फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye दोस्तों एक बार आपका पेज बन जाने के बाद, आप लोगों को अपने पेज को लाइक करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और जो भी सामग्री आप पेज पर पोस्ट करने की योजना बना रहे हैं उसे पोस्ट कर सकते हैं. ताकि आप फेसबुक पेज से पैसे कमाने का पहला कदम हासिल कर सकें.

अब, अगला सवाल, आप फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए आप निम्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं.

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के 5 तरीके

1. In-stream Ads

हाल ही में, जब आप फेसबुक पर वीडियो देखते हैं तो आपको पता चलेगा कि वीडियो के बीच कुछ विज्ञापन चल रहे हैं. इन विज्ञापनों को इन-स्ट्रीम विज्ञापन कहा जाता है. फेसबुक विज्ञापन बेचता है और इन विज्ञापनों को बेचने के लिए उन्हें कहीं जगह की जरूरत होती है और ऐसी ही एक जगह है वीडियो.

जिस तरह कोई कंपनी को शुरुआत में विज्ञापन जोड़ने और दर्शकों के आधार पर आपको भुगतान करने की सहमति देकर YouTube पर पैसा कमा सकता है, उसी तरह फेसबुक का एक समान मॉडल है. इस प्रकार, आप इंटरैक्टिव वीडियो बना सकते हैं, उन्हें अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर सकते हैं और इन-स्ट्रीम विज्ञापनों के लिए सहमत हो सकते हैं और अपनी आय बढ़ने की अनुमति दे सकते हैं और आपके दर्शक कैसे बढ़ते हैं.

अपने पेज पर स्ट्रीम विज्ञापनों में शुरुआत करने का तरीका निचे बताया गया है:

नोट : किसी पृष्ठ के लिए कुछ शर्तें हैं जिन्हें अपने वीडियो में इन-स्ट्रीम विज्ञापन चलाने में सक्षम होने के लिए पूरा किया जाना चाहिए

  1. Partner Monetization program की नीतियों को पास करें और उनका अनुपालन करें. ये नीतियां क्रिएटर्स टूल पोर्टल पर देखी जा सकती हैं. ये सामान्य बुनियादी नीतियां हैं जैसे सामुदायिक मानकों को बनाए रखना, मूल सामग्री share करना, व्यवस्थित उल्लंघनों से बचना आदि.
  2. किसी ऐसे पेज से वीडियो प्रकाशित करें, न कि किसी प्रोफ़ाइल से, जिसके कम से कम 10,000 Followers हों.
  3. पेज को कम से कम ३०,००० बार देखे जाने वाले वीडियो पर १ मिनट तक चलने वाले दृश्य उत्पन्न होने चाहिए जो कम से कम ३ मिनट लंबे हों. इन विचारों को पिछले 60 दिनों में जनरेट करना होगा.
  4. publisher की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.
  5. इन-स्ट्रीम विज्ञापन प्रकाशन देश भर में योग्य होना चाहिए. भारत इन योग्य देशों में से एक है, पूरी सूची क्रिएटर्स टूल पोर्टल पर देखी जा सकती है.

एक publisher के रूप में, आपको इन विज्ञापनों के स्थान का चयन करने का विकल्प मिलता है. आप या तो Facebook को स्वयं प्लेसमेंट चुनने दे सकते हैं, जो कि डिफ़ॉल्ट मोड है, या आप अपनी पसंद के अनुसार इन प्लेसमेंट को समायोजित कर सकते हैं. प्लेसमेंट तीन प्रकार के होते हैं: प्री-रोल, मिड-रोल और छवि विज्ञापन.

2. Sell on Your Facebook Page

अगर आप कंटेंट क्रिएटर नहीं हैं, बल्कि सामानों के विक्रेता हैं, तो आप न केवल फेसबुक पर अपने उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं, बल्कि इसके माध्यम से बेच भी सकते हैं. फेसबुक पर पेज बनाकर और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर बहुत सारे छोटे व्यवसाय फले-फूले हैं.

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वेबसाइट बनाकर ही वे ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं है. वास्तव में न केवल एक वेबसाइट बनाना एक जटिल प्रक्रिया है बल्कि एक को प्रबंधित करना और वेबसाइट पर दर्शकों को इकट्ठा करना और उन्हें ग्राहकों में परिवर्तित करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और इसमें एक लंबी अवधि भी होती है.

इसका मतलब यह नहीं है कि फेसबुक पर आपके सामान के लिए एक पेज बनाने से पहले दिन से बिक्री में वृद्धि होगी लेकिन आपके पास उच्च दर्शकों की संख्या होगी और एक वेबसाइट की तुलना में फेसबुक पेज को प्रबंधित करना आसान है और यह मुफ़्त भी है. यहां तक ​​कि अगर आप फेसबुक के माध्यम से बहुत कुछ नहीं बेचते हैं, तो फेसबुक पर आपकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है, यह कम से कम आपकी उपस्थिति और आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों के बारे में लोगों को सूचित करता है.

फेसबुक ने अब एक फेसबुक मार्केटप्लेस भी स्थापित किया है जो व्यापार मालिकों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए एक विशिष्ट स्थान है. पृष्ठ को बनाए रखना और अपने नवीनतम व्यावसायिक विकास और ऑफ़र के साथ पृष्ठ को लगातार अपडेट करना पृष्ठ को मुद्रीकृत करने और उससे बेचने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है.

3. Collaborate with Brands

आज सोशल मीडिया के प्रभाव से कोई अनजान नहीं है. सोशल मीडिया लोगों तक पहुंचने और उन्हें प्रभावित करने का सबसे अच्छा तरीका बन गया है. बहुत सारे बड़े ब्रांड अपने सामान और नए संग्रह को बढ़ावा देने के लिए, बहुत सारे अनुयायियों के साथ प्रभावित करने वालों या पृष्ठों / खातों के साथ सहयोग करते हैं.

एक प्रभावशाली व्यक्ति मूल रूप से एक बहुत बड़ा अनुयायी होता है और जिसकी पोस्ट में उच्च कर्षण होता है और वह ऑनलाइन भीड़ का ध्यान आकर्षित कर सकता है. कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का प्रभावशाली व्यक्ति हो सकता है, जबकि अधिकांश लोग सोचते हैं कि केवल फैशन प्रभावित करने वाले हैं, प्रभावशाली समुदाय विशाल है और इसकी विभिन्न किस्में हैं.

आपके पास एक प्रौद्योगिकी-संबंधित पृष्ठ हो सकता है या यहां तक ​​कि एक ऐसा पृष्ठ भी हो सकता है जो एक पुस्तक समीक्षक या एक कलाकार होने पर केंद्रित हो, जिसका बहुत बड़ा अनुयायी आधार हो और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कई ब्रांडों के साथ सहयोग करता हो. कोई फूड ब्लॉगर भी हो सकता है और फूड ब्रांड्स के साथ सहयोग कर सकता है. ब्रांड अच्छे कंटेंट क्रिएटर्स के साथ सहयोग करना और अपने लक्षित दर्शकों तक अप्रत्यक्ष तरीके से पहुंचना पसंद करते हैं.

मैं व्यक्तिगत रूप से सोचता हूं कि फेसबुक पेज से पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका है और अपने पेज के साथ कुछ व्यक्तिगत ब्रांडिंग भी प्राप्त करें.

एक Influencer बनें

यह मूल रूप से आपके कौशल का उपयोग कर रहा है, चाहे वे कुछ भी हों, followers को इकट्ठा करने और एक ऐसी जगह तक पहुँचने के लिए जहाँ आपकी कुछ निश्चित पहुँच हो. तब कोई ब्रांड के साथ सहयोग कर सकता है और पैसा कमा सकता है. किसी ने देखा होगा कि कुछ प्रभावशाली व्यक्ति आपको उत्पादों पर अतिरिक्त छूट के लिए एक कोड की पेशकश करेंगे, यह मूल रूप से ब्रांडों के साथ सहयोग है और आपके सोशल मीडिया पेजों के माध्यम से पैसा कमा रहा है.

कई ब्रांड ऐसे पृष्ठों के साथ सहयोग करते हैं जिनके केवल 1000 से अधिक followers हैं. सोचें कि आपने कितनी बार किसी विशेष ब्रांड को चुना है क्योंकि आपने सोशल मीडिया के माध्यम से सुना है या विभिन्न विज्ञापनों में देखा है, यह दृश्यता के कारण है. दृश्यता, जब अच्छी तरह से की जाती है, तो ब्रांडों की बिक्री होती है और एक निर्माता के रूप में आप ब्रांडों को दृश्यता प्रदान करेंगे.

अपने skills का उपयोग करें, उन्हें monetize करे

मान लें कि आप खाना पकाने में अच्छे हैं, उन कौशलों का उपयोग करें, खाना पकाने के बारे में ब्लॉग लिखें या वीडियो बनाएं, विज्ञापनों का उपयोग करके या कुकिंग ब्रांड के साथ सहयोग करके उन वीडियो का मुद्रीकरण करें.

सोशल मीडिया के माध्यम से कमाई बहुत जटिल नहीं है यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमित रूप से अच्छी सामग्री का मंथन कर सकते हैं. यदि आप अच्छे ट्यूटोरियल वीडियो या सिर्फ मजेदार वीडियो बना सकते हैं, तो ऐसा करें. इंटरनेट कंटेंट का भूखा है और कंटेंट प्लेटफॉर्म कंटेंट क्रिएटर्स के भूखे हैं.

अच्छी सामग्री बनाएं, उसका मुद्रीकरण करें और काम न करते हुए भी पैसा कमाएं। हालाँकि, अच्छी तरह से ध्यान रखें, सामग्री के माध्यम से कमाई करने में समय लगता है और यह एक भीषण प्रक्रिया है, लेकिन एक बार जब आप पर्याप्त दर्शकों और ग्राहकों के निशान तक पहुँच जाते हैं, तो आपको केवल अपने दर्शकों के लिए नियमित इंटरैक्टिव सामग्री बनाने की चिंता करनी होगी.

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing मूल रूप से किसी और के उत्पाद को बढ़ावा देना और उस कमीशन के माध्यम से पैसा कमाना है जो आपको जब भी कोई उत्पाद आपके लिंक के माध्यम से खरीदा जाता है.

एक बार जब आप अपनी सामग्री के साथ कर लेते हैं, तो आप अपने दर्शकों को एक लिंक पर क्लिक करने और उस लिंक के माध्यम से पुस्तक खरीदने का विकल्प जोड़ सकते हैं.

वह लिंक उन्हें अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट या आपके द्वारा चुने गए किसी भी बाजार में सीधे उस उत्पाद तक ले जा सकता है जिसके बारे में बात की जा रही है. आपको बस इन वेबसाइटों के साथ संबद्ध कार्यक्रम के लिए पंजीकृत होना है जो एक सरल प्रक्रिया है.

इसी तरह, आप किताबों के बजाय फैशन या मेकअप पर लिखते हैं, आप इन उत्पादों के लिंक जोड़ सकते हैं और आपके लिंक का उपयोग करके उन उत्पादों को खरीदने पर कमीशन कमा सकते हैं.

बहुत से लोग इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के बारे में लिखते हैं, इससे उन्हें उच्च कमीशन अर्जित करने में मदद मिलती है क्योंकि इन उत्पादों की लागत भी अधिक होती है. तो आप जिस भी क्षेत्र में लिख रहे हैं या सामग्री बना रहे हैं, आप संबद्ध विपणन के माध्यम से भी कमाई करने के लिए लिंक और टैब जोड़ सकते हैं.

5. Sell Likes and Shares

हां, आपने उसे सही पढ़ा है. सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर एक अच्छे फील फैक्टर से कहीं ज्यादा हो सकते हैं. बहुत सारे बड़े ब्रांड अपने पोस्ट को उच्च अनुयायियों वाले लोगों द्वारा पसंद और साझा करना पसंद करते हैं. यह उनके लिए दो काम करता है.

  • लोकप्रिय पृष्ठों द्वारा पसंद किए जाने पर उत्पाद की विश्वसनीयता बढ़ाएं
  • दृश्यता बढ़ाएँ

यह दृश्यता कैसे बढ़ाता है, आप पूछें? जब भी आपका कोई दोस्त फेसबुक पर कुछ पसंद करता है, तो आप आमतौर पर देखते हैं कि क्या पसंद किया जा रहा है। इसी तरह जब बहुत सारे फॉलोअर्स वाला कोई पेज या अकाउंट किसी पोस्ट को लाइक करता है, तो बहुत सारे लोग देखते हैं कि पेज / अकाउंट द्वारा कुछ लाइक या शेयर किया गया है.

इस प्रकार यह दृश्यता बढ़ाता है. याद रखें, यहां फिर से, आपके दर्शक और अनुयायी आपकी पसंद और शेयर के मूल्य को परिभाषित करते है. आप बहुत सारे दर्शक और अनुयायी कैसे प्राप्त करते हैं? अच्छी और नियमित सामग्री बनाकर. यह भी महत्वपूर्ण है कि आप सही प्रकार के ब्रांड/पृष्ठों से संबद्ध हों.

एक पेज जो मुख्य रूप से फैशन उत्पादों को पसंद करने वाले भोजन के आसपास लिखता है या काम करता है, वह उतना प्रभाव नहीं पैदा करेगा जितना कि मसाला पेजों/ब्रांडों द्वारा पोस्ट को पसंद करने और साझा करने या एक नए भोजनालय के उद्घाटन से संबंधित पोस्ट को साझा करने या यहां तक ​​​​कि एक पोस्ट साझा करने के खिलाफ. नए रसोई उपकरण अपने दर्शकों को जानना और उन उत्पादों और सामग्री को जानना जो आपके दर्शकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे, बहुत महत्वपूर्ण है.

FAQ’s

आप फेसबुक पेज लाइक से पैसे कैसे कमाते हैं?

क्षमा करें आप केवल फेसबुक पेज लाइक से पैसा नहीं कमा सकते. लेकिन अगर आपके पेज पर लाइक और एंगेजमेंट अच्छी मात्रा में है तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं.

क्या आप फेसबुक ग्रुप से पैसा कमा सकते हैं?

हां, आप सिर्फ फेसबुक ग्रुप से एक टन पैसा कमा सकते हैं.
१) आप अपना खुद का समूह बना सकते हैं, आप अपने उत्पादों या हमारे संबद्ध उत्पादों को बेच सकते हैं और आप इससे पैसे कमा सकते हैं.
२) कुछ लोग अपने फेसबुक ग्रुप को मैनेज करने के लिए अच्छी खासी रकम देते हैं तो आप भी इस तरह से बना सकते हैं.

क्या फेसबुक आपको लाइक के लिए भुगतान करता है?

नहीं, आधिकारिक तौर पर फेसबुक आपको लाइक के लिए कभी भुगतान नहीं करता है.

भुगतान पाने के लिए आपको फेसबुक पर कितने Followers की आवश्यकता है?

संख्या में कोई आधिकारिक घोषणा या आंकड़े नहीं हैं, लेकिन मेरे दृष्टिकोण से कम से कम 50,000 से 1 लाख अनुयायियों को आपको प्रायोजित धन प्राप्त करने की आवश्यकता है और यह भी अलग-अलग जगहों पर भिन्न होता है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने फेसबुक पेज के माध्यम से पैसे कमा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles