HomeHOW TOव्लॉग (Vlog) कैसे शुरू करे | YouTube व्लॉगर कैसे बने

व्लॉग (Vlog) कैसे शुरू करे | YouTube व्लॉगर कैसे बने

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है व्लॉग (Vlog) कैसे शुरू करे यानि की YouTube व्लॉगर कैसे बने लोग दूसरों के जीवन को देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं अन्य लोगों की दैनिक दिनचर्या और गतिविधियों को देखने के बारे में कुछ ऐसा है जो हम में से कई लोगों के लिए बेहद आकर्षक है और यही कारण है कि व्लॉगिंग इतना लोकप्रिय हो गया है, खासकर पिछले एक दशक में यदि आप एक YouTube Vlogger बनना चाहते हैं लेकिन यह नहीं पता कि व्लॉग कैसे शुरू किया जाए, तो आप सही जगह पर आए हैं व्लॉगिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको How to Become a Travel Vlogger? इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है इसी लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

विषय - सूची

व्लॉग (Vlog) कैसे शुरू करे ?

हालाँकि एक व्लॉग चैनल शुरू करना एक सरल और आसान काम लगता है, लेकिन इसमें नज़र आने के अलावा भी बहुत कुछ है व्लॉग शुरू करने से पहले, आपको शोध करने के लिए कुछ समय समर्पित करना होगा (अपने चैनल को कैसे सक्सेस तक ले जाया जाये), आपको सही उपकरण (कैमरा, माइक्रोफ़ोन, ट्राइपॉड, लाइटिंग सेटअप, एडिटिंग सॉफ़्टवेयर, आदि) खोजने और परिचित होने के लिए कुछ समय देना होगा YouTube के दिशानिर्देश ताकि आप कॉपीराइट स्ट्राइक या इसी तरह के मुद्दों से बच सकें इसके बाद वास्तविक व्लॉगिंग प्रक्रिया शुरू होती है.

शुरवाती समय में एक YouTube Vlog Channel शुरू करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हमने आपको निचे सारी जानकारी विस्तार से बताई है जो आपको YouTube व्लॉगर कैसे बने इस प्रश्न का उत्तर देगी और आपको YouTube व्लॉगर बनने के एक कदम और करीब ले जाएगी हम आज के इस आर्टिकल में वह सारी चीजे कवर करेंगे जो आपको व्लॉग शुरू करने के लिए जानना बेहत जरुरी है तो चलिए YouTube व्लॉगर बनने में हम आपकी सहायता करते है.

निचे आपको एक YouTube व्लॉगर बनने की सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझाई गई है उस जानकारी को फॉलो करे.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 1- Preparation

Research

अपनी पसंद के क्षेत्र में सफल होने के लिए अनुसंधान (Research) महत्वपूर्ण है अपने पसंदीदा व्लॉगर्स का विश्लेषण करके शुरुआत करें आप उसके सबसे लोकप्रिय व्लॉग्स को चुनकर और उन्हें ध्यान से देखकर ऐसा कर सकते हैं.

अपने पसंदीदा व्लॉगर का विश्लेषण करते समय इन चीजों का ध्यान रखे
  • वे अपने हर एक व्लॉग को कैसे शुरू और समाप्त करते हैं.
  • क्या वे व्लॉग्स में कोई गाना दिखाते हैं.
  • कौन से वीडियो सबसे अधिक लोगो को पसंद आते है.
  • उनका व्लॉगिंग स्टाइल कैसा है.
  • क्या उनके वीडियो 10 मिनट से कम या अधिक लंबे हैं.
  • वे अपने दर्शकों के साथ कैसे बातचीत करते हैं?

दोस्तों इन छोटे-छोटे विवरणों का विश्लेषण करके, आप न केवल व्लॉगिंग की दुनिया में एक महत्वपूर्ण पहचान प्राप्त करेंगे, बल्कि अपनी स्वयं की व्लॉगिंग शैली में भी सुधार करेंगे ऐसा क्या है जो आपको वास्तव में उनके बारे में पसंद है? क्या कोई विशेष वीडियो देखते समय कुछ ऐसा है जो आपको परेशान करता है? यदि आपकी याददाश्त अच्छी नहीं है, तो आप अपनी अंतर्दृष्टि लिख सकते हैं, और टिप्पणियों पर जाकर यह देखना न भूलें कि उनके Subscribers का भी क्या कहना है.

इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनके जैसे व्लॉग बनाये और उनकी नक़ल करे, बल्कि उनके अनुभव से सीखें और प्रेरित हों YouTube की खूबी यह है कि यह आपको अपनी मौलिकता और अजीबोगरीब रुचियों को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, इसलिए इसका फायदा उठाएं अपनी खुद की व्लॉगिंग शैली बनाएं ताकि आप अन्य YouTubers के बीच समान स्थान पर खड़े हो सकें.

Define your channel’s purpose

अपने पसंदीदा चैनलों पर शोध करने में कुछ समय बिताने के बाद, यह निर्णय लेने का आ जाता है की आप किस प्रकार के व्लॉग बनाना चाहते हैं.

  • आप अपने व्लॉग्स में क्या करने जा रहे हैं.
  • आप क्या कहने जा रहे हैं.
  • क्या आपका चैनल केवल आप पर ध्यान केंद्रित करेगा या आप अपने परिवार या दोस्तों को शामिल करेंगे.
  • क्या आप चाहते हैं कि यह travel या makeup जैसी किसी एक विशेष चीज़ के बारे में हो या आप अधिक विषयों को शामिल करेंगे.

व्लॉगिंग spontaneity और everyday activities गतिविधियों का मिश्रण है, इसलिए आप बस अपने दिन जैसे हैं वैसे ही व्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को जारी रख सकते हैं जिसमें खाना बनाना, तैयार होना, व्यायाम करना आदि शामिल हैं फिर, जैसे-जैसे समय बीतता है और आप अधिक Subscribers प्राप्त करना शुरू करते हैं, आप नई मजेदार गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं जो आपके व्लॉग्स को मसाला देंगी.

आप सोच सकते हैं कि अपने दैनिक कार्यों को जारी रखना आपके दर्शकों के लिए उबाऊ होगा, लेकिन सच्चाई यह है कि कई लोग ऐसे लोगों को देखना पसंद करते हैं जिनसे वे संबंधित हो सकते हैं, इसलिए अपनी दैनिक गतिविधियों को फिल्माने से न शर्माएं यदि आप किसी विशिष्ट विषय पर वीडियो बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको वीडियो विचारों के साथ आने में कठिनाई होती है, तो अन्य व्लॉगर्स को देखें और उनके YouTube चैनलों से प्रेरणा लें एक बार जब आपको पता चल जाए कि आप अपने चैनल को किस दिशा में ले जाना चाहते हैं, तो यह आपके लक्षित दर्शकों को खोजने का समय है.

Find your target audience

आप जिस प्रकार के दर्शकों को आकर्षित करना चाहते हैं, उसके बारे में आपके दिमाग में एक स्पष्ट तस्वीर होना पहला कदम है यह समझना कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं और उन्हें क्या पसंद/नापसंद है, किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करते समय हमें सबसे पहले यह देखना पड़ता है की हमें किस प्रकर के लोगो को टारगेट करना है चूंकि यह एक व्यापक विषय है इसी लिए व्लॉग बनाते समय में भी आपको यह पता होना चाहिए की आप किस प्रकार की ऑडियंस को टारगेट करना चाहते है.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 2- Create a YouTube Channel

व्लॉगिंग और वीडियो अपलोड करना शुरू करने के लिए आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा YouTube चैनल बनाने की प्रक्रिया सरल है इसकी जानकारी आपको निचे दी गयी है.

Vlogging यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

एक YouTube चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Google account होना आवश्यक है उसके बाद YouTube पर जाएं और ऊपरी तीन लाइन पर क्लिक करे उसके बाद दाएं कोने में ‘एक YouTube चैनल बनाएं’ विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करे.

- Advertisement -

उसके सबसे पहली चीज, आपको अपने चैनल के लिए एक नाम के बारे में सोचना होगा आपके पास अपने नाम का उपयोग करने या चैनल के प्रकार के आधार पर एक नया नाम बनाने का विकल्प है जिसे आप रखना चाहते हैं.

कुछ लोग अपने स्वयं के नामों का उपयोग करना पसंद करते हैं – जैसे लोगान पॉल, शेन डॉसन, या डेविड डोब्रिक अन्य लोग इसके साथ अधिक रचनात्मक और विचित्र होना पसंद करते हैं, जैसे मो व्लॉग्स आपको इस पर अपनी वृत्ति के साथ जाना चाहिए, इसलिए वह चुनें जो आपको अधिक स्वाभाविक लगे यदि आप किसी ऐसे चैनल के नाम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं जो आपका अपना नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह अद्वितीय है ताकि अलग दिखाई दे सके.

अपने चैनल का नाम सिलेक्ट करने के बाद अब बारी आती है अपने चैनल का Icon और Channel Art बनाने की वह कैसे करना है इसकी सारी जानकरी आपको निचे विस्तार से दी गयी है उसे फॉलो करे.

Create Your Icon and Channel Art

इस बिंदु से, आपके पास अपने YouTube चैनल को अनुकूलित करने का विकल्प होगा ऊपरी दाएं कोने में आइकन पर क्लिक करें और “आपका चैनल” चुनें यह आपको आपके आधिकारिक चैनल पेज पर ले जाएगा जहां आप अपने चैनल Icon और अपनी Channel Art को कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

यदि आप यात्रा व्लॉग बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपका आइकन किसी आकर्षक स्थान पर आपकी तस्वीर हो सकता है पारिवारिक व्लॉग्स के लिए, आप अपने परिवार की एक तस्वीर अपलोड कर सकते हैं, और अगर आपको अपनी व्यक्तिगत तस्वीरें दिखाना पसंद नहीं है, तो आपके पास फ्रीलोगो डिज़ाइन जैसे प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में लोगो बनाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है.

अपनी फ़ोटो को क्रॉप करें ताकि सबसे महत्वपूर्ण भाग दिखाई दे YouTube को इसे संसाधित करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें और अपने नए चैनल आइकन के प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें अगला कदम Channel Art बनाना है आप “कस्टमाइज़ चैनल” पर क्लिक करने के बाद इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं.

आप अपनी तस्वीर को वैयक्तिकृत करने के लिए कैनवा जैसे कुछ ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं आकर्षक Channel Art बनाना महत्वपूर्ण है जो आपके दर्शकों का ध्यान खींचे क्योकि YouTube उपयोगकर्ता आपके चैनल पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले यही देखते हैं.

Optimize your channel’s description

अगला कदम है Optimize your channel’s description आप अपने चैनल के लैंडिंग पेज पर “अबाउट” टैब के तहत अपने चैनल का विवरण बदल सकते हैं यह आपके लक्षित दर्शकों को अपने चैनल की ओर आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने चैनल को खोज इंजन में आने के लिए विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग करना याद रखें, विशेष रूप से पहले कुछ वाक्यों में जो YouTube के लैंडिंग पृष्ठ पर दिखाई देते हैं कीवर्ड को दो बार दोहराना सुनिश्चित करें.

यदि आप एक ऐसा व्लॉग चैनल बना रहे हैं जिसमें केवल आप ही हैं, तो बस कुछ वाक्यों में अपना वर्णन करें, अपना परिचय दें, अपने दर्शकों को बताएं कि आप कहां से आते हैं, आपकी रुचियां और शौक क्या हैं, इत्यादि आपके चैनल विवरण में आपके चैनल का उद्देश्य होना चाहिए, इसलिए बताएं कि आपके दर्शक आपके वीडियो से क्या उम्मीद कर सकते हैं यह आपके दर्शकों को जानने और यह वर्णन करने के बिंदु से भी संबंधित है कि वे आपसे क्या देखना चाहते हैं.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 3- Get The Right Equipment

दर्शक अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो देखना पसंद करते हैं, इसलिए सही उपकरणों का इस्तेमाल करना भी महत्वपूर्ण है .

कम बजट में सही उपकरण ढूंढे

व्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको महंगे उपकरण पर सैकड़ों या हजारों डॉलर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक अच्छा कैमरा होना जरूरी है अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा नहीं है तो आपके पास एक अच्छा कैमरा क्वालिटी वाला स्मार्टफोन होना आवश्यक है कैमरा क्वालिटी के साथ साथ आपकी साउंड क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए जिसके लिए आप एक माइक का उपयोग कर सकते है उदाहरण के लिए बोया माइक.

उच्च बजट पर सही उपकरण ढूंढे

यदि आपके पास पर्याप्त बजट है, तो आप अतिरिक्त उपकरण जैसे कि एक अच्छा कैमरा (जैसे कैनन m50), एक उच्च गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन, एक Tripod, विंड मफलर, या कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था में भी निवेश कर सकते हैं.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 4- Prepare Your Video

एक content plan बनाएं

ऐसा क्या है जिसे आप अपने व्लॉग में फिल्माना और शामिल करना चाहते हैं? दो अलग-अलग वीडियो विचारों के साथ आओ और सब कुछ लिखो कम से कम पहले महीने के लिए content plan बनाने से दबाव कम हो जाएगा, इसलिए वीडियो का फिल्मांकन अधिक सुचारू रूप से चलेगा.

हालाँकि, स्वाभाविक रूप से बोलना और कैमरे के सामने सहज होना शुरुआत में कई लोगों के लिए एक संघर्ष हो सकता है, इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने पहले कुछ वीडियो के बारे में रिमाइंडर या स्क्रिप्ट बनाएं और उसके हिसाब से विडिओ बनाये अब जब आपके पास आपके विचार, आपके उपकरण और सही दृष्टिकोण है, तो आप बिना किसी स्क्रिप्ट के भी विडिओ बना सकते है.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 5- Film a Vlog

Film a Vlog

एक बार जब आपको पता चल जाए कि आप अपने व्लॉग को कैसा दिखाना चाहते हैं, तो व्लॉगिंग शुरू करने का समय आ गया है आपको किस प्रकार से शुरू करना है इसके लिए हमने आपको निचे कुछ युक्तियाँ दी है.

अपना पहला व्लॉग रिकॉर्ड करने के लिए टिप्स

  1. शांत रहें और इसे ओवरप्लान न करें ओवरप्लानिंग व्लॉगिंग के साथ आने वाली प्राकृतिक सहजता को बर्बाद कर देगी रिकॉर्डिंग बटन दबाएं और अपने मन की बात कहें अपने दिन के बारे में सामान्य रूप से जाएं और देखें कि इससे क्या निकलता है व्लॉगिंग के लिए सहज होना एक अच्छी बात है, और आप हमेशा कुछ हिस्सों को काट सकते हैं और बाद में अपने वीडियो संपादित कर सकते हैं.
  2. अच्छी रोशनी और ऑडियो गुणवत्ता: बहुत देर तक चुप रहे बिना स्पष्ट रूप से बोलना सुनिश्चित करें (चिंता न करें यदि आप पहली बार में लंबे समय तक रुकते हैं, तो आप उन्हें हमेशा संपादित कर सकते हैं!) यदि आप दिन में रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो वीडियो को दिन के उजाले में (बड़ी खिड़की के सामने) या कृत्रिम रोशनी में रिकॉर्ड करने का प्रयास करें.
  3. अपने वीडियो के लिए एक पूर्वावलोकन (preview) बनाएं: एक पूर्वावलोकन बनाने या एक मज़ेदार दृश्य शामिल करने से आपके दर्शकों को वीडियो की एक झलक मिलेगी, इसे देखने के लिए उनकी रुचि बढ़ेगी.
  4. अपने दर्शकों के साथ बातचीत करना न भूलें: व्लॉगिंग आपको अपने दर्शकों से अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने की अनुमति देता है अपने दर्शकों से जुड़ें, उनकी राय के बारे में पूछें, उन्हें comments छोड़ने और सदस्यता लेने के लिए याद दिलाएं, और जब वे ऐसा करें तो उनकी comments का जवाब देना सुनिश्चित करें.

अपने व्लॉग को रोचक बनाएं

लोग अपने मनोरंजन के लिए व्लॉग देखते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके व्लॉग दिलचस्प हों यह परिभाषित करना मुश्किल है कि व्लॉग क्या दिलचस्प बनाता है क्योंकि यह हर व्यक्ति के विचारधारा पर निर्भर करता है, लेकिन यहां कुछ सामान्य संकेत दिए गए हैं.

  • Be original- यदि आपके व्लॉग हजारों अन्य व्लॉग के समान हैं तो बहुत सारे Subscribers को आकर्षित करना मुश्किल होगा.
  • Be genuine – YouTube दर्शक प्रामाणिकता की सराहना करते हैं यदि आप गलत जानकारी अपने Subscribers तक पंहुचा रहे है तो कुछ ही दिनों में आपके Subscribers आपका चैनल छोड़ कर चले जायेंगे जिससे आपके चैनल की ग्रोथ रुक जाएगी.

व्लॉग शुरू करने के बारे में यहां कुछ सामान्य संकेत दिए गए हैं: आराम करें, मुस्कुराएं, उत्साही बनें, और अपने व्लॉग में अपने व्यक्तित्व को चमकने दें.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 6- Edit Your Vlog

Editing Software का उपयोग करना सीखें

अगर आपको लगता है कि आपके पास व्लॉग बनाने के लिए पर्याप्त क्लिप हैं, तो आगे बढ़ें और अपने फुटेज को एडिट करना और क्लिप को एक साथ रखना शुरू करें आप Editing के लिए विभिन्न Softwares का उपयोग कर सकते हैं; कुछ कंप्यूटर अपने स्वयं के मुफ्त Editing Software के साथ भी आते हैं उपलब्ध Editing Software का प्रकार इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास मैक है या विंडोज Editing Software उपयोग कैसे करे यह सिखने के लिए आप YouTube पर ट्यूटोरियल देख सकते हैं.

अपना व्लॉग Edit करें

Editing करते समय, व्लॉग को snoozefest बनाने से बचने के लिए केवल वही क्लिप चुनें जो आपको दिलचस्प या मनोरंजक लगे यदि आप एक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो अपने वीडियो के लिए एक विशिष्ट इंट्रो और आउटरो बनाएं.

आपके व्लॉग की लंबाई इस आधार पर अलग-अलग होगी कि आप दैनिक व्लॉग बना रहे हैं या लंबे व्लॉग साप्ताहिक व्लॉग जैसे कई YouTube रुझान हैं जो लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, ऐसे में बेझिझक अधिक फुटेज फिल्माएं और अपने वीडियो लगभग 30 मिनट या उससे अधिक समय तक बनाएं लंबे वीडियो अपलोड करने से न डरें; आखिरकार, आप एक साप्ताहिक व्लॉग फिल्मा रहे होंगे जिसमें डिफ़ॉल्ट रूप से अधिक फुटेज की आवश्यकता होती है.

लंबे वीडियो अपलोड करने के कुछ लाभ भी हैं, जैसे कि अधिक विज्ञापन डालने की क्षमता, जिसका अर्थ है कि आप 1000 ग्राहकों को पार करने के बाद अपने वीडियो से अधिक कमाई प्राप्त कर सकते है.

यदि आपके पास बजट है, तो एक अनुभवी Editor को काम पर रखना भी एक विकल्प है एक Editor को काम पर रखने का मतलब है कि आपके पास सामग्री बनाने और नए वीडियो विचारों के साथ आने के लिए अधिक समय होगा उल्लेख नहीं करने के लिए, एक अनुभवी पेशेवर द्वारा संपादित वीडियो का प्रवाह हमेशा बेहतर होता है और एक साथ अधिक दिखता है.

तैयार वीडियो Export करें

अगली स्टेप वीडियो Export करना है, जिसमें आपके वीडियो को अंतिम रूप देना और उसे YouTube पर अपलोड करना शामिल है वीडियो निर्यात के संबंध में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपके वाईफाई की स्पीड तेज है – वीडियो निर्यात करने का प्रयास करते समय धीमे इंटरनेट कनेक्शन होने से विडिओ क्वालिटी पर असर पड़ सकता है बेशक, तेज़ वाईफाई हर समय आपके लिए उपलब्ध नहीं होगा यदि आप अक्सर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको ऐसे होटल या आवास मिल सकते हैं जिनमें तेज़ वाईफाई है हालाँकि, यदि आप अपने वीडियो को अपने घर से निर्यात करने की योजना बना रहे हैं, तो तेज़ इंटरनेट में निवेश करना एक अच्छा विचार है.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 7- Upload Your Vlog to YouTube

अपना व्लॉग कैसे अपलोड करें

अब आपका व्लॉग रिकॉर्ड किया गया है, Edit किया गया है, और YouTube पर अपलोड होने के लिए तैयार है, तो अब बारी आती है उसे YouTube पर अपलोड करने की इसके लिए आपको अपने YouTube को ओपन करना है और My Channel पर चले जाना है जहा पर आपको Upload Video का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है और वहा से अपने द्वारा Edit किये गए विडिओ को सिलेक्ट करना है सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने विडिओ के लिए Title और डिस्क्रिप्शन लिखना है.

अपने विडिओ के लिए Title चुने

आपका Title छोटा (50 वर्णों से कम), आकर्षक और वर्णनात्मक होना चाहिए आपको शीर्षक को रचनात्मक और अद्वितीय बनाने और वीडियो किस बारे में है, यह बताने के बीच एक अच्छा संतुलन खोजने का प्रयास करना चाहिए ऐसा करने से, आपका Title YouTube वीडियो के समुद्र के बीच खड़ा हो जाएगा लेकिन फिर भी यह दर्शकों को बताएगा कि वे इससे क्या उम्मीद कर सकते हैं शीर्षक में भी कीवर्ड का उपयोग करना याद रखें.

Title को attention-grabbing वाला बनाना चाहिए, लेकिन इसे misleading या clickbait न बनाएं दर्शक इसे पसंद नहीं करते हैं और नापसंद और नकारात्मक Comments डालते है यदि आप अक्सर भ्रामक शीर्षकों का उपयोग करते हैं तो YouTube आपके खाते को उनके नियमों के उल्लंघन के लिए बैन भी कर सकता है.

वीडियो थंबनेल चुनें या बनाएं

आपका थंबनेल वीडियो पर क्लिक करने के निर्णय में एक बड़ी भूमिका निभाता है, इसलिए इसे वीडियो के विषय के बारे में दृष्टिगत रूप से आकर्षक और दृष्टांत बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आपके वीडियो का विषय कुछ मूर्खतापूर्ण है, तो आप मूर्खतापूर्ण चेहरा बनाकर उसे व्यक्त कर सकते हैं यदि आप अपने व्लॉग में अपसामान्य विषयों के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप एक डरावना चेहरा बना सकते हैं और इसे कुछ भूत इमोजी के साथ थंबनेल के रूप में रख सकते हैं.

अपना Video description लिखे

आपकी वीडियो सूची का अंतिम भाग आपका video description है आपका video description YouTube को बताता है कि आपका व्लॉग किस बारे में है ताकि वे इसे अपने खोज इंजन में रैंक कर सकें ३०० से ५०० शब्दों का description लिखने का प्रयास करें और कुछ कीवर्ड शामिल करें इससे YouTube को आपके व्लॉग को बेहतर ढंग से समझने और सही दर्शकों तक इसे पहुंचाने में मदत मिलेगी.

Video में Tags का इस्तेमाल करे

टैग्स आपके वीडिओज़ को ज्यादा लोगो तक पहुंचाने में मदत करते है टैग्स एक प्रकार से पुरे विडिओ को वायरल करने में आपकी मदत करते है यदि आपने अपने विडिओ के डिस्क्रिप्शन में टैग्स का इस्तेमाल किया है तो अगर कोई वक्ती उन टैग्स को सर्च करता है तो YouTube उसे आपका विडिओ दिखाता है इससे आपका विडिओ ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने में बढ़त होती है.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 8- Promote Your Videos

अब जब आप जानते हैं कि व्लॉग कैसे शुरू किया जाता है और आपका वीडियो YouTube पर अपलोड हो जाता है, तो आपका काम हो गया, है? अभी नहीं! YouTube पर हर मिनट 300 घंटे से अधिक के वीडियो अपलोड किए जाते हैं यदि आप अपने विडिओ को ज्यादा लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं तो आपको अपने व्लॉग को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देना होगा.

सोशल मीडिया पर अपना व्लॉग शेयर करें

अपने नए व्लॉग को प्रमोट करने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करें अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, या आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर लिंक शेयर करें, और अपने दोस्तों से भी उसे Share करने के लिए कहें.

Build an Audience

YouTube की सफलता की कुंजी एक निष्ठावान ऑडियंस बनाना है जो नियमित रूप से आपके वीडियो देख रहा है और उनसे जुड़ रहा है यह YouTube पर आपकी प्रतिष्ठा बनाने में मदद करता है ताकि आपके व्लॉग उच्च रैंक पर हों और ‘recommended videos’ सेक्शन में दिखाई दें.

ऑडियंस Build के तरीके के बारे में यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • अपने Subscribers के साथ हमेशा जुड़े रहे और जिस प्रकार के विडिओ आपके Subscriber पसंद करते है उस प्रकार के Video बनाये.
  • आपको Video अपलोड करने के लिए एक schedule बनाना चाहिए और उसी के हिसाब से रोज विडिओ अपलोड करने चाहिए.
  • अन्य YouTubers और ब्रांडों के साथ Collaborate करें.
  • सुनिश्चित करें कि आपका चैनल SEO-अनुकूलित है

अन्य व्लॉगर्स के साथ Collaborate करें

आप एक-दूसरे को क्रॉस-प्रमोशन करने के लिए अन्य व्लॉगर्स के साथ भी सहयोग कर सकते हैं, लेकिन यह तभी काम करता है जब आपके कम से कम कुछ हज़ार Subscribers हो अपने YouTube चैनल और व्लॉग को बढ़ावा देने के और भी कई तरीके हैं जिनका उपयोग भी आप कर सकते है.

व्लॉग कैसे शुरू करे Step 9- Monetize

Apply to the YouTube partnership program

एक बार जब आपका सब्सक्राइबर बेस बढ़ जाता है और आपको अधिक व्यूज मिलने लगते हैं, तो यह आपके व्लॉग्स से कुछ पैसे कमाने का समय होता है YouTube पार्टनरशिप प्रोग्राम में आवेदन करें ताकि आप अपने वीडियो के पहले या उसके दौरान दिखाए गए विज्ञापनों से पैसा कमाना शुरू कर सकते है.

इस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए आपको स्टेप्स को पूरा करना होगा.

  1. पिछले 12 महीनों में 4,000 से अधिक घंटे का Watch Time.
  2. 1,000 से ज्यादा subscribers.

Affiliate Marketing करे

आप Amazon या इसी तरह के प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट से एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं Affiliate Marketing आपके वीडियो से पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है आप इसे आसानी से एकीकृत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वीडियो में किसी विशेष उत्पाद की समीक्षा कर रहे हैं या यदि आप अपने वीडियो में किसी उत्पाद का उल्लेख करते हैं तब आप बस अपने विवरण में उत्पाद से लिंक कर सकते हैं और अगर कोई ग्राहक आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके लिए आपको कमीशन दिया जाता है इस तरह से आप अपने व्लॉग पर एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये पैसे कमा सकते है.

Find sponsors

अगर आप अपने चैनल पर Subscribers की संख्या को बढ़ा लेते है तो जाहिर सी बात है की बड़ी कंपनिया या ब्रांड आपको उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए कहेगी और आप उसके बदले पैसे चार्ज कर सकते है बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं, लेकिन आप उन कंपनियों तक पहुंच सकते हैं, जिन्हें आप प्रमोट करना चाहते हैं बस उन्हें एक विनम्र ईमेल भेजें जहां आप अपने YouTube चैनल और आपके द्वारा बनाए गए वीडियो के प्रकार की व्याख्या करें और कृपया उन्हें अपने भविष्य के वीडियो में से किसी एक को प्रमोट करने के लिए कहे और उसके बदले उनसे पैसे चार्ज करे.

FAQs

व्लॉगिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

व्लॉगिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं, यह कुछ अलग-अलग कारकों पर निर्भर करेगा: आपके दर्शक कितने बड़े हैं, आपको प्रति वीडियो कितने दृश्य मिलते हैं, देखने का समय, क्या आपके पास कोई प्रायोजन सौदे हैं, और आप कितने अपने विडिओ में कितने विज्ञापन डालते है.

क्या मैं फ़ोन से व्लॉगिंग शुरू की जा सकती है?

जी हां, यदि आपके पास कैमरा में निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो भी आप व्लॉग फिल्मा सकते हैं और उन्हें YouTube पर अपलोड कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा क्वालिटी वाला मोबाइल फोन होना आवश्यक है.

व्लॉगिंग इतनी लोकप्रिय क्यों है?

व्लॉगिंग कई अलग-अलग कारणों से लोकप्रिय है क्योकि इससे हम हमारे पसंदीदा YouTuber की डेली लाइफ के बारे में जान सकते है किसी को कपड़े धोने जैसे सांसारिक काम करते देखना हमारे लिए दिलचस्प है क्योंकि हमें किसी और के जीवन के बारे में जानकारी मिलती है.

व्लॉगिंग के लिए हमारे पास कौन-कौनसे Equipment होने चाहिए?

व्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा अगर आपके पास कैमरा के लिए पैसे नहीं है तो एक अच्छे कैमरा क्वलिटी वाला मोबाइल फ़ोन, साउंड की अच्छी क्वलिटी के लिए एक माइक, एक अच्छा Tripod और अपने बजट के हिसाब से अन्य चीजे.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था व्लॉग (Vlog) कैसे शुरू करे यानि YouTube व्लॉगर कैसे बने इस आर्टिकल में हमने आपको Vlog शुरू करने से ले कर एक अच्छा YouTube व्लॉगर बनने तक की सारी जानकारी विस्तार से दी जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छे YouTube व्लॉगर बैन सकते है उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े