HomeMAKE MONEYYouTube से पैसे कैसे कमाए - यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका...

YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है YouTube से पैसे कैसे कमाए . वैसे तो सब लोग आपको youtube से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके बताते होंगे लेकिन। में जो आपको बताने वाला हु वह सारे तरीके YouTube से पैसे कमाने के नए तरीके है 2021 के।

दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदत से आप फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। यह एक ऐसा माध्यम है जिसके साथ ही आप घर बैठे online money कमा सकते हो।

YouTube से पैसे कमाने के काफी सारे आर्टिकल या वीडियो आपको देखने मिल जायेंगे। लेकिन वह सिर्फ एक दूसरे का देखकर आपको जानकारी देते है लेकिन आज हम आपको ऐसे आईडिया बताएँगे जो अआपने नहीं देखे।

तो हम अभी सीखे मुद्दे पर आते है और देखना शुरू करते है YouTube से पैसे कैसे कमाए और YouTube से पैसे कमाने की आइडियाज के बारे में। और जो कुछ खास टिप्स होगी वह में आखिर में आपको दे दूंगा।

YouTube से पैसे कैसे कमाए 2021

अब हम यहाँ पर जानते है की आप 2021 में बिलकुल नए और स्मार्ट तरीके से कैसे यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो। तो चलिए देखते है –

इन्हें भी जरूर पढ़ें –
> यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है ?
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है ?
> यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे ?

1. Affiliate Marketing –

आज के ज़माने में यूट्यूब या Blogging से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका मन जाता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमे आपको काफी जल्दी अच्छा पैसा मिल जाता है।

पुराने समय में सब लोक Google Adsense की तरफ भागते थे जिसमे आपको कई सारे views के बाद कुछ वैसा मिलता है। लेकिन Affiliate marketing एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदत से आप जल्दी से पैसा कमा सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कुछ कंपनी के प्रोडक्ट बेचने होते है जिसपर आपको एक निश्चित किया गया कमिशन दिया जाता है।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग आप तह ही कर सकते हो जब आपके यूट्यूब पर अच्छे-खासे subscribers हो या अगर सब्सक्राइबर कम भी हुए तो आप लोगों को अच्छे से explain कर सके इतना स्किल आपमें होना चाहिए।

YouTube में Affiliate Marketing कैसे करे ?

अगर आप किसी भी कंपनी की एफिलिएट करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले उनका affiliate प्रोग्राम रजिस्टर कर लेना है जो उनकी वेबसाइट पर ही मिल जाता है। जैसे की काफी-सारे लोग amazon की affiliate मार्केटिंग करते है और उनके प्रोडक्ट बेचते है।

निचे दिए गए steps के माध्यम से आप affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है –

Step 1- उस वेबसाइट पर जाये जिसका आप affiliate प्रोग्राम चलना चाहते है। और उसपर अपना अकाउंट बनाये।

- Advertisement -

Step 2- अब आपको उसके affiliate प्रोग्राम को ओपन कर लेना है।

Step 3- अब affiliate प्रोग्राम के अंदर आपको उन प्रोडक्ट के लिंक लेने है जिसकी आप मार्केटिंग करना चाहते हो। और उन links को YouTube वीडियो के description में डाल देना है।

अब जब भी लोग आपका वीडियो देखकर प्रभावित होंगे और उसे खरीदने के लिए आपके वीडियो के लिंक में क्लिक कर के वह प्रोडक्ट खरीदेंगे उसमे आपको काफी अच्छा कमिशन मिलेगा।

2. किसी दूसरे व्यक्ति को फीचर करे

यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदत से महीने के लाखो रुपये कमा सकते हो। अगर आप किसी से भी पूछो की YouTube से पैसे कैसे कमाए तो आपको यह तरीका कोई नहीं बताएगा क्योंकि यह उनका सेक्रेट होता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदत से महीने के लाखो रुपये कमा सकते हो।

यूट्यूब पर काफी सारे ऐसे YouTube चैनल मौजूद है जो कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों का इंटरव्यू लेते है। लेकिन वह प्रसिद्ध व्यक्ति ऐसे होते है जिन्हे ज्यादा लोग नहीं जानते ।

तो फिर वह लोग किसी दूसरे प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल पर आ कर फीचर होते है। इसके लिए भी YouTube चैनल वाले उनसे कुछ पैसे चार्ज करते है।

इसका अगर कोई अच्छा उदहारण देखे तो सतीश कुशवाह जी है जिनके यूट्यूब चैनल satish k video पर काफी सारे YouTuber, ब्लॉगर या फिर दूसरे व्यक्ति जिन्होंने Online तरीके से पैसा कमाया हो ,वह फीचर होने आते है।

3. Local Business Add लेकर

हमारा अगला तरीका काफी अलग है जिसमे हम देखेंगे की Local Add से YouTube से पैसे कैसे कमाए। यह तरीका भी काफी ज्यादा चलने वाला तरीका होता है जिसमे आपको कुछ लोकल व्यापारी उनके व्यवसाय की ऐड करने के लिए कुछ पैसे देते है।

लोकल ऐड वह होती है जो की वीडियो की starting में आप देखते है। अगर आपका चैनल किसी भी ऐसे विषय में हो जो की किसी प्रोडक्ट के बारे में या किसी भी ऐसी फील्ड से संबंधित हो जो की आपको ऐड दे सकता है।

यह तरीका sponsor add से बिलकुल अलग है। इसमें आपको ऐसेही पैसे मिल जाते है जो की आपके मुख्य कमाई के माध्यम से अलग है। इसीलिए आपको नेटवर्क भी अच्छा बनाने की आवश्यकता है।

4. Google Adsense

आप सबने जब भी कहींपर भी खोजने की कोशिश की होगी की YouTube से पैसे कैसे कमाए तो आपको हमेशा ही यह तरीका देखने को मिला होगा। क्योंकि यह अबतक का सबसे आसान तरीका है। और अगर दूसरा कोई भी तरीका काम नहीं करता तो यह आपको आसानी से पैसा दिलवा सकता है।

लेकिन Google Adsense एक ऐसा तरीका है जो आपको पैसे तो देगा लेकिन उससे होने वाली कमाई काफी धीमी होती है।

जैसे की मान लेते है की अगर आपका वीडियो अच्छा चलता है तो इस तरीके से 1000 views से आप जितने पैसे कमाओगे उससे ज्यादा आप YouTube affiliate marketing के केवल एक प्रोडक्ट को बेचकर कमा सकते हो।

लेकिन कभी कभी यूजर ऐड पर क्लिक भी कर देता है उस टाइम आपको अच्छा खासा पैसा भी मिल जाता है। और कही बार तो नो स्किप वाले ऐड भी दिखाई देते है जिससे भी अच्छी-खासी इनकम हो जाती है

youtube channel को monetize कैसे करे –

लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले YouTube channel Monetize करना आवश्यक है। अब आप लोगो को अगर YouTube monetization के बारे में नहीं पता तो आप निचे दी गयी YouTube channel monetization policy क्या है देख सकते हो-

  • आपके YouTube channel पर 1,000 subscriber पुरे होना आवश्यक है।
  • आपके YouTube channel पर 4,000 घंटो का Watch टाइम 12 महीनो में (एक साल) में पूरा करना आवश्यक है।
  • आप YouTube की तरफ से दी गयी सभी policy ठीक से पढ़ ले और उनका पालन करे।
  • आपका adsense account होना भी आवश्यक है। इसलिए adsense account भी खोल ले।

5. Sponsored Video

आपको इंटरनेट पर कही भी इस तरीके के बारे में सूनने को मिल जायेगा जभ भी आप ढूंढने की कोशिश करते हो की YouTube से पैसे कैसे कमाए। लेकिन आपको इसके बारे में ठीक से नहीं बताया जाता तो अब हम इसकी पूरी जानकारी लेते है।

Sponsored Video वह वीडियो होता है जिसमे आपको कोई भी कंपनी उनका प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए काफी अच्छे-खासे पैसे देती है।

ज्यादातर YouTube वीडियो में आपने youtubers को किसी app के बारे में जानकारी देते हुए सुना होगा। जिसमे वह आपको उस app को इनस्टॉल करने के लिए बोला जाता है।

लेकिन अगर आप किसी के लिए स्पोंसर वीडियो बनाने की सोच रहे हो तो इसके लिए आपके पास ज्यादा subscriber होने चाहिए। क्योंकि आपको कोई भी कंपनी तभी Sponsored Video देती है जब आपका नेटवर्क काफी अच्छा हो।

लेकिन अगर आपके subscriber काम है तो आप दूसरे तरीके अपना सकते हो। और ज्यादा subscriber होने तक उन्ही का इस्तेमाल कर सकते हो। जैसे ही आपका चैनल पॉपुलर हो जायेगा और आपके subscriber बढ़ जायेंगे तब आपको अपने-आप ही Sponsored Video मिलने शुरू हो जाएंगे।

6. YouTube चैनल की सदस्यता से पैसे कमाए

यह YouTube से पैसे कमाने एक ऐसा तरीका है जिसकी जानकरी आपको कहींपर भी नहीं दी जाती। लेकिन आज हम आपको यह जानकारी भी दे देते है।

आपने काफी सारे YouTube channel पर “join” का ऑप्शन देखा होगा। जहा पर आपको सदस्यता लेने के लिए कुछ पैसे देने पढ़ते है। आपको यह ज्यादातर शिक्षा से संबंधित YouTube चैनल पर देखने को मिलता है।

लेकिन दोस्तों आपको यह भी जानना होगा की केवल वही YouTube चैनल इस माध्यम से पैसा कमा सकते है जिनके कंटेंट ऐसे है जो की लोग पैसे देकर भी देखना पसंद करेंगे। या उनके पास इसके आलावा कोई चारा नहीं होता।

जैसे की मान लेते है की कुछ लोग अपने बच्चो को coding सीखने की जल्दी में ऑनलाइन ही YouTube पर किसी अच्छे से YouTube चैनल की सदस्यता पैसे दे कर ले लेते है। तो यह भी यूट्यूब से पैसे कमाने का अच्छा तरीका हो सकता है।

लेकिन चैनल की सदस्यता वाला ऑप्शन शुरू करने के लिए भी कुछ YouTube की policy है जो आपको फॉलो करनी होती है –

  • 18 साल की उम्र पूरी हो
  • आपके YouTube चैनल पर 30,000 से ज़्यादा सदस्य हों

7. Super chat और Super sticker के माध्यम से

यह ऑप्शन ज्यादातर में उन लोगों को suggest करना चाहूंगा जो YouTube पर live streaming करते है और उसीके माध्यम से adsense के आलावा ढूंढ रहे है की YouTube से पैसे कैसे कमाए

इसे आसानी से समझने के लिए हम गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग का उदहारण लेते है। आपने बहुत बार देखा होगा की कोई भी अच्छा gamer जब गेम खेलता है और YouTube Online game streaming करता है तब काफी सारे उनके fan लोग गेम देखने आते है। कुछ fan तो उन्हें पैसे भी सेंड करते है उनके अच्छे खेलने के तरीके से प्रभावित होकर।

इसमें दूसरा ऑप्शन होता है की कही fan गेम में ऑनलाइन चाट भी करते है जिसमे वह चैट स्ट्रीम में अपने मैसेज को हाइलाइट करने के लिएपैसे तक देते है। भारत में भी ऐसे कही सारे लोग लाइव stream के माध्यम से पैसे कमाते है।

लेकिन अगर आप Super chat और Super sticker के माध्यम से यूट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आपको यह क्राइटेरिया पूरा करना आवश्यक है –

  • सबसे पहला तो उम्र 18 साल पूरी हो या उससे ज्यादा हो।
  • आप जिस भी देश में रहते हो वह पर यह Super chat और Super sticker की सुविधा enable हो।

8. YouTube प्रीमियम के लिए वीडियो बनाये

यह ऑप्शन उन लोगों के लिए है जो काफी अच्छे वीडियो बनाते है जो की YouTube प्रीमियम वर्शन वाले लोग भी देखना पसंद करेंगे। अगर आपके वीडियो भी प्रीमियम में देखे जाने लगे तो आपको इससे मिलना वाला प्रॉफिट भी काफी अच्छा होने वाला है।

इसीलिए मेरा आपसे यही कहना है की अगर आप YouTube पर वीडियो बना ही रहे हो तो वह प्रोफेशनल ही बनाये जिससे अआप्को काफी अच्छा फायदा होगा।

आगे में आपको YouTube के बारे में कुछ टिप्स भी बता देता हु जिसकी मदत से अपना YouTube चैनल काफी अच्छे से बनाकर पैसे कमा सकते हो।

YouTube per 1000 views ke kitne paise milte hai

यह सवाल एक ऐसा सवाल बन चूका है जो काफी सारे लोग हमेशा ही पूछते है। की YouTube पर 1000 views के कितने पैसे मिलते है तो अब हम इसपर भी बात कर लेते है।

यूट्यूब पर आपको लगभग 1000 views पर 1 से लेकर 2 डॉलर तक पैसे मिल सकते है। जो इंडियन करेंसी में ७३ से लेकर १४० रु हो सकते है।

लेकिन यह अनुमान सब जगह पर समान नहीं होता हर चैनल के वीडियो के लिए यह अलग-अलग हो सकता है। जो की मैंने दिए हुए से काम या ज्यादा भी हो सकता है।

अब YouTube पर अगर आप केवल Adsense से ही पैसा कमाते ही तो यह आपके लिए है वरना बाकि लोगों के लिए यह नहीं है। क्योंकि YouTube से पैसे कमाने के जो बाकि तरीके है उनमे views से इनकम पर कोई ज्यादा फरक नहीं पड़ता।

यह देखकर आपको तो और भी मोटीवेट होकर काम करने की आवश्यकता है क्योंकि जितने आपके ज्यादा वीडियो होंगे उतनी की हर वीडियो से आने वाली कमाई जोड़ दे तो अच्छी-खासी इनकम आपको मिल जाएगी।

Google adsense से होने वाली कमाई कुछ चीजों पर भी निर्भर होती है। जैसे की आप किस प्रकार का वीडियो बना रहे हो क्योंकि वीडियो देखने वाले लोग भी उसी प्रकार के होंगे और आपके वीडियो पर दिखाई जाने वाली ऐड की कीमत भी उस हिसाब से तय होती है।

इसे अच्छे से समझने के लिए एक उदाहरण लेते है। अगर आप किसी बैंक या लोन लेने से संबंधित जानकारी देने वाला वीडियो बना रहे हो तो उसमे आपको पैसों से या लोन से संबंधित ऐड दिखाई जाएगी जो की काफी महंगी ऐड होती है। जिससे आपको views के हिसाब से होने वाला फायदा भी उतना ज्यादा होगा।

youtube se kitni kamai hoti hai –

Google adsense से होने वाली कमाई कुछ चीजों पर भी निर्भर होती है। जैसे की आप किस प्रकार का वीडियो बना रहे हो क्योंकि वीडियो देखने वाले लोग भी उसी प्रकार के होंगे और आपके वीडियो पर दिखाई जाने वाली ऐड की कीमत भी उस हिसाब से तय होती है।

इसे अच्छे से समझने के लिए एक उदाहरण लेते है। अगर आप किसी बैंक या लोन लेने से संबंधित जानकारी देने वाला वीडियो बना रहे हो तो उसमे आपको पैसों से या लोन से संबंधित ऐड दिखाई जाएगी जो की काफी महंगी ऐड होती है। जिससे आपको views के हिसाब से होने वाला फायदा भी उतना ज्यादा होगा।

लेकिन इसके विपरीत अगर आपका चैनल कॉमेडी या मनोरंजन के वीडियो बनाता है तो आपको उसपर per 1000 views से मिलने वाले पैसे भी थोड़े काम होंगे। क्योंकि यहाँ पर थोड़े सस्ते वाले ऐड दिखाए जायेंगे।

लेकिन जैसे की आपने देखा YouTube se paise kaise kamaye और किन तरीकों से कमाए उसमे मैंने adsense छोड़कर भी काफी सारे तरीके बताये है जिनसे आप पैसे कमा सकते हो।

अब आपको तय करना है की आप किस तरीके के से YouTube से पैसे कमा सकते हो। आपको जो तरीका अच्छा लगे और जिसमे आप आते है उन सब तरीकों से आप पैसे कमा सकते हो। लेकिन मेरी आपको एक सलाह है की आप Google adsense अपने YouTube चैनल को आवश्यक लगवाए।क्योंकि यह तरीका आपको हमेशा YouTube से पैसे देने वाला है।

यूट्यूब पैसे कब देता है (youtube paise kab deta hai)

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाने की सोच रहे हो या आप YouTube से पैसे कमा भी रहे हो तो आपको यह सवाल आया होगा की youtube paise kab deta hai तो इसका जवाब भी आज हम जानेंगे।

महीने की हर 21 तारीख को google payment release करता है। जो आपके कहते में आने के लिए 7 तक का समय लग सकता है।

लेकिन सबसे पहले तो आपको निचे दिया गया क्राइटेरिया पूरा करना होगा –

  • YouTube channel पर 1,000 subscriber पुरे हो।
  • टोटल 4,000 घंटो का Watch टाइम 12 महीनो में (एक साल) में पूरा हो।
  • सभी policy ठीक से फॉलो की हो।
  • आपका adsense account हो।

जैसे ही आप दिया गया क्राइटेरिया पूरा करते हो तो आपका monetization पूरा हो जायेगा. अब आपको आगे दी गयी स्टेप्स फॉलो करनी है –

  • गूगल की तरफ से adsense एक्टिवेशन के लिए जो pin आएगा वह आपके adsense के कहते में वेरीफाई करना है।
  • अब आपको अपना बैंक खाता आपके adsense के अकाउंट से जोड़ देना है।
  • आपका पेमेंट अब शुरू हो जायेगा।

अंतिम शब्द

दोस्तों हमने आज के इस आर्टिकल में जाना की YouTube से पैसे कैसे कमाए, YouTube से पैसे कमाने का तरीका 2021 में क्या होगा इसके साथ की कुछ ज्यादा ज्ञान बढ़ानेके लिए YouTube per 1000 views ke kitne paise milte hai, youtube se kitni kamai hoti hai और यूट्यूब पैसे कब देता है। ऐसे ही काफी सारे सवालों के भी जवाब जाने जो सभी YouTubers के मन में होते है।

आशा करता हु की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप कुछ नया भी सीखे होंगे। अगर आप हर रोज कुछ नया और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो वेबसाइट को subscribe करे जिससे आपको जैसे ही नयी जानकारी आएगी उसकी जानकारी प्राप्त हो।
धन्यवाद !

इन्हें भी जरूर पढ़ें –
> Ludo game खेलकर पैसे कैसे कमाए ?
> ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए
> PayBox से पैसे कैसे कमाए ?
> Photo sell करके पैसे कैसे कमाए ?
> घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?
- Advertisement -
Shailendra Rajputhttps://techyatri.com
Shailendra Singh Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Pune Univercity (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing he like to Spread his Technical knowledge with indian people in Hindi language .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े