HomeINTERNETsuccessful Youtuber कैसे बने - सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

successful Youtuber कैसे बने – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है successful Youtuber कैसे बने दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की आज के समय में विडिओ कॉन्टेंट की डिमांड काफी बढ़ चुकी है. लोग पढ़ने से ज्यादा देखने में काफी इंट्रेस्ट रखते है. वैसे ही विडिओ शेयर करने का एक जरिया है यूट्यूब. दोस्तों इस युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने यूट्यूब यह शब्द सुना ना हो !

हालही के समय में गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन है. हर व्यक्ति यूट्यूब का इस्तेमाल करता है. कुछ लोग यूट्यूब को मनोरंजन के तौर पर इस्तेमाल करते है तो कुछ लोग यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाते है. जिन्हे हम यूट्यूबर कहते है. आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय में जानकारी देने वाले है की आप एक सक्सेफुल यूट्यूबर कैसे बन सकते है. साथ ही हम आपको यूट्यूब का सम्पूर्ण इतिहास भी बताएँगे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

यह भी पढ़ें – यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है ?

यूट्यूब किस देश का है ? और किसने बनाया ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विडिओ सर्च इंजिन है. यूट्यूब अमेरिकन एप्लिकेशन है. जिसे तीन लोगो ने मिलकर बनाया है. यूट्यूब के फाउंडर है स्टीव चेन , चाड हर्ली और जावेद करीम इन तीनो ने मिलकर यूट्यूब को बनाया है. १४ फरवरी २००५ में इसे लॉन्च किया गया था तब यूट्यूब का इस्तेमाल काफी कम लोग करते थे !

लेकिन बदलते समय के अनुसार इसे धीरे धीरे लोगोंद्वारा काफी पसंद किया जाने लगा. और आज के समय में ५ बिलियन से भी अधिक लोग यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे है. जब यूट्यूब की शुरवात की गयी तब इससे लोगो को अर्निग के लिए कोई भी ऑप्शन मौजूद नहीं था. लेकिन उसके दो साल बाद २००७ में यूट्यूब ने अपना यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम लॉन्च किया जिससे लोग यूट्यूब से पैसे कमाने लगे !

यूट्यूब की शुरवात कैसे हुई ?

दोस्तों यूट्यूब की शुरवात paypal के तीन एम्प्लॉय चाड हार्ली , जावेद करीम और स्टीव चेन ने २००५ में की. जब कॉन्टेंट और फोटो शेयरिंग के वेबसाइट का जमाना था. तब इन तीन्हो ने एक प्रॉब्लम नोटिस किया की लोग लॉन्ग विडिओ तो बना लेते है लेकिन उन्हें शेयर करने का तरीका किसे के भी पास नहीं था. तभी उन्हें एक आयडिया आया की क्यों न एक ऐसी वेबसाइट शुरू की जाये जिसपर लोग लॉन्ग विडिओ अपलोड कर सके !

पेपाल के लिए काम शुरू करने से पहले चाड हार्ली ने इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनिसलविनिया से डिजाइन सब्जेक्ट में डिग्री हासिल कर ली. जब की जावेद करीम और स्टीव चेन कंप्यूटर सायंस पढ़ रहे थे. इन तीन्हो ने पेपाल कंपनी जोइन कर ली. लेकिन उन तीन्हो का दिमाग इस चीज पर अटका हुवा था की वह विडिओ शेयरिंग साइट कैसे शुरू करे !

२००५ के वैलेंटाइन डे पर उन्होंने एक ट्रेडमार्क और लोगो रजिस्टर कर लिया यूट्यूब के नाम से. और अप्रैल से पब्लिकली अपलोड का ऑप्शन शुरू कर दिया. दिसम्बर २००५ में ही यूट्यूब एक ऑफिशियल एक कोरपुरेशसन बन गया था. यूट्यूब ने उनका पहला ऑफिस कैलिफोर्निया में शुरू किया था एक रेस्टोरेंट के ऊपर जो की काफी छोटा था !

यह भी बढ़ें –

अब २००६ में यूट्यूब के एम्प्लॉय भी बढ़ने लगे थे २००६ में यूटुब के पास ६५ एम्प्लॉय थे. ऑक्टोबर २००६ में गूगल ने यूट्यूब का दरवाजा खट-खटाया यूट्यूब को खरीदने के लिए. यह डील सक्सेसफुल भी रही लेकिन यूट्यूब ने एक शर्त रखी की उनके ६५ एम्प्लॉय गूगल के साथ काम करेंगे. गूगल ने भी उनकी सारी शर्ते मंजूर कर ली और ६.६५ बिलियन डॉलर में डील फाइनल कर ली !

आज के समय में यूट्यूब पर हर महीने करीब ७०० करोड़ घंटे के विडिओ देखे जाते है. और २००७ में यूट्यूब ने अपना यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम लॉन्च किया. जिससे आप यूट्यूब से पैसे कमा सके उसके बाद मार्च २००७ में गूगल ने यूट्यूब का नक्शा ही चेंज कर दिया. और उसका डिजाइन बदल दिया जो की लोगो को समझने के लिए काफी आसान हो गया था. और देखते ही देखते यूट्यूब एक लोकप्रिय एप्लिकेशन बन गया !

successful Youtuber कैसे बने ?

दोस्तों हर कोई पैसे कमाना चाहता है. और उसके लिए यूट्यूब एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है. अगर आपने भी यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कोई यूट्यूब चैनल खोला है. और उस चैनल पर कई सारे विडिओ भी अपलोड कर दिए है. लेकिन ऐसी क्या गलती होती है जिससे आपके विडिओ पर व्हिव नहीं आते. आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ते. अब ऐसा क्या करे जिससे हम यूट्यूब में सक्सेसफुल हो जाये और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सके !

तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएँगे जिससे आपका यूट्यूब चैनल ग्रो करने में मदत होगी, और आप एक सक्सेफुल यूट्यूबर बन सकेंगे. तो निचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करे !

1. वीडिओज़ को OPTIMIZE करे

- Advertisement -

दोस्तों यूट्यूबर पर विडिओ ऑप्टिमाइजेशन बहुत ही जरुरी है. अगर आपका कोई भी एक टिटोरियल चैनल है या फिर टेक चैनल है या फिर आप कोई ऐसा नॉलेज वाला कॉन्टेंट शेयर कर रहे जो लोग सर्च करते है. तो ऐसे में आपको वीडिओज़ को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरुरी है. यही नहीं दोस्तों अगर आप एक बिगिनर हो और अभी अभी आपने नया चैनल स्टार्ट किया है तो ऐसे में विडिओ ऑप्टिमाइजेशन आपके चैनल के लिए बहुत ही जरुरी है !

क्योकि शुरवात में आपके चैनल को कोई नहीं जानता. और नहीं आपके पास कोई सब्सक्राइबर होते है. तो ऐसे में अगर आप कोई विडिओ अपलोड करते हो तो उसका नोटिफिकेशन किसी के भी पास नहीं जाता. तो उस विडिओ पर व्हिव लेने का और वॉच टाइम लेने का एक मात्र जरिया है ऑप्टिमाइजेशन. वैसे तो आप अपने वीडिओज़ को सोशल मिडिया साइड पर शेयर करके कुछ व्हिव तो ले सकते हो. लेकिन साथ ही आपको विडिओ ऑप्टिमिज़शन भी बहुत जरुरी है. जिससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा. जो की किसी भी सर्च इंजिन के अल्गोरिदम के हिसाब से काफी जरुरी होता है !

तो अगर आपका विडिओ ऑप्टिमाइज़ होगा तो वह सर्च इंजिन में रैंक होगा सर्च इंजिन में रैंक होने से वह विडिओ उन लोगो को दिखेगा जिनको उसकी जरुरत है तो ऐसे में वह लोग आपका विडिओ पूरा देखेंगे जिससे की आपका वॉच टाइम बढ़ेगा दोस्तों यूट्यूब विडिओ को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है कीवर्ड और टैग !

KEYWORD – अगर आप कोई भी विडिओ बनाते हो तो सबसे पहले आपको उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड्स को ढूंढ़ना है. यानि की लोग उसे किस तरह से सर्च करते है. कीवर्ड ढूंढ़ने के बाद आपको उन कीवर्ड्स को विडिओ के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में डाल देना है. यहाँ पर यह जरूर प्रयास करे के वह कीवर्ड डिस्क्रिप्शन में २ से ३ बार इस्तेमाल हो. और हो सके तो अपने विडिओ का डिस्क्रिप्शन ३ से ४ लाइन में लिखे. और उसमे समझाए की आपका विडिओ किस प्रकार का है !

TAGS – दोस्तों विडिओ अपलोड करते समय आपको टैग्स का इस्तेमाल जरूर करना है. आपको कीवर्ड रिसर्च के साथ ही उस टॉपिक से जुड़े हुए टैग्स भी ढूंढ़ने है. ताकि आपका बनाया विडिओ किसी भी व्यक्ति को सजेशन में या फिर रेकमेंड में जरूर दिख जाये. ऐसा करने से आपका वॉच टाइम भी बढ़ेगा. और साथ आपके सब्स्क्रायबर भी बढ़ेंगे. और आप यूट्यूब के माध्यम से अच्छे खासे पैसे भी कमा पाएंगे !

2. Attractive Thumbnail

हम में से बहुत से लोग यही गलती करते है. हम में से सभी लोग वीडिओज़ को बनाने में चाहे उसमे अच्छी क्वालिटी हो इसमें लोग ज्यादा ध्यान देते है. जो की जरुरी है लेकिन उतना ही जरुरी होता है विडिओ का थंबनेल. थंबनेल बनाने में बहुत से लोग ध्यान नहीं देते. सोचते है की १ से २ मिनट में कोई सा भी थंबनेल बना लेंगे और उसके बाद हमारे विडिओ पर व्हिव आ जायेंगे. और हमारे सब्सक्राइबर बढ़ जायेंगे !

तो यहाँ पर आपको आपके थंबनेल पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए. भलेही उसे बनाने में आधे घंटे का वक्त लगे लेकिन थंबनेल ऐसा बनाये जो दिखने में काफी अट्रैक्टिव हो , सिंपल हो क्लिकेबल हो यानि अगर कोई भी उसे एक बार देखे तो क्लिक जरूर करे. तभी आपको वॉच टाइम , व्हिव और सब्स्क्रायबर मिलेंगे !

अगर आप यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक के सन्दर्भ में सर्च करते है, मान लीजिये आपने सर्च किया बेस्ट फोन्स तो आपके सामने बहुत से विडिओ आ जाते है. लेकिन आप उसी विडिओ पर क्लिक करते है जिसका थंबनेल अट्रैक्टिव हो. इसीसे आप अंदाजा लगा सकते है की विडिओ में थंबनेल कितना जरुरी हिस्सा होता है. इसी लिए आपको विडिओ अपलोड करते समय थंबनेल पर खास ध्यान देना बहुत जरुरी है !

3. Watch Time

दोस्तों यूट्यूब अल्गोरिदम के हिसाब से यूट्यूब में जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है वह है वॉच टाइम. मतलब आपका जो विडिओ है वह कितनी बार देखा गया है , कितनी देर तक देख रहे है , उसका वॉच टाइम क्या है. यह सबसे ज्यादा जरुरी होता है. इसी की वजह से आपका जो विडिओ है वह दूसरे वयक्ति को रिकमेंड होता है. या फिर आपका जो विडिओ है वह सर्च इंजिन में शो करता है. तो यहाँ पर वॉच टाइम का महत्व भी आपको ध्यान में रखना है !

तो इसी के चलते बहुत से लोग बहुत बड़ी गलती कर बैठते है. की शुरवात में उनके पास नहीं कोई व्हिव होते है और नहीं कोई सब्सक्राइबर होते है. और वह लोग शुरवात में ही लम्बे लम्बे विडिओ अपलोड कर देते है. जैसे ८ मिनट , ९ मिनट ऐसे लम्बे लम्बे विडिओ अपलोड कर देते है. जब की शुरवात में आपकी कोई पहचान नहीं होती , आपको कोई जानता नहीं तो ऐसे में एक नए यूजर के लिए आपके लम्बे विडिओ देखना काफी मुश्किल हो जाता है!

तो अगर आप एक नए यूट्यूबर है और आपका चैनल नया है तो कोशिश करे की शुरवात में विडिओ को शार्ट रखे. और मैक्सिमम विडिओ का लेंथ रखे ४ से ५ मिनट इससे ज्यादा ना रखे. क्योकि शुरवाती यूट्यूबर के जो लम्बे विडिओ होते है वह कोई भी देखना पसंद नहीं करता. इसीलिए शुरवात में छोटे विडिओ बनाये. और जैसे ही आपके सब्स्क्रायबर बढ़ जाते है और लोग आपको जानने लगते है उसके बाद आप चाहे उतना लम्बा विडिओ अपलोड कर सकते है !

4. Consistency & Quality

दोस्तों अगर आपको यूट्यूब में सच में सक्सेस होना है और आप अपने वीडिओज़ पर एक समय बाद हजारो लाखो व्हिव चाहते है तो यहाँ पर आपको अपने वीडिओज़ पर अपने चैनल पर Consistency और Quality को बरक़रार रखना बेहत ही जरुरी है. यहाँ पर बहुत से लोग स्टार्टिंग में चैनल बनाते है. वीडिओज़ अपलोड करते है. वह सोचते है की उनके वीडिओज़ पर हजारो व्हिव , उनके चैनल पर लाखो सब्स्क्राइबर बढ़ जायेंगे तो शुरवात में ऐसा बिलकुल नहीं होता !

आपको अपने चैनल पर कंसिस्टेंसी को बनाये रखना होगा. हर हप्ते एक विडिओ या दो विडिओ को अपलोड करते रहना पड़ेगा. एक टाइम टेबल बना लो और उसी के हिसाब से चलते रहो. उसी के साथ विडिओ में क्वालिटी भी उतना ही महत्वपूर्ण रोल प्ले करती है. तो हमेशा क्वालिटी वाले विडिओ अपलोड करने की कोशिश करे. और साथ विडिओ की वॉइस क्वालिटी भी अच्छी रखे. अगर आप यह सब चीजे करते है तो लोगो को भी आपके विडिओ देखने में मजा आएगा. और आपके सब्स्क्रायबर भी बढ़ेंगे !

5. Trust

दोस्तों अगर आपको यूट्यूब में सच में सक्सेस होना है और अच्छे खासे सब्स्क्रायबर पाने है तो यहाँ पर आपको अपने सब्स्क्रायबर के साथ ट्रस्ट बनाये रखना बहुत ही जरुरी है. ट्रस्ट बनाये रखे मतलब आप कभी भी अपने सब्स्क्रायबर को धोका ना दे. यानि की अपने विडिओ के द्वारा उन तक कोई भी गलत जानकारी ना पहुंचाए , कभी भी उन्हें ऐसी चीज ना बताये जिससे उन्हें नुकसान हो !

अगर मान लीजिये आपने कोई ऐसा विडिओ बनाया जो गलत जानकरी आपके सब्स्क्रायबर तक पहुंचा रहा हो. थंबनेल में कुछ और हो , टाइटल में कुछ और हो और अंदर कोई दूसरी इन्फॉर्मेशन हो तो ऐसे में आपके चैनल पर निगेटिव इफेक्ट पड़ेगा. और जो भी सब्सक्राइबर आपका विडिओ देखने आएंगे वह आपके विडिओ को डिस्लाइक करेंगे. और इसके आलावा वह चैनल को सब्स्क्राइब भी नहीं करेंगे !

और इसके आलावा वह आपके विडिओ पर निगेटिव कमेंट भी करेंगे. जिससे आप पूरी तरह से डिमोटिवेट हो जाओगे. तो कोशिश करे की हमेशा अपने सब्स्क्रायबर तक सही जानकारी पहुंचाए. उन्हें जो भी समस्या है उन समस्याओ का निवारण करे. और अपने फ्री टाइम में सभी कमेंट का जवाब भी जरूर दे. इससे आपके और आपके सब्स्क्रायबर के बिच में एक संबंध जुड़ जायेगा. उन्हें भी लगेगा की यह हमसे कनेक्ट है और वे हमेशा आपके चैनल को सपोर्ट करते रहेंगे !

youtube monetization criteria

  • १२ महीने के अंदर आपके सभी विडिओ को मिलाकर ४००० घंटे का वॉच टाइम होना अनिवार्य है .
  • आपके यूट्यूब चैनल पर १००० सब्सक्राइबर होना अनिवार्य है .
  • आपके पास एक ऐडसन अकाउंट होना आवश्यक है .
  • आपको यूट्यूब के सभी नियमो का पालन करना आवश्यक है .

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था successful Youtuber कैसे बने. उम्मीद है आपको हमारे बताये गए टिप्स अच्छे लगे होंगे और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम यहाँ पर रोजाना ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े