HomeHOW TOFREE ᐈ प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये ?

FREE ᐈ प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके है लेकिन उनमे से सिर्फ ४ – ५ ऐसे तरीके है जिनसे आप सच मे long time के लिए पैसे कमा सकते है Blogging भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा ही तरीका है जिससे आप long time अच्छा पैसा कमा सकते है इसलिए आज हम आपको एक सही और प्रोफ़ेशनल ब्लॉग (blog) वेबसाइट कैसे बनाते है इसके बारे में Step by Step बताने जा रहे है .

Blogging एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे पैसा कमाने की कोई सिमा नहीं है , अगर आप जानते है की Blog Kaise Banaye और ब्लॉग्गिंग (Blogging) कैसे करते है तो आप अपने Blog से कई तरीकों से पैसे कमा सकते है ! जो Bloggers पहले से blogging कर रहे है उनको ब्लॉग्गिंग का potential (क्षमता) पता है लेकिन जो नए लोग है जो ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो “Professional Free Blog Website Kaise Banaye” यह लेख उन्ही के लिए है .

दोस्तों यह फ्री ब्लॉग बनाने का टुटोरिअल शुरू करने से पहले आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ बेसिक चीजे जरूर पता होनी चाहिए जैसे ब्लॉग क्या होता है और एक ब्लॉग कैसे काम करता है , अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो सबसे Blog , blogging और blogger किसे कहते है और इनमे क्या अंतर होता है यह जरूर पता होना चाहिए .

Blog Kya Hota Hai Aur Blog Kaise Kam Karta Hai

इंटरनेट पर Blog एक वेबसाइट होती है जिसके ऊपर कोई व्यक्ति कंटेंट बनाकर पब्लिश करता है जिसे Blogger कहा जाता है और इस पूरी प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है .

दोस्तों जब भी आप गूगल जैसे किसी सर्च इंजन में कुछ सर्च करते है तब आपके सामने कुछ रिजल्ट्स दिखाई देते है और जो भी कंटेंट हमे सर्च इंजन के Results में दिखाई देता है वह सब Bloggers ने लिखा होता है जो अपने ब्लॉग पर Information लिखकर पैसे कमाते है.

Blog एक ब्लॉगर के लिए कंटेंट लिखने का और सर्च इंजन में सर्च करे वाले यूजर तक अपनी बात पोहचाने का माध्यम होता है ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगर users के सवालों का समाधान करने का प्रयास करता है .

कई लोगों के मन सवाल होता है की Blog और Website अलग अलग है या यह एक ही चीज है तो आपको बता दें की वेबसाइट को ही ब्लॉग कहा जाता है लेकिन websites भी विभिन्न प्रकार की होती है और Blog वेबसाइट का एक प्रकार है .

Blog (ब्लॉग) क्या होता है ?

Blog एक वेबसाइट (वेबसाइट का एक प्रकार) होती है जिसपर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर अपने रूचि अनुसार किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल्स लिखता है और उन्हें पब्लिश करता है .

Blogger (ब्लॉगर) कौन होता है ?

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो किसी Blog Website पर नियमित तौर पर किसी विषय पर लिखता है और उसे इंटरनेट पर पब्लिश करता है .

Blogging (ब्लॉग्गिंग) क्या होती है ?

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमे कोई व्यक्ति एक ब्लॉग वेबसाइट की मदत से किसी विषय पर नियमित तौर पर आर्टिकल्स लिखकर इंटरनेट पर पब्लिश करता है जिसे अन्य यूजर ऑनलाइन पढ़ सकते है .

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

Free Blog Website Kaise Banaye

Blogging एक प्रोफ़ेशनल क्षेत्र है जिसमे लोग पैसा खर्च करके एक प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट बनाते है लेकिन आप इसे Free से भी शुरू कर सकते है .

फ्री ब्लॉग बनाना आज के समय में बहुत आसान है इंटरनेट पर कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जिनपर आप फ्री में ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग कर सकते है और अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते है .

- Advertisement -

निम्न लिखित Blogging Platforms ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित है जिनपर आप Free Blog Website बना सकते है –

  1. Blogger (www.blogger.com)
  2. WordPress (www.wlogger.com)
  3. Wix (www.wix.com)
  4. Ghost (www.ghost.org)
  5. Tumblr (www.tumblr.com)
  6. Medium (www.medium.com)
  7. Jimdo (www.jimdo.com)

ऊपर वाले सभी ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म फ्री है और सभी पर आप Free Blog Website बना सकते है लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध Blogger.com और WordPress.com है जो blogging के लिए सबसे पुराने और सबसे ज्यादा यूज़ किये platforms है

अभी के समय में भी सबसे ज्यादा Bloggers इन्ही प्लेटफॉर्म्स (WordPress & Blogger) का यूज़ सबसे ज्यादा करते है . इसीलिए हम इस लेख में Blogger और WordPress पर Free Blog Website स्टेप बाय स्टेप बनाना सीखेंगे .

how to start a free blog website in hindi

Blogger Par Free Blog Website Kaise Banaye

Blogger पर ब्लॉग बनाने के ऊपर हम पहले भी एक लेख लिख चुके है अगर आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना चाहते है और मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस लेख को आप पढ़ सकते है – मोबाइल से फ्री ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये और मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें ?

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में Blogger (www.blogger.com) सबसे पुराना और लोगो का फेवरेट Free blogging platform है यहाँ पर आप बिलकुल फ्री में एक Free Blog Website बनाकर अपनी ब्लॉग्गिंग journey शुरू कर सकते है .

How to create a blog on blogger in hindi –

1 . सबसे पहले www.blogger.com पर जाएँ .

2 . Blogger.com पर जाने के बाद “CREATE YOUR BLOG” पर क्लिक करें और Blog बनाने के लिए अपने Email Id से Sign Up करें .

3 . जैसे ही आप अपने Gmail Account से Sign Up करोगे उसके बाद आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने है .

सबसे पहले आपके सामने Choose a name for your blog ऑप्शन आएगा यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का Title नाम डालना है .

blog name

4 . Blog Title डालने के बाद आपको ब्लॉग का URL पूछा जायेगा यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का एक यूनिक नाम डालना होगा .

blog url address

5 . URL डालने के बाद आपके सामने एक आखरी ऑप्शन आएगा जहा पर आपको आपके ब्लॉग का Display Name डालना होगा .

Display Blog Name

Display Name डालकर जैसे ही आप Finish पर क्लिक करेंगे आपका ब्लॉग सफलतापूर्वक बनकर तैयार हो जायेगा !

ब्लॉग बनने के बाद Blogger का Dashboard ओपन हो जायेगा जहा से आप आर्टिकल्स लिखकर पब्लिश कर सकते है और कुछ आर्टिकल्स लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है .

WordPress Par Free Blog Website Kaise Banaye

Blogger के बाद जो सबसे ज्यादा प्रसिद्द Free blogging platform है वह है WordPress . अगर आप free blog website बनाकर पैसा कामना चाहते है तो WordPress एक काफी सही प्लेटफार्म है क्योंकि यह यूज़ करने में भी काफी आसान है .

How to create a blog on wordpress in hindi –

1. सबसे पहले www.wordpress.com पर जाएँ .

2. WordPress .com पर जाने के बाद आपको “Start your website” पर क्लिक करना है

3. Start your website पर क्लिक करने के बाद आपको WordPress.com का account बनाना है .

wordpress sign up

4. WordPress.com अकाउंट बनाने के बाद आपको अपन ब्लॉग के लिए एक फ्री डोमेन सर्च करना है .

select domain wordpress

5. जब आप डोमेन सर्च करेंगे तब आपको निचे कई तरह के प्रीमियम डोमेन दिखाई देंगे लेकिन आपको फ्री वाला डोमेन लेना है जिसमे आपके domain name के आगे wordpress.com लिखा होगा जैसे yourdomain.wordpress.com

select free domain name wordpress

5. जैसे ही आप अपना फ्री वाला डोमेन सेलेक्ट करेंगे तब आपके सामने वर्डप्रेस के कुछ websites premium plans दिखाई देंगे लेकिन हम free blog website बना रहे है इसीलिए आपको ऊपर वाले “start with free site” लिंक पर क्लिक करना है

start with free site

“start with free site” पर क्लिक करने के बाद free wordpress blog तैयार हो जायेगा और आपके सामने वर्डप्रेस का एक शानदार dashboard खुल जायेगा जिसमे आपको कई तरह के options देखने को मिल जायेंगे आप यहाँ से आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है और कुछ आर्टिकल्स लिखने के बाद अपने वर्डप्रेस free blog website को गूगल adsense के साथ मोनेटाइज करके ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है .

Free Blog Website ke Fayde/Nuksan

दोस्तों कोई भी चीज अगर फ्री में मिल रही होती है तो उसमे कुछ कमिया और Disadvantages जरूर होते है और यह नियम ब्लॉग्गिंग में भी लागु होता है अगर आप free me blog website बना रहे है तो इसके कुछ फायदे भी और नुकसान भी है इसीलिए आपको free blog website के फायदे और नुकसान के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए .

FREE BLOG WEBSITE ADVANTAGES/DISADVANTAGES IN HINDI –

फायदेनुकसान
Free Blog Website बनाने से पैसे बच जाते हैFree Blog Website में ज्यादा customization नहीं किया जा सकता
Free Blogging Website को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैFree Blogging Website में Adsense Approval लेना आसान नहीं होता
फ्री में आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैआर्टिकल्स रैंक करने में दिक्कते आ सकती है
Free Blogging Website में एक फ्री Subdomain मिलता हैFree Blogging Website उसके डोमेन के साथ एक ब्रांडेड वेबसाइट नहीं लगती
वेबसाइट के साथ एक डिफ़ॉल्ट थीम लगा सकते हैवेबसाइट की थीम को मनचाही डिज़ाइन नहीं बनायीं जा सकती
Users ब्लॉग पढ़ने आते हैब्लॉग पढ़ने वाले users वेबसाइट का नाम याद नहीं रखते और उनको वेबसाइट एक ब्रांडेड वेबसाइट नहीं लगती

एक Free Blog Website को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये

दोस्तों भले ही आपने एक Free Blog Website बनायीं हो लेकिन आप उसे प्रोफेशनल लुक जरूर दे सकते है . आप अपने ब्लॉग में एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह कुछ चीजे ऐड कर सकते है जिससे आपका फ्री में बनाया हुआ ब्लॉग भी एक प्रोफेशनल ब्लॉग लगे .

निम्नलिखित चीजों को फॉलो करके आप अपने Free Blog वेबसाइट को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है –

1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का एक अट्रैक्टिव Logo और Favicon बनायें .

2. वेबसाइट के लिए एक अच्छा Blog Theme लगाए .

3. एक्स्ट्रा पेजेज बनाये जैसे – Privacy Policy , About Us , Contact Us etc.

4. अपने ब्लॉग के सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाओ .

5. वेबसाइट की डिज़ाइन क्लीन और यूजर-फ़्रेंडली रखें .

6. अपने Free Blog Website के आर्टिकल्स की फीचर इमेजेज (thumbnails) अट्रैक्टिव बनाये .

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आप समझ गए होंगे की कैसे अपना एक Free Blog Website बना सकते है और उससे पैसे कमा सकते है यदि आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े