HomeINTERNETब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए - Make money from blogging in hindi

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – Make money from blogging in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए How to make money from blogging in hindi क्या आप पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन तरीके ढूंढ रहे है जो की रियाल तरिके है !

क्योकि ऑनलाइन की दुनिया में बहुत से तरीके ऐसे होते है जिनमे आपको पैसे कमाने की लालच तो जाती है लेकिन पैसे नहीं दिए जाते लेकिन ब्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिसकी मदत से आप लाखो रुपये कमा सकते हो !

आज हम आपको बताएँगे ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए. आपने भी ब्लॉगिंग का नाम बहुत बार सुना होगा !

लेकिन आपको अभी तक पता नहीं चला की ब्लॉगिंग क्या होती है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आज के इस आर्टिकल में आपके सभी सवालो के जवाब आपको मिलने वाले है !

क्योकि आज हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में सम्पूर्ण गाइड लाइन भी देंगे और साथ ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके भी बताएँगे तो चलिए देखते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , How to make money from blogging in hindi !

Note – ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले से आपको निचे दिए गए बेसिक पॉइंट्स को जानना जरुरी है

विषय - सूची

ब्लॉग क्या होता है – What is blog in hindi

ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग का अर्थ होता है एक लिखित सामग्री को वेबसाइट की मदत से साझा करना आसान. भाषा में समझाया जाये तो अपने नॉलेज को अन्य लोगो के साथ वेबसाइट के मदत से बांटना. ब्लॉग का मुख्य उद्देश होता है लम्बी लिखित सामग्री को लोगो तक पहुँचाना !

ब्लॉग वेबसाइट एक ऐसे वेबसाइट होती है जिसे निरंतर आधार पर अपडेट किया जाता हो. आप भी अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू कर सकते हो और उसके जरिये अपने अंदर के नॉलेज को लोगो के साथ शेयर कर सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो !

ब्लॉगिंग क्या होती है – What is blogging in hindi

एक ब्लॉग वेबसाइट को मेंटेन रखना और उस ब्लॉग वेबसाइट पर नियमित रूप से अपने पाठको के लिए नई-नई जानकारी साझा करना ही ब्लॉगिंग है. जब आप अपना कोई एक ब्लॉग बना लेते है और उस ब्लॉग पर नए-नए कंटेंट लिखते है उसी को ब्लॉगिंग कहा जाता है. हमने आपको बताया है की ब्लॉग क्या होता है इससे आपको ब्लॉगिंग का अर्थ समझने में ज्यादा कठिनाइया नहीं होगी !

हर ब्लॉगर के ब्लॉगिंग शुरू करने के दो मुख्य उद्देश्य होते है

  • अपने नॉलेज , विचार और अनुभव निशुल्क रूप से शेयर करना
  • अपने नॉलेज , विचार और अनुभव से पैसे कमाना

अब आप किस उद्देश्य से अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है और ब्लॉगिंग करना चाहते है यह आप पर निर्भर करता है !

ब्लॉगर क्या होता है – What is blogger in hindi

ब्लॉगर का मतलब एक ऐसा व्यक्ति जो ब्लॉग का फाउंडर है जो नियमित रूप से अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर नए-नए आर्टिकल लिखता हो और लोगो के साथ शेयर करते हो उसे ब्लॉगर कहा जाता है !

अगर आपका भी कोई ब्लॉग है और आप उस ब्लॉग पर रोजाना कोई नए पोस्ट , नवीनतम समाचार, जानकारी, केस स्टडी, राय आदि लोगो के साथ साझा कर रहे हो तो आप भी ब्लॉगर की कैटेगरी में आते है !

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे चुनिंदा तरीके बातएंगे जिनकी मदत से आप ब्लॉगिंग से लाखो रूपए कमा सकते है !

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी खुद की एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बनानी होगी ब्लॉगिंग शुरू करने की बेसिक जानकरी आपको इन तरीको के निचे विस्तार समझाई गई है जिसका उपयोग करके आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है तो चलिए देखते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके !

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके

  1. Google AdSense की मदत से
  2. Affiliate Marketing से
  3. ऑनलाइन कोर्स लॉन्च करे
  4. अपनी खुद की ई-बुक्स बेचें
  5. Sponsor Post/Review & Ads
  6. Guest Post
  7. Direct Advertising ( प्रत्यक्ष विज्ञापन )
  8. खुद के प्रोडक्ट बेचे
  9. Sell your blog

#1 Google AdSense की मदत से

- Advertisement -

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का पहला तरीका है Google AdSense. Google AdSense ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीका है. आपको बस अपनी वेबसाइट पर Google से स्क्रिप्ट जोड़ने और विज्ञापन प्रदर्शित करने की आवश्यकता है. उपयोगकर्ता द्वारा विज्ञापन पर क्लिक करने पर हर बार पैसे मिलते है इन्हे cpc विज्ञापन कहा जाता है !

CPC का अर्थ होता है cost per click ( प्रति क्लिक मूल्य ) यानि की अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग दिखाए जाने वाले विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको Google AdSense की तरफ से उसका मूल्य दिया जाता है. हर एक कीवर्ड का अपना निर्धारित शुल्क होता है !

CPC के साथ ही आपको CPM के भी पैसे मिलते है का CPM अर्थ होता है cost per mille यह CPM विज्ञापनों के विपरीत है, जहां आपको clicks के बजाय विज्ञापन दृश्यों के लिए पैसे दिए जाते है !

तो कुछ इस प्रकार से आप गूगल एडसन की मदत से पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक होना भी जरुरी है जितनी ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर होगी उतने ही ज्यादा पैसे आप Google AdSense की मदत से कमा सकते हो !

#2 Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का दूसरा तरीका है Affiliate Marketing. Affiliate Marketing का मतलब होता है किसी विशेष ट्रैकिंग लिंक का उपयोग करके अपने दर्शको को एक उत्पाद या सेवा बेचना !

अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके लिए आपको कमीशन दिया जाता है !

यदि आप भी अपने ब्लॉग के थ्रू Affiliate Marketing से पैसे कामने में रूचि रखते है तो आप उन उत्पादों को ले कर शुरू कर सकते हो जिन्हे लोगो द्वारा ज्यादा से ज्यादा ख़रीदा जाता हो !

आप उस प्रोडक्ट को ले कर अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिख कर सकते हो या फिर उस प्रोडक्ट को ले कर अपना माइक्रो नीच ब्लॉग भी बना सकते हो जो की सिर्फ Affiliate Marketing से पैसे कमायेगा !

आप इन में से किसी भी इ-कॉमर्स साइट का एफिलिएट प्रोग्राम यूज कर सकते हो.

  • Amazon
  • flipkart
  • ShareASale

Affiliate marketing पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है. आप किसी भी उत्पाद को ले कर अपना माइक्रो नीच ब्लॉग बना सकते है या फिर अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख कर उस उत्पाद को प्रमोट करके एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से पैसे कमा सकते हो !

#3 ऑनलाइन कोर्स लॉन्च करे

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का तीसरा तरीका है sell online course. अगर आपको लिखने का शौक है तो यह आपके लिए है आप अपना ऑनलाइन कोर्स बनाकर अपने ब्लॉग पर बेच सकते हो !

अगर आपको किसी भी चीज का नॉलेज है और आप उसे अच्छी तरह से लोगो को समझा सकते है तो आप उसका कोर्स बनाकर ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते है. लेकिन आपका यह कोर्स सरल और लोगो के लिए फायदेमंद होना चाहिए !

कोर्स बनाने के बाद आप उस कोर्स को अपना खुद का ब्लॉग बनाकर यानि वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते हो आपके मन में यह सवाल आया होगा की Online course कैसे बनाए !

अगर आप कोर्स को लिख कर बनाना चाहते हो तो आप उस कोर्स की pdf बना सकते हो या फिर MS WORD मे लिख कर उसे ही सेल कर सकते हो. लेकिन आपका कोर्स लोगो के लिए हेल्पफुल होना आवश्यक है !

#4 अपनी खुद की ई-बुक्स बेचें

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का तीसरा चौथा है sell E-books. अगर आप टॉप ब्लोगरो के बिजनेस मॉडल के तरफ ध्यान दे तो वह दूसरे तरीको के साथ-साथ अपने खुद के उत्पाद बेच कर भी पैसे कमाते है जैसे ई-बुक्स !

अगर आपको लिखने का शौक है तो आपको एक अच्छा सा विषय चुनना है और उस विषय पर अपनी खुद की एक ई-बुक बनानी है. उस ई-बुक को आप अपने ब्लॉग या अमेज़न जैसी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते है !

अगर आप एक बार ई-बुक लिखने में सक्षम हो गए तो आप अपने ब्लॉग पर या इ-कॉमर्स वेबसइट पर उस ई-बुक को बेच कर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हो. इसकी सबसे अच्छी बात यह है की आप इससे पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हो !

आपको बस अपने लेख को एक अच्छी तरह से संरचित पुस्तक में बदलना है और उस पुस्तक को यानि ई-बुक को अपने ब्लॉग पर डाल देना है. आप उस ई-बुक की संरचना से उसकी कीमत तय कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो !

#5 Sponsor Post/Review & Ads

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का पांचवा तरीका है Sponsor Post/Review & Ads. यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी होनी चाहिए. अगर आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी है तो आपको Sponsor Post और Ads मिलने की संभावना बढ़ जाती है !

Sponsor Post या Ads पाने के लिए आपके Blog यह खासियत होनी चाहिए

  • आपके ब्लॉग का ss ( spam score ) कम होना आवश्यक है.
  • आपके ब्लॉग पर पोस्ट किये गए आर्टिकल अच्छे होने चाहिए.
  • आपकी alexa रैंक कम होने चाहिए ( कम से कम १००००० से बिच में )
  • आपके वेबसाइट का DA PA कम होना चाहिए

अगर आपके ब्लॉग में यह सारी खासियत है तो आपको Sponsor post और Ads मिलने की संभावनाएं और भी बढ़ जाती है. अपने ब्लॉग की रैंक बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से ब्लॉग पर आर्टिकल डालने होंगे !

इसके साथ ही आपको spam score पर ज्यादा ध्यान देना होगा आपको ब्लॉग के spam score बढ़ने नहीं देना है. अगर आपका ब्लॉग इन सारी चीजों पर काम कर लेता है तो आपके ब्लॉग पर Sponsor Post और Ads मिलने की संभावना बढ़ जाती है !

#6 Guest Post

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का छठा तरीका है Guest Post. अगर किसी व्यक्ति को अपने बिजनेस , ब्लॉग , प्रोडक्ट या फिर सर्विस का प्रमोशन करना है तो वह व्यक्ति ब्लॉग का सहारा लेता है यानि वह व्यक्ति आपके ब्लॉग पर Guest Post लिख कर उसकी सर्विस को प्रोमोट करता है !

लेकिन इसके लिए आपका ब्लॉग पॉपुलर होना चाहिए , आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और डोमेन स्कोर ज्यादा ज्यादा होना चाहिए तभी आपके ब्लॉग पर Guest Post आएंगे और उनके बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो !

यह Guest post प्रमोशन के लिए होती है अगर जैसा की आप सब जानते है की इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है लेकिन बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जिनके बारे में कोई नहीं जनता !

तो इसके लिए वह वेबसाइट फेमस ब्लॉग्स अपनी Guest Post लिखती है ताकि उस वेबसाइट को ज्यादा लोग जाने और वह वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे. तो Guest Post लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाना होगा !

जैसे ही आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है वैसे ही आपको Guest Post मिलना शुरू हो जाता है आप अपने ब्लॉग के रैंकिंग के हिसाब से उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो !

#7 Direct Advertising ( प्रत्यक्ष विज्ञापन )

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का सातवां तरीका है Direct Advertising. यह एक ब्लॉग से पैसा कमाने के अधिक प्रसिद्ध तरीकों में से एक है !

प्रत्यक्ष विज्ञापन आमतौर पर बड़े ब्लॉग दर्शकों के लिए आरक्षित होता है, लेकिन विज्ञापन नेटवर्क छोटे ब्लॉगों को विज्ञापन चलाने और आय का निर्माण शुरू करने अनुमति देता है !

Google AdSense अभी के समय में ब्लोगरो के लिए सबसे अच्छा advertisement program है. लेकिन उसकी भी कुछ लिमिटेशन होती है ऐसे में अगर आपको Direct Advertising जाती है तो आप AdSense units की जगह पर Direct Ads लगाकर भी पैसे कमा सकते है !

लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपका ब्लॉग पॉपुलर होना आवश्यक है तभी आप Direct Advertising की मदत से पैसे कमा सकते है. अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर है तो आपको लोग सामने से कॉन्टैक्ट करते है Direct Ads लगाने के लिए !

#8 खुद के प्रोडक्ट बेचे

अगर आप खुद का कोई प्रोडक्ट बनाते है तो आप उसे अपने ब्लॉग पर बेच सकते है यह एक प्रकार की एफिलिएट मार्केटिंग ही है. आप खुद के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर बेच सकते है. लेकिन इस चीज को करने के लिए सबसे जरुरी चीज है आपके ब्लॉग की ट्रैफिक !

जैसा की हमने आपको बताया की अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने है तो आपके ब्लॉग पर लोगो का आना बहुत जरुरी है. जैसे ही आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है आप अपने खुद के प्रोडक्ट की ऐड अपने ब्लॉग पर लगा सकते है और उन प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते है. यह भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है !

#9 Sell your blog

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल आता है की blogging se paise kamate hai तो आप अपने ब्लॉग को बेच कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है !

बहुत से लोग अपना ब्लॉग बनाते है और उस ब्लॉग पर कुछ आर्टिकल को रैंक करते है उस ब्लॉग के domain age को बढ़ाते है और अच्छी कीमत मिलने पर ब्लॉग बेच देते है यह आज के समय में एक business बन चूका है !

अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है जिसके लिए आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाना है और उस ब्लॉग पर कम से कम ६० आर्टिकल पब्लिश करने है !

जैसे ही उस ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है उसके बाद आप उस ब्लॉग को आसानी से बेच सकते है और पैसे कमा सकते है इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद जहा से आप अपने ब्लॉग के कॉस्ट (कीमत) का पता लगा सकते है !

अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए आवश्यक टिप्स

दोस्तों अभी हमने देखे ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके अब हम जानेंगे की ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले या ब्लॉगिंग के लिए हमें कौन-कौनसी चीजे करने की आवश्यकता होती है !

  • ब्लॉग के लिए टॉपिक चुने
  • ब्लॉग के लिए Domain Name चुनें
  • ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें
  • ब्लॉग के लिए Theme चुनें

दोस्तों यह कुछ महत्वपूर्ण चीजे है जो हमें एक ब्लॉग शुरू करने से पहले या ब्लॉग शुरू करने बाद करनी होती है और भी बहुत सी बेसिक चीजे लेकिन हम सिर्फ मुख्य चीजों पर ध्यान देंगे तो चलिए इन सभी चीजों को विस्तार से समझते है !

ब्लॉग के लिए टॉपिक कैसे चुने ?

दोस्तों अगर आपको लगता है की आप ब्लॉग के लिए कोई भी टॉपिक चुन सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है यह ब्लॉग को शुरू करने का सबसे आसान या कठिन हिस्सा भी हो सकता है !

इस स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की टॉपिक सिलेक्ट करते समय आप खुद का चयन करे यानि की आप किस विषय पर अच्छा ब्लॉग लिख सकते है. इस भीड़-भाड़ वाले ब्लॉगिंग जगत में नए ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती यह करते है की कुछ आश्चर्यजनक या नया करने की कोशिश किए बिना एक ब्लॉग शुरू कर देते है !

ये आपके नए ब्लॉग के लिए एक विषय खोजने के सर्वोत्तम तरीके हैं:

1. अन्य ब्लॉग देखें – आपको एक नया ब्लॉगिंग टॉपिक सिलेक्ट करते समय अन्य ब्लॉग्स का रेफरेंस लेना चाहिए यानि की उन ब्लॉग में क्या दिखाया गया है. और आप उनसे क्या अलग दिखा सकते है , उन्होंने कंटेंट किस प्रकार बनाया है और उनसे क्या अलग और नया बना सकते है इन चींजो के लिए आपको दूसरे ब्लॉग का रेफरेंस लेना चाहिए !

2. गूगल का प्रयोग करें – आप जब भी कोई चीज गूगल पर सर्च करते है तो सबसे निचे आपको दिखाया जाता है की लोग क्या सर्च कर रहे है. Google द्वारा सुझाई गई खोजों और ऑटो-पूर्ण का उपयोग कर सकते है. इससे पता चलता है की उस टॉपिक की मांग कितनी है उसे ले कर आप एक माइक्रो नीच ब्लॉग भी बना सकते है !

3. वर्तमान trends को देखे – ट्रेंड का मतलब तो आप सभी को पता ही होगा ट्रेंड यानि जो वर्तमान में सबसे ऊपर चल रहा है. आप सोशल मिडिया के माध्यम से ट्रेंडिंग में चल रहे विषय को चुन सकते है. और उसपर अपना एक ब्लॉग बना सकते हो. अगर आप जल्द से जल्द उस ट्रेंड पर अपना ब्लॉग बना लेते हो तो भविष्य में आप उसपर एक विशेषज्ञ के रूप में अपना नाम बना सकते हो !

4. अपने आप में झांकिए – दोस्तों यह ब्लॉगिंग टॉपिक चुनने का सबसे बेहतर तरीका है आपको अपने आप में झांकना है और देखना है की आपको किस विषय में सबसे ज्यादा रूचि है , आपको किस विषय में सबसे ज्यादा जानकारी है , किस विषय पर आप बहुत कुछ नया लिख सकते है. अगर आपने यह पता लगा लिया तो तो आपको एक अच्छा ब्लॉग टॉपिक भी मिलेगा और आपका ब्लॉग सक्सेस हो जायेगा !

इन तरीको को अपना कर आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा टॉपिक सिलेक्ट कर सकते है.

TOP BLOG TOPICS – कुछ टॉप ब्लॉग टॉपिक जिन्हें लाभदायक माना जाता है.

Srl NO.TOP BLOG TOPICS
1.Health and Fitness
2.Making Money Online
3.Recipes
4.Travel
5.Lifestyle
6.technology
7.Education
8.Beauty and Fashion
9.Relationship Advice
10.Finance

Domain Name चुनेंब्लॉग के लिए Domain Name कैसे चुनें ?

दोस्तों Domain Name का मतलब होता है आपकी वेबसाइट का नाम जैसे की www.techyatri.com यह एक डोमेन है यानि की वेबसाइट का नाम है !

ब्लॉग में Domain Name का भी एक महत्वपूर्ण किरदार होता है Domain Name से ही लोगो को पता चलता है की आपकी वेबसाइट या आपका ब्लॉग किस संदर्भ में या किस विषय पर जानकारी देता है !

जैसे की techyatri डोमेन का नाम है इससे जिसके नाम से ही आप जान सकते है इस ब्लॉग में आपको टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देखने मिलेगी. इस प्रकार नया ब्लॉग शुरू करते समय Domain Name का किरदार भी बड़ा महत्वपूर्ण होता है !

इसीलिए आप जब भी कोई नया ब्लॉग बना रहे होते है तब डोमेन खरीदते वक्त आपको ऐसा Domain Name खरीदना है जो आपके ब्लॉग के विषय से मिलता-जुलता हो !

जैसे की अगर आप टेक्नोलॉजी पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको डोमेन खरीदते वक्त उसी नाम जुड़ा खरीदना है. यानि की उस Domain Name में टेक्नॉलजी शब्द का उल्लेख होना चाहिए !

जिससे लोगो को यह पता चलता है की यह ब्लॉग टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी शेयर करता है. यही नियम बाकि विषयो के लिए भी लागु है. आप किसी भी विषय से संबंधित ब्लॉग बनाओ लेकिन आपको Domain Name उसी विषय से जुड़ा लेना है !

Hosting खरीदें – ब्लॉग के लिए Hosting कैसे खरीदें ?

वेब होस्टिंग एक ऑनलाइन सेवा है जो आपको इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन प्रकाशित करने में सक्षम बनाती है. जब आप एक वेब होस्टिंग सेवा के लिए साइन अप करते हैं तो मूल रूप से आप भौतिक सर्वर पर कुछ स्थान किराये पर लेते है !

बेस्ट होस्टिंग –

  • Siteground
  • Hostinger
  • HostGator

अगर आप एक पेड़ होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आप इन तीनो में से या फिर और रिसर्च करके कोई और होस्टिंग को खरीद सकते है !

Theme चुनेंब्लॉग के लिए Theme कैसे चुनें ?

दोस्तों थीम ब्लॉगिंग का सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है. एक थीम आपके वेबसाइट की डिजाइन बदलती है जिसमें अक्सर इसका लेआउट भी शामिल होता है. आप जब भी किसी वेबसाइट को ओपन करते है तो उसके होम पेज की जो डिजाइन होती है उसे थीम कहा जाता है !

आपके ब्लॉग का थीम एकदम क्लीन होना चाहिए क्योकि जितना आपके ब्लॉग का थीम अच्छा होगा उतने ही ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट की तरफ आकर्षित होंगे !

Theme दो तरीको में आती है.

  1. Free Theme
  2. Paid Theme

आप अगर चाहे तो फ्री थीम का भी इस्तेमाल कर सकते है या फिर पेड़ थीम का भी इस्तेमाल कर सकते है अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो आप शुरवाती समय में फ्री थीम का इस्तेमाल ही करे !

जैसे ही आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने लग जाओ उसके बाद आप पेड़ थीम का इस्तेमाल कर सकते हो पेड़ थीम में आपको फ्री थीम से ज्यादा फीचर मिलते है और उसी के साथ आपका ब्लॉग भी अट्रैक्टिव होता है !

पेड थीम में आपको स्पीड भी उसी प्रकार का मिलता है जिससे आपकी वेबसाइट लैपटॉप , मोबाइल में आसानी से लोड हो जाती है जिससे आपके वेबसाइट का इम्प्रेशन बढ़ता है !

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये – जब आप नया ब्लॉग ओपन करते है तब शुरुवाती समय में आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है इससे आपको निराश होकर ब्लॉगिंग को छोड़ना नहीं है शुरुवाती समय में किसी भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता !

1. सोशल मिडिया – शुरुवाती समय में आप ट्रैफिक लाने के लिए अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है. जैसे की फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर , व्हाट्सअप अगर आप अपने ब्लॉग को इन सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है. यह सोशल मिडिया प्लेटफार्म आपके ब्लॉग के लिए ट्रैफिक का सोर्स बन सकते है !

2. अपडेट ब्लॉग्स – आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिखते है तो आप उसे एक बार लिख कर छोड़ देते है. और बाद में उस आर्टिकल की तरफ नहीं देखते. आपको ऐसा नहीं करना है. आपको अपने पुराने आर्टिकल को समयानुसार अपडेट करते रहना है. जिससे आपका आर्टिकल गूगल में रैंक होगा और उससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी !

3. ब्लॉग में फोटोज डाले – अध्ययनों से पता चला है की आर्टिकल में लगाई गयी तस्वीरें पाठको को बढ़ावा देती है फोटोज न केवल आपके आर्टिकल को आकर्षित बनाते है. बल्कि यह आपके साइट का SEO ( Search engine optimization )करने में भी मदत करती है. लेकिन ध्यान रखे आपको सिर्फ बिना कॉपीराइट वाले फोटोज का ही इस्तेमाल करना है !

4. Tags का इस्तेमाल करे – दोस्तों आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिख लेते हो तो उस आर्टिकल का SEO करते समय एक tags का ऑप्शन मिलता है आपको वहाँ पर आपके पोस्ट के रिलेटेड tags डालने है !

जिससे अगर कोई भी व्यक्ति आपके आर्टिकल के रिलेटेड कीवर्ड को सर्च करता है तो आपका आर्टिकल रैंक पर आता है. आर्टिकल को रैंक करने में tags का भी एक अहम रोल होता है इसी लिए ज्यादा से ज्यादा tags का इस्तेमाल करे !

ब्लॉगिंग से जुड़े पूछे जाने वाले कुछ सवाल

जब कोई व्यक्ति नया ब्लॉग शुरू करता है तो उसके मन में कई सारे सवाल आते है उन्ही में से कुछ Common सवालो के जवाब देने की हमने कोशिश की है !

लोगो द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न

  • क्या एक फ्री ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं?
  • भारत में एक शुरुआती ब्लॉगर कितना कमाता है?
  • हिंदी ब्लॉगर कितना कमाते हैं?

Q1. क्या एक फ्री ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं?

जब ब्लॉग शुरू करने की बात आती है तो बहुत से लोगों को संदेह होता है की चलाने के लिए आपको कुछ रुपये (कम से कम डोमेन और होस्टिंग) का निवेश करना होगा !

तो यह हमें इस सवाल पर लाता है क्या आप एक मुफ्त ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं? तो इसका जवाब है हां. आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाकर मुफ्त में ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है !

लेकिन हमारी सलाह है कि आप अभी भी एक डोमेन खरीदें और एक खुद के द्वारा होस्टेड ब्लॉग बनाएँ. स्व-होस्टेड ब्लॉग शुरू करने की सलाह हम इस लिए दे रहे है क्योकि भविष्य में आप खुद उस ब्लॉग के मालिक होंगे.

Q2. भारत में एक शुरुआती ब्लॉगर कितना कमाता है?

दोस्तों एक शुरवाती ब्लॉगर कितने पैसे कमाता है यह सब उसके काम करने के तरीके पर डिपेंड करता है यानि की वह ब्लॉगर अपने ब्लॉग को किस तरह से मेनटेंट रखता है !

अगर आप अपने ब्लॉग पर रोजाना आर्टिकल लिख रहे है , क़्वालिटी कॉन्टेंट बना रहे है , दुसरो से कुछ अलग लिख रहे है तो ऐसे में आपके ब्लॉग की रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है !

और आपके ब्लॉग पर लिखे गए जितने ज्यादा आर्टिकल रैंक करेंगे उतनी ही ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगी और जितनी ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगी उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा सकेंगे !

तो एक शुरवाती ब्लॉगर कितने पैसे कमा सकता है यह सब उसकी मेहनत और क्रियेटीविटी पर डिपेंड करता है !

Q3. हिंदी ब्लॉगर कितना कमाते हैं?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की इंग्लिश ब्लॉग की तुलना में हिंदी पर मिलने वाला CPC बहुत कम होता है इसी लिए एक हिंदी ब्लॉगर इंग्लिश ब्लॉगर की तुलना में काफी कम पैसे कमाता है !

लेकिन कुछ हिंदी ब्लॉगर ऐसे भी है जो हर महीने अपने ब्लॉग से ३ से ४ लाख रुपये तक महीने के कमाते है क्योकि उनकी वेबसाइट की ट्रैफिक बहुत ज्यादा होती है !

लेकिन इसके पीछे उनकी बहुत सारी मेहनत होती है इसी लिए अगर आप भी एक हिंदी ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है तो आपको मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा !

जैसे की आपको क्वालिटी आर्टिकल लिखने होंगे , रोजाना आर्टिकल लिखने होंगे , पुराने आर्टिकल को अपडेट करते रहना होगा अगर आप इस प्रकार की मेहनत करते है तभी आप हिंदी ब्लॉग से महीने के लाखो रुपये कमा सकते है !

Q4. Blogging se paise kaise milte hai

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन उनमे से मुख्य दो तरीके है google adsense और affiliate marketing !

अगर आप अपने ब्लॉग को google adsense के साथ जोड़ना चाहते है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होना बेहत जरुरी है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का यह सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है !

अगर आप चाहे तो किसी भी एक प्रोडक्ट को ले कर अपना एक एफिलिएट ब्लॉग बना सकते है और उस ब्लॉग पर affiliate marketing करके पैसे कमा सकते है. इन दो तरीको के माध्यम से ब्लॉगर पैसे कमाते है !

Q5. Online paise kaise kamaye

दोस्तों बात जब ऑनलाइन पैसे कमाने की आते है तो इंटरनेट पर कई सारे ऐसे रास्ते मौजूद है जिनकी मदत से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है लेकिन इसी के बिच कई सारे ऐसे फेक रास्ते भी है जहा पर आपके साथ फ्रॉड हो सकता है !

इसी लिए ब्लॉगिंग और यूट्यूब एक मात्र ऐसा जरिया है जहा से आप लाखो रुपये कमा सकते है क्योकि यह दोनों काफी लोकप्रिय और विश्वसनीय तरीके है !

Blogging करने के फायदे

  • ब्लॉगिंग की मदत से आप सोते समय पैसे कमा सकते है यानि की अपने भविष्य के लिए passive income जनरेट कर सकते है.
  • ब्लॉगिंग आप घर बैठे ही कर सकते है इसके लिए आपको कही बहार जाने की जरूरत नहीं पड़ती.
  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती आप जितनी ज्यादा मेहनत करोगे उतने ज्यादा पैसे आप ब्लॉगिंग की मदत से कमा सकते है.
  • ब्लॉगिंग की फिल्ड में आपका कोई बॉस नहीं होता आप जब चाहे तब आराम कर सकते है और जब चाहे तब काम कर सकते है.
  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती इसी लिए रिस्क भी कम होता है.
  • अगर आपको कुछ काम से घर से बहार जाना पड़े तो आप कही से भी अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , How to make money from blogging in hindi आशा करते है आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने तरीके के बारे सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी !

उम्मीद है आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाए यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे !

ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है, अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

7 COMMENTS

  1. Blogging se paise kaise kamaye ? Yah aapka post muze bahut pasand aaya hai . Kya 2021 me bhi blogging se paise kamaye ja sakte hai ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े