HomeAPP REVIEWSYouTube Studio App क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

YouTube Studio App क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है YouTube Studio App क्या है और कैसे यूज करे यदि आपके पास एक YouTube Channel है और आप एक यूट्यूबर है तो आप YouTube Studio App के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन कुछ नए यूट्यूबर्स होते है जिनको यह पता नहीं होता की YouTube Studio App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

सबसे पहले हम जानेंगे की YouTube Studio क्या है और हमारे YouTube चैनल की ग्रोथ के लिए YouTube Studio App का इस्तेमाल हम किस प्रकार कर सकते है तो अगर आपका भी एक YouTube चैनल है तो How To Use YouTube Studio App In Hindi इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योकि यह जानकारी आपके लिए और आपके YouTube चैनल के लिए बेहत फायदेमंद साबित हो सकती है.

YouTube Studio App क्या है?

YouTube स्टूडियो YouTube में निर्मित एक proprietary (स्वामित्व) टूलसेट है जो आपको अपने चैनल को बेहतर ढंग से चलाने, अपने Subscribers से बातचीत करने और अपनी वीडियो सामग्री को अच्छे से मैनेज करने की अनुमति देता है जहां तक ​​YouTube स्टूडियो सेटअप की बात है, तो इसके सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना काफी आसान है YouTube Studio App का इस्तेमाल करना बिलकुल निशुल्क है आप चाहे तो इसका पेड़ वर्जन भी खरीद सकते है.

YouTube स्टूडियो के भीतर कई सारे ऐसे फीचर्स मौजूद है जो आपको अपने चैनल से और अधिक लाभ उठाने की अनुमति देते हैं, जैसे कि analytics और community tabs जो आपको क्रमशः महत्वपूर्ण वीडियो मीट्रिक का ट्रैक रखने और अपने वीडियो पर कमेंट की निगरानी करने में मदद करते हैं.

About YouTube Studio App

Application NameYouTube Studio
Version21.16.101
Downloads100M+
Download Size8.77MB
Offered ByGoogle LLC
Released On26 Jun 2014
source – Google Play Store

YouTube स्टूडियो के तत्वों (Elements) का उपयोग कैसे करें

YouTube Studio App में कई सारे अलग-अलग फीचर्स है जिनमे हर फीचर का कार्य अलग-अलग होता है तो चलिए हम YouTube Studio App के हर एक फीचर को विस्तार समझते है.

YouTube Studio Dashboard

दोस्तों YouTube Studio Dashboard आपके सम्पूर्ण कार्यो पर आपकी पकड़ बनाये रखने में आपकी मदत करते है. इस अनुभाग में, YouTube आपके चैनल के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी, आपके वीडियो कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं, और यहां तक ​​कि अधिक कर्षण अर्जित करने के बारे में सुझाव भी प्रदान करता है.

  • Information your latest video: यह आपके ननाये वीडियो को दिखाता है, साथ ही महत्वपूर्ण आँकड़े जैसे views, average view duration और watch time वहां से, आप अपने वीडियो की पूरी जानकारी को देखने के लिए “Go to Video Analytics” का पर्याय चुन सकते हैं.
  • Recent subscribers: आपका YouTube Studio Dashboard आपको subscribers देखने की अनुमति देता है यानि की आपके चैनल को कितने नए लोगो ने subscribe किया है इस ऑप्शन से आप लास्ट २८ डेज, लास्ट ७ डेज और मोस्ट रिसेंट डे के subscribers की संख्या को देख सकते है.
  • News: YouTube स्टूडियो डैशबोर्ड आपको एक news section भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को मूल्यवान industry news प्रदान करता है.
  • Creator Insider: का आप YouTube tech updates खोज रहे है? क्रिएटर इनसाइडर सेक्शन आपको प्लेटफ़ॉर्म पर बग फिक्स, टेक अपडेट और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है.
  • Channel analytics: आपके डैशबोर्ड का Analytics section आपको वर्तमान subscribers का watch time, views, top videos, और भी बहुत कुछ देता है यह analytics page लिंक भी प्रदान करता है ताकि आप अपने डेटा में dive लगा सकें.

YouTube Studio Analytics

Analytics आपके अभियान (campaign) का दिल है यदि आप अपने एनालिटिक्स की जांच किए बिना, बहुत सारे तारकीय वीडियो (या आपके द्वारा सोचे गए वीडियो के टन) पोस्ट करते हैं, तो आप अपने प्रयासों को बेकार मान सकते हैं.

Analytics यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है कि आप अपने campaign में सुधार कैसे कर सकते हैं कि जिससे आपके views, engagement बढ़ सके ये यह निर्धारित करने में आपकी मदत करता है कि आपका वीडियो campaign में सफल है या नहीं और या फिर आपको अगले विडिओ में कौन-कौनसे बदलाव करने की जरूरत है.

निचे आपको YouTube Studio analytics की कुछ जानकारी दी गयी है यानि की आप YouTube Studio analytics में कौन-कौनसी चीजे देख सकते है.

1. Views: कितने समय में, कितने लोगो ने आपके विडिओ को देखा है.

2. Watch time: आपके विडिओ पर यूजर कितनी देर तक रुकता है.

3. Subscribers: specified time में आपके चैनल पर कितने नए subscribers आये है.

जब आप पहली बार YouTube स्टूडियो के एनालिटिक्स सेक्शन को खोलते हैं, तो ये तीन ऑप्शन एक चार्ट के साथ आपको देखने मिल जाते है हालाँकि, यदि आप चार्ट के नीचे बाईं ओर “See More” पर क्लिक करते हैं, तो आपको इसके अतिरिक्त ऑप्शन भी देखने मिलते है जो आपको निचे दिए गए है.

- Advertisement -

1. Traffic source: उपयोगकर्ताओं को आपका वीडियो कैसा लगा यह YouTube search, channel pages, direct/unknown, external, browse features, playlists, suggested videos, playlist page या अन्य YouTube features के माध्यम से हो सकता है.

2. Geography: जहां वीडियो दर्शक स्थित हैं.

3. Viewer age: किस उम्र वाले लोग आपके वीडिओज़ देखते है.

4. Viewer gender: किस लिंग के लोग आपके वीडिओज़ देखते है यानि की महिला या पुरुष.

5. Subscription status: आपका ट्रैफ़िक उन उपयोगकर्ताओं से कितना मिलता है जो आपके चैनल के सब्सक्राइबर हैं, सब्सक्राइब नहीं किए गए हैं, या अज्ञात हैं.

6. Subscription source: सब्सक्राइब किए गए उपयोगकर्ताओं को आपका चैनल कैसे मिला या तो YouTube watch page, YouTube search या अन्य कोई स्त्रोत.

7. Playlist: आपके चैनल पर कितने लोग प्लेलिस्ट देखते हैं.

8. Device type: आपके चैनल वीडियो देखने के लिए दर्शक कौन से उपकरणों का उपयोग करते हैं यह एक कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टैबलेट हो सकता है.

9. Playback location: उपयोगकर्ता YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर या बाहरी वेबसाइटों और ऐप्स पर एक एम्बेडेड लिंक के माध्यम से सीधे आपके वीडियो देखते हैं या नहीं, इस पर Analytics.

specific analytics के अलावा, YouTube स्टूडियो का analytics tab आपके शीर्ष वीडियो के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है इसी तरह, आप अपने विडिओ के बारे में अधिक जनाने के लिए वापिस से “See More” वाले बटन पर क्लिक कर सकते है वापिस से “See More” वाले बटन पर क्लिक करने पर आपको कुछ नए ऑप्शन दिखाई देंगे उनकी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गयी है.

1. Impressions: आपके वीडियो थंबनेल कितनी बार दर्शकों को दिखाए गए थे.

2. Impressions click-through rate: एक इंप्रेशन को देखने के बाद दर्शक कितनी बार आपके वीडियो देखते हैं.

3. Views: आपके द्वारा चुने गए फिल्टरों के आधार पर एक विशिष्ट वीडियो कितने views अर्जित करता है.

4. Average view duration: प्रति मिनट देखे गए औसत दृश्य.

5. Watch time: आपके एक विडिओ पर सारे दर्शको का मिलाकर कितना Watch time हुवा है.

तो दोस्तों यह थे YouTube Studio Analytics जिनकी मदत से आप अपनी विडिओ की सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते है इससे आपको यह पता चल सकता है की आपके विडिओ में क्या कमिया है, आपके विडिओ कहा से देखे जा रहे है, आपके विडिओ को कितनी उम्र के लोग और कितनी देर तक देख रहे है यह सब जानकारी मिलने पर आप विडिओ में और भी कई प्रकार के बदलाव कर सकते है और अपने चैनल को ग्रो कर सकते है.

YouTube Studio वीडियो मैनेजर कैसे काम करता है

YouTube स्टूडियो वीडियो मैनेजर आपको एक ही स्थान पर अपने सभी वीडियो का ट्रैक रखने में मदद करता है आप अपने YouTube स्टूडियो के दाईं साइडबार में “Videos” टैब पर क्लिक करके इस पर्याय तक पहुँच सकते हैं.

यहां से, आप अपने videos की visibility को manage कर सकते है, साथ ही साथ publish date, views, comments और पसंद नापसंद भी देख सकते हैं, यदि आप ऑनलाइन YouTube संपादक की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए टैब होगा यह section आपको अपने वीडियो के सबसे महत्वपूर्ण विवरण को संपादित करने में मदद करता है.

यदि आप विडिओ के सेक्शन में जा कर किसी भी विडिओ पर क्लिक करते है तो आप “Basic” निचे दी गयी जानकारी को वहा से एडिट कर सकते है.

Basic Information

  • Title
  • Description
  • Thumbnail
  • Tags
  • Video URL
  • Filename
  • Visibility
  • Cards

तो दोस्तों यह साड़ी बेसिक जानकारी आप “Video वाले सेक्शन में जा कर “Basic वाले ऑप्शन से एडिट कर सकते है अब आपको बेसिक जानकारी के राइट साइड में ही Advanced का ऑप्शन मिलता है जहा से आप अपनी दूसरी जानकारी एडिट कर सकते है आपको इसके लिए “Advanced” वाले टैब पर क्लिक करना है वहा से आप कौन-कौनसी जानकारी एडिट कर सकते है इसकी जानकारी आपको निचे दी गयी है.

Advanced Information

  • Recording date
  • Video location
  • Syndication
  • Category
  • Caption information
  • Subtitles
  • Comment allowance

YouTube Studio कमेंट सेक्शन

आपके YouTube स्टूडियो के “Comments” टैब में, आप अपनी सभी टिप्पणियों को एक स्थान पर देख पाएंगे आप देख सकते हैं कि किसने कमैंट्स पोस्ट किया है, कितनी देर पहले, और उनकी Comments, नापसंद, पसंद या ” टिप्पणी के विकल्पों के साथ दे सकते है.

आप यहाँ से Comments को डिलीट भी कर सकते है, बुरे Comments की रिपोर्ट भी कर सकते है, अपने चैनल से उपयोगकर्ता को छिपा सकते हैं, या किसी उपयोगकर्ता को Comments मॉडरेटर के रूप में जोड़ सकते हैं आप Comments टैब से सीधे Comments का जवाब भी दे सकते हैं.

YouTube Creator Studio के कुछ मुख्य पर्याय और उनके उपयोग

YouTube स्टूडियो के माध्यम से पेश की गई सभी अद्भुत विशेषताओं के साथ, आपके दर्शकों के लिए प्रभावी, लाभकारी वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे अवसर हैं.

चलिए निचे दिए गए sections की मदत से कुछ विशिष्ट लाभों पर एक नज़र डालें

Dashboard

YouTube Studio dashboard आपके वीडियो मार्केटिंग प्रयासों के लिए बड़ा ही लाभदायक साबित होता है क्योकि यह आपके कई सारे metrics को एक नजर में आपको दिखाता है आप अपने नवनीतम विडिओ की जानकारी, पुराने विडिओ की सम्पूर्ण जानकारी अपने YouTube Studio dashboard पर देख सकते है.

Analytics

YouTube स्टूडियो का एनालिटिक्स सेक्शन शायद सबसे फायदेमंद है। सभी मॉनिटर किए गए मीट्रिक के साथ, आप यह तय कर पाएंगे कि कौन से वीडियो काम कर रहे हैं और कौन से विडिओ लोगो को पसंद नहीं आ रहे है इस जानकारी के साथ, आप अपने लक्षित दर्शकों को आकर्षित और खुश करने वाले वीडियो बना सकते है.

Video Manager

Video Manager यह सुनिश्चित करने के लिए आपके वीडियो का Description संपादित करने का एक आसान तरीका है कि उन्हें अधिकतम एक्सपोज़र मिल रहा है आप थंबनेल संपादित कर सकते हैं, कस्टम थंबनेल अपलोड कर सकते हैं, Description बदल सकते हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए Title बदल सकते हैं कि आपका विडिओ किस टॉपिक पर निर्धारित है.

Community

आपकी comments पर नज़र रखना marketing में एक लंबा रास्ता तय करता है आपको अच्छे और बुरे दोनों तरीके के comments का सामना करना पड़ता है आप हमेशा नकारात्मक और सकारात्मक दोनों समीक्षाओं का जवाब सुनिश्चित करना चाहते हैं – और YouTube स्टूडियो की Community टैब आपको बस ऐसा करने में मदद करती है.

Audio

YouTube स्टूडियो के ऑडियो सेक्शन के साथ, आप मुफ्त में अपने वीडियो के लिए सही संगीत और ध्वनि प्रभाव का चयन कर पाएंगे इसमें आपको कुछ म्यूजिक फ्री मिलते है तो कुछ म्यूजिक का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है आप उस संगीत का उपयोग अपने YouTube विडिओ के लिए कर सकते है.

YouTube Studio App से जुड़े FAQ

क्या YouTube Studio App फ्री App है?

YouTube Studio App पूरी तरह से फ्री नहीं है इसमें कुछ फीचर्स ऐसे है जिनका इस्तमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते है और कुछ फीचर्स का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है.

YouTube Studio App कैसे Download करे?

आप Google Play Store से YouTube Studio App को डाउनलोड कर सकते है.

क्या YouTube Studio App से विडिओ अपलोड कर सकते है?

जी हां आप YouTube Studio App से विडिओ अपलोड कर सकते है.

क्या YouTube Studio App से विडिओ में Thumbnail लगा सकते है?

जी हां आप YouTube Studio App से किसी भी विडिओ में Thumbnail लगा सकते है.

YouTube Studio App में Account कैसे बनाये?

YouTube Studio App में Account बनाना काफी आसान है आपको बस उस E-Mail के साथ लॉगिन करना है जिस E-Mail से आपका YouTube चैनल है आपका Account अपने-आप आ जायेगा.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था YouTube Studio App क्या है और कैसे इस्तेमाल करे आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा की YouTube Studio App क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है साथ ही हमने आपको YouTube Studio App के सारे फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी आशा है की आप YouTube Studio App के सारे फीचर्स के बारे में समझ गए होंगे और उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर ले ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको YouTube Studio App क्या है और कैसे इस्तेमाल करे इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े