टेक्नोलॉजी क्या है – अर्थ,प्रकार,उपयोग,फायदे और नुकसान | Technology In Hindi

Technology In Hindi: ‘टेक्नोलॉजी’ इस शब्द को हम कई बार सुनते है क्योंकि आज के युग को टेक्नोलॉजी युग भी कहा जाता है और टेक्नोलॉजी ने हम सब का जीवन काफी आरामदायक बना दिया है लगबघ हर क्षेत्र में अब टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है वास्तव में इस टेक्नोलॉजी का मतलब क्या होता है? टेक्नोलॉजी का मतलब सिर्फ मोबाइल , इंटरनेट , गैजेट्स , कम्प्यूटर्स इतना ही नहीं होता क्योंकि टेक्नोलॉजी यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और उसका अर्थ और विस्तार भी उतना ही बड़ा है .

आधुनिक तकनीक (Technology) से अधिक गतिशील कुछ भी नहीं है क्योंकि टेक्नोलॉजी की वजह से इंसान लगातार हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है और दुनियाभर में नयी नयी तकनीकों का अविष्कार भी काफी अधिक गति से हो रहा है . टेक्नोलॉजी की वजह से हमारा जीवन बहुत आसान और अच्छा चल रहा है क्योंकि हम अपने रोजाना जीवन में बहुत सी आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते है जिनसे हमारा समय और ऊर्जा दोनों बच जाते है .

टेक्नोलॉजी के बारे में आप कई बाते जानते होंगे लेकिन टेक्नोलॉजी सम्बंधित कई ऐसी बातें आज हम आपको बताने वाले है जिन्हे आप शायद नहीं जानते होंगे .

टेक्नोलॉजी क्या है – Technology In Hindi

What Is Technology In Hindi – टेक्नोलॉजी प्रौद्योगिकी तकनीकों, कौशल, विधियों, और वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में या उद्देश्यों की सिद्धि में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं का योग है, जैसे कि वैज्ञानिक जाँच . आसान शब्दों में टेक्नोलॉजी मतलब ऐसी क्रिया जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है, वह टेक्नोलॉजी कहलाती है .

टेक्नोलॉजी को इंसानो के हाथो की एक वैज्ञानिक कला भी कहा जाता है क्योंकि विज्ञान का सही से उपयोग करके चीजों को सुविधाजनक बनाने को ही टेक्नोलॉजी कहा जाता है और अभी तक अपने तेज दिमाग के दम पर मनुष्यों द्वारा विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजीज का अविष्कार किया गया है . पत्थर से हथियार बनाने से लेकर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी तक इंसानो ने प्राचीन समय से लेकर आज तक टेक्नोलॉजी में लाखो अविष्कार किये है और भविष्य में भी टेक्नोलॉजी में इससे बेहतर अविष्कार हम इंसानो द्वारा किये जायेंगे इसमें कोई संदेह नहीं है .

मनुष्यों के पास पाषाण काल ​​से ही टेक्नोलॉजी हैं , जानवरों के एक पिंजरे से लेकर विभिन्न औजारों और पहियों तक सभी चीजें बनाने में इंसान अपने इतिहास से ही विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते आया है और आधुनिक काल में भी हमारे व्यक्तिगत और कामकाजी जीवन दोनों में टेक्नोलॉजी की भूमिका और प्रभाव दिन प्रतिदिन बढ़ रहा हैं और भविष्य में टेक्नोलॉजी का प्रभाव काफी ज्यादा बढ़ने वाला है .

आधुनिक टेक्नोलॉजी की अगर बात करे तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) , 5G Technology , साइबर सिक्योरिटी , इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स जैसी कई टेक्नोलॉजीज हम इंसानो द्वारा विकसित की गयी है .

जैसा की हमने शुरुआत में आपको बताया की टेक्नोलॉजी का मतलब सिर्फ मोबाइल , इंटरनेट , गैजेट्स , कम्प्यूटर्स आदि . नहीं होता है बल्कि टेक्नोलॉजी मतलब इससे भी कई गुना आगे है . हर वो चीज जिससे इंसान का काम आसान होता है उसे भी टेक्नोलॉजी ही कहा जाता है .

आज के समय में टेक्नोलॉजी का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ चूका है और हर इंसान अपने रोजाना जीवन में कई तरह की विभिन्न टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करता है जिस कारण इंसानो का काफी टाइम बच जाता है और टेक्नोलॉजी की वजह से जीवन भी काफी आसान हो गया है .

टेक्नोलॉजी की परिभाषा (Definition Of Technology)

टेक्नोलॉजी की सबसे अच्छी परिभाषा यह है की टेक्नोलॉजी मनुष्य द्वारा बनाई गई तकनीकों, उपकरणों और मशीनों का अध्ययन और परिवर्तन है . टेक्नोलॉजी मनुष्य को उन भौतिक तत्वों का अध्ययन करने और विकसित करने की अनुमति देती है जो उनके जीवन में मौजूद हैं !

Technology का हिंदी में क्या अर्थ होता है – Meaning of Technology in Hindi

क्या आप जानते है Technology को हिंदी में क्या कहते है ? असल में टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है जिसको हम रोजाना यूज़ करते है लेकिन कई ऐसे लोग है जिनको Technology का हिंदी मतलब नहीं पता होता है इसलिए आपको बता दूँ Technology का हिंदी अर्थ “प्रौद्योगिकी” होता है . किसी उद्देश्य के लिए विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना उसे प्रौद्योगिकी (Technology ) कहा जाता है .

टेक्नोलॉजी का इतिहास (History Of Technology)

मनुष्य के जीवन में हमेशा से टेक्नोलॉजी की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है इंसान ने पाषाण युग से 21 वीं सदी तक टेक्नोलॉजी का अविष्कार भी किया है और उस टेक्नोलॉजी में समय समय पर सुधार भी किया है . अभी तक आपने देखा टेक्नोलॉजी क्या है अब हम देखेंगे टेक्नोलॉजी और मंनुष्य के बिच के पाषाण युग से 21 वीं सदी तक का इतिहास .

1. पाषाण युग

Technology की शुरुआत होती है पाषाण युग से जब इंसान अपनी कुछ स्थायी बस्तियां बनाकर रहने लगा था और इस युग में इंसानो ने कुछ छोटे मोठे उपकरणों का भी अविष्कार कर लिया था , पाषाण काल में इंसानो ने पत्थर के हथियार और उपकरण , आग , कपड़ों जैसी मुलभुत तकनीकों का अविष्कार किया था .

2. प्राचीन युग

प्राचीन सभ्यताओं के विकास के दौरान, प्राचीन तकनीक प्राचीन काल में इंजीनियरिंग में प्रगति हुई थी . इस काल में अफ्रीका , मेसोपोटामिया , मिस्र , भारतीय उपमहाद्वीप, चीन , फारसी साम्राज्य , मेसोअमेरिका और एंडियन क्षेत्र , हेलेनिस्टिक भूमध्यसागरीय और रोमन साम्राज्य जैसी विभिन्न सभ्यताओं द्वारा अनेको टेक्नोलॉजीज के अविष्कार हुए .

3. मध्यकालीन युग

मध्यकालीन और मध्यकालीन से प्रारंभिक आधुनिक युग तक कई महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजीज का अविष्कार इंसानो द्वारा किया गया था जिनमे सबसे बड़ा अविष्कार था “अर्थव्यवस्था” . मध्यकालीन युग में अर्थव्यवस्था का विकास हुआ था और यही इस युग का बड़ा अविष्कार था .

4. औद्योगिक क्रांति

यह वो समय था जब आधुनिक युग की शुरुआत हो रही थी , यह आधुनिक युग का शुरूआती समय था जिसमे कई टेक्नोलॉजीज का जन्म हुआ . इस युग में कपड़ा मशीनरी, खनन, धातु विज्ञान , भाप इंजन और मशीन टूल्स जैसे कई महत्वपूर्ण अविष्कार इंसानो द्वारा किये गए .

5. दूसरी औद्योगिक क्रांति

१९ वीं शताब्दी में टेक्नोलॉजी में एक आचर्यजनक विकास देखने को मिलता है १९ वीं शताब्दी में ट्रांसपोर्टेशन , कंस्ट्रक्शन , मैन्युफैक्चरिंग और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजीज में काफी विकास हुआ इसलिए इसे दूसरी औद्योगिक क्रांति भी कहा जाता है .

6. 20 वीं सदी

उन्नीसवीं सदी के अंत तक टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव हमे देखने को मिलता है क्योंकि बीसवीं सदी में इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटिंग और जेट इंजन सहित रेडियो और टेलीफोनी जैसी महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजीज़ का काफी ज्यादा विकास हुआ .

7. 21 वीं सदी

आज हम इक्कीसवी सदी में जी रहे है और आज हम इंसानों के पास जो टेक्नोलॉजीज है उनका शायद परिचय देने की भी जरुरत नहीं है . इक्कीसवी सदी की शुरुआत में क्वांटम कंप्यूटर, जीन थेरेपी , नैनो टेक्नोलॉजी , 3Dप्रिंटिंग , बायोइंजीनियरिंग / जैव प्रौद्योगिकी, परमाणु तकनीक जैसी टेक्नोलॉजीज का विकास हुआ और अभी भी इस सदी में रोज नयी नयी Technologies का विकास होता है जैसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) , रोबोटिक्स , मशीन लर्निंग आदि .

टेक्नोलॉजी के विभिन्न प्रकार (Types Of Technology)

रोजाना जिंदगी में हम अलग अलग प्रकार के कार्य करने के लिए विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते है इसीलिए तकनीकों के भी विभिन्न प्रकार होते है

निम्नलिखित टेक्नोलॉजी के सामान्य प्रकार हैं –

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) – Information Technology

information technology

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कंप्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर दोनों का काफी महत्व है . इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जिसे IT भी कहा जाता है यह एक ऐसी तकनीक है जिसमे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सहायता से इनफार्मेशन को स्टोर , ट्रांसफर तथा प्रोसेस किया जाता है .

कंप्यूटर के अविष्कार ने दुनिया को बदल दिया है आजकल हर जगह पर आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल साफ साफ दिख जायेगा , बिसनेस , एजुकेशन , मेडिकल ,बैंकिंग जैसी कई जगहों पर आज Information Technology का यूज़ होता है .

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी – Construction Technology

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी जिसे हिंदी में निर्माण तकनीक कहा जाता है जो उन्नत और बुनियादी इमारतों और संरचनाओं दोनों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और विधियों से संबंधित है . इस तकनीक से शानदार इमारते एवं पूल जैसी चीजे उत्तम तरीके से बनायीं जाती है .

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी में भारी मशीन्स और टूल्स के इस्तेमाल के साथ साथ बिल्डिंग्स और पुलों का डिजिटल विज़न बनाने के लिए कम्प्यूटर्स और softwares का भी इस्तेमाल किया जाता है मतलब कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी में भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का यूज़ हमे देखने को मिलता है .

कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी – Communication Technology

संचार टेक्नोलॉजी (Communication Technology) एक आम टेक्नोलॉजीज में से एक है जिसका इस्तेमाल भावनाओं को व्यक्त करने, जानकारी साझा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए आमतौर पर किया जाता है वास्तव में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी यह इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का ही एक हिस्सा है .

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल टेलीफोन, रेडियो, टेलीविजन और इंटरनेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके डेटा या सूचना प्रसारित करने के लिए किया जाता है .

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी – Transportation Technology

transportation technology

परिवहन टेक्नोलॉजी (Transportation Technology) एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती जिसमे जिसमे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ट्रांसपोर्टेशन को सुविधाजनक बनाया जाता है . आज हम Transportation Technology की वजह से ही एक जगह से दूसरी जगह यात्रा कर पाते है .

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के कारण ही आज सड़के, रेलमार्ग, हवाई अड्डे जैसी ट्रांसपोर्टेशन की सुविधाएँ हमे मिली है जिससे एक जगह से दूसरी जगह जाने में हमारा काफी समय बचता है .

कृषि टेक्नोलॉजी – Agricultural Technology

कृषि हम इंसानो की एक मुलभुत आवश्यकता है और कृषि टेक्नोलॉजी का उपयोग भी कृषि को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है जिससे उत्पादन बढ़ाने में योगदान मिले . वैसे टेक्नोलॉजी का उपयोग कृषि क्षेत्र में कई पुराने समय से किया जा रहा है प्राचीन समय में जब इंसान खेती करने लगा तब विभिन्न प्रकार के औजार खेती करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है और आज के समय में भी ट्रैक्टर्स , हार्वेस्टर जैसी कई टेक्निकल चीजे कृषि क्षेत्र में इस्तेमाल की जाती है .

कृषि टेक्नोलॉजी में (Agriculture Technology) में पैकेजिंग और सॉर्टिंग उत्पादों से लेकर पशुओं को खिलाने, अनाज को फेंकने, फसलों की कटाई, खरपतवारों और कीटों से फसलों की रक्षा, फसलों की खेती, भूमि सिंचाई, बीज रोपण और मिट्टी की खेती आदि के लिए कृषि टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है .

मेडिकल टेक्नोलॉजी – Medical Technology

टेक्नोलॉजी की यही सबसे बड़ी खासियत है की यह मनुष्यों का जीवन आसान बना देती है और मेडिकल में भी इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है .

आज मेडिकल के क्षेत्र में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके जटिल ऑपरेशन्स को भी आसानी से किया जाता है . टेक्नोलॉजी के वजह से ही काफी जल्दी गंभीर स्वस्थ समस्याओं का भी पता लगाया जाता है .

नेटवर्क टेक्नोलॉजी – Network Technology

नेटवर्क टेक्नोलॉजी एक महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजीज में से एक है क्योंकि इसी के वजह से आज हम फेसबुक , इंस्टाग्राम और इंटरनेट चला पाते है और नेटवर्क टेक्नोलॉजी से ही हम किसी मैसेज को को कुछ सेकण्ड्स में एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते है .

इस टेक्नोलॉजी में वायर और वायरलेस दोनों द्वारा डाटा (फोटोज , वीडियोस , म्यूजिक , इनफार्मेशन आदि .) शेयर करने का अभ्यास किया जाता है और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी भी नेटवर्क टेक्नोलॉजी निर्भर है अगर नेटवर्क टेक्नोलॉजी नहीं होगी तो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का भी कोई अस्तित्व नहीं होगा यह दोनों टेक्नोलॉजीज आपस में एक दूसरे पर निर्भर है .

अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी – Space Technology

space technology

इसमें अंतरिक्ष से सम्बंधित तकनीकें शामिल होती है जैसे अंतरिक्ष यान, उपग्रह, अंतरिक्ष स्टेशन , सैटेलाइट टेलीविज़न, जीपीएस सिस्टम, रिमोट सेंसिंग आदि . पृथ्वी विज्ञान और खगोल विज्ञान जैसे अन्य विज्ञान भी Space technology से लाभान्वित होते हैं .

अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी प्राकृतिक आपदाओं का पता लगाना , मौसम का अनुमान लगाना , अंतरिक्ष में अन्य ग्रहों की खोज करना इत्यादि . के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाती है .

एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी – Entertainment Technology

मनोरंजन को बेहतर बनाने के लिए जिन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी या मनोरंजन प्रौद्योगिकी कहा जाता है .

आजकल मनोरंजन के लिए कई टेक्निकल चीजों का उपयोग किया जाता है जैसे TV , इंटरनेट , सिनेमा थेटर्स , सोशल मीडिया , वेब सीरीज और वीडियो स्ट्रीमिंग आदि . आजके युग में जो मनोरंजन हम करते है उसमे टेक्नोलॉजी का काफी बड़ा योगदान है .

एजुकेशन टेक्नोलॉजी – Educational Technology

शैक्षिक प्रौद्योगिकी (Educational technology) में कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसी टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल शिक्षा के लिए किया जाता है , वर्चुअल क्लासरूम Educational technology का एक उत्तम उदाहरण है .

टेक्नोलॉजी का एजुकेशन में इस्तेमाल करने के कई फायदे होते है जैसे विद्यार्थी स्वयं अपनी पढाई इंटरनेट से कर सकते है और कंप्यूटर में ग्राफिकल रिप्रेजेंट से कोई भी जटिल कॉन्सेप्ट आसानी से समझ आती है .

टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग के बीच में क्या अंतर है?

टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग हमे एक सामान दिखाई देती है लेकिन असल में यह दोनों अलग अलग मामले है, हाँ टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग का आपस में काफी ज्यादा मेलजोल है लेकिन इन दोनों शब्दों में जो अंतर है उसे समझना हमारे लिए जरुरी है इसलिए चलिए जानते है की इन दोनों में क्या अंतर होता है, Difference between technology and engineering in hindi –

टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग
प्रौद्योगिकी यानि टेक्नोलॉजी ज्ञान का अनुप्रयोग है और एक नया उत्पाद बनाना है. इसका अविष्कार मानव ने प्रागैतिहासिक काल के आसपास किया था जब मानवों ने गुफाओं में आग लगाना शुरू कर दिया था. आज के आधुनिक समय में, टेक्नोलॉजी को टच-स्क्रीन फोन, इंटरनेट और कई अन्य चीजों के विकास के रूप में देखा जा सकता है.विज्ञान का अध्ययन कर नई तकनीक बनाने के सिद्धांतों को इंजीनियरिंग कहा जाता है, इसमें टेक्नोलॉजी और विज्ञानं का उपयोग करके नयी तकनीक कैसे बनाये इसके बारे में विचार किया जाता है, इंजीनियरिंग को एक प्रश्न के रूप में माना जा सकता है, जैसे टाइम मशीन का निर्माण कैसे करें? और टेक्नोलॉजी को इसका उत्तर माना जा सकता है.
टेक्नोलॉजी वह उत्पाद है जो इंजीनियरिंग के पूरा होने के बाद बनता है.इंजीनियरिंग नए और बेहतर उत्पाद बनाने के लिए संसाधनों और ज्ञान का उपयोग है.
टेक्नोलॉजी का उपयोग अनगिनत बार किया जा सकता है.जबकि इंजीनियर उत्पाद परिपूर्ण होने में समय लेते हैं और फिर बड़ी संख्या में उत्पादित होते हैं.
प्रौद्योगिकी क्रिया-उन्मुख होकर बनाई गई है.जबकि इंजीनियरिंग जानकार होने से की जाती है.
टेक्नोलॉजी की विश्वसनीयता अधिक है क्योंकि इसका उत्पादन केवल यह पुष्टि करने के बाद किया गया है कि यह स्वयं का सबसे अच्छा संस्करण (version) है.इंजीनियरिंग कम विश्वसनीय है क्योंकि किसी उत्पाद को सटीक बनाने के लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं.
टेक्नोलॉजी बड़े पैमाने पर उत्पादित होती है.जबकि इंजीनियर का उत्पाद नहीं होता हैं.
इंजीनियरिंग को अध्ययन का क्षेत्र माना जाता है.जबकि प्रौद्योगिकी उन अध्ययनों का अनुप्रयोग है.

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

टेक्नोलॉजी एक ऐसी चीज है जो हमेशा से विवाद में रहती है क्योंकि कोई बोलता है टेक्नोलॉजी एक शाप है और इससे काफी नुकसान होते है तो कोई बोलता है टेक्नोलॉजी एक वरदान है और इससे काफी फायदे होते है आखिर सच्चाई क्या है ?

टेक्नोलॉजी असल में एक काफी अच्छी चीज है जिसने हम सबका जीवन आरामदाय और आसान बना दिया है इससे हमारा काफी समय भी बच जाता है और हमारा काम भी बिलकुल सटीक हो जाता है लेकिन टेक्नोलॉजी के जितने फायदे है उतने नुकसान भी होते है .

Technology के नुकसान का अगर उदाहरण देखा जाए तो आजकल कई लोग स्मार्टफोन और इंटरनेट के अति इस्तेमाल से डिप्रेशन का शिकार बन चुके है लेकिन टेक्नोलॉजी के दुष्परिणामों के लिए हम टेक्नोलॉजी को दोष नहीं दे सकते है क्योंकि टेक्नोलॉजी का अगर सही से इस्तेमाल किया जाइये तो यह एक अच्छी चीज है .

चलिए जानते है टेक्नोलॉजी के कुछ Advantages और Disadvantages के बारे में –

टेक्नोलॉजी के फायदे (Advantages Of Technology)

आजके समय में अगर टेक्नोलॉजी के फायदों की अगर बात करें तो टेक्नोलॉजी के इतने फायदे है की हम गिनती भूल जाए क्योंकि अगर आप अपने आसपास देखेंगे तो आपको हर जगह पर टेक्नोलॉजी का यूज़ दिख ही जायेगा .

  • टेक्नोलॉजी से कोई भी काम आसान हो जाता है और हमारा समय बचता है
  • टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हमारा जीवन आरामदाय होता है
  • टेक्नोलॉजी से हम किसी भी इनफार्मेशन को दुनिया में कही से भी एक्सेस कर सकते है
  • अगर हमे बिना ऑफिस जाए कोई ऑफिस का काम करना है तो हम इंटरनेट की सहायता से Remote working कर सकते है .
  • गेम्स , मूवीज , इंटरनेट , सोशल मीडिया , जैसे मनोरंजन के माध्यम भी हमे टेक्नोलॉजी के कारण ही मिले है जिनसे हम रोजाना मनोरंजन करते है
  • टेक्नोलॉजी से हमारे कई काम आटोमेटिक हो जाते है जिससे हमारी ऊर्जा और समय दोनों बच जाते है
  • टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चल रही प्रगति का प्रमुख लाभ यह है कि ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजीज विकसित हो रही है जिनसे हमारा काम काफी कम कीमत में हो जाता है .
  • कम्युनिकेशन और नेटवर्क टेक्नोलॉजी से हम उन लोगों से जुड़ सकते है जो हमसे काफी दूर है
  • मेडिकल क्षेत्र में छोटे छोटे मेडिकल टूल्स से लेकर जटिल ऑपरेशन्स करने तक टेक्नोलॉजी का काफी ज्यादा इस्तेमाल आजके समय में होता है .
  • बिल्डिंग और रोड जैसे कंस्ट्रक्शंस को सटीक और कम समय में बनाने के लिए भी टेक्नोलॉजी का यूज़ होता है .
  • कृषि क्षेत्र में भी आजकल टेक्नोलॉजी का उपयोग हमे देखने को मिलता है जिससे कम लागत में किसानों को अधिक मुनाफा होता है .
  • सड़के, रेलमार्ग, हवाई अड्डों जैसी सुविधाएँ जो की टेक्नोलॉजी से हमे मिली है इनके कारण हमे एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी आसानी होती है .
  • आजकल टेक्नोलॉजी की वजह से एजुकेशन क्षेत्र में भी काफी बदलाव आया है टेक्नोलॉजी की वजह से विद्यार्थी जटिल कॉन्सेप्ट्स को भी आसानी से समझ पाते है और इ-लर्निंग की वजह से विद्यार्थी सेल्फ स्टडी भी कर सकते है

टेक्नोलॉजी के नुकसान (Disadvantages Of Technology)

टेक्नोलॉजी की वजह से हमारा काम तो आसान हो गया है लेकिन टेक्नोलॉजी की वजह से आज हमे कई नुकसान भी देखने मिलते है लेकिन टेक्नोलॉजी ज्यादातर दुष्परिणामों का कारण हम खुद है चलिए जानते है टेक्नोलॉजी के कुछ दुष्परिणामों के बारे में .

  • टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा नुकसान हमारे स्वास्थ्य पर हुआ है और टेक्नोलॉजी कारण कई मानसिक बीमारिया लोगों को हो रही है .
  • टेक्नोलॉजी के कारण इंसानो के ज्यादातर कम आटोमेटिक हो गए है जिसकारण लोग आलसी होते जा रहे है
  • कई लोग दिन रात कंप्यूटर या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर देखते है जिसकारण त्वचा के रोग तथा आँखों की रोशनी कम होना ऐसी बीमारिया हो रही है .
  • आज की नयी पीढ़ी सोशल मीडिया और इंटरनेट का शिकार हो रही है ज्यादा सोशल मीडिया और इंटरनेट चलने से कई नौजवान डिप्रेशन का शिकार बन रहे है .
  • लगातार कंप्यूटर के सामने बैठने से कई लोगों को पीठ , घुटने दर्द होने की समस्याएं हो रही है
  • टेक्नोलॉजी का दुष्परिणाम छोटे बच्चों पर भी देखने को मिलता है आजकल कई बच्चे इंटरनेट पर गलत चीजें देखकर मानसिक रोगी बन रहे है
  • टेक्नोलॉजी से हमारे पर्यावरण को भी काफी नुकसान हो रहा है मोबाइल टॉवर्स के घातक रेडिएशन्स के कारण कई मासूम पक्षी हर साल मारे जाते है
  • इंडस्ट्रियल वेस्ट को खुले में छोड़ने से मिट्टी, पानी , हवा आदि पर्यावरण के तत्वों पर काफी बुरा असर हो रहा है और प्रदुषण बढ़ रहा है .
  • आजकल कई लोगों को सोशल मीडिया जैसी चीजों की लत लग चुकी है , टेक्नोलॉजी के इसी दुरुपयोग के कारण लोगों का काफी कीमती समय बर्बाद हो रहा है .

टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप ?

हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का काफी ज्यादा महत्व है , आजकल लगबघ हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है वास्तव में टेक्नोलॉजी जीवन को बचा सकती है क्योंकि प्रमुख ऑपरेशन, स्कैन और चिकित्सा निदान वैज्ञानिक और तकनीकी खोजों के माध्यम से होते हैं और टेक्नोलॉजी के बिना आज कम्युनिकेशन , काम और शिक्षा लगभग असंभव है. टेक्नोलॉजी एक एक ऐसा साधन है जिससे असीम शक्ति प्राप्त की जा सकती है , लेकिन इस टेक्नोलॉजी का सही उपयोग भी किया जा सकता है और गलत भी , यह पूरी तरीके से मनुष्यों पर निर्भर करता है . इसलिए टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप यह हम इंसानो पर निर्भर है.

टेक्नोलॉजी संबधित कुछ उपयोगी किताबें जिन्हे आप अमेज़न से खरीद सकते है –

Technology FAQ’s In Hindi

टेक्नोलॉजी क्या है ?

जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है उसे टेक्नोलॉजी कहा जाता है .

टेक्नोलॉजी की परिभाषा क्या है ?

तकनीकों, कौशल, विधियों और वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में या उद्देश्यों की सिद्धि में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं के योग को टेक्नोलॉजी कहा जाता है .

टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है ?

हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का काफी ज्यादा महत्व है , आजकल लगबघ हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है वास्तव में टेक्नोलॉजी जीवन को बचा सकती है क्योंकि प्रमुख ऑपरेशन, स्कैन और चिकित्सा निदान वैज्ञानिक और तकनीकी खोजों के माध्यम से होते हैं और टेक्नोलॉजी के बिना आज कम्युनिकेशन , काम और शिक्षा लगभग असंभव है .

टेक्नोलॉजी के कितने प्रकार है ?

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के ६ मुख्य प्रकार है जो इस प्रकार है – टीचिंग टेक्नोलॉजी , इंस्ट्रक्शनल टेक्नोलॉजी , असिस्टिव टेक्नोलॉजी , मेडिकल टेक्नोलॉजी , टेक्नोलॉजी प्रोडक्टिविटी टूल्स , और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप ?

टेक्नोलॉजी एक एक ऐसा साधन है जिससे असीम शक्ति प्राप्त की जा सकती है , लेकिन इस टेक्नोलॉजी का सही उपयोग भी किया जा सकता है और गलत भी , यह पूरी तरीके से मनुष्यों पर निर्भर करता है .

नवीनतम तकनीक कौन सी है?

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) , मशीन लर्निंग , रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) , एज कंप्यूटिंग , क्वांटम कंप्यूटिंग , वर्चुअल रियलिटी , ऑगमेंटेड रियलिटी , ब्लॉकचैन , इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) और 5G . आदि. यह कुछ नवीनतम टेक्नोलॉजीज है .

Technology को हिंदी में क्या कहते है ?

Technology का हिंदी अर्थ “प्रौद्योगिकी” होता है .

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी क्या है ?

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंप्यूटर और कंप्यूटर को नियंत्रित करने वाले उपकरणों जैसे हार्डवेयर , सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से सम्बंधित एक एक टेक्निकल क्षेत्र है .

प्रौद्योगिकी क्या है ?

Technology को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहा जाता है जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है .

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की टेक्नोलॉजी क्या है और इस आर्टिकल में हमने टेक्नोलॉजी के अर्थ ,प्रकार ,उपयोग ,फायदे और नुकसान के बारे में जानने की कोशिश की अगर आपको टेक्नोलॉजी से सम्बंधित यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके अपना सवाल हमे पूछ सकते है , धन्यवाद .

अन्य पढ़े –

Related Articles

12 COMMENTS

  1. I am appreciate to your technical things. Your writing skills is so good and you described easily.
    Thank you so much.

  2. I am appreciate to your technical knowledge. Your writing skills is so good and you described easily.
    Thank you so much.

  3. आपके द्वारा दी गई जानकारी मुझे काफी अच्छी लगी। आपने काफी मेहनत की है।अपनी वैबसाइट मे, मुझे उम्मीद है की आप आगे भी इसी तरह जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles