HomeINTERNETप्रभावी YouTube Descriptions लिखने के लिए 17 युक्तियाँ

प्रभावी YouTube Descriptions लिखने के लिए 17 युक्तियाँ

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है YouTube Channel Ka Descriptions Kaise Likhe एक अच्छा YouTube विवरण (Descriptions) आपके दर्शकों की रुचि को बढ़ा सकता है और इसके परिणामस्वरूप watch times, better view counts, और यहां तक ​​कि नए subscribers भी बढ़ा सकते हैं. साथ ही, यह YouTube SEO के साथ मदद कर सकता है, YouTube के एल्गोरिदम को आपकी सामग्री को समझने और नए उपयोगकर्ताओं को सुझाव देने की अनुमति देता है, और आपके YouTube stats आँकड़ों को और बढ़ाता है.

ये Descriptions लिखना आपकी संपूर्ण YouTube कार्यनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन आप उन Descriptions को कैसे तैयार करते हैं जो काम करते हैं? उस YouTube Description बॉक्स को कैसे भरें, इसके बारे में हमारी कुछ पसंदीदा युक्तियां यहां दी गई हैं.

Index

YouTube पर Descriptions क्या है?

दो प्रकार के Descriptions हैं जिन्हें प्रत्येक marketer को जानना आवश्यक है:

  • YouTube channel descriptions – आपके चैनल के परिचय पेज पर मौजूद टेक्स्ट. यह दर्शकों को यह समझने में मदद करता है कि आपके ब्रांड से क्या उम्मीद की जाए और इसका उपयोग यह समझाने के लिए किया जा सकता है कि उन्हें आपके चैनल की सदस्यता क्यों लेनी चाहिए.
  • YouTube video descriptions – प्रत्येक वीडियो के नीचे पाठ. यह दर्शकों को आपकी वीडियो सामग्री खोजने में मदद करता है और उन्हें इसे देखने के लिए आश्वस्त करता है. इसमें लिंक और आपके वीडियो से संबंधित कोई भी अतिरिक्त जानकारी शामिल हो सकती है.

YouTube Description लिखने के लिए 17 युक्तियाँ

1. विशिष्ट रहो (Be specific)

YouTube चैनल और वीडियो विवरण दोनों के लिए आपकी पसंद के कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं. आपके Description में मौजूद कीवर्ड YouTube के एल्गोरिथम को आपकी सामग्री को समझने, वर्गीकृत करने और सामने लाने में मदद करेंगे कीवर्ड जितने अधिक विशिष्ट होंगे, उतना ही बेहतर होगा.

उदाहरण के लिए, YouTube वीडियो के लिए Description लिखने वाले वीडियो के लिए, इंटरनेट वीडियो टेक्स्ट YouTube वीडियो Description की तुलना में कम उपयोगी कीवर्ड होगा.

2. कीवर्ड रिसर्च करें (Do keyword research)

सुनिश्चित नहीं हैं कि किस कीवर्ड का उपयोग करना है? Google Ads के कीवर्ड प्लानर और Google Trends जैसे टूल आरंभ करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, Google Trends यह समझने में आपकी सहायता करेगा कि क्या आप जिस कीवर्ड पर विचार कर रहे हैं वह रुझान में है। आप यह तय करने के लिए भी टूल का उपयोग कर सकते हैं कि किन कीवर्ड की खोज मात्रा अधिक है.

3. searchable कीवर्ड्स का इस्तेमाल करे (Use searchable keywords)

अधिक से अधिक लोग YouTube वीडियो को YouTube के बजाय Google searches के माध्यम से ढूंढते हैं. अपने वीडियो की खोज योग्यता को अधिकतम करने के लिए YouTube और Google search रुझानों पर आधारित कीवर्ड्स को मिलाएं.

यह देखने के लिए कि किसी विशिष्ट कीवर्ड को Google search परिणामों में कितनी संभावना दिखाई देती है, बस… इसे Google करें. यदि आप खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर YouTube वीडियो देखते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं.

4. जानें कि कीवर्ड का उपयोग कैसे करें (Know how to use keywords)

एक बार जब आप अपने कीवर्ड की पहचान कर लेते हैं, तो यह जानने के लिए भुगतान करता है कि उन्हें अपने Description के टेक्स्ट में कैसे शामिल किया जाए. प्रत्येक चैनल और वीडियो Description दो या तीन संबंधित कीवर्ड का उपयोग करने का लक्ष्य रखें. वीडियो के लिए, शीर्षक में मुख्य कीवर्ड भी दिखाई देना चाहिए.

YouTube के एल्गोरिथम से अलग दिखने के लिए प्रत्येक कीवर्ड को विवरण में दो से तीन बार दोहराएं. लेकिन कीवर्ड्स को बार-बार दोहराने से बचें, या आप कीवर्ड स्टफिंग के लिए दंडित होने का जोखिम उठाते हैं.

5. जानें कि अपने कीवर्ड का उपयोग कहां करें (Know where to use your keywords)

आपके प्राथमिक कीवर्ड आपके description के पहले तीन वाक्यों में कम से कम एक बार दिखाई देने चाहिए (या तह के ऊपर, उर्फ ​​”SHOW MORE” बटन) YouTube का एल्गोरिथम — और दर्शक — Description के इस भाग पर सबसे अधिक ध्यान देते हैं, इसलिए यह कहने के लिए अंत तक प्रतीक्षा न करें कि आपका वीडियो या चैनल किस बारे में है.

6. ट्रैक करें कि कौन से कीवर्ड आपके लिए काम करते हैं

एक बार जब आप कीवर्ड-संचालित YouTube Description लिखना शुरू कर देते हैं, तो आप यह देखने के लिए YouTube Analytics का उपयोग कर सकते हैं कि आपका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है. यह टूल आपको उन कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा जो आपको सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्रदान करते हैं.

7. पता करें कि आपके दर्शक और क्या देख रहे हैं

2021 तक, YouTube ट्रैफ़िक खोज बार की तुलना में सुझाए गए वीडियो के रूप में प्रदर्शित होने से अधिक आता है. आपके वीडियो का Description इस बात का हिस्सा है कि YouTube का एल्गोरिथम कैसे पता लगाता है कि यह किस बारे में है. इसका मतलब यह है कि यह तय करने में विवरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि आपका वीडियो कहां सुझाया गया है.

YouTube विश्लेषिकी का उपयोग करके इसका लाभ उठाएं और पता करें कि आपके दर्शक कौन से अन्य वीडियो देख रहे हैं. फिर आप इन कनेक्शनों को सुदृढ़ करने और सुझाए गए वीडियो के रूप में अधिक बार प्रदर्शित होने के लिए अपने Description में समान भाषा का उपयोग कर सकते हैं.

8. प्रस्ताव मूल्य (Offer value)

हमेशा अपने Description में एक स्पष्ट मूल्य प्रस्ताव शामिल करें. कोई आपके चैनल को सब्सक्राइब क्यों करे? आपके वीडियो से उन्हें क्या फायदा होगा? इनमें से कम से कम एक प्रश्न का सरल शब्दों में उत्तर देने का प्रयास करें (बोनस यदि आप दोनों कर सकते हैं)

9. बेहतर CTR के लिए तह के ऊपर महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करें

आपके वीडियो विवरण के पहले १०० से १५० वर्ण वह भाग है जो खोज परिणामों में और आपके वीडियो के ठीक नीचे (“अधिक दिखाएं” बटन के ऊपर) दिखाई देगा. इसका मतलब है कि संभावित दर्शकों तक पहुंचने और आपकी क्लिक-थ्रू दरों (सीटीआर) में सुधार के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.

दर्शकों को अपना वीडियो देखने के लिए एक सम्मोहक कारण प्रदान करने के लिए इस स्थान का उपयोग करें. नीचे दिए गए उदाहरण में, पहला Description बताता है कि वीडियो वास्तव में किस प्रश्न का उत्तर दे रहा है. दूसरा सामान्यताओं पर महत्वपूर्ण स्थान बर्बाद करता है.

10. क्लिकबेट से बचें (Avoid clickbait)

यदि आप अपने वीडियो को गलत तरीके से प्रस्तुत करते हैं, तो दर्शक उन्हें आंशिक रूप से देखना बंद कर देंगे. यह आपकी खोज रैंकिंग को नुकसान पहुंचाता है—साथ ही साथ आपकी प्रतिष्ठा को भी. क्लिकबेट वीडियो शीर्षक और अप्रासंगिक कीवर्ड से बचें. वे आपको पहली बार में रैंक करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन YouTube का खोज एल्गोरिथम जल्दी या बाद में पकड़ में आ जाएगा.

11. कॉल टू एक्शन शामिल करें (Include a call to action)

अपने वीडियो और चैनल Description दोनों में कॉल-टू-एक्शन जोड़ें. दर्शकों को पसंद करने, टिप्पणी करने, सदस्यता लेने या अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें. सबसे अच्छी कॉल टू एक्शन पढ़ने में आसान, अत्यावश्यक और दर्शक को स्पष्ट लाभ दिखाने वाली होती हैं. वे जुड़ाव, सदस्यता, और बहुत कुछ बढ़ा सकते हैं.

12. इंसान की तरह लिखो (Write like a human)

याद रखें, आप केवल YouTube के एल्गोरिथम के लिए नहीं लिख रहे हैं. आप इंसानों के लिए भी लिख रहे हैं. वास्तव में, YouTube उन आपके Description में प्रासंगिक लिंक निरंतर जुड़ाव में YouTube दृश्य का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है. चैनल और वीडियो विवरण दोनों के लिए, आप अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति या ऑनलाइन स्टोर में लिंक जोड़ सकते हैं. आपके वीडियो Description में, आपके चैनल और संबंधित वीडियो से लिंक करने से दर्शकों को आपकी सामग्री खोजने में मदद मिलती है.s को दंडित करता है जो केवल SEO-अनुकूलित कीवर्ड की सूची हैं. उस भाषा का प्रयोग करें जिसे आपके दर्शक समझेंगे और उससे संबंधित होंगे. एक प्रामाणिक ब्रांड की आवाज उपयोगकर्ता जुड़ाव को प्रोत्साहित करेगी जिससे आपके वीडियो देखे जा सकें.

13. वीडियो टैग के बारे में तनाव न लें (Don’t stress about video tags)

टैग दर्शकों को वर्तनी में कठिन सामग्री के बारे में सीधे वीडियो में मदद करते हैं. लेकिन वे भी एक ऐसी जगह हैं जहाँ आपको अपने खोजशब्दों की योजना बनाते समय चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. YouTube के अनुसार, टैग खोज में “न्यूनतम” भूमिका निभाते हैं. वास्तव में, अत्यधिक टैगिंग YouTube की स्पैम पहचान को प्रभावित कर सकती है. हालाँकि, टैग को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ न करें. वे YouTube एल्गोरिथम को आपके वीडियो को सुझाए गए वीडियो अनुभाग में रखने में मदद करते हैं.

14. टाइमस्टैम्प के साथ अपना वीडियो व्यवस्थित करें (Organize your video with timestamps)

टाइमस्टैम्प सामग्री की तालिका के रूप में कार्य करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता आपकी सामग्री को नेविगेट कर सकते हैं और वीडियो के विभिन्न भागों को बिना किसी परेशानी के छोड़ सकते हैं. टाइमस्टैम्प मानव दर्शकों के लिए वीडियो को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाते हैं. यह आपके वीडियो की रैंकिंग को बढ़ाकर, देखे जाने का समय बढ़ा सकता है. उन्हें Google की मोबाइल खोजों के लिए भी अनुक्रमित किया जाता है. अपने टाइमस्टैम्प का वर्णन करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करें और अपने वीडियो को Google पर सामने लाने के लिए इस नए तरीके का लाभ उठाएं.

15. YouTube Description में लिंक डालने का तरीका जानें

आपके Description में प्रासंगिक लिंक निरंतर जुड़ाव में YouTube दृश्य का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है. चैनल और वीडियो विवरण दोनों के लिए, आप अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति या ऑनलाइन स्टोर में लिंक जोड़ सकते हैं. आपके वीडियो Description में, आपके चैनल और संबंधित वीडियो से लिंक करने से दर्शकों को आपकी सामग्री खोजने में मदद मिलती है.

16. डिफ़ॉल्ट Description के साथ समय बचाएं (Save time with default descriptions)

YouTube की डिफ़ॉल्ट विवरण सेटिंग का उपयोग करने से समय की बचत होती है जब आपके पास ऐसी जानकारी होती है जिसे आप अपने सभी वीडियो Descriptions में जोड़ना चाहते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया लिंक. यह सुविधा स्वचालित रूप से आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो में मुख्य चैनल जानकारी जोड़ती है. बस बाकी विवरण भरना न भूलें. आपके वीडियो की खोज योग्यता के लिए एक अद्वितीय विवरण महत्वपूर्ण है.

17. एकाधिक उपकरणों पर परीक्षण Description (Test descriptions on multiple devices)

YouTube वह वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा नहीं हो सकती है जिसे हम टीवी सेट के साथ सबसे अधिक जोड़ते हैं. हालाँकि, हाल ही में YouTube दर्शकों की संख्या के आंकड़े बताते हैं कि 2019 में 27% से ऊपर, 34.4% वीडियो दृश्य टीवी पर थे. सुनिश्चित करें कि आपके YouTube विवरण स्क्रीन आकार की परवाह किए बिना अपना संदेश सभी तक पहुंचाएं.

अधिक से अधिक उपकरणों और ब्राउज़रों का उपयोग करके, देखे जाने वाले पृष्ठ पर और खोज परिणामों में अपने वीडियो का पूर्वावलोकन करें. क्या आपका कोई कीवर्ड कट जाता है? अपने चैनल Description के साथ भी ऐसा ही करें, और आप तैयार हैं.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था YouTube Channel Ka Descriptions Kaise Likhe में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने YouTube Channel का Description बना सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

YOU MIGHT LIKE