घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? mobile se paise kaise kamaye

Spread the love

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? हर कोई चाहता है की उसके पास बहुत सारा पैसा हो उसके हर सपने पुरे हो लेकिन हर व्यक्ति को जॉब नहीं मिलता इसी लिए वह बहुत परेशान रहते है लेकिन आज हम आपके इस परेशानी का हल लेकर आए है आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है !

दोस्तों आज की तारिक में जब भी मोबाइल फोन की बात आती है तो हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है की क्या हम मोबाइल से भी पैसे कमा सकते है ? आज मोबाइल फोन भी काफी स्मार्ट हो चुके है वह कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह ही काम करते है पहले कंप्यूटर से जो काम करने पड़ते थे वह काम आज की तारिक में मोबाइल से भी हो जाते है तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है की आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते है हम आपको ऐसे ही आयडिया बताने वाले है जिसकी मदत से आप पैसे कमा सकते है तो चलिए दोस्तों देखते है !

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए कोनसी चीजे आवश्यक है

  • आपके पास एक स्मार्ट फोन होना आवश्यक है
  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है
  • आपके पास सरकारी बैंक खाता होना आवश्यक है जो की आपके मोबाइल नंबर के साथ जुड़ा हो
  • आपके पास सरकारी मान्यता पत्र होना आवश्यक है ताकि आपको लॉग इन के समय दिक्कत न हो
  • आपके पास डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है

1. Blogging ( blogging on mobile )

अगर आप भी अपने मोबाइल का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा पर्याय है आपने बहुत बार सुना होगा की लोग लैपटॉप या कंप्यूटर की मदत से ब्लॉगिंग कर के अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन आप ब्लॉगिंग आपके मोबाइल से भी कर सकते है आपको इसके लिए खुद की एक वेबसाइट बनानी होगी अगर आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती तो आप किसी भी डेवलपर से वेबसाइट बना सकते है अगर आपके पास कोई डेवलपर नहीं है तो आप हमे कमेंट कर के या इ मेल द्वारा संपर्क कर सकते है !

वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस वेबसाइट पर रोज एकआर्टिकल लिखना है आप blogger.com या फिर wordpress पर आर्टिकल लिख सकते है आपको आर्टिकल लिखने के लिए नए कंटेंट ढूंढ़ने होंगे ऐसे कंटेंट जिस पर किसी और ने आर्टिकल न लिखा हो ताकि आपका कॉम्पिटिशन कम हो जाए आप जितने ज्यादा आर्टिकल अपने वेबसाइट पर डालोगे उतने ज्यादा आपके आर्टिकल्स रैंक होंगे !

एक बार आपके ब्लोग्स पर अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है उसके बाद आपको आपके वेबसाइट पर गूगल एडसन लगा देना है जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे इसकी मदत से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते है वह भी अपने मोबाइल फोन से इसी लिए घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? में यह आयडिया नंबर वन पर आता है !

2. Youtube चैनल बनाकर

youtube se paise kaise kamaye ja sakte hain ? अब दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास लैपटॉप होना चाहिए एक अच्छा कैमरा होना चाहिए लेकिन आप अपने स्मार्ट फोन से भी अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है आपको करना क्या है आपको अपने मोबाइल फोन से एक यूट्यूब चैनल बनाना है याद रखना आप जिस कंटेंट पर विडिओ बनाने वाले है उसी नाम से आपको आपका यूट्यूब चैनल बनाना है मान लीजिये अगर आप हेल्थ रिलेटेड विडिओ बना रहे है तो आपको आपको आपके चैनल का नाम हेल्थ रिलेटेड रखना है अगर आप ब्यूटी रिलेटेड विडिओ उपलोड करने वाले है तो आपको आपके चैनल का नाम ब्यूटी रिलेटेड रखना है !

दोस्तों यूट्यूब का एक क्राइटेरिया होता है आपको एक साल में एक हजार सब्सक्राइबर चार हजार घंटे का वॉच टाइम और १० हजार पब्लिक व्हिव होने चाहिए जैसे ही आपका यह क्राइटेरिया पूरा हो जायेगा वैसे ही आपका चैनल मॉनिटाइज हो जायेगा जैसे ही आपका चैनल मॉनिटाइज हो जायेगा वैसे आपको अपने चैनल पर एडसन लगा देना है जैसे ही आप आपके अकाउंट पर एडसन लगा दोगे वैसे ही आपके अकाउंट में पैसे आना शुरू हो जायेगा !

3. mobile apps के द्वारा

दोस्तों आपके मोबाइल में तो बहुत सारि एप्लिकेशन होगी फेसबुक , इंस्टाग्राम , पेटीएम् , टेलीग्राम , व्हाट्सअप , sharechat इन सब एप्लिकेशन का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे लेकिन आपने इन सभी एप्लिकेशन को सिर्फ मनोरंजन के तौर इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानते है आप इन सभी एप्लिकेशन की मदत से पैसे भी कमा सकते है जी हा दोस्तों आप इन सभी एप्लिकेशन की मदत से पैसे कमा सकते है वो भी २ से ३ घंटे काम करके तो चलिए इन सभी एप्लिकेशन की मदत से हम पैसे कैसे कमा सकते है उसे विस्तार में जानते है !

1) INSTAGRAM – instagram par paise kaise kamaye ? दोस्तों आप सभी ने इंस्टाग्राम के बारे में तो काफी कुछ सुना होगा आप इसे इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तेमला कर रहे है तो यह बात आपको जननी जरुरी है की आप इंस्टाग्राम की मदत से पैसे भी कमा सकते है आपको करना क्या है आपको इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर बढ़ाने है आपको नहीं पता की फॉलोवर बढ़ाते कैसे है तो आप यहाँ पर क्लिक कर के हमारा Instagram Par Followers Kaise Badhaye यह आर्टिकल पढ़ सकते है इस आर्टिकल में आपको फॉलोवर कैसे बढ़ाते इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी !

जैसे ही आपके फॉलोवर एक बार बढ़ जाते है तो आपके इनकम सोर्स भी चालू हो जायेगे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पेड प्रमोशन कर सकते है किसी और के अकाउंट को प्रमोट कर सकते हो किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो अगर एक बार आपके फॉलोवर बढ़ गए तो कम्पनी आपको सामनेसे कॉन्टैक्ट करेगी उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको को किसी भी कम्पनी की स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती है तो इस तरह से आप अपने मोबाइल से इंस्टाग्राम की मदत से भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है बस इसके लिए आपको एक अच्छे फॉलोवर बेस की जरुरत है !

2) WHATSAPP – whatsapp se paise kaise kamaye 2020 दोस्तों व्हाट्सअप एक मैसेंजिंग एप्लिकेशन है जिससे आप अपने दोस्तों के साथ बाटे कर सकते है लेकिन आपने कभी सोचा है की चैटिंग के साथ साथ अगर आपको इस एप्लिकेशन द्वारा पैसे मिले तो जी हा दोस्तों ऐसा पॉसिबल है आप अपने वेबसाइट का लिंक अपने व्हाट्सअप स्टेटस पर रख सकते जिससे आपके वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक जाएगी आप किसी और के लिए भी कमीशन के तौर पर काम कर सकते है !

उसके उत्पाद का लिंक अपने दोस्तों के साथ या फिर किसी भी व्हाट्सअप ग्रुप में शेयर कर सकते हो आप एफिलेट मार्केटिंग कर सकते हो आपको बस किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने व्हाट्सअप ग्रुप पर शेयर करना है अगर कोई आपके दिए गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कम्पनी की तरफ से उसके बदले अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है इस प्रकार आप whatsapp का इस्तेमाल कर के भी काफी सरे पैसे कमा सकते है !

3) FACEBOOK – facebook se paise kaise kamaye 2020 दोस्तों आपने फेसबुक एप्लिकेशन के बारे में तो सुना ही होगा आप उसे इस्तेमाल भी करते होंगे आपको करना क्या है आपको अपने फेसबुक के फॉलोवर्स बढ़ाने किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर जितने ज्यादा लोग आपको फॉलो करते है मतलब आपका फॉलोविंग बेस जितना ज्यादा होता है उतने ज्यादा आपके लिए सोर्स ऑफ़ इनकम खुल जाते है इसीलिए हर प्लेटफार्म पर आपका फॉलोविंग बेस होना आवश्यक है अगर आपका भी फेसबुक पर फॉलोविंग बेस अच्छा खासा है तो आप अपने साथ जुड़ने के लिए लोगो से पैसे ले सकते !

आपने अक्सर देखा होगा की जिनके फेसबुक पर ज्यादा फॉलोवर होते है और अगर आप उन्हें रिक्वेस्ट भेजते है तो वह आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करते इसके पीछे कर क्या है कारण यही है दोस्तों की उनकी टाइम लाइन पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े होते है और जो उस व्यक्ति के मित्र है अगर उसे फोटो टैग करते है तो उन्हें फोटो टैग करते ही ज्यादा से ज्यादा Likes आने शुरू हो जाते है इसी लाइक्स के लिए हर कोई व्यक्ति उनके साथ जुड़ना चाहता है क्योकि जब आप उसके फ्रेंड लिस्ट में रहोगे तभी आप उन्हें फोटो टैग कर सकते है इसी लिए जिनके ज्यादा फॉलोवर्स होते है वह किसी को भी फ्री में अपने साथ नहीं जोड़ते इसीलिए आप भी अपने फॉलोवर्स बढ़ाकर आपसे जुड़ने के लिए पैसे चार्ज कर सकते है ! घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

4) TELEGRAM – telegram par paise kaise kamaye ? दोस्तों अगर आप भी टेलीग्राम यूज करते है तो आपको तो पता ही होगा की टेलीग्राम एप्लिकेशन कैसे होती है अगर आपको नहीं पता तो बता दे की टेलीग्राम भी व्हाट्सअप की तरह ही एक मैसेंजिंग एप्लिकेशन है अब जानते है की आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है दोस्तों हमने आपको पहले भी बताया की जितनी ज्यादा आपकी फॉलोविंग बेस होंगी उतने ज्यादा आपके लिए सोर्स ऑफ़ इनकम होंगे अगर आपने टेलीग्राम चैनल पर भी अच्छे खासे सब्स्क्राइबर है तो आप भी आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है अगर आपको नहीं पता की सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाते है तो आप यह आर्टिकल पढ़ सकते है टेलीग्राम पर subscriber कैसे बढ़ाये ? इसमें आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी !

जैसे ही आपके सब्सक्राइबर एक बार बढ़ जाते है तो आप किसी और का चैनल प्रमोट करके पैसे चार्ज कर सकते है , आप किसी कम्पनी का प्रोडक्ट प्रमोट कर के पैसे कमा सकते है , अगर आपके सब्सक्राइबर ज्यादा है तो आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती है इस तरह से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है !

इन्हे भी पढ़े

4. AFFILIATE MARKETING

affiliate marketing se paise kaise kamaye in hindi दोस्तों आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या होता है हमारे देश में बहुत से इ कॉमर्स वेबसाइट है जहा से आप कोई भी सामान खरीद सकते ही कपडे खरीद सकते है उदाहरण के तौर पर अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट , शॉपक्लूज तो यह जो साडी इ कॉमर्स वेबसाइट है यह अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है आप भी इस प्रोग्राम के मेंबर बन सकते है इन वेबसाइट की मेम्बरशिप बिलकुल फ्री होती है अगर एक बार आप उस प्रोग्राम के मेंबर बन गए तो आप उन वेबसाइट का सामान या कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते है !

आपको बस उस प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना है , अगर कोई आपके शेयर किये गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके बदले में अच्छा खासा कमीशन मिलता है जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते है आप जिन जिन प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है उन प्रोडक्ट के आपको एफिलिएट लिंक बनाने है और अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर करने है जैसे इंस्टाग्राम पर फेसबुक पर टेलीग्राम पर और अन्य सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर आपको यह लिंक शेयर करनी है आप चाहे तो व्हाट्सअप पर अपना एक बिजनेस ग्रुप बना सकते है जिसमे आप यह एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेज बना सकते है जिसका फॉलोवर बेस बढ़कर आप उस पेज को एफिलिएट मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हो अपने अफिलिएट लिंक्स उस पेज पर शेयर कर सकते हो अगर आपका यूट्यूब या फिर टेलीग्राम चैनल है तो आप डिस्क्रिप्शन में अफिलिएट लिंक दे सकते है अगर आपके टिक टॉक पर ज्यादा फॉलोवर है तो आप वहापर एफिलिएट लिंक दे सकते है ऐसे सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये लाखो रुपये कमा सकते है वह भी घर बैठे अपने मोबाइल फोन से !

5. GOOGLE PAY

google pay par paise kaise kamaye ? दोस्तों आपको सबसे पहले अपने गूगल प्लेस्टोरे से गूगल पे डाऊनलोड करना है जैसे ही आप आप डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपके सामने मोबाइल नंबर का ऑप्शन आ जायेगा आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है आपको वह मोबाइल नंबर इंटर करना है जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो फिर आपको नेक्स्ट कर देना है उसके बाद आपको इ मेल डालना है जैसे ही आप इ मेल डाल नेक्स्ट करोगे आपके मोबाइल पर OTP आ जायेगा आपको OTP इंटर कर नेक्स्ट कर देना है उसके बाद आपका गूगल पे अकाउंट एक्टिव हो जायेगा !

उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट आपको ऐड कर देना है यह हो गया google pay par apna account kaise banaye अब देखते है गूगल पे से पैसे कैसे कमाते है दोस्तों पहला तरीका है स्क्रैच कार्ड आपको अपने फॅमिली मेंबर को गुगल पे से कुछ पैसे सेंड करने है उसके बदले आपको स्क्रैच कार्ड मिलेगा और उसमे आपको काफी पैसे मिल सकते है यह हो गया पहला तरीका अब दूसरा तरीका वह है invite a friend जैसे आप किसी दोस्तों को गूगल पे डाऊनलोड करने के लिए invite करते है तो आपो ५१ रुपये मिल जाते है कभी कभी २०० रुपये तक आपको मिल जाते है इस तरह से तरह से आप गूगल पे का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते है !

6. CONTENT WRITING

content writing se paise kaise kamaye ? दोस्तों जब आप खुद के लिए कोई आर्टिकल लिख रहे हो तो यह हो गयी ब्लॉगिंग और वही आर्टिकल आप दुसरो के लिए लिख रहे हो तो वह गयी कंटेंट रायटिंग किसी को अपने वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर चाहिए किसी को सोशल मिडिया कंटेंट राइटर चाहिए किसी को टेक्नोलॉजी के लिए कंटेंट राइटर चाहिए कंटेंट राइटिंग के दो तरह के जॉब्स होते है एक फूल टाइम और एक पार्ट टाइम आप चाहे तो इसे फूल टाइम भी कर सकते है और अगर आप स्कूल कॉलेज या फिर कोई काम करते है तो आप इसे पार्ट टाइम भी कर सकते है आजकल बहुत से लोग इसका फायदा ले रहे है आप इस काम से दिन के ४ से ५ हजार रुपये कमा सकते है !

अगर आप अपने क्लाइंट को सही काम करके दे रहे है और अगर आपके क्लाइंट आपके काम से खुश है तो आप महीने के कम से कम ६० हजार रुपये तक कमा सकते है आप यह काम फ्रीलांसर के जरिये कर सकते है वहा पर आपको एक प्रोफाइल बनानी है आप जितने अच्छे कंटेंट अपने क्लाइंट्स को देंगे उतने ज्यादा क्लाइंट आपके पास आएंगे और उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकते है आपको बस एक अच्छी प्रोफाइल बनानी है शुरवात में आपको थोडीसी प्रॉब्लम आएगी लेकिन एक बार जैसे ही आपकी प्रोफाइल रैंक करेगी तो यकीं मानिये आपको काम करने के लिए स्टाफ रखना पड़ेगा आप इसके जरिये अपनी कम्पनी भी शुरू कर सकते है और आप यह एक मोबाइल के जरिये कर सकते है आप अपने मोबाइल से ही कंटेंट राइटिंग कर लाखो रुपये कमा सकते है !

👉 लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाएं ?

7. FREELANCING

freelance se paise kaise kamaye ? दोस्तों फ्रीलांसिंग को आसान भाषा में समजाया जाये तो आप इस वेबसाइट पर किसी एक कम्पनी का काम नहीं करते आप अलग अलग प्रकार की कही कम्पनियो का काम करते है आप कही सारी कम्पनियो को अपनी सर्विस ऑफर करते हो दोस्तों आपने फ्रीलांसिंग के बारे में तो काफी सुना ही होगा इस वेबसाइट से लोग घर बैठे लाखो रुपये कमा रहे है कुछ लोगो ने तो अपनी खुद की कम्पनिया भी शुरू कर ली है फ्रीलांसिंग के दम पर तो चलिए देखते है की आप फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमा सकते है !

आपको सबसे पहले फ्रीलांसिंग पर अपनी एक प्रोफाइल बनानी है अगर आप राइटर है तो आपको अपने प्रोफाइल पर सबसे पहले अपना कोई आर्टिकल शेयर करना है ताकि आपके क्लाइंट्स देख सके की आप किस तरह से लिखते है अगर आप अपना वॉइस बेचना चाहते हो तो आपको अपने प्रोफाइल पर अपना वॉइस शेयर करना है अगर आप वेब डिजाइनर है तो आपको अपनी बनाई हुई कुछ वेबसाइट शेयर करनी है ताकि लोग आपकी वेबसाइट की डिजाइन देख सके इस तरह से आपको आपकी प्रोफाइल तैयार करनी है आपको फ्रीलांसर के साथ लगातार जुड़े रहना है आपको शुरवात में थोडीसी दिक्कत होगी काम मिलने में लेकिन अगर आपने अपने क्लाइंट का काम या कोई भी प्रोजेक्ट एकदम परफेक्ट कर दिया तो वह आपको दोबारा जरूर काम देगा !

इंडिया में अगर देखा जाये तो आपको पर वर्ड के २ रुपये तक मिल जाते है अगर आप उन्हें एक अच्छा कॉन्टेंट वाला आर्टिकल अगर लिख कर देते है तो आप दिन के ५००० तक कमा सकते है आपको बस अपनी प्रोफाइल स्ट्रॉन्ग बनानी है आप जब भी अपने क्लाइंट का कोई काम करके डोज तो उनसे रिव्हीव जरूर मांगना की आपको काम कैसा लगा इससे आपकी रेटिंग बढ़ेगी और आपकी प्रोफइल रैंक करेगी आपको अपने क्लाइंट को संभालना भी सीखना होगा अगर आपके किसी क्लाइंट ने आपसे काम करवाय तो उस क्लाइंट को आपको अपने टच में रखना होगा मतलब उसे मेसेज करते रहना है कोई त्यौहार हो जैसे दिवाली हो कोई और आपको उसे विशिंग के मेसेज भेजते रहना है उससे क्लाइंट भी खुश होगा और आपको दोबारा काम देगा !

दोस्तों फ्रीलांसिंग भी एक बहुत अच्छा सोर्स ऑफ़ इनकम है काफी लोग इसका फायदा उठा रहे है अगर आप हाऊस वाइफ हो या स्टूडेंट हो तो भी आप इस बिजनेस को कर सकते हो इस बिजनेस को आप फूल टाइम या पार्ट टाइम भी कर सकते है वो भी अपने मोबाइल से आप महीने के लाखो रुपये तक कमा सकते है लेकिन आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है !

इन बातो का ध्यान रखे

  • आपको मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा
  • आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते है उस क्षेत्र में आपको अपने काम के कुछ सैंपल अपने प्रोफाइल पर ऐड करने है
  • आपको फ्रीलांसर के साथ लगातार जुड़े रहना है अपनी प्रोफाइल रोज चेक करनी है
  • अपने क्लाइंट से फीडबैक लेना न भूले उनके साथ जुड़े रहे
  • आपको मिला हुवा काम दिए गए समय पर पुरा करना है ताकि आपकी रेटिंग बढ़ सके

इन्हे भी पढ़े

8. RESELLER

दोस्तों रिसेलिंग का मतलब होता है सस्ते में सामान खरीद कर ज्यादा कॉस्ट में बेचना आप एक रिसेलर बन सकते हो आप होलसेल में सामान ले कर घर बैठे ऑनलाइन उस सामान को बेच सकते हो दोस्तों ऐसे सामान बेचने के लिए कही तरह की वेबसाइट है जैसे की अमेज़ॉन फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर यह सामान बेच सकते है यह चीज बहुत से लोग कर रहे है घर बैठे इस चीज से फायदा ले रहे है आप इस चीज को कर सकते है इसे हम इ कॉमर्स का बिजनेस भी कहते है और यह बिजनेस इंडिया में काफी तेजी से ग्रो कर रहा है आपके आसपास कही ऐसे लोग होंगे जो की सारा सामान ऑनलाइन ही खरीदते है आप खुद भी सारा सामान ऑनलाइन ही खरीदते होंगे इसके लिए आपको कही बहार जाने की जरुरत भी नहीं पड़ती घर बैठे ही फोन उठाया और जो चाहिए वो ऑर्डर किया काफी लोग ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद कर रहे है !

ऑनलाइन की डिमांड भी कई ज्यादा बढ़ रही है अगले २ से ३ साल में इसकी डिमांड आज के मुकाबले ३ गुना तक ज्यादा बढ़ जाएगी तो सोच लीजिये अगर आपने यह काम अभी से शुरू कर दिया तो आने वाले समय में जब इ कॉमर्स क डिमांड ज्यादा बढ़ जाएगी तब आपको इस चीज के बारे में पूरी जानकारी पहले से ही होगी तब के समय में आप सफल व्यक्ति होंगे और आज के समय भी आप reselling से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है आपने alibaba.com वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा उस वेबसाइट पर आपको कुछ सामान काफी सस्ते मि मिल जाता है !

बस आपको वह ज्यादा कॉन्टिटी में लेना पड़ता है आप वह से सामान खरीद कर अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है या आपके पहचान में कोई होलसेलर हो तो आप उससे कोई भी चीजे सस्ते में खरीद कर अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट पर ज्यादा पैसो में बेच सकते हो आपको वही चीजे खरीदनी है जिनका मार्किट में डिमांड हो आप उन चीजों को बेचने के लिए खुद के लिए एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते है यह भी एक बहुत अच्छा सोर्स ऑफ़ इनकम है मोबाइल से पैसे कमाने के लिए !

paise kamane wale game app

  • Ludo
  • Winzo gold
  • Qureka
  • gamezop
  • Paytm frist game

9.LINK SHORTING

दोस्तों अगर आप नहीं जानते की लिंक शॉर्टनर क्या होता है तो बता दे इन वेबसाइट में आपको किसी भी प्रोडक्ट के या विडिओ के लिंक होते है वह शॉर्ट करके मिलते है और आप उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते है अब देखते है की इससे पैसे कैसे कमाए जाते है आपको क्या करना है किसी भी प्रोडक्ट या विडिओ का लिंक कॉपी करना है और किसी अच्छे URL शॉर्टनर वेबसाइट पर जाकर वह लिंक दाल देना है अब आपने ने जो बड़ा वाला लिंक डाला है वह वेबसाइट आपको वही लिंक छोटा करके देगी आपको वह लिंक अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी है अब जितने ज्यादा क्लिक आपको आपके लिंक पर मिलेंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा पाओगे !

दोस्तों अब आपके दिमाग में यह बात आती होगी की कोई लिंक पर क्लिक करने के पैसे क्यों देगा अब इसके पीछे की वजह जान लेते है होता क्या है आप जो लिंक URL शॉर्टनर में डालते है तो वह URL शॉर्टनर आपको दूसरा लिंक देता है जैसे ही आप उस लिंक को शेयर करते हो और कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे असली प्रोडक्ट तक पहुंचने के लिए adds देखनी पड़ती है उसे वह वेबसाइट add दिखती है जैसे ही वह व्यक्ति पूरी add देखता है तो उसका फायदा उस URL शॉर्टनर वेबसाइट को होता है तो वह वेबसाइट उसमेसे कुछ पैसे आपको देती है क्योकि वह क्लिक आपकी वजह से मिले होते है तो दोस्तों यह भी एक अच्छा और आसान तरीका है मोबाइल फोन से पैसे कमाने का !

TOP paise kamane wale apps 2020

1. Mall91 – दोस्तों इस एप्लिकेशन में आपको सबकुछ एकदम फ्री है और इसका सबसे अच्छी बात यह है की इस ऐप्प में अगर आपने एक बार पांच दस लोगो रेफर कर दिया तो वह लोग आगे जो भी काम करेंगे उससे आपको एक मंथली इनकम फिक्स हो जाएगी इस ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको बस इस ऐप में डेली एक्टीवे रहना है आप जैसे ही यह ऐप डाऊनलोड कर उसे ओपन करोगे आपको निचे एक स्क्रैच कार्ड दिखेगा आपको उस स्क्रेच कार्ड को स्क्रैच करना है जैसे ही आप उसे सकरच करेंगे आपके सामने ऑफर्स आ जायेंगे अब वह ऑफर लेना है या नहीं यह आप पर निर्भर करता है उसके बाद आपको ऑप्शन मिलता है स्पिन का आपको उस ऑप्शन को ओपन कर स्पिन वाले बटन पर पर क्लिक करना है उससे भी आपको काफी अच्छे पैसे मिल सकते है इस ऐप का पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप किसी को रेफर करे !

2. Roz Dhan – दोस्तों यह भी एक बहुत अच्छी एप्लिकेशन है मोबाइल से पैसे कमाने के लिए इस एप्लिकेशन में आप अपने दोस्तों को या फॅमिली मेंबर्स को रेफर कर सकते हो अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो इसी के साथ साथ आपको रोज अलग अलग टास्क भी मिलते है जिनको पूरा कर आप पैसे कमा सकते है आप जैसे ही रोजधन एप्लिकेशन ओपन करते है वैसे ही आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आपको वह अलाव कर देनी है आप जैसे ही अलाव करोगे आपके सामने टास्क आ जायेंगे टास्क कैसे होते वह देखते है

  • अपने किसी मित्र को इन्वाइट करे और २००० कोइन्स पाए
  • रजिस्टर करिये और २५ रुपये पाइये
  • FAQs देखे और पढ़े १०० कोइन्स के लिए
  • शुरुवात करने के लिए ट्यूटोरियल पढ़े २० कोइन्स के लिए

कुछ इस तरह के टास्क आपको देखने मिलेंगे और जैसे जैसे आप यह टास्क कम्प्लीट करोगे आपके सामने नए नए टास्क ओपन होते रहेंगे आप इस टास्क से काफी अच्छे पैसे मिलते है और दोस्तों आपको एक बात बतादे की आपको टास्क पूरा करने के बाद आपको कोइन्स मिलते है और आपने दिन भर में जितने कोइन्स कमाए है वह सरे कोइन्स सुबह के ३ बजे रुपयों में कन्वर्ट हो जाते है जिसे की आप पेटीएम के माध्यम से अपने बने पेटीएम वॉलेट में ट्रांसपर कर सकते है तो यह भी एक बहुत अच्छी एप्लिकेशन है मोबाइल से पैसे कमाने के लिए !

3. Winzo gold – दोस्तों इस एप्लिकेशन में भी आप रेफरल अर्निंग के साथ साथ सेल्फ अर्निंग भी कर सकते है आप जैसे ही विंजो गोल्ड ऐप डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपको निचे एक ऑप्शन दिखेगा अर्निंग का जिसके अंदर आपको बहुत हे इंट्रेस्टिंग गेम देखने मिलेंगे यह वही गेम्स है जो की आप नॉर्मली होने मोबाइल फोन पर खेलते है जैसे की क्रिकेट हो बबल शूटर हो ऐसे गेम आपको इस ऑप्शन के अंदर देखने मिलेंगे आप यह गेम ऑनलाइन खेल सकते हो आपको बीएस शुरुवात कुछ एंट्री फी लगती है ५ से १० रुपये लेकिन अगर आप वह गेम जीतते है तो आपको अच्छे खासे पैसे मिलते है रिवार्ड मिलते है !

साथ साथ यहापर आपको क्विज के टूर्नामेंट में भी देखने को मिलते है आप उसमे फ्री में एंट्री ले सकते है और अगर आपने सभी प्रश्नो के जवाब सही दिए तो आपको बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते है इसका इस्तेमाल करके काफी सरे लोग बहुत पैसे कमा रहे है आप भी अपना थोडासा टाइम दे कर Winzo gold एप्लिकेशन की मदत से पैसे कमा सकते है तो यह भी बहुत अच्छी एप्लिकेशन है मोबाइल से पैसे कमाने की आप चाहे तो इसे इस्तेमाल कर सकते है !

4. Dhani app – दोस्तों पहले का जो धनि ऐप था उस ऐप की मदत से हम लोन ले सकते है लेकिन अब धनि ऐप में कुछ नए अपडेट्स आये है जिसकी मदत से आप पैसे कमा सकते है आपको सबसे पहले धनि ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर लेना है और जो भी प्रोसेस है उसे कम्प्लीट कर लेना है जैसे आप साडी इन्फॉर्मेशन डाल धनि ऐप शुरू करोगे आपके सामने धनि ऐप का होम पेज खुल जायेगा आपको होम पेज पर एक ऑप्शन देखने मिलेगा स्पिन एंड विन का आप को यह हर रोज एक बार स्पिन करने का मौका मिलेगा आप जैसे ही स्पिन करोगे आपको १० रुपये २० रूपये ३० रुपये मिल जायेगा !

और दोस्तों नए अपडेट के अनुसार इस एप्लिकेशन में आपको रेफर एंड अर्न का भी ऑप्शन मिल जायेगा आप अपने दोस्तों के साथ फॅमिली मेम्बर्स के साथ इस एप्लिकेशन को शेयर कर सकते है और पैसे कमा सकते है आप इस एप्लिकेशन की मदत से रिचार्ज भी कर सकते है और आपने जो पैसा कमाया है वह आप अपने वॉलेट में ट्रांसपर कर सकते है आपने जो भी वॉलेट इस्तेमाल किया है जैसे पेटीएम फोन पे जो भी वॉलेट ऐड किया है उस वॉलेट में आप पैसे ट्रांसपर कर सकते है यह भी एक बहुत अच्छी एप्लिकेशन है जिसकी मदत से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है !

5. Hello app – helo app se paise kaise kamaye दोस्तों इस एप्लिकेशन के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा यह एप्लिकेशन आपने भी मनोरंजन के तौर पर इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानते है इस एप्लिकेशन की मदत से आप पैसे भी कमा सकते है तो चलिए देखते है की आप इस एप्लिकेशन के मदत से पैसे कैसे कमा सकते है !

helo app par id kaise banaye :

१) सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से हेलो ऐप डाऊनलोड कर ले
२) उसके बाद आपके सामने ऑप्शन आएगा मोबाइल नंबर का आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर कर देना है
३) जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट करोगे आपके सामने डेथ ऑफ़ बर्थ का ऑप्शन आएगा आपको अपनी जन्म तिथि डाल देनी है
४) उसके बाद आपके नम्बर पर एक OTP आएगा आपको वह OTP इंटर कर देना है
५) उसके बाद आपका हेलो ऐप अकाउंट एक्टिव हो जायेगा

helo app se paise kaise kamaye – आप जैसे हेलो ऐप के होम पेज पर क्लिक करोगे आपको सबसे ऊपर में एक रुपये का आयकॉन दिखेगा आपको उस आयकॉन पर क्लिक करना है आपके सामने टास्क ओपन हो जायेंगे सबसे ऊपर आपको दिखेंगे लकी रिवार्ड्स इस ऐप में भी आपको पैसे कोइन्स की तौर पर मिलत्ते है जैसी की आप रुपये में कन्वर्ट कर सकते है आपके सामने पहला ऑप्शन आएगा फस्ट टाइम पोस्ट का जैसे ही आप कुछ पोस्ट करते आपको ५०० कॉइंस मिल जायेंगे उसके बाद ऑप्शन आता है फस्ट टाइम फॉलो जैसे ही आप किसी व्यक्ति को फॉलो करते है आपको ५०० कॉइंस मिल जायेंगे उसके बाद आपके सामने ऑप्शन आएगा इंटर रेफरल कोड आप ( HNDRRF ) यह रेफरल कोड इस्तेमाल कर सकते है जैसे ही आप रेफरल कोड डालोगे आपको १ रूपया मिल जायेगा दोस्तों यह हो गए फस्ट टाइम टास्क अब देखते है डेली टास्क !

HELO APP DAILY TASK

  • पहली बार दोस्तों को आमत्रित करे और २५० रुपये पाए
  • हेलो ऐप १ मिनट के लिए इस्तेमाल करे और १० कॉइन्स पाए
  • हेलो ऐप ३ मिनिट के लिए इस्तेमाल करे २० कॉइन्स पाए
  • हेलो ऐप ५ मिनिट के लिए इस्तेमाल करे ३० कॉइन्स पाए
  • हेलो ऐप १० मिनिट के लिए इस्तेमाल करे ४० कॉइन्स पाए
  • हेलो ऐप २० मिनिट के लिए इस्तेमाल करे १०० कॉइन्स पाए
  • अपनी कमाई शेयर करे और १५० कॉइन्स पाए

इस तरह से आपको हेलो ऐप के डेली टास्क देखने मिलेंगे आप इन टास्क को पूरा करके पैसे कमा सकते है और आपने जो कॉइन्स कमाए है वह कॉइन्स रुपये में अपने आप कन्वर्ट हो जायेंगे आप उन पैसो को अपने बैंक अकाउंट में भी भेज सकते है आप इस एप्लिकेशन की मदत से भी काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है वो भी अपने मोबाइल से तो आप चाहे तो हेलो ऐप की मदत से बह पैसे कमा सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए . उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो आप इसकी मदत से काफी अच्छे पैसे कमा पाएं यही हमारा उद्देश्य है ! अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे और हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन ऑन करें . ताकि हमारा कोई भी आर्टिकल आप मिस न करे . क्योकि हम ऐसे ही पैसे कमाने के आसान तरीके आपके साथ शेयर करते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *