HomeMAKE MONEYAmazon से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके 2021

Amazon से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Amazon से पैसे कैसे कमाए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Amazon से पैसे कमाने के १० तरीको के बारे में बताने वाले है जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो वेबसाइट की लिस्ट में Amazon वेबसाइट का नाम पहले नंबर पर आता है जैसा की आप सब जानते है की Amazon एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जहा से आप किसी भी प्रकार की वस्तु को खरीद सकते है या फिर एफिलिएट प्रोग्राम के तहत बेच सकते है.

बहुत से लोगो को Amazon से पैसे कमाने का सिर्फ १ तरीका मालूम है और वह है Affiliate Marketing लेकिन क्या आप जानते है की Amazon से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीक़े है अगर आप नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ Amazon से पैसे कमाने के १० तरीक़े शेयर करने वाले है आप इन तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से घर बैठे Amazon की मदत से पैसे कमा सकते है तो आईये जानते है की वे १० तरीक़े कोनसे है.

Amazon से पैसे कैसे कमाए ?

How To Make Money From Amazon In Hindi – दोस्तों आपको निचे Amazon से पैसे कमाने के कुछ तरीक़े दिए गए है उन तरीको का इस्तेमाल करके आप आसानी से घर बैठे Amazon से पैसे कमा सकते है. आप इन तरीको में से किसी भी एक तरीक़े के साथ या फिर सभी तरीको के साथ काम कर सकते है.

Amazon से पैसे कमाने के 10 तरीके

Srl NoMake Money Ideas
1Affiliate Marketing
2Amazon Merch
3Amazon Handmade
4Kindle Direct Publishing
5Amazon Mechanical Turk
6Sell a Service
7Make a Brand
8Amazon Influencers
9Sell Wholesale Products
10Deliver With Amazon Flex

1. Affiliate Marketing

शायद ही ऐसे कोई व्यक्ति होगा जिसे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी न हो अमेज़ॅन से पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीको में से एफिलिएट मार्केटिंग को सर्व श्रेष्ट माना जाता है बिना खुद का कोई प्रोडक्ट बनाये दूसरे कम्पनी का प्रोडक्ट बेच कर आप एफिलिएट प्रोग्राम के तहत पैसे कमा सकते है यह एक बहुत बड़ा मार्केट है.

अगर आपके पास ऑनलाइन चीजों का नॉलेज है और अगर आपके पास ऑडियंस है तो Affiliate Marketing से पैसा कमाना आपके लिए और भी आसान हो जाता है अगर आपके किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अच्छे फॉलोवर्स है तो आप एफिलिएट लिंक को सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर पैसे कमा सकते है या फिर अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है.

यदि आपके अनुयाई आपके द्वारा भेजे गए लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो उसके लिए आपको Amazon की तरफ से कमीशन दिया जाता है आम तौर पर उत्पाद की खरीद मूल्य का 4% से 10% के बीच अमेज़न आपको कमीशन देता है Amazon एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाना काफी आसान है इसके लिए आपको बस अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप Amazon एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है.

प्रमुख विशेषताऐं

  • खुद का प्रोडक्ट बनाये बिना दुसरो का प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाने का सुवर्ण अवसर.
  • शुरू करने और बनाए रखने में आसान.
  • Amazon Affiliate Account बनाना बिलकुल मुफ्त है.
  • घर बैठे पैसे कमाने का मौका.

2. Amazon Merch

क्या आप खुद को कलाकार या डिजाइनर मानते हैं?अगर मानते है तो अमेज़ॅन मर्च आपके लिए सही साबित हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, तो भी आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर पैसे कमाने वाले शानदार डिज़ाइन बनाने में सक्षम हो सकते हैं.

आप अपनी खुद की डिजाइन से T-Shirt, hoodies और बहुत सी अन्य चीजें बेच सकते हैं आपको अमेज़न पर अपना माल बेचने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा अमेज़ॅन मुद्रण, शिपिंग, पैकेजिंग और ग्राहक के समर्थन की जिम्मेदारी लेता है.

आपको बस अपना खता बनाना है, अपना डिजाइन बनाना है, रंग लिखना है और उसके बाद मूल्य डाल देना है आपके द्वारा बेचे जाने वाले हर डिजाइन पर आपको रॉयल्टी मिलती है आप जो बनाते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि यह उत्पाद कितना बिकता है और इसे बेचने के लिए अमेज़न पर कितना खर्च होता है.

प्रमुख विशेषताऐं

  • अमेज़न पर उत्पादों को अपलोड करने और बेचने के लिए स्वतंत्र.
  • उत्पादों को बनाने या शिप करने या ग्राहकों की संतुष्टि को संभालने के बिना उत्पादों पर अपना डिज़ाइन प्राप्त करें.
  • अपने डिजाइनों के लिए अमेज़ॅन पर अद्वितीय उत्पाद पृष्ठ.

3. Amazon Handmade

यदि आपको लगता है कि Etsy केवल गुणवत्ता वाले हस्तनिर्मित सामान बेचने के लिए जगह थी, तो फिर से सोचें। अमेज़न हैंडमेड पर, आप कपड़े, गहने, सामान, कला, और अन्य कारीगर सामान बेच सकते हैं.

अमेज़ॅन हैंडमेड आपको एक कस्टम URL देगा, जिससे आपके सभी ग्राहकों को अपनी दुकान ढूंढना आसान हो जाएगा अन्य बिक्री वाले खातों की तुलना में अमेज़न Amazon Handmade विक्रेता के लिए चीजों को अधिक सुविधाजनक और सस्ती बनाता है आपको पेशेवर विक्रय खाते के लिए $ 39.99 एक महीने का भुगतान करना होगा, लेकिन यह शुल्क हस्तनिर्मित विक्रेताओं के लिए माफ किया गया है बस अपने कुल बिक्री मूल्य पर 15% रेफरल शुल्क का भुगतान करें.

प्रमुख विशेषताऐं

  • कारीगरों के सामान के निर्माताओं के लिए बिल्कुल सही.
  • जब तक आप अमेज़न पर कमाते हैं, तब तक अमेज़न को फीस का भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती.
  • अपनी सदस्यता के साथ कस्टम URL उपलब्ध.

4. Kindle Direct Publishing

क्या आप एक लेखक हैं, या क्या आपके पास लेखकों की एक टीम है? अपने काम को प्रकाशित करने के लिए अब किसी प्रकाशन गृह का ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता नहीं है किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग से आप किंडल बुक को उनके प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित कर सकते हैं.

कुल बिक्री पर 70% रॉयल्टी आपके पास जा सकती है आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर केवल डिजिटल किंडल बुक विकल्पों तक सीमित नहीं हैं हार्ड कॉपी को भी प्रिंट किया जा सकता है विपुल लेखन इस क्षेत्र में पैसा बनाने के लिए महत्वपूर्ण है.

- Advertisement -

आपको वास्तव में किंडल प्रकाशन में सफल होने के लिए सामग्री की एक स्थिर धारा बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपके काम को स्वयं बेचने की आवश्यकता होगी.

प्रमुख विशेषताऐं

  • बिक्री पर 70% रॉयल्टी या पुस्तक के अलावा कोई प्रारंभिक निवेश नहीं.
  • prolific writers के लिए बहुत अधिक आय के लिए संभावित.
  • हार्ड कॉपी और डिजिटल प्रिंट उपलब्ध.

5. Amazon Mechanical Turk

यह Amazon वेबसाइट की ही एक Freelancer वेबसाइट है यहां पर आपको बिजनेस से संबंधित छोटे बड़े काम करने को मिलते हैं जैसे Online Survey करना, छोटे-छोटे टास्क को कंप्लीट करना, बिल निकालना, किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देना आदि से संबंधित कार्य करने के लिए आपको यहां पर काम मिलता है.

यदि आप एक बड़ी परियोजना शुरू करने, दर्शकों को आकर्षित करने या कुछ भी बेचने के बिना बस थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो Amazon Mechanical Turk आपके लिए सही हो सकती है यह कुछ शुरुआती निवेशों में शामिल होने के लिए अमेज़ॅन के सबसे आसान प्रकारों में से एक है.

इन सभी काम को करने के बदले में Amazon Shopping website आपको पैसे देती है अब आप समझ गए होंगे कि कि Amazon mechanical Turk क्या है।इस वेबसाइट पर काम करके आप अच्छे कैसे रुपए कमा सकते हैं.

प्रमुख विशेषताऐं

  • छोटे टास्क को पूरा करे और पैसे कमाए.
  • अमेज़ॅन पर पैसा बनाने के लिए आपको उत्पादों को स्थापित करने या बेचने की आवश्यकता नहीं है.
  • Tasks आम तौर पर सरल और मजेदार होते हैं.

6. Sell a Service

अगर आपको लगता है की Amazon पर प्रोडक्ट बेचना या फिर advertising करना यह एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है तो ऐसा बिकुल नहीं है अगर आपके पास एक अच्छी service है तो आप अमेज़न स्टोर में अच्छी आय भी कर सकते हैं चाहे आप एक शिक्षक हो या चाहे आप एक डिजिटल मार्केटर हो अमेज़न आपको ग्राहकों से जुड़ने में मदद कर सकता है.

अधिकांश लोगों को इसका एहसास नहीं है, लेकिन अमेज़न मूर्त उत्पादों के लिए सिर्फ एक बाज़ार से अधिक है आप Amazon Services के माध्यम से व्यावसायिक सेवाएँ भी बेच सकते हैं.

अमेज़ॅन का हिस्सा इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या सेवा प्रदान करते हैं और आप कितना बनाते हैं यदि आप अपनी सेवाओं के विज्ञापन, एक वेबसाइट आदि बनाने का काम खुद नहीं करना चाहते हैं, तो अमेज़न इसके कुछ काम कर सकता है.

कुछ लोकप्रिय services

  • Education
  • Health and beauty
  • Business
  • Vehicles

प्रमुख विशेषताऐं

  • Amazon की मदत से आप अपनी सेवाओं को ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है.
  • वेबसाइट और विज्ञापन के सभी झंझटों के बिना अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएँ.
  • अपने अंदर की कला को पहचाने और उससे पैसे कमाए.

7. Make a Brand

Make a Brand यह पढ़ कर ही आपको पता चल गया होगा की आपको खुद का एक ब्रांड बनाना है इसके लिए आपको कोई भी एक प्रोडक्ट सिलेक्ट करना है और उसे विक्रेता से खरीदना है और उस प्रोडक्ट पर अपना नाम और Logo डाल कर उसे आपको Amazon पर सेल करना है आप एक खुद का ब्रांड बना रहे है इसी लिए आपके प्रोडक्ट पर आपका सम्पूर्ण नियत्रण होगा.

आप अपने निजी लेबल उत्पाद को नकली से बचाने के लिए अमेज़ॅन के साथ ब्रांड रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकते हैं अमेज़ॅन पर प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है, लेकिन अगर आपके पास एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके आलावा और किसी के पास नहीं है तो उसका मूल्य अधिक बढ़ जाता है इसी लिए आपको ऐसा प्रोडक्ट बनाना है जो की यूनीक हो, तो इस प्रकार से आप अमेज़न पर ब्रांडेड उत्पादों को बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं.

यदि आप जानते हैं कि खरीदारों को मजबूर करने के लिए उत्पाद विवरणों को प्रभावी ढंग से कैसे लिखना है, तो शानदार चित्र लें, और शानदार उत्पाद पेश करें, आप तेजी से अमेज़ॅन में लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं अमेज़ॅन पर बेचने के लिए उत्पादों को खोजने की कोशिश करने के लिए उचित मात्रा में शोध की आवश्यकता होती है.

प्रमुख विशेषताऐं

  • आपके उत्पाद और उसकी कीमत का कुल नियंत्रण आपके पास होता है.
  • जैसे-जैसे आपका ब्रांड लोकप्रियता हासिल करता है, आपका मुनाफा बढ़ता जाता है.
  • ब्रांड की लोकप्रियता के साथ आपकी पहचान भी बढ़ जाती है.

8. Amazon Influencers

Amazon Influencers एक affiliate program है जो अमेज़ॅन एसोसिएट्स से अलग है Amazon Influencers सोशल मीडिया पर उत्पादों को बढ़ावा देते हैं यदि आपके पास एक अच्छा ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मिडिया अकाउंट है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा पर्याय साबित हो सकता है.

जैसा की आप सबको पता है की एफिलिएट प्रोग्राम के तहत आपको किसी भी प्रोडक्ट की लिंक मिलती है आपको बस उस लिंक को आपने सोशल मिडिया अकाउंट या फिर अपने वेबसाइट पर शेयर करना है यदि आपको फॉलोवर्स आपके द्वारा भेजे गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो उसके लिए आपको कमीशन मिलता है तो इस प्रकार से आप Amazon Influencers बन कर पैसे कमा सकते है.

प्रमुख विशेषताऐं

  • जब तक आप अपने सोशल मीडिया को बनाए रखते हैं तब तक पैसे अर्जित करना आसान है.
  • अमेज़न पर अपने स्वयं के यूआरएल के साथ कस्टम स्टोरफ्रंट.
  • पैसे कमाने के लिए केवल एक सामाजिक अनुसरण की आवश्यकता होती है.

9. Sell Wholesale Products

उपभोक्ताओं को लक्षित करने के बजाय, आप Amazon Business के माध्यम से थोक में उत्पाद बेच सकते हैं यह अमेज़न पर एक B2B बाज़ार है यह व्यापार ग्राहकों को विशेष कीमतों और अमेज़ॅन के साथ खरीदारी की सुविधा प्रदान करता है अमेज़ॅन बिजनेस मार्केटप्लेस में एक विक्रेता के रूप में, आपके पास विशिष्ट व्यवसाय विशेषताएं होंगी उदाहरण के लिए, आपके पास उद्धरणों के लिए अनुरोध स्वीकार करने की क्षमता होगी अमेज़ॅन आपको अपने पृष्ठ पर विभिन्न गुणवत्ता और विविधता प्रमाणपत्र प्रदर्शित करने की अनुमति देता है.

55 विभिन्न फॉर्च्यून 100 कंपनियां अमेज़ॅन बिजनेस ग्राहक हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े अस्पतालों में 50% से अधिक और घनी आबादी वाले शहरों में 40% + स्थानीय सरकारें इस B2B बाज़ार से खरीदती हैं यदि आप किसी विशेष बी 2 बी ऊर्ध्वाधर को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप इस तरह से कुछ गंभीर उत्पाद मात्रा को स्थानांतरित कर सकते हैं.

प्रमुख विशेषताऐं

  • थोक खरीद और शिपमेंट के बीच निष्क्रिय आय.
  • ज्यादा पैसे कमाने का सुवर्ण अवसर.
  • कस्टमर खुद आपके पास आते है और ज्यादा माल खरीदते है.

10. Deliver With Amazon Flex

आपको शायद अब तक एहसास हो गया है कि अमेज़न अपनी डिलीवरी सेवा चलाता है मुझे यकीन है कि आपने अपने आस-पास और यहां तक ​​कि अपने दरवाजे पर भी पैकेज देने वाले ड्राइवरों को देखा होगा यदि आप अंशकालिक नौकरी की तलाश में हैं, तो आप अमेज़न फ्लेक्स के माध्यम से उन ड्राइवरों में से एक बन सकते हैं.

ड्राइवरों के बहुमत $ 18- $ 25 प्रति घंटे के बीच कमाते हैं आपकी सभी कमाई को अमेज़ॅन फ्लेक्स मोबाइल ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि स्थिति लचीली है प्रति सप्ताह सात दिन उपलब्ध अवसरों के साथ अपना खुद का शेड्यूल बनाएं.

प्रमुख विशेषताऐं

  • आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के Amazon में जॉब पा सकते है.
  • साधारण नौकरी से आपको यहाँ पर ज्यादा पैसे मिलते है.
  • आप आपके समय के अनुसार काम कर सकते है.

Amazon से जुड़े FAQ

Amazon से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कोनसा है?

Affiliate Marketing Amazon से पैसे कमाने का सर्वश्रेष्ठ और लोकप्रिय तरीका है.

क्या Amazon पर खुद की E-Book बेच सकते है?

जी हां आप Amazon पर खुद की E-Book बेच सकते है.

Amazon के Founder कौन है?

Jeff Bezos अमेज़न के फाउंडर तथा CEO है.

Amazon Affiliate से कितने पैसे कमा सकते है?

Amazon Affiliate से पैसे कमाना आपके काम करने के तरीके पर डिपेंड करता है जितने ज्यादा प्रोडक्ट आप सेल करते है उतने ज्यादा पैसे आपको मिलते है.

Amazon पर खुद के प्रोडक्ट कैसे बेचे?

आप Amazon सेलर अकाउंट बनाकर खुद के प्रोडक्ट बेच सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Amazon Se Paise Kaise Kamaye में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से Amazon से पैसे कमा सकते है क्योकि आज के इस ऐटिकल में हमने आपको Amazon से पैसे कमाने के १० रास्ते बताये आप इन रास्तो का उपयोग करके आसानी से Amazon से पैसे कमा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको Amazon से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े