HomeHOW TOमोबाइल से रिंगटोन कैसे डाउनलोड करे ?

मोबाइल से रिंगटोन कैसे डाउनलोड करे ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है मोबाइल से रिंगटोन कैसे डाउनलोड करे? जिन लोगों ने गूगल से रिंगटोन डाउनलोड करने की कोशिश की है उन्हें पता होगा कि यह कोई आसान काम नहीं है कॉपीराइट मुद्दों के कारण, रिंगटोन डाउनलोड के लिए सीमित वेबसाइट हैं, और यहां तक ​​कि जो उपलब्ध हैं वे या तो सुरक्षित नहीं हैं और सुरक्षित है भी तो उन वेबसाइट से रिंगटोन डाऊनलोड करने के लिए आपको काफी ज्यादा समय ला जाता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदत से आप फ्री में और काफी कम समय में अपनी मनपसंद रिंगटोन डाऊनलोड कर पाएंगे.

मोबाइल रिंगटोन क्या होती है?

इससे पहले कि हम रिंगटोन डाउनलोड प्रक्रिया को समझे, आपको पता होना चाहिए कि एक रिंगटोन (या रिंग टोन) मूल रूप से एक छोटी ऑडियो फ़ाइल है जो तब चलती है जब कोई मोबाइल फोन इनकमिंग कॉल या संदेश प्राप्त करता है इनकमिंग कॉल या सन्देश प्राप्त होने पर जी ऑडियो सुनाई देते है उसे रिंगटोन कहा जाता है.

मोबाइल से Ringtone कैसे डाउनलोड करे ?

How to download ringtone online on Android mobile phone for free

अपने पसंदीदा रिंगटोन को एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर मुफ्त में सेट करने के लिए, आपको इसे डाउनलोड करना होगा जिसे डाऊनलोड करने के बहुत सारे विकल्प है, लेकिन जिनकी हम बात कर रहे हैं उनमें YouTube से MP3 कनवर्टर और MP3 रिंगटोन डाउनलोड पोर्टल शामिल हैं जिनकी मदत से आप अपनी मनपसंद रिंगटोन डाऊनलोड कर सकते है.

1. यूट्यूब से रिंगटोन कैसे डाऊनलोड करे (YouTube To Mp3 Converter)

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से हमें सभी प्रकार की रिंगटोन मिलती है लेकिन उन रिंगटोन को हम डाऊनलोड नहीं कर सकते क्योकि YouTube एक विडिओ प्लेटफार्म है तो इसके लिए आप अपने डिवाइस पर एक गाना डाउनलोड करने और इसे रिंगटोन के रूप में सेट करने के लिए किसी भी YouTube से MP3 कन्वर्टर्स का उपयोग कर सकते हैं YT1s एमपी3 गाने या रिंगटोन डाउनलोड करने के लिए सबसे लोकप्रिय YouTube से MP3 कन्वर्टर्स में से एक है YouTube से MP3 कन्वर्टर्स टूल को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • इसके लिए आपको सबसे पहले YouTube पर जाना है और आप जिस रिंगटोन को अपने फ़ोन में सेट करना चाहते है उसे सर्च करके उस विडिओ को ओपन करे.
  • विडिओ ओपन करने के बाद उस वीडियो की URL को Copy करे.
  • अब YT1s इस पेज को विजिट करे.
  • अब कॉपी की हुई लिंक को बॉक्स में Paste करे और Convert Mp3 पर क्लिक करे.
  • Mp3 गाने को Download करने के लिए ग्रीन डाउनलोड बटन दबाएं.
  • अच्छी बात यह है कि आप इन स्टेप्स को पीसी और स्मार्टफोन दोनों पर कर सकते हैं.
  • Download बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी रिंगटोन डाउनलोड हो जाएगी आप उस रिंगटोन को अपने मोबाइल फ़ोन के Download वाले सेक्शन में जा कर सेट कर सकते है.

2. MP3 Ringtones Download

आप Mp3 रिंगटोन डाउनलोड पोर्टल के माध्यम से भी रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हैं YouTube से MP3 कन्वर्टर्स के विपरीत, इस वेबसाइट में आपको किसी भी वीडियो को कन्वर्ट करने की आवश्यकता नहीं है बस वीडियो खोजें और अपने मोबाइल फोन पर रिंगटोन को सेव करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें इस वेबसाइट से रिंगटोन डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउजर को ओपन करे और mp3ringtonesdownload.net इस वेबसाइट पर जाए.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे ऊपर एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आप जिस रिंगटोन को डाऊनलोड करना चाहते है उस रिंगटोन को आपको वहा पर सर्च कर देना है.
  • अब आपके सामने आपके द्वारा सर्च की गयी रिंगटोन आ जाएगी अब आपको उस फाइल पर क्लिक करना है और फाइल के निचे दिए गए Download के बटन पर क्लिक करना है.
  • Download बटन पर क्लिक करते ही आपकी रिंगटोन डाऊनलोड हो जाएगी उसके बाद आप उसे अपने मोबाइल फ़ोन के Download वाले सेक्शन में जा कर सेट कर सकते है.

दोस्तों अगर आप रिंगटोन डाऊनलोड करने से पहले उस रिंगटोन को सुनना चाहते है तो इसकी सुविधा भी आपको इस वेबसाइट में दी गयी जिसकी मदत से आप रिंगटोन डाउनलोड करने से पहले उस रिंगटोन को सुन सकते है.

iPhone में Ringtone कैसे डाउनलोड करे

iPhones आपको तृतीय-पक्ष ऐप्स से डाउनलोड की गई रिंगटोन सेट करने की अनुमति नहीं देते हैं यूजर्स को ट्यून्स को टोन स्टोर से खरीदना होगा.

  • iPhones में रिंगटोन डाऊनलोड करने के लिए iTunes Store में जाए.
  • निचले मेनू से, ‘टोन’ चुनें यह विकल्प Search और More options के बाजु में होगा.
  • उसके बाद वह गीत/संगीत खोजें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं और iPhone रिंगटोन के रूप में सेट करना चाहते हैं.
  • आप रिंगटोन को डाउनलोड करने से पहले उसका 29 सेकंड के लिए सुन सकते है.
  • यदि आपको वह रिंगटोन पसंद आती है तो आप Payment कर सकते है और उसे खरीद सकते है.

iPhone में Ringtone कैसे सेट करे

iPhone में रिंगटोन सेट करने के लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. सबसे पहले ‘Settings’ में जाए.
  2. सेटिंग में जाने के बाद रिंगटोन सेट करने के लिए Ringtone वाले ऑप्शन में जाए जिसके लिए आप सर्च ऑप्शन का उपयोग कर सकते है.
  3. IPhone पर पहले से लोड रिंगटोन की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  4. उसके बाद आपको जो रिंगटोन पसंद आती है उस रिंगटोन पर टैप करे.
  5. टैप करने के बाद Set Ringtone पर क्लिक करे आपकी रिंगटोन सेट हो जाएगी.

FAQs

क्या iPhone में Free Ringtone डाउनलोड कर सकते है?

नहीं, आप iPhone में Free Ringtone डाउनलोड नहीं कर सकते आपको iPhone में मौजूद iTunes Store से रिंगटोन को खरीदना पड़ता है.

YouTube से Ringtone कैसे डाउनलोड करे?

YouTube से Ringtone डाउनलोड करने के लिए आपको YouTube To Mp3 Converter का उपयोग करना होता है जहा पर आप विडिओ रिंगटोन की लिंक पेस्ट करके उसके ऑडियो साउंड को Download कर सकते है.

Google से Ringtone कैसे डाउनलोड करे?

Google से Ringtone डाउनलोड करने के लिए आपको अपने गूगल को ओपन करना है और वहा पर mp3ringtonesdownload.net इस वेबसाइट को सर्च करना है जहा से आप सभी प्रकार की रिंगटोन्स डाउनलोड कर सकते है.

Android mobile में रिंगटोन कैसे सेट करे?

सबसे पहले “Setting” में जाये सेटिंग में जाने के बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक करे और वहा पर “Ringtone” लिख कर सर्च करे उसके बाद आपके सामने Ringtone का ऑप्शन आ जायेगा उसपर टैप करे. टैप करने के बाद आपके सामने आपके मोबाइल में मौजूद सभी रिंगटोन्स आ जाएगी आपको जो रिंगटोन पसंद है उसपर क्लिक करे और “Set Ringtone” पर क्लिक करे आपकी रिंगटोन सेट हो जाएगी.

अंतिम शब्द

- Advertisement -

तो दोस्तों यह मोबाइल से रिंगटोन कैसे डाउनलोड करे ? आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार अपने मोबाइल फ़ोन से Ringtone Download कर सकते है इस आर्टिकल में हमने आपको रिंगटोन डाउनलोड करने के आसान रास्ते बताये है उम्मीद है आपको वह अच्छे लगे होंगे और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

  1. It’s an remarkable article designed for all the online visitors; they will take advantage from it I am sure.

  2. Ahaa, its pleasant conversation on the topic of this post at this place at this webpage, I have read all
    that, so now me also commenting here.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े