HomeANDROIDFree Android App Kaise Banaye ? खुद का एंड्राइड ऐप बनाये बिना...

Free Android App Kaise Banaye ? खुद का एंड्राइड ऐप बनाये बिना कोडिंग किये !

फ्री में मोबाइल से Android App कैसे बनाये ? क्या आप जानना चाहते है ‘ Free Android App कैसे बनाये ? ‘ तो इस नए और इंट्रेस्टिंग टॉपिक पर सभी दोस्तों का स्वागत है ! आज हम बात करने वाले है Android Apps बनाने के बारे में ! जी हाँ दोस्तों यहाँ पर बात हो रही है, Android App Development के बारे में ! लेकिन इस आर्टिकल में हम बिना किस Programming और coding knowledge के हम Apps बनाना सीखेंगे . आज हम आपको इंटरनेट के सबसे सिंपल और और पॉपुलर तरीके के बारे में बताने जा रहे है ! इस पोस्ट में Android App Kaise banaye ? Mobile Se App kaise banaye ? Playstore par App kaise banaye ? जैसे सभी सवालों का समाधान करने का प्रयास करेंगे !

हम जिस method से Apps बनाएंगे वो बिलकुल फ्री होगा ! जिसकी मदत से आप Free me Android apps बना पाएंगे !और उन Apps को आप Google Playstore पर Publish भी कर सकते हो ! जो apps हम बनाएंगे उनसे आप पैसे भी कमा सकता है !

एंड्राइड ऍप कैसे बनाये ?

वैसे देखा जाये तो Android apps बनाना एक Professional Task होता है , जो डेवेलपर्स/प्रोग्रामर्स लोग करते है , यह लोग आसानी से Android Apps बना सकते है क्योंकि इनके पास Technical Knowledge और Programming Skills होते है !

लेकिन अगर कोई Non Technical व्यक्ति अगर App बनाने की सोचे ? तो क्या वो Android App बना सकता है ? जी बिलकुल बना सकता है !!

आज के समय में इंटरनेट पर कई ऐसे ऑनलाइन Tools मौजूद है जिनकी मदत से आप आसानी से बिना कोडिंग किये Android apps bana sakte hai !

आज के समय में इंटरनेट पर App Development के लिए सबसे लोकप्रिय Tool है appsgeyser ! यह एक बहुत ही Popular Free App Development Tool है ! जिसकी मदत से बिना प्रोग्रामिंग किये apps बना सकते है !

Appsgeyser पर App कैसे बनाये ?

यहाँ पर apps बनाना बहुत ही आसान होता है ! बस कुछ Simple steps आपको Follow करने पड़ेंगे ! हमने आपको कुछ आसान steps से समझाने का प्रयास किया है , अगर आप इसे फॉलो करते है तो अप्प भी आसानी से एंड्राइड अप्प बना सकते है !

इस वेबसाइट को आप अपने Phone से भी चला सकते है और अपने Desktop Computer पर भी ! यह phone में भी ठीक से चलता है ! तो अगर आप फ़ोन से बनाने जा रहे है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं है ! appsgeyser फ़ोन में भी बिलकुल सही से काम करता है और कंप्यूटर में भी !

अब बात करते है Android App Kaise banaye वो भी बिना कोडिंग किये ! चलिए शुरू करते है !

Open appsgeyser Website

सबसे बहले तो आपको Website Open कर लेनी है ! वेबसाइट ओपन करने के बाद होमपेज आपके सामने होगा , वहा पर आपको Create Now For Free पर click करना है !

केटेगरी चुने

Create Now For Free पर click करने के बाद आपके सामने बहुत सारी categories आएगी ! जैसे website , video call messenger जैसे कई सारी Categories यहाँ पर मिलेगी जिनमेंसे कोई एक Category Choose करें ! जिस category का आपको App बनाना है !

choose category  for app

इनके अलावा भी और Categories आपको यहाँ पर मिल जाएँगी बस आपको कोई एक category select करनी है !

यहाँ पर हम आपको 1st वाली category के साथ एक App बनाकर दिखाएंगे ! जो है website category .यह एक बहुत ही Popular केटेगरी है ! जिसमे आप कोई भी website App me Convert कर सकते है !

ऍप की सेटिंग्स एडिट करें

- Advertisement -

यहाँ पर आप App की कुछ settings जैसे Theme Color , Bottom menu , top menu , tabs Action bar इन सभी चीजों की सेटिंग यहाँ से कर सकते है !

ऍप का नाम डालें

यहाँ पर आपको अपने App का name डालना होता है ! जो भी नाम आप अपने App को रखना चाहते है ! नाम डालकर Next Button पर Click करे !

ऍप का डिस्क्रिप्शन डालें

next button पर click करने के बाद आपके सामने नया ऑप्शन ओपन होगा ” App Description ” जहा पर आपको आपके App के बारे में कुछ लिखना है !

ऍप का आइकॉन सेट करें

Description डालने के बाद आपको अपने App का Icon Set करना होता है ! यहाँ पर आप Default icon भी रख सकते है ! लेकिन अगर आप खुदसे कोई Attractive icon सेट करेंगे तो अच्छा रहेगा !

सब App Settings Complete होने के बाद Bottom वाले CREATE button पर click करे !

appsgeyser पर Sign In / Register करें

जैसे ही आप CREATE button पर click करेंगे आपके सामने एक Sign in / Register का popup window open होगा ! आपको Simply वह से अपने Google account से Register करना है ! अगर आपका appsgeyser पहले से ही Account है तो आप Sign In कर सकते है !

आपका ऍप तैयार है !

login होने के बाद आप Dashboard में आओगे , जहा पर आपका App बनकर Ready है ! आप इस App को अपने Phone में Download कर ले !

App Download करने के बाद उसे आप शेयर भी कर सकते है ! डाउनलोड के अलावा और भी बहुत सारे options Dashboard में देखने को मिलते है !

ऍप अपने एंड्राइड डिवाइस में इनस्टॉल करें

app डाउनलोड करने के बाद इसे अपने android device में install कर ले ! Install करने के बाद App को open करें ! यहाँ पर हमने Website को App में Convert किया है ! appsgeyser में आप और भी कई सारे Types के और भी Apps बना सकते है ! हमने ” Website ” Category सेलेक्ट की थी जिसमे हमने हमारी website ko App me convert किया है !

App open होते ही आपको website का homepage Display होगा जैसा जी हमारे ब्राउज़र में वेबसाइट दिखाई देती है ठीक उसी प्रकार यहापर भी वेबसाइट दिखेगी

इसके अलावा आपको Navigation Menus भी मिलेंगे जो की इस प्रकार दिखेंगे

अपना ऍप पब्लिश करें

आपने App तो बना लिया लेकिन क्या आप नहीं चाहोगे की लोग आपका App इस्तेमाल करे ? आप अपना App ज्यादा से ज्यादा लोगों तक Share करने का जरूर प्रयास करें !

इंटरनेट पर Apps Share करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है ! जिनको Use करके आप अपना Application ज्यादा से ज्यादा लोगों तक share कर सकते है !

प्लेस्टोर पर पब्लिश करें

जैसा की हम सब जानते है Playstore सबसे बड़ा Apps platform है ! Playstore एक सबसे Official और अच्छा तरीका है Android Apps Publish करने का !

अगर आप Playstore पर अपना App Publish करते हो तो आपके App को बहुत अच्छे Downloads मिलने के chances होते है ! लेकिन Playstore पर Apps Publish करने के लिए आपको एक Google Play Developer Console account purchase करना पड़ता है ! जी हाँ दोस्तों आप Free me playstore par Apps publish नहीं कर सकते है !

यहाँ पर आपको $25 Pay करने होते है , जो की Lifetime के लिए होता है इसके बाद आप उस Account से Unlimited Apps publish कर सकते है बस आपको one time $25 pay करने होते है !

अमेज़न ऍप स्टोर पर पब्लिश करें

अगर आप Free me app publish करना चाहते है तो Amazon Appstore आपके लिए best रहेगा ! यहाँ पर आपको फ्री में App Publish का फीचर मिलता है ! Amazon Appstore Google Playstore के बाद Android के लिए 2nd largest AppStore है ! यहाँ पर भी आपके Apps को अचे खासे Download मिल सकते है !

अल्टरनेटिव ऍप मार्किट में पब्लिश करें

अगर आप amazon AppStore पर अपना App पब्लिश नहीं करना चाहते या आपको amazon AppStore Difficult लगता है तो आप कोई और Platforms पर भी भी App publish कर सकते है ! Playstore के आलावा भी कई ऐसे Appstores है जहा पर हम फ्री में Apps Publish कर सकते है ! जैसे Aptoide , GetJAR , Slideme Etc.

Apps Publish करने के और लोगों के साथ शेयर करने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर है , आप बस idea लगाए और अपना App लोगों तक शेयर करें !

App से पैसे कैसे कमाए ?

आपने App तो बना लिया लेकिन अब टाइम आगया है उस App से पैसा कमाने का !! हम appsgeyser में जो Apps बनाते है वह Free में बन जाते है लेकिन क्या आपको पता है appsgeyser ह मारे बनाये हुए Apps से हमे पैसे कमाने की Opportunity देता है ?

अगर आप appsgeyser के Dashboard में देखेंगे तो वहाँ आपको Monetization का option मिलता है ! यहाँ पर आप Google Admob की Ads लगाकर पैसा कमा सकते है ! आपने किसी App में ऐसे Ads जरूर देखे होंगे !

अब google admob kya hota hai ? google Adsense की तरह ही google admob काम करता है लेकिन admob specially Mobile Apps Ads के लिए बनाया गया है है जिसकी मदत से आप अपना Mobile App Monetize कर सकते है !

appsgeyser में अपने Apps में Ads लगाना कोई Difficult काम नहीं होता है ! बस Simply admob में आपको Account बनाना होगा और वह से Ads के Codes को Copy करके appsgeyser में Monetize पर जा कर वह पर Ads Codes को Paste करना है !

अंतिम शब्द

अगर आप सर्च कर रहे है free में Android App kaise banaye ? तो appsgeyser आपके लिए एक Best option होगा ! appsgeyser से Apps बनाकर बहुत अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! आप कम समय में और बिना किसी coding और programming skills के Apps बनाना चाहते है तो appsgeyser सबसे Best रहेगा !

अगर आपके इस टॉपिक पर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं !
धन्यवाद् !!

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

24 COMMENTS

  1. I would like to thank you for the efforts you’ve put in penning
    this blog. I’m hoping to see the same high-grade content from
    you in the future as well. In fact, your creative writing abilities has motivated me to get my own, personal site now
    😉

  2. बहुत अच्छी पोस्ट ! सर जी यह आर्टिकल पढ़ कर ऐप बनाना सीख गए ! सर जी ऐप के लिए लोगो कैसे बनाते हैं इसके बारे में भी एक पोस्ट लिखिए !

    • धन्यवाद् krishna जी ! App के लिए लोगो बनाने के लिए आप ‘एडोबी फोटोशॉप’ का इस्तेमाल कर सकते है , कुछ ऑनलाइन websites भी है जिनसे आप ऑनलाइन लोगो बना सकते है, किसी और पोस्ट में इस टॉपिक पर विस्तार से जानेंगे …

  3. You can definitely see your enthusiasm in the article
    you write. The arena hopes for more passionate writers such as you who are
    not afraid to say how they believe. Always follow your heart.

  4. Hi there, this weekend is pleasant in favor of me, for the reason that this point
    in time i am reading this fantastic educational article here at my
    home.

  5. I am extremely impressed with your writing skills as well as with the layout on your weblog.
    Is this a paid theme or did you modify it yourself? Anyway keep up the excellent quality writing, it is rare to see a nice blog like this one these days.

  6. Sir aap ka ye blog bhut pasand aaya muj ko mne app banaya b hai but us me url mang raha hai wo smj nhi aara ki us me url kse lgaye or dost us ko kse downlod kar sk ye hai plz sir reply me

    • Thank you Tiger ji . App banane ke baad wahi par dashboard me aapko download ka option milega waha se aap apne App ko download kar sakte hai aur apne doston ko bhi share kar sakte hai…. sawal comment karne ke liye dhanywad Aate rahe blog par .

  7. continuously i used to read smaller articles or reviews
    which also clear their motive, and that is also happening with this post which I am
    reading at this time.

  8. I know this website presents quality depending posts and other information, is there any other site which gives these stuff in quality?

  9. What’s up, I read your blogs like every week.

    Your writing style is witty, keep up the good work! asmr 0mniartist

  10. After looking at a few of the articles on your site,
    I seriously appreciate your way of blogging.
    I added it to my bookmark website list and will be checking back soon. Please
    check out my web site too and let me know your opinion. asmr 0mniartist

  11. Hello There. I found your weblog the usage of msn. That is a really smartly written article.

    I’ll be sure to bookmark it and come back to learn more of your useful info.
    Thanks for the post. I will certainly return. asmr 0mniartist

  12. Hello it’s me, I am also visiting this web page daily, this website is actually nice and the users are in fact sharing fastidious thoughts.

    0mniartist asmr

  13. I think this is one of the most important information for me.
    And i am glad reading your article. But should remark
    on few general things, The web site style is ideal, the articles is
    really nice : D. Good job

  14. Does your site have a contact page? I’m having problems locating it but, I’d like to shoot you an e-mail.
    I’ve got some recommendations for your blog you might be interested in hearing.
    Either way, great blog and I look forward to seeing it grow
    over time.

  15. Your means of explaining all in this article is really nice, every one can without difficulty know
    it, Thanks a lot.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े