dp full form in hindi

DP का मतलब क्या होता है ? dp ka full form in hindi | DP ka Full Form Kya Hota Hai | DP Full Form

Spread the love

नमस्कार दोस्तों ! आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है एक ऐसे टॉपिक के ऊपर जिसके कारन काफी सारे हमारे दोस्त उलझन में रहते है , तो दोस्तों हम अक्सर यह दिन में 5 – 6 बार तो सुनते ही होंगे किसी ना किसी Friend से की मैंने आज Whatsapp पर नया DP लगाया है ! मेरा Facebook का DP कैसे लगा ? में आज DP Change कर रहा हूँ ! लेकिन हमारे ज्यादातर दोस्तों को DP का Full Form पता नहीं होता है ! आपने कभी सोचा है की dp का फुल फॉर्म क्या है ? आज हम जानेंगे की DP ka Full Form Kya Hota Hai ? चलिए जानते है dp full form in hindi !

यह बात भी बिलकुल सही है की बहुत सारे लोग DP ka Full form जानते है ! लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग है जिनको DP का फुल फॉर्म नहीं पता है ! बहुत सारे Internet Users को शायद इसके बारे में जानकारी नहीं है की सोशल platforms पर जैसे Facebook , Whatsapp , Instagram .. के Profile Pictures को DP क्यों कहा जाता है ? ऐसे ही DP से जुड़े कुछ Amazing और नयी बाते जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़िए !

What is meaning of dp ? DP का मतलब क्या होता है ?

वैसे देखा जाये तो कोई भी Short form हो उसके बहुत सारे Full form बनते है ! और एक short form के कई सारे अलग अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग Full form होते है ! जैसे Computer Science और Computer Engineering में DP Ka Full form होता है Data Processing ! वही अगर mathematics के student से DP का Long form पूछा जाये तो वह बताएँगे Dirichlet Process ! यही सवाल अगर कोई और प्रोफेशन के व्यक्ति से पूछा जाता है तो वह उसके फील्ड के Related कुछ Full form बताएगा !

लेकिन Generally किसीसे पूछा जाये की , DP का Full form क्या होता है ? तब जवाब आएगा Desktop Picture ! लेकिन क्या आपको लगता है यह सही Full form है DP का ? जी नहीं ! यह DP का यह Full form गलत है !

इंटरनेट और कोई भी Social Media Platform , Messaging profile पर इस्तेमाल की जाने वाली Photo को Display Picture कहा जाता है ! मतलब DP का Full form होता है : “Display Picture “

DP के लिए बहुत समय से profile Picture यह शब्द काफी प्रचलित था ! profile picture फेसबुक के लिए एक समय के लिए काफी जाना माना शब्द हुआ करता था ! लेकिन कुछ समय बाद जब से Whatsapp की Entry हुयी तब से DP शब्द काफी ज्यादा प्रचलित हो गया !

Whatsapp के profile picture को DP कहा जाने लगा ! लेकिन कुछ समय बाद Facebook और इंस्टाग्राम के profile picture के लिए भी DP शब्द काफी प्रचलित और लोगों के बिच पसंदिता बन गया !

अब तो आप जान गए होंगे की DP ka Full Form Display Picture होता है.

Desktop Picture और Display Picture में अंतर ?

जैसा की हमने बताय है , की बहुत सारे लोगों को लगता है की DP ka full form Desktop picture होता है ! और कुछ लोगों को DP ka Full form लगता है Display Picture !

लेकिन जैसा की हमने आपको बताया है की DP का असली फुल फॉर्म Display Picture ही होता है !

फिर भी हम जान लेते है की Desktop Picture और Display Picture में Difference क्या होता है ?

Desktop Picture :

बहुत समय पहले , जब Smartphones लोगों के बिच में Common नहीं थे ! मतलब तब Smartphones एक Unique चीज थे ! बहुत कम लोगों के पास smartphones हुआ करते थे ! मतलब तब Desktop Computer का जमाना था ! उस टाइम पर Internet ज्यादातर Computers से ही use किया जाता था !

उस समय DP का अर्थ Desktop Picture और Desktop Profile हुआ करता था ! मतलब जो पिक्चर आपने अपने Desktop Computer के Screen पर रखा हुआ है उसे DP कहा जाता था !

Display Picture :

आज बहुत सारी ऐसी जगहें जहा हम अपनी Picture लगाते है ! सबसे Common है Social Media Platforms ! जैसे Facebook , Instagram , whatsapp … और अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स !

इसलिए हर कोई इन platforms को use करने के लिए Desktop का इस्तेमाल नहीं कर रहा है ! क्योंकी अब smartphones का जमाना आ गया है ! और smartphones की Prices भी जनता के लिए affordable है !

Smartphone को Desktop से Replace हो जाने से Dp ka Full Form भी Desktop Picture से Display Picture से Replace हो चूका है !

Dp क्यों Use करें ? Dp के फायदे ?

मुख्य रूप से किसी भी social media platforms में Use किये जाने वाले 3 Factors में से एक बहुत ही जरुरी फैक्टर है ! वह 3 factors कौनसे है ? जिन्हे हर सोशल मीडिया में और messaging Platforms में बहुत जरुरी माना जाता है ? उन 3 factors को NIP के नाम से भी जाना जाता है !

NIP का मतलब होता है :

N- Name

I- ID ( phone number,Email,username)

P-Profile Picture / Display Picture (DP)

सोशल मीडिया में यह 3 factors बहुत ज्यादा Important होते है ! इन तीनो फैक्टर के वजह से ही हर प्रोफाइल अलग और unique होती है !

वैसे तो पहले वाले 2 फैक्टर्स से ही प्रोफाइल बन जाती है ! लेकिन Privacy और Security के लिए Dp बहुत जरुरी चीज होती है !

Display Picture यही एक सबसे बढ़िया फायदा होता है की हम सामने वाले Unknown व्यक्ति को भी बहुत जल्द पहचान सकते है !

तो दोस्तों , आपको अब Dp के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी की Dp ka Full Form kya hota hai ? , dp full form in hindi , Desktop Picture और Display Picture में क्या Difference होता है ? , अगर आपका इसके ऊपर कोई सुझाव है तो Comments में जरूर बताएं !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *