इंस्टाग्राम पर Blue Tick कैसे लगाए आसान तरीका

- Advertisement -

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में देखने वाले है Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye किसी भी ऑनलाइन सेवाओं के लिए उपयोगकर्ताओं को उनका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए verified की आवश्यकता होती है, लेकिन क्या Instagram पर verified होने का कोई अर्थ है? प्रत्येक IG उपयोगकर्ता पहचान की पुष्टि करने की आवश्यकता के बिना प्लेटफ़ॉर्म द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठा सकता है, लेकिन फिर भी, उपयोगकर्ता नाम के बगल में Blue Tick चाहते है.

- Advertisement -

लोग Instagram पर verified होने की प्रक्रिया से गुजरने का निर्णय क्यों लेते हैं? आप सहमत होंगे कि सत्यापन विश्वास का पर्याय हो सकता है क्योंकि यह गारंटी है कि आपको जो खाता मिला है वह एक वास्तविक व्यक्ति द्वारा बनाया गया है जो इसके मालिक होने का दावा करता है. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप मशहूर हस्तियों, लोकप्रिय ब्रांड खातों आदि के अनुयायी बनने की योजना बना रहे हैं. इसलिए, बहुत से लोग रुचि रखते हैं कि इंस्टाग्राम पर कैसे verified किया जाए और इस लक्ष्य को तेजी से कैसे प्राप्त किया जाए, इस पर समाधान खोजा जाए.

Instagram पर “Get Verified” का क्या अर्थ है?

Verification उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करने की एक प्रक्रिया है. अक्सर, सेवा को साबित करने के लिए एक फोटो (जैसे आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि) के साथ एक दस्तावेज़ भेजने की आवश्यकता होती है कि आप वही व्यक्ति हैं जिसने कुछ समय के लिए खाता बनाया और उपयोग किया है.

वास्तव में, अधिकांश IG सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए इस प्रक्रिया से गुजरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऐसे खाते हैं जिन्होंने Verification के लिए आवेदन किया है और इस प्रक्रिया को पूरा किया है. उपयोग किए गए उपयोगकर्ता नाम के करीब दिखाई देने वाले नीले चेक या मुहर से उन्हें अलग करना संभव है. यह एक ऐसा बैज है जो सूर्य की याद दिलाने वाले नीले चिह्न के अंदर एक टिक की तरह दिखता है. यह चेकमार्क इस बात की पुष्टि के रूप में कार्य करता है कि यह एक ब्रांड या सेलेब्रिटी का अकाउंट है.

आमतौर पर, प्लेटफॉर्म ‘पब्लिक फिगर, सेलेब्रिटी या ग्लोबल ब्रांड’ के स्वामित्व वाले अकाउंट के लिए इस तरह का चेक आयोजित करता है. सोशल मीडिया वेबसाइटों पर कई जुड़वां, नकली या प्रशंसक खाते स्थापित हैं, लेकिन जो लोग यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खाते का प्रबंधन एक सेलिब्रिटी द्वारा किया जाता है और कोई और नहीं, यह नीला चेकपॉइंट इस तथ्य का प्रमाण होगा.

Instagram Account Verified होने के योग्य कौन है?

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया था, अधिकांश IG प्रोफाइल जो Verified के अधीन हैं, वे सार्वजनिक हस्तियों, प्रसिद्ध लोगों और पहचानने योग्य ब्रांडों के हैं. ऐसा होने का मुख्य कारण एक Instagram नीति है जो केवल ‘सार्वजनिक हित में’ खातों के लिए Verified की आवश्यकता को सुरक्षित रखती है. इसका मतलब है कि धोखेबाज खातों और नकल करने वालों को अपने उपयोगकर्ता नाम के आगे ऐसा कोई चिन्ह कभी नहीं मिलेगा और यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है जो किसी सेलिब्रिटी की प्रोफाइल को देखकर ठगा हुआ महसूस नहीं करना चाहते हैं.

आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या हर कोई verified होने का अनुरोध कर सकता है क्योंकि आपकी विशेष स्थिति को साबित करना असंभव है. इसका उत्तर सरल है: हाँ, प्रत्येक व्यक्ति Instagram verification फ़ॉर्म भर सकता है और अपने खाते की पुष्टि करने का प्रयास कर सकता है. हालांकि, भले ही यह व्यक्ति या ब्रांड इस चेक के लिए आवेदन करता हो, सेवा ग्राहक टीम से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की कोई गारंटी नहीं है.

- Advertisement -

ब्लू सील साइन अगस्त 2018 का है जब इसे पहली बार पेश किया गया था लेकिन इसे कैसे प्राप्त किया जाए, इसकी कोई सटीक आवश्यकता नहीं थी. इन चेकमार्क को प्राप्त करने की प्रक्रिया अस्पष्ट और अप्रत्याशित थी क्योंकि वे कुछ खाता उपयोगकर्ता नामों के बगल में दिखाई दे रहे थे और उसके लिए मानदंड और कारणों को समझना मुश्किल था. बाद में, IG ने ब्लू बैज प्राप्त करने के योग्य खातों के लिए आवश्यकताएं प्रदान की हैं और अब हर कोई यह जांच सकता है कि वह प्रोफ़ाइल नाम के पास नीले रंग की पृष्ठभूमि में टिक पाने के योग्य है या नहीं.

Instagram Verification Requirements in Hindi

अन्य सभी वेबसाइटों की तरह, IG के उपयोग की शर्तें और सामुदायिक दिशानिर्देश हैं जहां प्रत्येक उपयोगकर्ता यह पता लगा सकता है कि verified होने के लिए किन आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है. इंस्टाग्राम के बारे में बात करते हुए, यह इस प्रक्रिया को मुफ्त में करने की अनुमति देता है, लेकिन आपके पास निम्नलिखित विशेषताओं वाला एक खाता होना चाहिए:

प्रामाणिकता (Authenticity) – यह उसी व्यक्ति, ब्रांड या व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाला खाता होना चाहिए जो अधिकांश पदों पर हो. सामान्य हितों वाले खातों को अस्वीकार कर दिया जाता है. (Alprazolam)

विशिष्टता (Uniqueness) – किसी व्यक्ति या ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने के लिए यह केवल एक होना चाहिए क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म केवल एक खाते की प्रामाणिकता की पुष्टि कर सकता है (बहुभाषी खातों के लिए अपवाद बनाया जा सकता है)

पूरा डेटा (Completed data) – पूरा डेटा (Completed data)यह एक सार्वजनिक (निजी नहीं) खाता होना चाहिए जिसमें एक जीवनी, प्रोफ़ाइल फ़ोटो और न्यूनतम एक पोस्ट हो. अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों के खातों में ‘मुझे जोड़ें’ प्रकार का कोई लिंक नहीं होना चाहिए.

प्रसिद्धि (Notability) – ये सार्वजनिक हस्तियां या ब्रांड होने चाहिए जो दर्शकों के लिए अच्छी तरह से ज्ञात हों और अत्यधिक खोजे जाते हों। सेवा इस उद्देश्य के लिए लोकप्रिय समाचार वेबसाइटों का उपयोग करती है और भुगतान और प्रचार सामग्री को स्वीकार करने पर विचार करती है.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सत्यापन प्रक्रिया के दौरान प्रदान की गई सभी जानकारी सत्य होनी चाहिए या यह न केवल आपको बिना बैज के छोड़ सकती है बल्कि खाता हटाने का कारण भी बन सकती है. याद रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि Facebook पर बैज का होना इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आपको Instagram द्वारा स्वचालित रूप से 100% स्वीकृति मिल जाएगी. IG पर फिर से शुरू से शुरू करना और अपने खाते को एक ऐसा बनाना आवश्यक है जिसमें ‘प्रतिरूपण होने की उच्च संभावना’ हो.

इंस्टाग्राम पर Blue Tick के लिए कितने फॉलोअर्स चाहिए?

इंस्टाग्राम पर वेरिफाइड या रिजेक्ट होने में फॉलोअर नंबर की कोई भूमिका नहीं होती है. ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है जो उपयोगकर्ताओं को उनके व्यक्तित्व या ब्रांड की पुष्टि करने में सक्षम होने के लिए एक निश्चित फॉलोवर्स संख्या एकत्र करे. हालांकि, अगर इस तथ्य पर विचार किया जाए कि नीला निशान पाने के लिए एक सार्वजनिक या प्रसिद्ध व्यक्ति होना एक महत्वपूर्ण बिंदु है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इस व्यक्ति की अनुयायी सूची काफी तेजी से बढ़ेगी और न्यूनतम संख्या की सीमा को पार कर जाएगी.. अगर यह एक बार सेट हो जाता है. वास्तव में, प्रत्येक व्यक्ति IG पर सत्यापित होने का प्रयास कर सकता है और यहां तक ​​कि न्यूनतम अनुयायियों वाले नए पंजीकृत लोग भी अपवाद नहीं हैं.

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई कैसे करें?

कई अन्य सेवाओं के विपरीत, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को उनकी पहचान सत्यापित करने की पेशकश नहीं करता है यदि वे स्वयं इस संभावना का दावा नहीं करते हैं. हर कोई जो एक नीला चेकमार्क प्राप्त करना चाहता है, उसे आवेदन पत्र भरकर इसका अनुरोध करना होता है. जब आप इस प्रक्रिया का सामना करते हैं, तो आपका आवेदन सत्यापन टीम को दिया जाएगा. इसके प्रतिनिधि इसकी समीक्षा करेंगे और या तो इसे स्वीकार करेंगे या अस्वीकार करेंगे.

दुर्भाग्य से, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यदि आप आश्वस्त हैं कि आपका खाता जारी की गई सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है तो आप निश्चित रूप से सत्यापन से गुजरेंगे. ऐसे मामले हैं जब लोगों और कंपनियों को संभावित कारणों के स्पष्टीकरण के बिना अस्वीकार कर दिया गया था, इसलिए यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको 30 दिनों तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि आपको अपना अनुरोध फिर से भेजने का मौका न मिले.

सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह तथ्य है कि आपको इंस्टाग्राम पर सत्यापित होने के लिए आवेदन करने के लिए पैसे का भुगतान नहीं करना चाहिए – यह एक बिल्कुल मुफ्त प्रक्रिया है. हालांकि, कुछ डिजिटल एजेंसियां ​​और काला बाजार के प्रतिनिधि आईटी verified की सशुल्क सेवाएं भी प्रदान करते हैं। कभी-कभी, वे verified किए जाने वाले खातों के लिए कुछ आवश्यकताएं जारी करते हैं (उदाहरण के लिए 2,500 अनुयायी, पिछले 6 पदों के लिए 100 पसंद और अधिक, आदि)। जाँच प्रक्रिया में लगभग 7-14 दिन लगते हैं और एक प्लेटफ़ॉर्म के लिए अधिक आकर्षक दिखने के लिए खाते को आमतौर पर एक एजेंसी द्वारा अपग्रेड किया जाता है.

इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करने के स्टेप्स

इंस्टाग्राम पर कन्फर्म होने में ज्यादा समय और न्यूनतम प्रयास नहीं लगता है. इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- उस IG खाते में लॉग इन करें जिसे आप व्हेरिफाय करना चाहते है.

Step 2- प्रोफ़ाइल पृष्ठ खोलें, दाईं ओर ऊपरी कोने में मेनू आइकन ढूंढें और टैप करें.

Step 3- सूची में सबसे नीचे सेटिंग गियर नामक आइकन ढूंढें और उसका चयन करें.

Step 4- सबमेनू खोलने के लिए Account पर टैप करें.

Step 5- उसके बाद Request verification पर्याय का चयन करे.

एक उपयोगकर्ता को फॉर्म के क्षेत्रों को भरने और निम्नलिखित जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है.

  • IG account name
  • पूरा नाम (जैसे आईडी कार्ड में)
  • (एक उपनाम, कंपनी का नाम या आपके पूरे नाम का हिस्सा जो आपको दिया जाता है) प्रदान करें
  • Category (वह Category चुनें जो आपके IG खाते का सबसे सटीक वर्णन करती है)
  • एक तस्वीर अपलोड करें (व्यक्तिगत खाते आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की एक तस्वीर अपलोड कर सकते हैं; व्यावसायिक खाते कर रिटर्न, निगमन का लेख, कंपनी उपयोगिता बिल, आदि प्रदान कर सकते हैं)

जब यह सभी डेटा प्रदान किया जाता है, तो यह ‘Send’ नामक नीले बटन को दबाने और अनुरोध की समीक्षा होने तक प्रतीक्षा करने के लिए पर्याप्त है. कई दिनों में, आपको अपने IG खाते में एक सूचना मिलेगी कि आपके अनुरोध में आपको या तो स्वीकृत या अस्वीकार कर दिया गया था.

Instagram पर Verified होने में कितना समय लगेगा?

सत्यापन टीम से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आपको कितने समय तक प्रतीक्षा करनी चाहिए, इसकी कोई सटीक अवधि नहीं है. कभी-कभी इसमें केवल कुछ दिन लग सकते हैं, लेकिन कुछ डिजिटल एजेंसियों ने अधिसूचना प्राप्त करने के लिए 7-15 दिनों की समयावधि का उल्लेख किया है. विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप अनुरोध भेजने के बाद 3-4 दिनों में अपने IG सूचनाओं की जाँच शुरू कर सकते हैं.

उल्लेख करने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपको मना कर दिया गया और नीला चेकमार्क नहीं मिला तो दुखी होने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप अपना आवेदन ३० दिनों में फिर से भेज सकते हैं, लेकिन अपने खाते पर पूरी तरह से काम करना महत्वपूर्ण है ताकि यह यथासंभव सटीक रूप से आवश्यकताओं को पूरा कर सके.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने Instagram Par Blue Tick लगा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles