HomeTECHNOLOGYMp3 और Mp4 का Full Form क्या होता है ?

Mp3 और Mp4 का Full Form क्या होता है ?

Mp3 और Mp4 के बारे में तो हम सब जानते है और इन्हे हम इस्तेमाल भी कर चुके है लेकिन क्या आप जानते है “Mp3 और Mp4 का Full Form क्या होता है” हम अपने रोजाना जीवन में अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर में अनेकों प्रकार की फाइल्स को Run करते है और उन्हें यूज़ करते है उन्ही में से Mp3 और Mp4 भी है .

अगर आप भी जानना चाहते है की MP3 & MP4 का मतलब क्या होता है ‘MP3 & MP4 Full Form In Hindi’ तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है ! MP3 और MP4 दोनों ही हमारे लिए कॉमन चीजें है क्योंकि हम इनका उपयोग रोजाना अपने मोबाइल में करते है लेकिन बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्हे यह जानने की इच्छा होगी की MP3 और MP4 का full form क्या है .

MP3 & MP4 Full Form In Hindi

MP3 जो है वह MPEG Audio Layer III से बना हुआ है जहां पर MPEG का Full Form होता है “Moving Picture Experts Group Audio Layer III” . चूँकि MP3 एमपीइजी ऑडियो लेयर ३ (MPEG Audio Layer 3) से बना है इसलिए इसका संक्षिप्त नाम MP3 रखा गया है .

अगर MP4 की बात करे तो यह MPEG-4 AVC से बना हुआ है जहां पर MPEG का Full Form होता है “Moving Picture Experts Group 4” और AVC का Full Form होता है Advanced Video Coding . चूँकि MP4 भी एमपीइजी लेयर ४ (MPEG 4) से बना है इसलिए इसका संक्षिप्त नाम MP4 रखा गया है .

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की MPEG का मतलब क्या होता है? इसलिए हमे MPEG के बारे में जानकारी होना जरुरी है .

MPEG क्या है (MPEG In Hindi)

MPEG का Full Form होता है – ‘Moving Picture Experts Group’ . यह एक संगठन है जो encoding digital audio और video के लिए स्टैंडर्ड्स विकसित करता है और MPEG यह ISO(International Organization for Standardization) और IEC (International Electrotechnical Commission) जैसे बड़े संगठनों के साथ मिल कर काम करता है . इतना ही नहीं अपनी स्थापना के बाद से एमपीईजी संगठन ने कई डिजिटल मीडिया स्टैंडर्ड्स का उत्पादन किया है .

एमपीईजी संगठन द्वारा विकसित किये गए कुछ डिजिटल मीडिया स्टैंडर्ड्स उत्पादन –

  • MPEG-1 : यह MPEG द्वारा बनाया गया सबसे पहला वीडियो कम्प्रेशन तकनीक है lossy file format के के नाम से जाना जाने वाला यह Technique साल 1993 में शुरू किया गया था . इस Technique का सबसे ज्यादा इस्तेमाल DVD और VCD’s में किया जाता है क्योंकि इस technique को खास करके CD’s के लिए ही बनाया गया है audio और video file Compact Disk (CD) bitrate में encode और move कर सके कुछ इस प्रकार MPEG-1 को बनाया गया है .
  • MPEG-2 : यह MPEG का 2nd नंबर का वर्शन है जो सन 1995 में आया था , CDs और DVDs के बाद डिजिटल सॅटॅलाइट टीवी सर्विसेस और डिश नेटवर्क आदि की शुरुआत भी MPEG-2 के आने के बाद ही हुई . MPEG-2 में MPEG-1 के मुकाबले थोड़े सुधार किये गए MPEG-2 में विशेष रूप से वीडियो कम्प्रेशन और ट्रांसमिशन तकनीक को Improve किया गया .
  • MPEG-3 : एमपीइजी का यह 3rd नंबर का वर्शन है MPEG-3 को संक्षिप्त रूप में MP3 कहा जाता है इस वर्शन को MPEG Layer III के नाम से भी जाना जाता है और यह MPEG का एक ऑडियो और वीडियो कोडिंग स्टैंडर्ड है जो MP3 नाम से ज्यादा प्रसिद्द है .
  • MPEG-4 : यह तकनीक MPEG बनायीं गयी एक एडवांस्ड तकनीक है जिसमे अलग अलग कम्प्रेशन अल्गोरिथम टेक्निक्स का इस्तेमाल किया गया है MPEG-4 को संक्षिप्त रूप में MP4 कहा जाता है . MPEG-4 वीडियो और ऑडियो दोनों को सपोर्ट करता है इतना ही नहीं MP4 इमेजेज , सबटाइटल्स और टेक्स्ट को भी सपोर्ट करता है .

Mp3 और Mp4 में क्या अंतर है ?

MP3 और MP4 दोनों अलग अलग डाटा स्टोरेज के फोर्मट्स है जिनका इस्तेमाल विशेष डिजिटल डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है अभी हमने MP3 & MP4 Full Form और MPEG के बारे में जानकारी प्राप्त की अब हमे देखने वाले है MP3 और MP4 में क्या अंतर है और इन दोनों में से कौन बेहतर है .

MP3MP4
MP3 एक ऑडियो कोडिंग फॉर्मेट हैMP4 एक डिजिटल मल्टीमीडिया कंटेनर फॉर्मेट है
.mp3 एक्सटेंशन का उपयोग किया जाता है.mp4 एक्सटेंशन का उपयोग किया जाता है
MP3 केवल एक मीडिया टाइप को सपोर्ट करता है वो है ऑडियोMP4 अनेक मीडिया टाइप्स को सपोर्ट करता है जैसे ऑडियो , इमेज , वीडियो , टेक्स्ट .
MP3 के लिए बनाए गए डिवाइस केवल ऑडियो फ़ाइल प्लेयर होते हैं .MP4 के लिए बनाए गए डिवाइस ऑडियो और वीडियो दोनों फ़ाइल प्लेयर होते हैं .
MP3 MPEG-3 लेयर 3 से बना हुआ हैApple QuickTime .mov और MPEG-4 Part 12 से बना हुआ है
यह 1994 में रिलीज़ हुई हैयह 2003 में रिलीज़ हुई है

Mp3 और Mp4 FAQs In Hindi

Mp3 का Full Form क्या होता है ?

Mp3 का Full Form होता है – Moving Picture Experts Group Audio Layer III

Mp4 का Full Form क्या होता है ?

Mp4 का Full Form होता है – Moving Picture Experts Group 4

MPEG का Full Form क्या होता है ?

MPEG का Full Form होता है – Moving Picture Experts Group

MPEG क्या है ?

MPEG का Full Form होता है – ‘Moving Picture Experts Group’ . यह एक संगठन है जो encoding digital audio और video के लिए स्टैंडर्ड्स विकसित करता है .

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा Mp3 और Mp4 का Full Form क्या होता है उम्मीद है आपको यह जानकारी हेलफुल लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में Mp3 और Mp4 का Full Form और MPEG से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट कर के जरूर पूछ सकते है .

- Advertisement -

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े