HomeINTERNETइंस्टाग्राम पर Followers कैसे बढ़ाये - 24 आसान टिप्स और ट्रिक्स हिंदी...

इंस्टाग्राम पर Followers कैसे बढ़ाये – 24 आसान टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में

इंस्टाग्राम पिछले कुछ दिनों से काफी Trending में चल रहा है और यह लोगों के बिच में एक काफी पसंदीदा App है . मतलब आमतौर पर देखा जाये तो बाकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले इंस्टाग्राम एक काफी लोकप्रिय App है .

हर वो बन्दा जो इंस्टाग्राम Use करता है हर किसी को लगता है की उसके इंस्टाग्राम पर ज्यादा Followers हो .

Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए लोग बहुत प्रयास करते है गूगल पर सर्च करते है यूट्यूब पे वीडियोस देखते है और कोई Fake App या Fake Websites का इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से उनके Instagram account पर काफी नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है , कई बार तो अकाउंट परमनेंट बैन भी हो जाता है .

दोस्तों इंस्टाग्राम पर हम १०० % Followers Increase कर सकते है लेकिन उसका कुछ सही तरीका है , यदि आप भी instagram पर followers बढ़ाना चाहते है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने की आवश्यकता है .

विषय - सूची

Instagram followers कैसे बढ़ाएं ?

अब हम इंस्टाग्राम followers बढ़ाने की कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे है जो बिलकुल वास्तविक और ऑफिसियल है अगर आप हमने निचे बतायी हुयी टिप्स को ध्यान से फॉलो करते है तो आपके इंस्टाग्राम followers आसानी से बढ़ सकते है .

1. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कस्टमाइज करें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers बढ़ाना चाह रहे है तो सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल पर ध्यान देना होगा उसे ठीक से optimize करना होगा .

सबसे पेहले तो आपको अपना instagram Account Public रखना हैं . कभी भी आपको अपनी प्रोफाइल Private नहीं रखनी है .

2. अट्रैक्टिव प्रोफाइल पिक्चर रखें

जब भी आप अपना DP (Profile Picture) रखें तब याद रखें की वह अट्रैक्टिव हो . Photoshop , PicsArts जैसे Softwares का एडिटिंग के लिए इस्तेमाल करें .

यदि आप आपके पर्सनल अकाउंट को Grow कर रहे है तब आपको अपने Face वाला ही प्रोफाइल पिक्चर इस्तेमाल करना है , यहाँ पर आपको खुद का ही picture use करना है .

और अगर आप अपने brand या बिज़नेस अकाउंट को Grow कर रहे है तो वहां पर brand /business का प्रोफ़ेशनल Logo इस्तेमाल करें .

3. टाइटल में एक अच्छा नाम रखें

कोई User इंस्टाग्राम में जब भी कुछ सर्च करता है तब Instagram के Algorithms के हिसाब से वहां पे सबसे टॉप पर वह Results दिखाई देते है जो आप अपने Title में लगाते है .

मतलब मान लीजिये आप अपने अकाउंट पर Business रिलेटेड कंटेंट पोस्ट करते है तब आप अपने Profile Title में अपने नाम के साथ ” Business ” Keyword इस्तेमाल कर सकते है .

Title Name के साथ ही आपको अपने Username में भी “Business” Keyword का इस्तेमाल करना है .

- Advertisement -

हमेशा Simple Username रखने का प्रयास करें , Username हमेशा ऐसा रखें जो लोगों को जल्दी से याद रहें , Username में कभी भी किसी Symbols को इस्तेमाल न करें जैसे (- _ , .) . क्योंकि जितना ज्यादा आप Symbols का इस्तेमाल करोगे उतना ज्यादा आपका Username Difficult होता जायेगा .

4. सरल और SEO फ्रेंडली डिस्क्रिप्शन रखें

जब भी कोई यूजर आपकी प्रोफाइल को visit करता है तब सबसे पहले उसे आपका Bio दिखाई देता है तो आपको अपने Bio को Attractive और Simple रखना है .

अगर आप भी सोच रहे है instagram par followers kaise badhaye तो आपको अपने bio में कुछ ऐसे Keywords भी Add करने है जिसमे आप इंट्रेस्ट रखते है जैसे मान लीजिये आप Fitness में इंट्रेस्ट रखते है और Fitness Related कंटेंट अपने अकाउंट पर पोस्ट करते है तब आपको फिटनेस रिलेटेड कुछ keywords आपके bio में Add करने है इससे आपको organic followers मिलने के ज्यादा chances होते है .

आप जिस प्रकार का कंटेंट पोस्ट करते है उसके हिसाब से आपको 2 – 3 Hashtags भी अपने bio में लगाने है इससे Instagram Followers Increase होने में काफी मदत होती है .

5. Bio में वेबसाइट लिंक ऐड करें

दोस्तों आपको अपने bio में अपनी Website का URL जरूर लगाना है . अगर आपकी कोई वेबसाइट नहीं है तो आप Google Sites से फ्री में वेबसाइट बना सकते है . या फिर आप Facebook या आपके किसी अन्य सोशल प्लेटफार्म का लिंक वहां लगा सकते है .

आपको URL जरूर Add करना है चाहे वो आपके blog का URL हो या Facebook , Youtube Channel का हो , इससे instagram algorithms की नजर में आपकी Value बढ़ती है .

6. नियमित तौर पर पोस्ट करें

अगर आपको इंस्टाग्राम Followers बढ़ाने है तो यह Factor बहुत ज्यादा मैटर करता है यह बहुत जरुरी है की आपको Regularly Post करते रहना है . अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रति दिन कम से कम एक पोस्ट करने का प्रयास जरूर करें .

Daily Post करना कोई मुश्किल काम नहीं है , अगर आप Videos कंटेंट बनाते है तो शायद आपको थोड़ा ज्यादा वक़्त लगता होगा , लेकिन Image कंटेंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं होता आप Daily पोस्ट करने का प्रयास करें .

7. इंस्टाग्राम पोस्ट में लोकेशन टैग करें

जी हाँ दोस्तों Location Tag करना भी बहुत जरुरी होता है इस अच्छी आदत से आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है और आपके इंस्टाग्राम Followers increase हो सकते है .

दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम के Search Bar में कुछ भी जगह सर्च करते है (eg. mumbai , Delhi , kolkata etc. ) तो वहां पर आपको Right side पे एक “Places” का ऑप्शन मिलता है अगर आप उसपर क्लिक करते है तो आपको वहां सारे वह posts मिलते है जिसमे यह Locations Tag किये होते है .

लोकेशन सर्च करने वाले बहुत लोग होते है इसलिए आपको भी आपके हर एक पोस्ट में location जरूर Tag करना है .

यदि आप लोकेशन टैग करते है तो आपकी पोस्ट Globally पूरी दुनिया में कोई भी कभी भी देख सकता है और लोकेशन tag करने से इसके चान्सेस ज्यादा होते है , इससे आपके Followers तो बढ़ ही सकते है साथ ही में आपके Posts पर ज्यादा Likes और Comments भी आएंगे .

8. उचित हैशटैग्स का प्रयोग करें

” instagram par followers kaise badhaye “ हमारे इस आर्टिकल का इसे आप सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर भी कह सकते है , क्योंकि इंस्टाग्राम जितने Followers आप Hashtags से बढ़ा सकते हो शायद ही उतने Followers किसी और ट्रिक से आप बढ़ा सकते है .

जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई कंटेंट पोस्ट करें तब आपको उस कंटेंट से रिलेटेड Hashtags इस्तेमाल करने है .

instagram hashtags Find करने के लिए आप किसी ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करें , मैं आपको इंस्टाग्राम hashtags find करने के लिए Keywordtool इस्तेमाल करने को Suggest करूँगा क्योंकि यह instagram hashtags के लिए एक सही Tool है .

9. एंगेजिंग कॅप्शन्स का इस्तेमाल करें

Social Media Platforms पर Caption की बहुत Value होती है , कैप्शन लगाना भी एक Art है जो आपको सही से आना बहुत जरुरी है . आपकी पोस्ट देखते वक़्त Followers की नजर सबसे पहले आपके कैप्शन पर जाती है .

दोस्तों कैप्शन लगाते वक़्त आपको Engaging Caption लगाना है जैसे आप कैप्शन में आपके followers से कोई सवाल पूछ सकते है .

आप कुछ मजेदार और Funny Caption का भी प्रयोग कर सकते है , लेकिन आप अपने Followers के हिसाब से Caption लगाने का प्रयास करें जो कैप्शन आपके Followers को पसंद आये .

10. इंस्टाग्राम मैनेजिंग टूल्स का इस्तेमाल करें

दोस्तों किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अगर आपको फेमस होना है या अपने followers बढ़ाने हो तो सबसे जरुरी चीज होती है अपना सोशल मीडिया अकाउंट Update रखना और Continue टाइम टू टाइम Post करना ताकि followers के साथ आपकी engagement बनी रहे .

हर किसीके पास सोशल मीडिया के लिए इतना वक़्त नहीं होता , या इसके लिए लोग ज्यादा वक़्त नहीं दे पाते है की वे Daily अपना सोशल मीडिया अकाउंट अपडेट रखें .

यदि आपके पास समय की कमी है तो आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट , इंस्टाग्राम मैनेजिंग टूल्स की मदत से ऑटोमेट कर सकते है .

instagram managing tools की मदत से आप अपने posts टाइम और date लगाकर Scheduled कर सकते है , आपको बस time और date पहले से set कर देना होता है उस टाइम पर आपकी पोस्ट Automatically आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट हो जाएगी .

इंस्टाग्राम के साथ ही आप आपके अन्य सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी इन tools से Handle कर सकते है जिससे आपका काफी समय बच सकता है .

ज्यादातर social media influencers और Celebrities इन्ही टूल्स का इस्तेमाल करते है , अक्सर यह टूल्स Paid होते है लेकिन काफि सारे ऐसे Free Tools भी इंटरनेट पर मौजूद है जिन्हे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है .

11. अच्छे समय और तारीख पर पोस्ट करें

अगर आपको instagram par followers increase करने है तो Day & Timing पर भी पूरा ध्यान देना है , क्योंकि आप किस दिन कोनसे समय पर Post Publish करते है इसपर भी आपके Likes , comments और followers बढ़ने या गिरने के चान्सेस होते है इसलिए आपको Day & Timing का भी पूरा ख्याल रखना है .

इंस्टाग्राम या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर post डालने का सही समय भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 से 5 बजे का माना जाता है , और यही समय में आप पोस्ट करें तो आपको अच्छी Reach मिल सकती है और आपके Likes , comments तो बढ़ेंगे ही साथ में आपके Followers Increase होने के chances भी बढ़ेंगे .

अगर आप युआवों को target करना चाहते है तो आप शाम 7 या 8 बजे के बिच में post Publish करें , और अगर आप महिलाओं या Housewifes को Target कर रहे है तो आप दोपहर में 12 से 2 बजे तक post publish करें .

लेकिन आमतौर पर सभी age groups को टारगेट करने के लिए दोपहर 3 से 5 बजे के बिच में पोस्ट करना सही माना जाता है .

अगर आपका पोस्ट कुछ ज्यादा ही ख़ास है या आपने कोई बहुत बढ़िया Unique Content बनाया है तब आप उसे Sunday के दिन ही publish करें क्योंकि Sunday को बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा Engagement Rate रहता है .

12. इंस्टाग्राम स्टोरीज डालें

जितने लोग Posts देखते है उतने ही लोग instagram stories भी देखना पसंद करते है इसलिए आप instagram stories को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें , आपको समय समय पर स्टोरीज अपडेट करनी होगी .

बाकि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले इंस्टाग्राम पर Stories देखने का वालों की तादाद सबसे अधिक है , इंस्टाग्राम पर कई बार तो post से ज्यादा Stories देखि जाती है .

जब भी आप Stories update करें तब आपको Hashtags जरूर Tag करने है , और हश्तगसके साथ Location भी जरूर Tag करें.

Instagram Managing Tools का इस्तेमाल आप instagram stories के लिए भी कर सकते है .

13. चर्चित विषयों (Trending Topics) सम्बंधित पोस्ट करें

हमेशा प्रयास करें की जो कुछ अपने आस पास Trending में चल रहा है उसपर आप content बनाओ और उसे Trending Hashtags के साथ publish करो इससे आपका कंटेंट बहुत जल्द वायरल हो सकता है और आपके Followers तेजी से बढ़ सकते है .

Trending Content Find करना कोई मुश्किल काम नहीं है आपको तो वैसे ही Trending Content पता चल जायेगा , आप वैसे कुछ Trending Contents ढूंढिए और जो ट्रेंडिंग में चल रहे है और उसपर पोस्ट बनाये .

14. इंस्टाग्राम पर लाइव जाएँ

जी हाँ दोस्तों आपको इंस्टाग्राम पर कभी कभी Live भी जाना चाहिए और अपने followers से बातचीत करनी चाहिए . क्योंकि Instagram Live से जितनी यूजर इंगगमेंट बढ़ती है उतनी शायद ही किसी और चीज से बढ़ती होगी .

‘ इंस्टाग्राम लाइव ‘ , followers बढ़ाने में आपकी बहुत ज्यादा मदत करता है , आप आपके live Session में किसी और को join कर सकते है और बाते शेयर कर सकते है ऐसे में सामने वाले बन्दे के Followers भी आपको देखेंगे और आपको फॉलो करेंगे .

15. फेसबुक को इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक करें

जब भी आप एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते है तब आपको Sign Up के वक़्त पूछा जाता है ” Connect to Facebook ” इसका Followers increase होने में काफी फायदा होता है .

अगर आपने Sing Up के वक़्त फेसबुक इंस्टाग्राम से कनेक्ट नहीं किया है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं है आप बाद में भी यह कर सकते है .

फेसबुक इंस्टाग्राम से कनेक्ट कनेक्ट करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की , आपके फेसबुक के सभी दोस्तों को यह पता चलता है की आप इंस्टाग्राम पर है क्योंकि उनके Instagram Suggestion List में आपका नाम दिखाई देता है और वह आपको Follow करते है .

यदि आपको इस प्रॉसेस में कोई भी परेशानी आरही है तो आप अपने फेसबुक के Bio में अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट की लिंक जरूर लगाए ताकि लोग आपको फेसबुक से भी इंस्टाग्राम पर आसानी से फॉलो कर पाएं .

16. यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में इंस्टाग्राम अकाउंट लिंक डालें

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आपको अपने यूट्यूब चैनल के Description में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक जरूर लगाना है .

Description में इंस्टाग्राम लिंक लगाकर आप अपने यूट्यूब subscribers से फॉलो करने के लिए बोल सकते है ताकि आपको यूट्यूब से भी ज्यादा से ज्यादा instagram Followers मिले .

Youtube से आपको Instagram Followers मिलने के Chances 100 % हो सकते है बस इसके लिए आपका एक यूट्यूब चैनल होना जरुरी है .

17. IGTV सीरीज बनायें

हाल ही में कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम की तरफ से लांच किया हुआ नया फीचर IGTV काफी सफल रहा है जो की लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है .

आपके भी मन में सवाल आ रहे होंगे की आखिर IGTV Videos से आपके Followers कैसे बढ़ेंगे ? क्योंकि यह एक फैक्ट है जो की नाकारा नहीं जा सकता की IGTV वीडियोस काफी जल्दी वायरल होते है .

आपको IGTV वीडियोस की एक सीरीज बनानी है जिससे आपके वीडियोस वायरल होंगे और आपके followers increase होंगे . आप यूट्यूब की तरह ही IGTV पे Quality वीडियोस बना सकते है .

पहले इंस्टाग्राम पर हम साधारणतः 1 मिनट का वीडियो अपलोड कर सकते थे लेकिन IGTV के आने के बाद हम 1 घंटे तक की वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते है .

18. अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी इंस्टाग्राम सामग्री को बढ़ावा दें

Instagram पर आप जो भी कंटेंट बनाते है उसे आप अपने अन्य social मीडिया platforms या अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर प्रमोट करें . क्योंकि आपको वहां से भी Traffic मिल सकता है और आपके Instagram followers Increase हो सकते है .

जितना हो सके उतना आप Instagram Content को दूसरे अन्य Platforms पर Promote करने का प्रयास करें इसका आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा .

19. लोगों को Randomly फॉलो करें

जी दोस्तों instagram followers increase करने का यह भी एक Popular तरीका है , इस तरीके से आपको बहुत जल्दी Followers मिलते है , बस आपको लोगों को Randomly Follow करना हैजी दोस्तों instagram followers increase करने का यह भी एक Popular तरीका है , इस तरीके से आपको बहुत जल्दी Followers मिलते है , बस आपको लोगों को Randomly Follow करना है .

अब इसका मतलब यह नहीं है की आप बस फॉलो करने लग जाओ , एक Limit तक ही आपको लोगों को फॉलो करना है उसके बाद रुक जाना है , अन्यथा आपका इंस्टाग्राम अकाउंट का Action Block हो सकता है .

आपको धीरे-धीरे प्रति दिन सिर्फ 100 लोगों को ही फॉलो करना है , आप उन्हें बाद में Unfollow कर सकते है . लेकिन याद रहे एक दिन में 100 से अधिक लोगों को फॉलो ना करें .

20. इंस्टाग्राम हाइलाइट्स का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम पर अगर आपको यूजर इंगेजमेंट बनाकर रखनी है तो आपको अपनी profile पर Highlights जरूर Add करने चाहिए .

Highlights से आपकी Profile Attractive और Valuable लगती है और आपके Followers को आपकी Pasts वाली Stories देखने को मिलती हैं .

21. सहयोग करें (collaborations)

आपको अगर Followers चाहिए तो Instagram पर Micro Influencers के साथ मिलकर काम करना होगा , आपको दूसरों का सहयोग करना होगा और वह आपको सहयोग करेंगे .

आप किसी ऐसे Instagram account वाले Users से Contacts कर सकते है जिनके Followers ज्यादा है और उन्हें Free shout out के लिए पूछ सकते है .

आपको उनका अकाउंट promote करना है और वह आपका अकाउंट promote करेंगे , यह ट्रिक आप एक बार जरूर Try करें इससे आपके Followers जल्दी Increase होते है .

22. इंस्टाग्राम Ads का प्रयोग करें

यह Followers Increase करने का एक प्रोफ़ेशनल तरीका है जिसमे आप अपने Content के Ads Run कर सकते है , लेकिन यह तरीका Free नहीं है दोस्तों अगर आप अपने इंस्टाग्राम Followers Increase करने के लिए कुछ पैसा खर्च करना चाहते है तो आप Instagram Ads पर इन्वेस्ट पर सकते है .

अक्सर Instagram Ads का Use बड़े Brands और Companies करती है जो लाखों करोड़ों रुपये ऐसे Ads में इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन अगर आप एक individual है और आपका personal अकाउंट है तो में आपको इसमें इन्वेस्ट करने को Suggest नहीं करूँगा .

23. दूसरों की पोस्ट्स पर लाइक और कमैंट्स करें

अगर आप Followers increase करना चाहते है तो आपको दूसरों के posts को भी likes करना हैं साथ में comment भी करना है .

जितना आप लोगों को सपोर्ट करते है उतना support आपको मिलेगा आपके भी Posts पर Likes और Comments आएंगे .

दूसरों के Posts Likes करने का यह फायदा होता है की आपको नए नए followers मिलते है , क्योंकि कई बार Users Posts के Likes की लिस्ट ओपन करके देखते है अगर उन्हें आपकी प्रोफाइल अच्छी लगती है तो वो आपको फॉलो भी कर लेते है .

Like के साथ ही आपको एक अच्छा और यूनिक Comment भी करना है क्योंकि Followers Increase करने के मामले कमेंट की Value में लाइक से अधिक है . एक Comment आपको कितने followers दे सकता है ये आप सोच भी नहीं सकते .

आप Celebrity या किसी Memes pages पर जा कर कमेंटिंग कर सकते है , कमेंट आप ऐसा कर सकते है जिससे सभी आपके कमेंट की तरफ आकर्षित हो जाये , आप किसी text art comments का इस्तेमाल कर सकते है इंटरनेट पर आपको ऐसे Comments मिल जाते है .

24. लाइक्स और कमैंट्स बढ़ाएं

इंस्टाग्राम के Algorithms के अनुसार जितने ज्यादा Likes और comments आपके Posts पर आते है उतना ज्यादा आपका कंटेंट Quality कंटेंट माना जाता है .

जितने ज्यादा आपके Posts पर Likes & Comments आते है उतना ज्यादा आपका कंटेंट वायरल होने लगता है और बेशक आपके Followers Increase hote है .

आप अपने followers को Comments करने के लिए कह सकते है या फिर आप खुद अपने Posts पर कुछ Comments कर सकते है .

Instagram पर followers बढ़ाने वाली वेबसाइट

इस पॉइंट पर बात करने से पहले में आपको Suggest करूँगा की आप followers बढ़ाने के लिए किसी भी फालतू Websites का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी बहुत साड़ी Spamऔर Non-Secure websites है जो आपके Instagram followers Increase करके देती है .

instagram followers Increase करने वाली ज्यादातर Websites तो इंटरनेट पर Fraud है आप उनसे दूर ही रहे तो ही अच्छा है क्योंकि इससे आपका personal data चुराया जाता है .

Instagram पर followers बढ़ाने वाला app (apk)

Websites की तरह ही Apps भी Fraud होते है , वो Apps जो दावा करते है आपके instagram followers Increase करने का .

ऐसे Apps आपके Phone के लिए तो Harmful तो होते ही है साथ में आपके instagram account के लिए भी यह apps Harmful होते है .

दोस्तों Websites और Apps से आपके followers तो Increase हो जाते है लेकिन वह followers ना तो Active followers होते है और ना ही आपके Content से रिलेटेड होते है .

Pro Tip : अगर आप Apps से ही followers Increase करना चाहते है तो सिर्फ Playstore वाले ही Apps use करें किसी Thirdparty Websites या links से कोई App download ना करें .

Conclusion

दोस्तों instagram followers Increase करने के कई तरीके है ” instagram par followers kaise badhaye ? ” इस लेख में हमने उन्ही तरीकों के बारे में जानने की कोशिश की है .

Followers increase करने के लिए कभी भी किसी Third party वेबसाइट या apps का इस्तेमाल ना करें इससे आपका ही नुकसान है , followers बढ़ने के लिए आपको हमेशा वास्तविक (genuine) तरीकों का ही प्रयोग करें .

तो दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी Comment में जरूर बताना और आपके कुछ सुझाव या सवाल होंगे तो भी कमेंट करके जरूर बातये धन्यवाद !

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े