HomeHOW TOInstagram Repost क्या है? और इंस्टाग्राम पर Repost कैसे करे

Instagram Repost क्या है? और इंस्टाग्राम पर Repost कैसे करे

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Instagram Repost क्या है? और इंस्टाग्राम पर Repost कैसे करे अगर आप Twitter का इस्तेमाल करते है तो आपने देखा होगा की Twitter पर आपको हर एक पोस्ट के निचे Repost का ऑप्शन नजर आता है लेकिन इंस्टाग्राम पर आपको उस प्रकार का कोई भी ऑप्शन दिखाई नहीं देता Instagram पर रीपोस्ट करना ब्रांड और मार्केटर के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती लेकर आता है इंस्टाग्राम पर रीपोस्टिंग से ब्रांडों को उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के साथ अपनी मानवीय विशेषताओं, प्रामाणिकता, विश्वसनीयता और भरोसेमंदता का प्रदर्शन करने में मदद मिलती है.

सोशल मार्केटिंग के लिए ब्रांड और मार्केटर्स के लिए इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन है; इसका आकर्षक इंटरफ़ेस दर्शकों को बांधे रखता है और उनका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है स्वाभाविक रूप से इंस्टाग्राम करोडो लोगो का मनपसंद सोशल मिडिया प्लेटफार्म है लेकिन अभी तक बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Instagram Repost क्या है? और इंस्टाग्राम पर Repost कैसे करे तो आज के What Is Instagram Repost इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सभी जानकारी देने वाले है.

Instagram Repost क्या है?

अपने या अन्य लोगों के इंस्टाग्राम पोस्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिर से शेयर करना, जिसे हम Instagram Repost कहते है इंस्टाग्राम marketers के लिए एक महत्वपूर्ण platform है इसलिए, यूजीसी को इंस्टाग्राम मार्केटिंग में तैनात करने के लिए, ब्रांड मूल्यवान उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को क्यूरेट कर सकते हैं और इसे अपने व्यावसायिक खाते पर दोबारा पोस्ट कर सकते हैंइसे ही हम Instagram UGC Reposting कहते हैं नेशनल ज्योग्राफिक, रिवर आइलैंड, गोप्रो, आईकेईए, सैमसंग इत्यादि जैसे ब्रांड लंबे समय से उपयोगकर्ता द्वारा जेनरेट की गई सामग्री को दोबारा पोस्ट कर रहे हैं.

Instagram पर Repost कैसे करे?

किसी और की इंस्टाग्राम पोस्ट को रीपोस्ट करने के लिए, आपको सबसे पहले उस व्यक्ति की सामग्री का पुन: उपयोग करने की अनुमति लेनी होगी फिर, आप किसी बाहरी ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Instagram पर Repost कैसे करे?

जैसा की आप सभी जानते है की इंस्टाग्ग्राम पर रिपोस्ट करने का कोई भी विकल्प मौजूद नहीं है इसके लिए आपको तीसरे पक्ष के ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता है और इसके लिए सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन है “Repost For Instagram” जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है.

Repost For Instagram App का उपयोग किस प्रकार करना है इसकी सारी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गयी है उस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले अपने Android या iOS डिवाइस पर ‘Repost For Instagram’ ऐप डाउनलोड करें.

Step 2- उसके बाद अब जब आपके पास ऐप है, तो अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं.

Step 3- उस फोटो या वीडियो को देखें जिसे आप रीपोस्ट करना चाहते हैं पोस्ट पर थ्री-डॉटेड मेन्यू चुनें और फिर कॉपी लिंक ऑप्शन पर टैप करें.

Step 4- अब, ‘रिपोस्ट फॉर इंस्टाग्राम’ ऐप पर वापस जाएं और लिंक पेस्ट करें.

Step 5- ऐप पर पोस्ट दिखाई देने के बाद, आप कुछ संपादन भी जोड़ सकते हैं इसमें एक कैप्शन, लोकेशन टैग, उस व्यक्ति के नाम का प्लेसमेंट (जिसकी पोस्ट आप रीपोस्ट कर रहे हैं), और बहुत कुछ शामिल हैं उन्हें अपनी पसंद के अनुसार चुनें.

Step 6- इसके बाद आपको केवल रेपोस्ट विकल्प को हिट करना है इसके बाद ऐप आपसे जरूरी परमिशन मांगेगा और आपके लिए इंस्टाग्राम ओपन कर देगा.

Step 7- अंतिम चरण के लिए आपको पोस्ट को अपनी Story या Feed post के रूप में दोबारा पोस्ट करने के बीच edits करना होगा एक बार जब आप edits कर लेते हैं, तो वे संपादन जोड़ें जिन्हें आप सामान्य रूप से इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते समय जोड़ते हैं.

इंस्टाग्राम स्टोरीज को रीपोस्ट कैसे करें?

- Advertisement -

इंस्टाग्राम स्टोरी को रिपोस्ट करने के लिए भी आपको अन्य बाहरी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना होगा जिसके लिए आप Story Saver For Instagram एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते है इस एप्लिकेशन को आप आसानी से Google Play Store से Download कर सकते है इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर लेना है.

एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद आप जिस स्टोरी को रिपोस्ट करना चाहते है उस स्टोरी को आपको ओपन कर लेना है और ऊपर दिए गए थ्री डॉट पर क्लिक कर उसकी लिंक को कॉपी कर लेना है लिंक कॉपी करने के बाद आपको फिर से इस एप्लिकेशन में आ कर उस लिंक को पेस्ट कर देना है लिंक पेस्ट करते ही आपके सामने Download का बटन आ जायेगा उस बटन पर क्लिक करके आपको स्टोरी को डाउनलोड कर लेना है.

स्टोरी डाउनलोड होने के बाद आप आसानी से उस स्टोरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिपोस्ट कर सकते है यह सबसे आसान तरीका है किसी के भी स्टोरी को अपने अकाउंट पर रिपोस्ट करने का.

क्या इंस्टाग्राम पर रीपोस्ट करना Legal है?

आप सोच रहे होंगे कि अपने अकाउंट पर दूसरों के इंस्टाग्राम कंटेंट को रीपोस्ट करना या फिर से शेयर करना कितना सुरक्षित या कानूनी है अस्पष्ट नियमों और रीपोस्टिंग टूल ने उपयोगकर्ताओं के कॉपीराइट की उपेक्षा करते हुए इंस्टाग्राम पर रीपोस्टिंग को एक painless job बना दिया है जब तक आप content owner अनुमति प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक आप अपने खाते पर दूसरों के इंस्टाग्राम पोस्ट को फिर से साझा या दोबारा पोस्ट नहीं कर सकते हैं.

स्पष्ट सहमति के लिए मूल content owner के लिखित अनुमति की आवश्यकता होती है आप इसके लिए content owner से कमेंट में पूछ सकते है या फिर सीधा मेसेज करके पूछ सकते है अगर आप content owner के अनुमति के बिना उसके content को Repost करते है तो इसे इंस्टाग्राम की तरफ से इसे नियमो का उलंघन करना माना जाता है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Instagram Repost क्या है? और इंस्टाग्राम पर Repost कैसे करे हम आशा करते है की आपको इंस्ट्रग्राम Repost के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय मे आप कोई भी आर्टिकल मिस न करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े