Home INTERNET Micro niche blogging kya hai - micro niche blog ideas in hindi

Micro niche blogging kya hai – micro niche blog ideas in hindi

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा – Micro niche blogging kya hai ? और माइक्रो-निच ब्लॉग्गिंग कैसे की जाते है ?

Micro niche यह एक ऐसा टॉपिक है जिसके ऊपर कोई भी bloggers ज्यादा खुल कर बात नहीं करते है क्योंकि Micro niche blogging काफी यूनिक तरीके से करनी पड़ती है .

अगर आप एक high authority वाली वेबसाइट बनाते है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है , regularly कंटेंट पब्लिश करना पड़ता है और बहुत सारा समय उस वेबसाइट पर देना पड़ता है और साथ में patience भी रखना पड़ता है इतनी मेहनत करने के बाद भी आपकी वेबसाइट सफल होगी ही इसकी कोई गारंटी नहीं होती है .

लेकिन अगर आप Micro niche ब्लॉग्गिंग करते है तो कम मेहनत में अच्छा पैसा कमा सकते है , यह ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का एक quick तरीका है .

अगर आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कामना चाहते है लेकिन आपके पास इतना समय नहीं है की आप एक high authority वाला मल्टी-नीच ब्लॉग हैंडल कर पाओ तो Micro niche आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा .

Micro niche blogging में आपको सिर्फ एक बार ब्लॉग बनाकर छोड़ देना है उसके बाद उससे आपको इनकम होती रहेगी यह ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का एक Quick तरीका है .

Micro niche blogging kya hai ?

Micro niche blogging में किसी भी micro topic के ऊपर ब्लॉग बनाना होता है जैसा की इसके Micro niche blogging इस शब्द में ही इसका अर्थ छुपा हुआ है Micro मतलब सूक्ष्म . इसमें आपको बेहद सूक्ष्म टॉपिक के ऊपर ब्लॉग बनाना होता है .

Micro niche blog किसी भी एक Micro टॉपिक या Micro keyword को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है ऐसे ब्लॉग में आपके वेबसाइट पर विशिष्ट प्रकार की ट्रैफिक आती है जिसका conversion rate बहुत अच्छा होता है .

Micro niche ब्लॉग में भले ही ट्रैफिक कम आये लेकिन इसका conversion rate कमाल का होता है , Micro niche में Google Adsense के मुकाबले Affiliate marketing और product selling से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है .

यह भी जरूर पढ़ें –
> Best niche for blogging in hindi – बेस्ट हिंदी ब्लॉग टॉपिक
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?
> बैकलिंक क्या है और वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये ?
> SEO क्या है और SEO कैसे करते है [Full SEO Guide In Hindi]
> डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

Micro niche blogging kay hai –

जैसे की Technology एक बहुत बड़ी केटेगरी है जिसमे आपको हजारो micro-categories मिल जाएगी जैसे – smartphones , computer , internet , smart watches , TV’s etc.

अगर हम Smartphone केटेगरी पकड़ लेते है जो की Technology की एक सब-केटेगरी है तो Smartphone भी micro-niche केटेगरी नहीं है क्योंकि Smartphone में भी अलग अलग केटेगरी आती है , जैसे OnePlus Smartphone , MI Smartphone , Oppo Smartphone etc.

Micro niche ब्लॉग बनाने के लिए यहाँ पर आपको सिर्फ एक micro category को चुनना होगा जैसे आप सिर्फ OnePlus Smartphone के ऊपर ब्लॉग बना सकते है .

micro niche blog ideas in hindi

दोस्तों वैसे तो micro niche blog ideas के बारे में कोई भी खुल के बात नहीं करता है क्योंकि कोई भी micro niche blog दिमाग लगाकर और Advance keyword research करके बनाया जाता है .

- Advertisement -

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे micro niche blog ideas के बारे में बताने जा रहे है जिनपर आपको सिर्फ एक बार मेहनत करनी पड़ेगी और बाद में कोई भी कंटेंट अपलोड करने की जरुरत नहीं होगी और इन सभी micro niche blog ideas से आप अच्छा passive income कमा सकते है .

micro niche blog ideas

1. Online Tools

सबसे पहले नंबर पर micro niche blog idea आती है Online Tools यह मेरा सबसे पसंदीदा idea है इसमें आपको ऑनलाइन टूल वेबसाइट बनानी है जो लोगों के प्रोब्लेम्स solve करेगी ऑनलाइन टूल्स आपको सिर्फ एक सिंगल पेज वेबसाइट बनाकर छोड़ देनी होती है जिसपर आपको लाइफटाइम कोई भी कंटेंट डालने की जरुरत नहीं होती है .

Online Tools में आप कुछ भी बना सकते है जैसे – Age calculator , Resume maker , Fancy Text Generator etc. ऐसी बहुत सारी नयी ideas से आप ऑनलाइन टूल बना सकते है .

2. Festival Blog

दोस्तों दुनिया भर में हजारो अलग अलग फेस्टिवल्स मनाये जाते है , लेकिन क्या आपको पता है की कोई भी फेस्टिवल के दिन उसके बारे में लोग इंटरनेट पर अलग अलग चीजे सर्च करते है जैसे दिवाली फेस्टिवल के दिन लोग सर्च करते है – diwali wishes messages , diwali quotes , Diwali images etc.

आपको इस नीच में आपको किसी भी एक फेस्टिवल के बारे में एक वेबसाइट बनानी है और उसके बारे में 20-25 क्वालिटी आर्टिकल्स लिखने है . जिस फेस्टिवल के ऊपर आपने वेबसाइट बनाई है अगर उसमे थोड़ा कॉम्पिटिशन है तो आपको थोड़े ज्यादा आर्टिकल्स लिखने होंगे .

3. water purifier

water purifier यह एक प्रोडक्ट है जिसके बारे में आप एक वेबसाइट बना सकते है और amazon और flipkart जैसी E-commerce websites के water purifier प्रोडक्ट अपने साइट पर प्रमोट करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है .

E-commerce websites पर water purifier जैसे और भी कई सारे प्रोडक्ट है लेकिन water purifier में अभी कम्पीटीशन बहुत कम और सर्च वॉल्यूम ज्यादा है इसीलिए हमने water purifier को micro niche blog ideas में शामिल किया है .

4. Yoga

योगा एक ऐसा टॉपिक है जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है कई लोग योगा सिखने के लिए गूगल पर websites सर्च करते है ऐसे में आप एक योग से रिलेटेड एक micro niche website बना सकते है जिसमे सिर्फ योगा और योगा से रिलेटेड कंटेंट आप बनाओगे .

इस micro niche की खास बात यह है की फ्यूचर में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है ऐसे में अगर आप इस niche में अभी से काम करना स्टार्ट करते है तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते है .

5. Web Hostings

आज के टाइम पर हर कोई वेबसाइट बनाना चाहता है ऐसे में जो नए लोग होते है वह इंटरनेट पर होस्टिंग के बारे में रिसर्च करते है क्योंकि उनको वेब होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती ऐसे लोगो की आप हेल्प कर सकते हो एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने में .

आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते है जिसपर सिर्फ होस्टिंग के बारे में आप लिख सकते है अलग अलग कम्पनीज की होस्टिंग्स के reviews लिख सकते है . इस Niche की खास बात यह है की यहाँ पर आप होस्टिंग कम्पनीज का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है .

यह थी कुछ best micro niche blog ideas जिनपर आप काम कर सकते है अगर आप 2021 में एक micro niche blog स्टार्ट करना चाहते है तो इन ideas पर जरूर काम कर सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको Micro niche blogging kya hai यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Micro niche blogging से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताये क्योंकि हम आपके हर कमेंट का जवाब जरूर देते है .

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें