Home INTERNET Youtube Subscriber kaise badhaye 2021 के नए तरीके

Youtube Subscriber kaise badhaye 2021 के नए तरीके

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में देखने वाले है Youtube Subscriber kaise badhaye जैसा की हम सब जानते है की यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजिन है.

करोडो लोग Youtube का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए या फिर कुछ नया सिखने के लिए करते है और बहुत से लोग यूट्यूब के माध्यम से लाखो रुपये कमाते है.

youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले youtube criteria पूरा करना होता है जिसमे आपको १ साल के अंदर १००० subscribers , ४००० घंटे का watch time पूरा करना होता है.

youtube criteria को पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होते है subscribers क्योकि जब आपके subscriber बढ़ेंगे तभी आपके वीडिओज़ व्हिव आएंगे और आपका वाच टाइम भी पूरा होगा.

इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बातएंगे की Youtube par apne subscriber kaise badhaye. और साथ ही हम आपको youtube से जुडी और भी जानकारी देंगे इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

यह भी जरूर पढ़ें –
> Youtube subscribers hide kaise kare 2021
> YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021
> successful Youtuber कैसे बने – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
> यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है – Youtube copyright rules in hindi
> यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे – बेस्ट तरीका हिंदी में

Youtube Subscriber Kaise Badhaye ?

How to increase youtube subscribers (In Hindi) – दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की youtube से पैसे कमाने के लिए और youtube criteria पूरा करने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है subscribers.

इसी लिए हम आपको free youtube subscribers fast grow करने के लिए कुछ ऐसे tricks बताएँगे जिससे आपके रियल subscriber बढ़ेंगे.

  • quality content
  • attractive intro
  • attractive thumbnail
  • youtube title and description
  • using hashtags on youtube

1. quality content अपलोड करे

किसी भी वीडियो को देखने से पहले लोग उस विडिओ की content quality देखते है. हम खुद का उदाहरण ले सकते की हम जब youtube पर कोई भी विडिओ देखते है तो सबसे पहले हम विडिओ का content देखते है और साथ ही देखते है विडिओ की quality.

इसी लिए आपको अच्छे-अच्छे content ढूंढ़कर उनपर विडिओ बनाने है और अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करने है. उदाहरण के लिए आप आशीष चंचलानी के विडिओ देख सकते है वह अपने चैनल पर यूनीक और quality content पोस्ट करते है इसी लिए वे भारत के दूसरे नंबर के सबसे बड़े यूटूबर है.

जब आप अपने चैनल पर quality content अपलोड करोगे तो आपके विडिओ पर ज्यादा से ज्यादा व्हीव्ज आएंगे और आपकी वीडिओज़ धीरे-धीरे व्हायरल होने लगेगी जिसका फायदा आपको subscribers बढ़ने में होगा.

2. अपने channel के लिए attractive intro बनाये

आपको अपने चैनल का एक attractive intro बनाना होगा इसके लिए आपको गूगल-प्ले स्टोर पर कई तरह के अलग-अलग एप्लिकेशन मिल जायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप एक अच्छा और attractive intro बना सकते है.

आपने जितने भी बड़े-बड़े youtube channel देखे होंगे उनके अपने attractive intro होते है जिसके कारण वीडियो और भी ज्यादा अच्छा और attractive लगता है.

intro बनाने के बाद आपको उसकी एक जगह स्थिर करनी यानि की intro कब दिखाना है आप विडिओ की शुरुवात में या फिर विडिओ के बारे में थोड़ी जानकारी देने के बाद intro लगा सकते है जिससे आपका विडिओ प्रोफेशनल लगेगा और लोग आपके youtube channel subscribe भी करेंगे.

3. विडिओ पर attractive thumbnail लगाए

attractive thumbnail का आपके विडिओ व्हीव्ज पर और आपके subscribers पर बहुत बड़ा effect होता है क्योकि बहुत से लोग सिर्फ विडिओ का thumbnail देख कर ही विडिओ देखने आते है.

- Advertisement -

अगर लोग thumbnail देख कर विडिओ देखने आते है और आपके द्वारा बनाया गया content उन्हें पसंद आता है तो वे आपके चैनल को subscribe जरूर करते है इसी लिए quality content के साथ ही attractive youtube thumbnail भी बेहत जरुरी है.

आप thumbnail बनाने के लिए youtube thumbnail maker या फिर किसी भी अन्य app या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है. google play store पर thumbnail बनाने के लिए कई सारे एप्लिकेशन मौजूद है.

4. videos के लिए अच्छा title और description लिखे

दोस्तों videos के लिए एक अच्छा title और description बेहत जरुरी होता आपको title डालते समय keyword research करनी है यानि की जिस topic पर आपने विडिओ बनाया है उस topic को लोग किस तरह से search करते है.

इंटरनेट पर कई सारे ऐसे free keyword research tool मौजूद है जिनका इस्तेमाल आप एक अच्छा title ढूंढ़ने के लिए कर सकते है. उदाहरण के लिए keywordtool.io यह एक free keyword research tool है.

title के लिए एक अच्छा keyword मिलने के बाद आपको अच्छा description लिखना है description में आप videos दिखाई जाने वाली जानकारी को short में लिख सकते है जिससे आपके free youtube subscribers daily बढ़ेंगे.

5. hashtags का इस्तेमाल करे

आपने youtube पर बहुत बार देखा होगा आप जब किसी भी टॉपिक से समंधित विडिओ सर्च करते है तो कम subscriber वाले और कम views वाले विडिओ आपको टॉप पर दिखाई देते है तो यह कैसे होता है ?

यह होता है hashtags की वजह से. और जाहिर सी बात है अगर आपका विडिओ टॉप पर आता है तो आपके views भी बढ़ेंगे और subscribers बढ़ेंगे.

तो अगर आप अपने youtube subscribers बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने videos में ज्यादा से ज्यादा hashtags का इस्तेमाल करना है.

>> यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है ?

टिप – अगर आप free youtube subscribers hack करने के लिए किसी गलत रास्तें का या फिर free youtube subscribers hack generator का उपयोग करते है तो आपका youtube channel ban भी हो सकता है .

YouTube channel ko grow kaise kare

  • videos अपलोड करते समय योग्य title डाले यानि keyword research करके ही अपने video के लिए title डाले.
  • अगर आपने एक बार youtube channel बना लिया तो आपको उस चैनल पर डेली विडिओ अपलोड करने है जिससे की आपके subscriber बढ़ने की संभावना होती है.
  • विडिओ के लिए अच्छा thumbnail बनाये जिससे आपके विडिओ पर ज्यादा से ज्यादा व्हीव्ज आते है और आपका वॉच टाइम भी बढ़ता है.
  • आपको अपने चैनल के सेटिंग्स को सही तरीके से manage करना है जिससे आपके subscribers को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.
  • विडिओ के डिस्क्रिप्शन में content से जुडी जानकारी और tags डाले.
  • अपने चैनल को ठीक तरीके से manage करने के लिए YouTube Studio इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करे.

यह कुछ तरीके आपके YouTube channel को grow करने में मदत करेंगे आपको इन तरीको को जरूर फॉलो करना चाहिए.

How to get 1000 subscriber on youtube in hindi

दोस्तों जब हम अपना नया YouTube चैनल शुरू करते है तो हमें जरूरत होती है १००० subscriber पूरा करने की और हम सभी चाहते है की free YouTube subscriber fast gain हो जाये.

लेकिन शुरवाती समय में यह एक नए youtuber के लिए काफी कठिन काम होता है अगर आप एक beginner है तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है की अपने चैनल को या videos share करे.

आप विडिओ शेयर करने के लिए whatsapp , facebook , instagram जैसे सोसाइल मिडिया प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते है और लोगो को अपने चैनल को subscribe करने के लिए invite कर सकते है.

लोगो द्वारा पूछे जाने वाले YouTube से जुड़े अन्य सवाल

दोस्तों अभी हमने आपको बताया Youtube subscriber kaise badhaye 2021 के नए तरीके. लेकिन इसके आलावा भी लोगो द्वारा काफी सारे सवाल पूछे जाते है उन सवालो के जवाब देने की हमने कोशिश की है.

लोगो द्वारा पूछे जाने वाले

  • YouTube par views kaise badhaye
  • YouTube channel ko famous kaise kare
  • YouTube par watch time kaise badhaye
  • YouTube channel ke about me kya likhe

1. YouTube par views kaise badhaye in hindi

YouTube चैनल के व्हीव्ज बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण चीज होती है quality content. अगर आप अच्छे वीडिओज़ बनाते है तो वह विडिओ व्हायरल होने की के काफी ज्यादा chances होते है.

अगर आप एक अच्छा quality content बनाते है तो लोग आपके वीडिओज़ को पसंद भी करते है और ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करते है जिसके कारण और भी ज्यादा लोगो तक आपके वीडिओज़ पहुंचते है और आपके वीडिओज़ पर व्हीव्ज बढ़ते है.

2. YouTube channel ko famous kaise kare

अगर आप अपने चैनल को फेमस करना चाहते है तो आपको अपने चैनल का प्रमोशन करना होगा जिसके लिए आप facebook add रन कर सकते है.

इसी के साथ अन्य किसी पॉपुलर youtuber के चैनल पर जाकर अपने चैनल का प्रमोशन कर सकते है जिसके लिए आपको शुरुवाती समय में थोड़े बहुत पैसे खर्च करने की जरूरत होगी.

लेकिन जब आपका यूट्यूब चैनल एक बार famous हो जाता है तो आप उसी के माध्यम से अपनी एक अलग पहचान बना सकते है और लाखो रुपये भी कमा सकते है.

3. YouTube par watch time kaise badhaye

YouTube पर watch time बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जो किसी ने न किया हो यानि की आपको यूनिक content पर विडिओ बनाने है आपका content जितना यूनिक होगा उतना ही ज्यादा आपका विडिओ व्हायरल होगा.

इसी के साथ आपको विडिओ बनाने के लिए अच्छे स्मार्ट फ़ोन का या फिर dslr कैमरे का उपयोग करना होगा जिससे की आपके विडिओ की quality अच्छी आएगी और लोग आपके वीडिओज़ को पूरा देखेंगे जिससे आपका watch time बढ़ेगा.

4. YouTube channel ke about me kya likhe

बहुत से लोग अपना YouTube channel बना तो लेते है लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता की YouTube channel ke about me kya likhe तो आपको बता दे की यूट्यूब चैनल का about लिखना काफी आसान होता है !

आपका चैनल जिस टॉपिक पर है उस टॉपिक से जुडी जानकारी आपको अपने youtube chanal के about में लिखनी है.

उदाहरण के लिए अगर मान ले की आपका चैनल technology topic पर है तो आप लिख सकते है की – इस चैनल पर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े सभी वीडिओज़ देखने मिलेंगे इसी लिए चैनल को अभी subscribe करे !

कुछ इस तरह से आप अपने youtube chanal के about में जानकारी लिख सकते है जिससे की आपके व्हीवर को पता चलेगा की आपका चैनल किस संदर्भ में है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Youtube Subscriber kaise badhaye आशा करते है आप समझ गए होंगे की youtube par subscriber kaise badhaye और उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको Youtube Subscriber kaise badhaye यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे !

ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको youtube subscriber kaise badhaye इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music