Home COMPUTER coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

coding क्या है – what is coding in hindi क्या आपको भी यह सवाल परेशान करता है ?

कोई दिक्कत नहीं है , आप इस पोस्ट के साथ बने रहिये जिसमे हम जानेंगे कोडिंग की पूरी जानकारी हिंदी में !

जब से New Education Policy की बात भारत में आयी है तब से coding क्या है और coding से लेकर बहुत सारे सवाल parents और बच्चो के मन में आ रहे है क्योंकि इस एजुकेशन policy में बच्चो को 6th क्लास से ही कोडिंग सिखाने की बात की गयी है .

जिस तेजी से इंटरनेट और टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है उस हिसाब से एजुकेशन policy में भी यह बदलाव आज न कल जरूर होना था .

नयी शिक्षा निति में जो कोडिंग का concept लाया गया है यह भारत को डिजिटल और टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ने में काफी मदत करेगा क्योंकि बच्चे अब स्कूल से ही कोडिंग सीखेंगे !

आज के समय में हर कोई इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है और हर दिन हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन में कई तरह के software’s , web-applications , games , जैसी चीजे देखते है और उन्हें इस्तेमाल करते है !

लेकिन क्या आपने कभी जानने कोशिश की है की यह software’s कैसे काम करते है या इन्हें कैसे बनाया जाता है ? तो दोस्तों जितने भी software’s हम अपने कंप्यूटर स्क्रीन या अपने मोबाइल में देखते है वह सब कोडिंग से बनाये जाते है जिसे प्रोग्रामिंग भी कहा जाता है ! अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की यह coding क्या है ? तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है आप इसे पूरा पढ़िए !

दोस्तों जितने भी कंप्यूटर ,स्मार्टफ़ोन , smart devices अभी तक बने हुए है उनमे कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता है . और यदि आप भी कोई एंड्राइड application , games , वेबसाइट , software’s बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग आना बहुत जरुरी है क्योंकि software बनाने के लिए कोडिंग की जरुरत होती है !

coding क्या है – What is coding in hindi

कंप्यूटर कोडिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती जिसकी मदत से कंप्यूटर प्रोग्राम डिज़ाइन किया जाता है . कोडिंग को प्रोग्रामिंग के रूप में भी जाना जाता है . बिना कोडिंग के कंप्यूटर कोई भी ऑपरेशन परफॉर्म नहीं कर सकता , क्योंकि कंप्यूटर को सिर्फ एक विशिष्ट प्रकार की भाषा समझ में आती है जिसे कोडिंग या प्रोग्रामिंग कहते है !

यदि हमे कंप्यूटर से कोई भी काम करवाना हो तो हमे कंप्यूटर को कोडिंग के माध्यम से ही बताना होता है . क्योंकि कंप्यूटर सिर्फ प्रोग्रामिंग भाषा को ही समझ पाता है .

दोस्तों टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का बहुत बड़ा योगदान है , प्रोग्रामिंग के बिना टेक्नोलॉजी का कोई मतलब ही नहीं बनता !

अगर प्रोग्रामिंग के यूज़ की बात की जाये तो Modern computers , Internet , Smartphones , softwares , games ,automation, artificial intelligence , robotics , machine learning , IOT , websites , Apps etc . जैसी सभी चीजों में coding / प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल होता है .

computer coding kya hai

प्रोग्रामिंग में भी बहुत सारे अलग अलग प्रकार होते है , अलग अलग लैंग्वेजेज होती है . हर प्लेटफार्म के लिए उसके आवश्यकता नुसार अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है जैसे वेब डेवलपमेंट के लिए अलग लैंग्वेजेज होती है और ऍप डेवलपमेंट के लिए अलग लैंग्वेजेज होती है ऐसे ही हर अलग अलग टेक्नोलॉजीज के लिए अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज देखने को मिलती है .

दुनिया में 700 से भी अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज मौजूद है जो अलग अलग टेक्नॉलजीज़ के लिए बनायीं गयी है लेकिन इनमेसे बहुत कम लैंग्वेजेज के बारे में ही हम जानते है जैसे C-Language ,C++ , JAVA , PYTHON , Java Script , HTML , CSS ,PHP , MYSQL , .NET , RUBY etc. यह लैंग्वेजेज इसलिए ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि यह सबसे अधिक उपयोगी और पावरफुल लैंग्वेजेज है .

इन्हें भी जरूर पढ़ें –
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे – पूरी जानकारी हिंदी में
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स
> Memes (मेमेस) का हिंदी मीनिंग क्या होता है
> PUBG जैसे बैटलग्राउंड गेम्स कौन से है ?
> PUBG जैसे ऑफलाइन गेम्स कोनसे है ?

coding meaning in hindi

- Advertisement -

सरल भाषा में कोडिंग मतलब ,कोडिंग हम इंसानो द्वारा लिखी जाने वाली ऐसी लैंग्वेज होती है जो लैंग्वेज कंप्यूटर समझ पाता है और हम उस लैंग्वेज के माध्यम से कंप्यूटर को आज्ञा दे सकते है जिस आज्ञाओं को कंप्यूटर समझ पाता है और उन्हें पूरा कर सकता है , आसान Hindi भाषा में coding meaning यही होता है – कोडिंग एक प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करने की प्रक्रिया है जिसकी सहायता से आप कंप्यूटर से जैसा चाहे वैसा व्यवहार करवा सकते है .

coding se kya hota hai ?

कोडिंग से बहुत कुछ होता है ! कोडिंग से डिजिटल दुनिया के लगभग सभी problems का समाधान निकाला जा सकता है , कंप्यूटर कोडिंग की सहयता से आप Softwares , Websites , Apps , Games , Operating System जैसी सब चीजे बना सकते है .

कौनसे टेक्नोलॉजी के लिए कौनसी लैंग्वेज ?

ज्यादातर बिगिनर्स यही पर कंफ्यूज होते है ! उन्हें लैंग्वेजेज के नाम तो पता होते है C , C++, Java , Python etc .लेकिन उनको यह पता नहीं होता की कौनसी लैंग्वेज किस चीज के लिए इस्तेमाल की जाती है .

इसलिए प्रोग्रामिंग सिखने से पहले आपको यह जान लेना बहुत जरुरी है की कौनसे टेक्नोलॉजी के लिए कौनसी लैंग्वेज इस्तेमाल की जाती है !

TECHNOLOGIESPROGRAMMING LANGUAGES
Web DesigningHTML , CSS , JAVASCRIPT , JQUERY
Web DevelopmentPHP , ASP.NET , JAVA EE , DEJANGO
DesktopC++ , JAVA SE , PYTHON , DELPHI ,
VISUAL BASIC .NET
Mobile AppsSWIFT , JAVA , C# , Kotlin
Embedded SystemsC , C++ , ASSEMBLY

कोडिंग सिखने के फायदे !

जैसा की शुरुआत में हमने बताया है की प्रोग्रामिंग के बिना टेक्नोलॉजी का कोई मतलब ही नहीं बनता और अभी के टाइम में बिना टेक्नोलॉजी के इस दुनिया की कल्पना करना भी मुश्किल है ! इसलिए कोडिंग सीखना बहुत जरुरी है !

कोडिंग सीखना इतना भी मुश्किल काम नहीं है ! वह लोग जो IT और कंप्यूटर बैकग्राउंड से नहीं है वह भी बड़े आसानी से कोडिंग सिख सकते है और आज के टाइम में हर व्यक्ति को प्रोग्रामिंग के बारे में थोड़ा बोहोत नॉलेज होना बहुत बहुत ज्यादा जरुरी है क्योंकि प्रोग्रामिंग सिखने के बहुत सारे फायदे है !

Coding sikhne ke fayde –

  • कोडिंग और प्रोग्रामिंग करियर में आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है . बाकि करियर की तुलना में प्रोग्रामिंग में ज्यादा पैसे कमाने की संभावना होती है .
  • प्रोग्रामिंग के लिए उच्च वेतन वाली नौकरियां आसानी से मिल जाती है क्योंकि इसकी डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही है
  • कोडिंग की मदत से किसी भी मॉडर्न प्रॉब्लम का समाधान निकाला जा सकता है .
  • कोडिंग की मदत से आप खुद के सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स बना सकते है
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आपके लिए एक मजेदार काम साबित हो सकता है .

कोडिंग / प्रोग्रामिंग कैसे सीखे ?

How to start coding – कोडिंग सिखने के लिए आजकल ऑफलाइन और ऑनलाइन बहुत सारे paid courses मौजूद है जहा पर कुछ पैसे दे कर आपको बेसिक से लेकर एडवांस प्रोग्रामिंग तक सिखाया जाता है .

programming सिखने के लिए हम आपको paid courses बिलकुल भी suggest नहीं करेंगे क्योंकि जो चीजे आपको paid courses में सिखाई जाती है वही चीजे आपको इंटरनेट पर बिलकुल फ्री में मिल जाती है !

Coding kaise sikhen

कोडिंग सिखने से पहले कुछ जरुरी बाते –

  • सबसे पहले तो आपको यह decide करना है की आपको कोडिंग क्यों सीखनी है ?
  • इसके बाद तय करे की किस टेक्नोलॉजी पर काम करने के लिए आपको प्रोग्रामिंग सीखनी है .
  • जिस टेक्नोलॉजी के लिए आप प्रोग्रामिंग सिख रहे है उसकी बेसिक लैंग्वेजेज से शुरआत करें .
  • C , C++ , Java से प्रोग्रामिंग सीखना स्टार्ट करें !

ऑफलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

ऑफलाइन कोडिंग सिखने के लिए आप प्रोग्रामिंग की किताबे खरीद सकते है और पढ़ सकते है लेकिन इसमें आपको समझने में कई सारी दिक्कते आ सकती है इसलिए आप आपके एरिया में कोई टूशन क्लास (Coding Classes) भी ज्वाइन कर सकते है जहा पर प्रोग्रामिंग सिखाई जाती हो .

आजकल बहुत सारे छोटे मोटे जगहों पर भी आसानी से प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर क्लासेस मिल जाते है अगर आपको आपके एरिया में प्रोग्रामिंग के क्लासेस ढूढ़ने में प्रॉब्लम आ रही है तो आप गूगल की सहायता से उन्हें सर्च करें इसके लिए आपको सिर्फ गूगल पर जाकर टाइप करना है “programming classes near me” और सर्च करना है आपको आसानी से क्लास मिल जायेंगे !

ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

ऑफलाइन की तरह ही आप ऑनलाइन भी कोडिंग सिख सकते है . ऑनलाइन में आपको कोडिंग सिखने के लिए ज्यादा options available होते है यहाँ पर आप कोर्स खरीद कर भी कोडिंग सिख सकते है और फ्री में भी !

ऑनलाइन कोडिंग सिखने के लिए हम आपको suggest करेंगे www.w3schools.com यह beginners के लिए बहुत अच्छी वेबसाइट है जहा पर आप फ्री में कोडिंग सिख सकते है !

अगर आप अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन से ऍप की मदत से कोडिंग सीखना कहते है तो आप SoloLearn यह ऐप डाउनलोड करके कोडिंग सिख सकते है !

इंटरनेट पर आपको और भी कई सारी ऐसी websites , Apps मिल जायेंगे जिनपर आप फ्री में कोडिंग सिख सकते है . निचे हम कुछ websites के नाम बता रहे है जहा से आप फ्री में कोडिंग सिख सकते है .

  • www.tutorialspoint.com
  • www.programiz.com
  • www.javatpoint.com
  • www.geeksforgeeks.org
  • beginnersbook.com

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको coding क्या है और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से लेकर यह आर्टिकल पोस्ट अच्छा लगा होगा ! अगर आपको कोडिंग से लेकर और कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताये धन्यवाद !

यह भी पढ़ें –

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

FAUG गेम कैसे खेले – FAUG Full Guide In Hindi

जैसे की आपको पता ही है की FAUG गेम अब लॉंच हो चूका है. लेकिन बहुत से लोगों को...

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

Music