DM Full Form In Hindi – DM का Full Form क्या होता है ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है DM का Full Form क्या होता है? जैसा की आप सभी लोगो को पता है की इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है जिसका कारन है सोशल मिडिया सोशल मिडिया न केवल लोगो का मनोरंजन का साधन बना है बल्कि यह लोगो की एक जरूरत भी बन गया है अगर आप सोशल मिडिया का इस्तेमाल करते है तो आपने DM यह शब्द जरूर सुना होगा तो क्या आप जानते है की DM का अर्थ और Full Form क्या होता है?

अगर नहीं जानते तो आज के DM Full Form in Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यही जानकारी देने वाले है आपने यह शब्द इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर सुना होगा तो अगर आप भी जानना चाहते है की DM का Full Form और अर्थ क्या होता है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

DM Full From In Hindi

DM का फुल फॉर्म Direct Message होता है .

DM Full Form क्या होता है?

DM Full Form – Direct Message” DM का फुल फॉर्म Direct Message होता है डीएम एक सोशल मीडिया शब्द है जो सोशल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के बीच निजी संदेशों की अनुमति देता है डायरेक्ट मैसेज (DM) कई सोशल मीडिया एप्लिकेशन में एक मैसेजिंग फंक्शन है और केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ताओं को ही दिखाई देता है यह शब्द सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, स्नैपचैट, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय है ट्विटर साइट (एक मुफ्त सोशल मैसेजिंग टूल) पर, डीएम सीधे संदेश के लिए छोटा है और इसका उपयोग आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे व्यक्ति को एक निजी ट्वीट (ट्विटर अपडेट) भेजने के लिए किया जाता है आप डीएम को अपने ट्विटर प्रोफाइल के संदेश टैब से देख सकते हैं आप नए संदेशों की ईमेल सूचना प्राप्त करना भी चुन सकते हैं.

DM Full Form In Instagram

Instagram में भी DM का फुल फॉर्म Direct Message या Direct Messaging होता है आप जब इंस्टाग्राम पर अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से टेक्स्ट मेसेज के जरिये बाते करते है तो उस टेक्स्ट मेसेज को DM कहा जाता है.

आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से पोस्ट या स्टोरी ऐसे देखि होगी जिसमे DM शब्द का उल्लेख किया जाता है उदाहरण के लिए अगर मान ले की इंस्टाग्राम पर कोई इन्फ्लुएंसर कोई प्रोडक्ट बेच रहा है तो वह अपने स्टोरी पर लिखता है की इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मुझे DM करे.

इंस्टाग्राम में DM के प्रकार

हम सोशल मीडिया पर कई तरह के लोगों को फॉलो करते हैं। कुछ संदेश आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं और अन्य शायद नहीं इस समस्या को हल करने के लिए इंस्टाग्राम ने एक अच्छा फीचर लॉन्च किया है इंस्टाग्राम डीएम ऑप्शन में आपको दो तरह के ऑप्शन दिखाई देते है 1. Primary और 2. General

1. Primary – इस टैब में आपको महत्वपूर्ण संदेश रखने चाहिए वो मैसेज जो आप सबसे पहले देखना चाहते हैं.

2. General – ययह ऐसे संदेश हैं जो दूसरों की तरह महत्वपूर्ण नहीं हैं आपको उन संदेशों को General में रखना चाहिए.

DM Meaning In Hindi

डीएम का फुल फॉर्म डायरेक्ट मैसेज होता है डीएम एक सोशल मीडिया शब्द है जो सोशल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के बीच निजी संदेशों की अनुमति देता है ट्विटर साइट (एक मुफ्त सोशल मैसेजिंग टूल) पर, डीएम डायरेक्ट मैसेजिंग के लिए छोटा है और इसका उपयोग आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे व्यक्ति को एक निजी ट्वीट (ट्विटर अपडेट) भेजने के लिए किया जाता है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में, डीएम डायरेक्ट मैसेजिंग को संदर्भित करता है डीएम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य पर एक फीचर है जो उपयोगकर्ताओं को निजी मोड में संवाद करने की अनुमति देता है केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता ही भेजे गए संदेश को देख सकते हैं.

प्रत्येक social platform के लिए डीएम की परिभाषा अलग है उदाहरण के लिए, फेसबुक पर, आप उस उपयोगकर्ता को सीधा संदेश भेज सकते हैं जिसका पेज आपको “पसंद” है इंस्टाग्राम पर आप केवल 15 लोगों को डीएम भेज सकते हैं, जबकि ट्विटर में आप 50 लोगों को डीएम भेज सकते हैं, लेकिन साथ ही उनके अकाउंट को फॉलो करने की जरूरत है.

व्यवसाय ने बहुत पहले ही अपने सोशल मीडिया खातों का अनुसरण करने वाले ग्राहकों के साथ संचार के लिए सीधे संदेश का उपयोग करना शुरू कर दिया है यह एक योग्य marketer के हाथों में एक शक्तिशाली Tool बन जाता है.

इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक सभी प्लेटफॉर्म द्वारा अलग-अलग प्रतिबंधों के साथ अपने उपयोगकर्ताओं के बीच सीधे संदेश की अनुमति देते हैं.

  • Twitter डीएम को 50 उपयोगकर्ताओं को भेजने की अनुमति देता है और इसके लिए follow की आवश्यकता होती है.
  • Instagram डीएम अधिकतम 15 लोगों को भेजे जा सकते हैं.
  • Facebook डीएम को अनुमति देने से पहले उपयोगकर्ताओं को एक Page Like करने की आवश्यकता होती है.

DM (डीएम) के विभिन्न क्षेत्रो में अन्य फुल फॉर्म

  • District Magistrate
  • Distinguish Merits
  • Display Message
  • Drink Maker
  • Debit Margin
  • Deputy manager
  • Disc Management
  • Device Manage
  • Document Management
  • Digital Mater
  • Defective Material
  • Displaying Message
  • Decision Maker

FAQ’s

डीएम (DM) का फुल फॉर्म क्या है?

DM का Full Form होता है Direct Messaging.

इंस्टाग्राम डीएम (DM) का क्या मतलब है?

डीएम का मतलब डायरेक्ट मैसेजिंग है Instagram पर, DM एक Instagram उपयोगकर्ता और दूसरे उपयोगकर्ता, या उपयोगकर्ताओं के समूह के बीच निजी संदेश होते हैं.

सोशल मीडिया में DM का क्या मतलब होता है?

परिभाषा: एक सीधा संदेश (DM) सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच संचार का एक निजी रूप है जो केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ताओं को दिखाई देता है.

क्या व्हाट्सएप में डीएम का इस्तेमाल किया जा सकता है?

स्नैपचैट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर डीएम के लिए “डायरेक्ट मैसेज” सबसे आम परिभाषा है आप अपने दोस्तों को या रिश्तेदारों को सोशल मिडिया पर जो मेसेज भेजते है उसे DM कहा जाता है इसी लिए आप व्हाट्सएप में भी डीएम का इस्तेमाल कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था DM का Full Form क्या होता है? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की DM Full Form क्या होता है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

अन्य पढ़े –

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles