LED Full Form & Meaning In Hindi

- Advertisement -

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है LED Full Form & Meaning In Hindi बहुत से लोगो को LED के बारे में जानकारी नहीं होती लोगो के मन में तरह तरह के सवाल LED को लेकर आते रहते है जिसमे से आज हम आपके एक सवाल जा जवाब देने वाले है और वह है LED Full Form & Meaning In Hindi बहुत से लोगो को LED का Full Form और LED का अर्थ मालूम नहीं होता तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी संदर्भ में जानकारी देने वाले है.

- Advertisement -

दोस्तों अगर हम बात करे LED की तो दुनिया शायद ही कोई ऐसा घर, ऐसा दुकान या ऐसी जगह होगी जहा पर LED का इस्तेमाल न किया जाता हो लगभग सभी घरो में लोग LED का इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत से लोगो को फिर भी LED Full Form & Meaning पता नहीं होती तो इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले है इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

LED Full Form & Meaning In Hindi

LED Full Form – Light Emitting Diode

- Advertisement -

LED का मतलब Light Emitting Diode (लाइट एमिटिंग डायोड) है यह दो-प्रमुख अर्धचालक प्रकाश स्रोत है। यह एक पीएन-जंक्शन डायोड है जो सक्रिय होने पर प्रकाश का उत्सर्जन करता है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है क्योंकि इसका उपयोग आजकल बहुत सारे इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है इसका उपयोग ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण उपकरणों, टीवी, कैलकुलेटर, घड़ियों, रेडियो आदि में किया जाता है.

एलईडी कैसे काम करता है?

जब बिजली का एक उपयुक्त वोल्टेज लीड पर लगाया जाता है, तो इलेक्ट्रॉन इलेक्ट्रॉन छिद्रों के साथ पुनर्संयोजन करते हैं और फोटॉन (photons) के रूप में ऊर्जा छोड़ते हैं इस प्रभाव को इलेक्ट्रोल्यूमिनेसिसेंस कहा जाता है एलईडी की रोशनी का रंग सेमीकंडक्टर के एनर्जी बैंड गैप से निर्धारित होता है.

एलईडी प्रकाश स्रोत के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी उत्पाद साबित हुआ है। इसके लैंप बहुत ऊर्जा कुशल, किफायती और लंबे समय तक चलने वाले हैं। पारंपरिक प्रकाश बल्बों और फ्लोरोसेंट प्रकाश स्रोतों की तुलना में, यह लगभग 80% ऊर्जा कुशल है.

एलईडी के लाभ (Benefits of LED)

1) Environment Friendly

एलईडी लाइटें नॉन-टॉक्सिक होती हैं इसमें पारा, सीसा या कैडमियम नहीं होता है। एलईडी लाइटों के बेहतर उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में कमी आ सकती है.

2) Energy efficient

एलईडी को बहुत कम बिजली की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, एलईडी टीवी सीआरटी और एलसीडी टीवी की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल हैं. एलईडी गर्मी पैदा नहीं करती है, इसलिए यह कूलिंग लोड को भी कम करती है. एलईडी भिनभिनाहट और झिलमिलाहट आदि का उत्पादन नहीं करता है.

- Advertisement -

3) Maintenance and Safety

एलईडी को बहुत कम रखरखाव लागत की आवश्यकता होती है इसके लिए बहुत कम रीसाइक्लिंग चार्ज की भी आवश्यकता होती है.

4) Long Life

उचित स्थापना के साथ, एलईडी को बहुत कम रखरखाव लागत के साथ लंबे समय तक काम किया जा सकता है.

5) Better Picture Quality

एलईडी एलसीडी की तुलना में बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करता है एलईडी ने नए टेक्स्ट, वीडियो डिस्प्ले और सेंसर विकसित करने की अनुमति दी है उनकी उच्च स्विचिंग दरों के कारण, यह उन्नत संचार प्रौद्योगिकी में भी उपयोगी हो सकता है.

LED के प्रकार (Types of LED)

1) Organic LED

Organic LED को प्रकाश उत्सर्जक डायोड के मूल विचार के साथ तैनात किया गया है मूल प्रकाश उत्सर्जक डायोड विभिन्न स्तरों के डोपेंट के साथ मूल अकार्बनिक अर्धचालकों का उपयोग करता है और समर्पित पीएन जंक्शनों से प्रकाश उत्सर्जित करता है जो प्रकाश का फोकस हैं Organic LED डिस्प्ले पतली चादरों में निर्मित होता है और एक विसरित प्रकाश क्षेत्र का उत्पादन करता है.

2) Graphene LED

लोकप्रिय चैनल बीबीसी ने प्रकाश के विकास का आरोप लगाया जिसमें एलईडी फिलामेंट के आकार का ग्राफीन शामिल है और 2015 के अंत में सबसे अधिक उपलब्ध के रूप में चिह्नित किया गया है यह मानक बल्बों से सस्ता है और ऊर्जा बिलों में लगभग 10% की कमी का दावा करता है ग्राफीन के उपयोग का आविष्कार एक रूसी वैज्ञानिक ने किया था जो मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में काम कर रहा था। लड़ाई अब लाइव है और टिकाऊ सामग्री के नवीन उपयोग को खोजने में मदद करती है.

3) COB LED

COB का अर्थ चिप ऑन बोर्ड है जो एक अन्य LED पीढ़ी है और SMD की तुलना में अधिक मात्रा में प्रकाश प्रदान करता है और इसमें एक सुलभ विकल्प है क्योंकि उपयोगकर्ता को प्रकाश को नियंत्रित करने का एक बीम माना जाता है। यह लुमेन को बेहतर वाट राशन प्रदान करता है जो दर्शाता है कि इसकी उच्च उत्पादकता है.

4) SMD LED

इसे सरफेस-माउंटेड डिवाइस के रूप में विस्तारित किया गया है और यह एलईडी लाइटिंग में लोकप्रिय है। बल्ब में लगे एसएमडी चिप्स में अतिरिक्त चमक होती है जो कार्यालय और घर में विश्वसनीय होती है.

5) LED Tubes for Lighting

इसे फ्लोरोसेंट ट्यूबों को स्थानापन्न करने के लिए लागू किया गया है और कुछ मामलों में, यह सिंगल हैंगिंग रिप्लेसमेंट हो सकता है अन्य डिजाइनों में नए गिट्टी और रीवायरिंग की आवश्यकता होती है यह ट्यूब की लंबाई के साथ एलईडी लघुचित्रों की एक श्रृंखला की पेशकश करके संचालित होता है और सभी आकारों में सुलभ है जो अपेक्षित रूप से फिट बैठता है.

6) Color LED

रंगीन एलईडी हर व्यक्ति को आकर्षित करती है और तीन किस्मों में उपलब्ध है जैसे शांत सफेद एलईडी, गर्म सफेद एलईडी, डेलाइट एलईडी अधिकांश घर हलोजन बल्ब का उपयोग करते हैं जो गर्म सफेद होते हैं। दिन के उजाले एलईडी में रंग जिसमें सफेद और संकेत नीला होता है जो मुख्य रूप से वास्तविक रंग को उजागर करने के लिए उपयोग किया जाता है.

7) Dimmer Switches

एलईडी अन्य बल्बों के समान डिमर स्विच के साथ उपलब्ध है एलईडी बल्ब वाले डिमर स्विच की तुलना में सामान्य तापदीप्त बल्बों में डिमर स्विच अच्छी तरह से काम नहीं करता है इसलिए मानक बल्बों को एलईडी बल्बों से बदलने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह अन्य मानक बल्बों की तुलना में न्यूनतम वाट क्षमता के साथ संचालित होता है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था LED Full Form & Meaning In Hindi हम आशा करते है की आपको LED Full Form & Meaning के बारे ने सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेश बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंन्ट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles