30 New YouTube Channel Topic Ideas In Hindi | यूट्यूब चैनल ट्रेंडिंग टॉपिक्स

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है YouTube Channel Topic Ideas In Hindi. YouTube चैनल शुरू करना अधिक कठिन काम नहीं है लेकिन YouTube Channel के लिए Topic ढूंढ़ना बेहत मुशिकल काम है. इसी लिए आपको न केवल वीडियो की स्क्रिप्टिंग, producing और Editing में समय बिताना होगा, बल्कि आपको एक ऐसा YouTube Channel Topic भी खोजना होगा जिसके साथ आप लंबे समय तक काम कर सके. इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 30 ऐसे YouTube Channel Topic बताने वाले है जिसपर आप अपना YouTube चैनल शुरू कर सकते है.

YouTube Channel Topic Ideas In Hindi

YouTube Channel चैनल शुरू करने से पहले आपको अपने YouTube Channel के लिए Topic ढूंढ़ना बेहत जरुरी है. इसी लिए हम आपके लिए लेकर आये है 30 New YouTube Channel Topic Ideas In Hindi. ये सारे YouTube Trending Topic Ideas लोगों द्वारा खूब पसंद किये जाते हैं और अगर आप इन टॉपिक्स पर निरंतर वीडियो बनाये तो आप जरूर कामयाब होंगे.

1. Starting A Youtube Channel Ideas in Hindi

निचे आपको कुछ नए YouTube Channel शुरू करने के लिए कुछ Ideas दिए गए आप इनमे से किसी भी एक Idea को चुन सकते है.

  1. Vlogging – एक व्लॉगर के रूप में, आप नियमित वीडियो सामग्री Share कर सकते हैं. संबंधित और आकर्षक सामग्री Share करके, व्लॉगर्स अपने Followers को बढ़ाते हैं.
  2. E-commerce – अपने products को प्रदर्शित करने के लिए YouTube का उपयोग करें जो उपयोगकर्ताओं को उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगा. आप विवरण बॉक्स में उत्पाद खरीद के लिए एक सीधा लिंक भी प्रदान कर सकते हैं.
  3. Product Review- एक Product समीक्षक के रूप में, आप विभिन्न Products के साथ अपने प्रत्यक्ष अनुभव का उपयोग और share कर सकते हैं और लोगों को खरीदारी का निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं.
  4. Technology News – Technology में प्रगति के साथ, Advancement नए तकनीकी लॉन्च हो रहे हैं. यदि आपके पास Technology का ज्ञान है, तो अपने ज्ञान को Share करने और दर्शकों को इसका लाभ उठाने का यह एक शानदार अवसर है.
  5. Art- इंटरनेट सभी प्रकार के Artists और उनकी कला का Respects देते है. आप एक Art चैनल शुरू कर सकते हैं जो कला निर्माण की आपकी प्रक्रिया को होस्ट करता है, और कई कला प्रेमी इसकी सराहना करेंगे.

2. Trending Business Ideas: YouTube Channel

  1. Makeup Tutorials – यदि आप Beauty Industry से हैं और अच्छा मेकअप करने के बारे में कई तकनीकों और विवरणों को जानते हैं, तो अपने चैनल को मेकअप ट्यूटोरियल के साथ YouTube Channel शुरू कर सकते है.
  2. Home Décor – होम डेकोर इंस्ट्रक्टर के रूप में, आप किसी इंटीरियर डेकोरेटर को मोटी रकम चुकाए बिना लोगों को उनके घर के कोने-कोने को ऊपर उठाने में मदद कर सकते हैं.
  3. Crafting – आप अपने चैनल पर Interesting, करने में आसान शिल्प बना सकते हैं जो दर्शकों को आकर्षित करेगा.
  4. Sewing – यदि आप इस कौशल में master हैं, तो सिलाई की विभिन्न तकनीकों के बारे में YouTube वीडियो बनाने से आपको Subscribers प्राप्त करने में मदद मिलेगी.
  5. Apps and Their Use – यदि आप एक तकनीकी उत्साही हैं और अलग-अलग ऐप्स के कामकाज को समझते हैं, तो एक चैनल शुरू करना और दूसरों का मार्गदर्शन करना बहुत अच्छा होगा.
  6. Current Affairs – दुनिया भर में नवीनतम घटनाओं के बारे में Non-biased सूचीकरण कुछ ऐसा है जिसे दर्शक प्रोत्साहित करेंगे.
  7. Product Announcements – Reputed Companies द्वारा नई उत्पाद घोषणाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को दैनिक या साप्ताहिक राउंडअप प्रदान करें, जो उनके समय की बचत करेगा और चलते-फिरते संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेगा.
  8. Knitting – हस्तनिर्मित कपड़ों की प्रशंसा करने वालों के लिए आकर्षक बुनाई के डिजाइन बनाए जा सकते हैं. इस जटिल कला को प्रदर्शित करने वाला एक YouTube चैनल रचनात्मक दिमागों के बीच हिट होना निश्चित है.
  9. Funny Videos – आप एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं जहां आप अपने द्वारा original funny acts को पोस्ट कर सकते है. या यहां तक ​​​​कि दूसरों के मजेदार वीडियो का Compilation भी बनाते हैं.
  10. Digital Marketing – YouTube पर डिजिटल मार्केटिंग आपके Business को अलग दिखने और आपके ब्रांड को एक्सपोज़र प्रदान करने में मदद कर सकती है, जिससे Engagement और Reach बढ़ेगी.

3. New Ideas For Youtube Channel In 2021

  1. How-to Videos – कैसे करें वीडियो चैनल में आम लोगों की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के आसान समाधान की व्याख्या करने वाले विभिन्न प्रकार के वीडियो शामिल हो सकते हैं और उनके जीवन को आसान बनाने का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं.
  2. Photography – stunning photographs बनाने की प्रक्रिया में विभिन्न रणनीतियाँ शामिल हैं. अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो इसके लिए एक यूट्यूब चैनल शुरू करना एक अच्छा विचार होगा.
  3. Animator – कोई व्यक्ति जो कार्टून या चित्र के रूप में सुंदर एनिमेशन बनाता है, उसमें YouTube के माध्यम से अपनी प्रतिभा को बनाने और प्रदर्शित करने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं. आप अपने एनिमेशन के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी प्रदान कर सकते हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए मनोरंजक होगा.
  4. Influencer Marketing – एक सोशल मीडिया मार्केटिंग तकनीक जो प्रभावशाली लोगों द्वारा product mentions और Influencers का उपयोग करती है.
  5. Graphic Designer – आप visual content बना सकते हैं जो टाइपोग्राफी और चित्रण का उपयोग करती है, और दूसरों को भी यही सिखाती है.
  6. Dancing – एक अच्छे डांसर की तरह नृत्य करने के लिए, अधिकांश लोग ऑनलाइन वीडियो देखना पसंद करते है. यदि आप एक अच्छे डांसर हैं, तो आप एक Dance का YouTube Channel शुरू कर सकते है.
  7. Health – 2021 में हम सभी को पता चल गया है कि स्वास्थ्य को सबसे ऊपर प्राथमिकता दी जानी चाहिए. स्वास्थ्य पर जोर देने वाले चैनल दर्शकों को जरूर पसंद आएंगे.
  8. Motivational Speaker – यदि आप Communication में महारत हासिल कर सकते हैं, तो प्रेरक वीडियो YouTube पर चौथा सबसे अधिक खोजा जाने वाला विषय है.
  9. Financial Planning – प्रत्येक वयस्क के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू Financial Planning होता है जो की मुश्किल हो सकता है, और लोग अक्सर वीडियो के माध्यम से मदद की तलाश करते हैं.
  10. Language – नई भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका उसे सुनना है. अगर आप विभिन्न भाषाओ का ज्ञान रखते है तो आप उन भषाओ से जुड़े विडिओ अपने चैनल पर पोस्ट कर सकते है.

4. Unique YouTube Channel Ideas

  1. Pets – आप पालतू जानवरों के मालिकों को अपने पालतू जानवरों को अच्छी दिनचर्या के साथ समझने और प्रदान करने के लिए कई तरह के तरीके दिखा सकते हैं. पालतू जानवरों को संवारने वाला चैनल पालतू जानवरों की आदतों, भोजन के विकल्प और व्यायाम के बारे में बात कर सकता है.
  2. Best Of – यह एक बहुत अच्छा टॉपिक है आप किसी भी विषय पर Best Of चीजे खोज कर उनपर विडिओ बना सकते है.
  3. Gaming – अगर आप गेम खेलणे का शौक रखते है तो यह YouTube Channel Topic Idea आपके लिए बिलकुल सही है. आप किसी भी एक गेम के साथ अपना Gaming Channel ओपन कर उसपर गेमप्ले विडिओ अपलोड कर सकते है.
  4. Recycling – अगर आपको पुराणी चीजों से नयी चीजे बनाना पसंद है तो आप Recycling का YouTube Channel बना सकते है.
  5. Assembly – कई ऑनलाइन ऑर्डर को डिलीवरी के बाद असेंबल करने की आवश्यकता होती है. एक वीडियो गाइड जो प्रक्रिया में मदद करता है वह एक वरदान है. आप उससे जुड़ा YouTube Channel शुरू कर सकते है.

YouTube Channel Topic Ideas FAQ’s

नए YouTube चैनल के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

व्लॉगिंग,गेमिंग, खाना पकाने और व्यंजनों,स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियाँ, यात्रा, गैजेट्स और आदि नए YouTube चैनल के लिए बेस्ट विषय है .

मुझे YouTube पर किस तरह का चैनल शुरू करना चाहिए?

अगर आप सोच नहीं पा रहे है की किस प्रकार का यूट्यूब चैनल बनाये तो आप सबसे पहले व्लॉग वीडियो बना सकते है. कुछ व्लॉग वीडियोस के बाद आपको समझ आएगा की आपको किस प्रकार का और किस केटेगरी में यूट्यूब वीडियोस बनाने चाहिए.

YouTube वीडियो बनाने के लिए अच्छे विषय क्या हैं?

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसपर आप हर प्रकार की वीडियोस बना सकते है लेकिन अगर आप कॉमेडी / स्किट वाले वीडियोस बनाते है तो इसे देखने वालों की संख्या ज्यादा होती है और बहुत जल्द आप वायरल हो सकते है. कॉमेडी के अलावा वीडियो संगीत वाली वीडियोस पर भी अच्छा प्रतिसाद मिलता है.

आप YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करते हैं?

पैसो के बजाय अपनी ऑडियंस को पहले रखें.
अपने 1,000-सब्सक्राइबर लक्ष्य को छोटे लक्ष्यों में तोड़ें: 100, 250, 500, और इसी तरह…
YouTube पर अपने मूल्य प्रस्ताव को परिभाषित करें.
काम करने वाली YouTube सामग्री पर डबल डाउन करें.
पहचानें कि कौन से वीडियो सबसे अधिक Users को आकर्षित करते हैं.
एक आकर्षक YouTube चैनल ट्रेलर बनाएं.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था YouTube Channel Topic Ideas In Hindi. अगर आप कोई YouTube Channel शुरू करना चाहते है तो आप इनमे से किसी भी एक Topic पर YouTube Channel शुरू कर सकते है. हम उम्मीद करते है की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो या फिर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

अन्य पढ़े –

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles