Home INTERNET मोबाइल से फ्री ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये और मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे...

मोबाइल से फ्री ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये और मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें ?

इंटरनेट की इस दुनिया में ब्लॉग्गिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आज के समय में हर कोई काम करना चाहता है लेकिन जो नए लोग इस फील्ड में आ रहे है उनके मन में बहुत सारे सवाल होते है उनमे से सबसे ज्यादा पूछा जाने वाले सवाल है की क्या मोबाइल से ब्लॉग (Blog) बना सकते है और क्या मोबाइल से ब्लॉग्गिंग की जा सकती है ? तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम इन्ही सब टॉपिक्स पर बात करने वाले है .

बहुत सारे ऐसे नए लोग है जो ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास Blogging करने के लिए लैपटॉप/कंप्यूटर नहीं है और शुरुआत में ही इन सब चीजों में पैसा खर्च करना एक रिस्की काम है लेकिन फिर भी इसके अलावा एक ऑप्शन बचता है वो है हमारा मोबाइल फ़ोन जी हाँ दोस्तों मोबाइल भी एक स्मार्ट डिवाइस है जिससे ब्लॉग्गिंग करना बिलकुल पॉसिबल है .

अगर आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग (Blogging) करना चाहते है तो आपको बता दें की आप बिलकुल कर सकते है , आप अपने मोबाइल फ़ोन से फ्री में आसानी से ब्लॉग (Blogging Website) बना भी सकते है और उसमे आर्टिकल लिखकर उन्हें पब्लिश भी कर सकते है , लैपटॉप/कंप्यूटर के मुकाबले मोबाइल से blog बनाके ब्लॉग्गिंग करना थोड़ा मुश्किल काम जरूर है लेकिन मोबाइल से ब्लॉग्गिंग के वह सब काम किये जा सकते है जो हम लैपटॉप कंप्यूटर में कर सकते है .

यह भी जरूर पढ़ें –
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?
> बैकलिंक क्या है और वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये ?
> SEO क्या है और SEO कैसे करते है [Full SEO Guide In Hindi]
> Micro niche blogging kya hai – micro niche blog ideas in hindi
> SEO : Passage Indexing क्या है ? गूगल में पैसेज इंडेक्स कैसे करें

फ्री में मोबाइल से पैसे कमाने वाला ब्लॉग (Blogging website) कैसे बनाये ?

बहुत से लोग परेशान होते है की mobile se blog kaise banaye ? लेकिन आपको बता दें की मोबाइल से blog बनाना बेहद आसान होता है . दोस्तों ब्लॉग मतलब एक वेबसाइट होती है जिसमे आप कंटेंट बनाकर उसे पब्लिश कर सकते है और ऐसे बहुत सारे लोग है जो की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमा रहे है इसका मतलब आप भी mobile blogging कर सकते है.

दोस्तों इंटरनेट पर मोबाइल से ब्लॉग बनाने के २ सबसे आसान तरीके है –

1. Blogger

2. WordPress

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में यह दोनों ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म्स बहुत प्रसिद्द है और दोनों पर आप फ्री में मोबाइल पर ब्लॉग बना सकते है और इनकी खास बात यह है की Blogger और WordPress दोनों के भी अपने अपने Apps है . यह Apps आपको Playstore और Appstore पर आपको फ्री में मिल जायेंगे . इन Apps की सहायता से मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना बहुत आसान है .

दोस्तों यहाँ पर हम आपको मोबाइल से ब्लॉग बनाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे है आपको बस निचे बताई हुयी स्टेप्स को सही से फॉलो करना है .

Step 1 : Go to Blogger.com

मोबाइल से फ्री में blog बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर जाना है और वहां पर Blogger.com यह वेबसाइट ओपन कर लेनी है Blogger पर बिलकुल फ्री है और यह प्लेटफार्म गूगल का ही है इसलिए इसपर आप 100 % भरोसा कर सकते है .

Step 2 : Create your blog

blogger.com पर जाने के बाद आपको वहा पर “CREATE YOUR BLOG” पर क्लिक करना है . इसपर क्लिक करने के बाद आपको ईमेल से यहाँ पर लॉगिन करना पड़ेगा .

create blog on blogger

Step 3 : Choose Blog Name

जैसे ही आप “CREATE YOUR BLOG” पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन ओपन हो जाएगी जहा पर आपको अपने ब्लॉग का टाइटल माँगा जायेगा यहा पर आपको ब्लॉग का नाम देना है जो नाम आप आपके ब्लॉग का रखना चाहते है .

Choose Blog Name

ब्लॉग का टाइटल डालने के बाद Next पर क्लिक कर दें हालाँकि इसे आप Skip भी कर सकते है और Blog का टाइटल बाद में भी डाल सकते है .

Step 4 : Choose a URL for blog

Blog का टाइटल बाद नेक्स्ट स्टेप में आपको आपके ब्लॉग का URL नाम डालना होगा यह नाम हर ब्लॉग के बिलकुल यूनिक और अलग अलग होता है इसीलिए हो सकता है की आप जिस नाम से URL बनाना चाह रहे है वह नाम उपलब्ध न हो इसीलिए यहाँ पर आपको कुछ अलग अलग नाम डालके देखना होगा .

Choose a URL for blog

Step 5 : Confirm your display name

- Advertisement -

ब्लॉग का URL बनाने के बाद आपसे सामने एक नया इंटरफ़ेस सामने आएगा जिसपर लिखा होगा “Confirm your display name” यहाँ पर आपको आपके ब्लॉग के नाम की पुष्टि करनी होगी की आप आपने ब्लॉग का नाम क्या रखना चाहते है यहाँ पर Display Name confirm करने के बाद आपको Finish पर क्लिक कर देना है .

Confirm your blog display name.

Step 6 : Start your mobile blogging !

दोस्तों जैसे ही आप display name confirm करके Finish पर क्लिक करते है आपका ब्लॉग सफलतापूर्वक तैयार हो जायेगा !!

Start your mobile blogging

यह ब्लॉग बनाने के बाद आपको इसमें काफी सारे फीचर्स देखने को मिल जायेंगे जिन्हे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है ,आप इसमें पोस्ट क्रिएट करके उसे पब्लिश भी कर सकते है .

Conclusion

मोबाइल से ब्लॉग बनाना और ब्लॉग्गिंग करना मुमकिन है लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप है तो मोबाइल से ब्लॉग्गिंग न करे क्योंकि मोबाइल के मुकाबले कंप्यूटर/लैपटॉप से ब्लॉग्गिंग करना आसान होता है मोबाइल में आपको थोड़ी बोहोत दिक्कतों का सामना करना पद सकता है . दोस्तों हमने इस लेख में हमने देखा की कैसे मोबाइल से एक ब्लॉग बनाया जाता है और कैसे मोबाइल से ब्लॉग्गिंग की जाती है आपको यह आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये .

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music