होता है , इंटरनेट पर आजकल आपको फ्रॉड तरीके ज्यादा बताये जाते है लेकिन यहाँ पर हमने सिर्फ 20 ऐसे तरीके बताये है जो ऑनलाइन पैसे कमाने के बिलकुल प्रोफेशनल तरीके है और सही में काम करते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपके कुछ सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूछे और यह यूज़फूल जानकारी आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...