HomeFULL FORMMac OS का Full Form क्या होता है | MAC OS Full...

Mac OS का Full Form क्या होता है | MAC OS Full Form in Hindi

दोस्तों आपने Mac का नाम तो सुना ही होगा और अगर आप जानना चाहते हैं, कि Mac की Full Form क्या है? तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है। दोस्तों Mac दो तरह के होते हैं एक मैक ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे Mac OS (Operating System) भी कहा जाता है। और दूसरा Mac Address होता है। हम यहां दोनों का जिक्र करने वाले हैं।  आपको डिटेल में बताएंगे की Mac क्या होता है और Mac फुल फॉर्म क्या होती है।

दोस्तों Apple के लगभग प्रोडक्ट के आगे MAC शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जैसे: कि Macbook क्योंकि यहां पर Mac Operating System का इस्तेमाल होता है। Apple नॉर्मल कंप्यूटर की तरह Windows या Linux का इस्तेमाल नहीं करती Apple के सभी Laptops & Computers में MacOs का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इन सभी के नाम के पीछे MAC शब्द का प्रयोग किया जाता है।

Mac OS Ka Full Form In Hindi

दोस्तों Mac Os का फुल फॉर्म होता हैMacintosh operating systems” यहां पर Macintosh से Mac

शब्द निकला है।

Mac = Macintosh

OS = Operating System

सन 1984 में पहला Mac os रिलीज किया गया था अभी Mac बहुत ज्यादा एडवांस हो चुका है और Mac Os X आ चुका है इसमें पहले से लगभग सभी Feature बदल गए हैं या कहें तो Upgrade कर दिए गए हैं लेकिन Mac Os X  बहुत ज्यादा यूजर फ्रेंडली और इजी टू यूज है आज दुनिया में लाखों लोग एप्पल के प्रोडक्ट के दीवाने हैं यह सब दीवानगी Mac Os और एप्पल के भरोसे की वजह से ही है।

दोस्तों Apple कंपनी का दावा है कि MacOs बाकी सभी Operating Systems के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है, यहां Safety Features अधिक दिए गए हैं और यह सच्चाई भी है।

Apple के किसी भी प्रोडक्ट को Hack करना लगभग नामुमकिन होता है।

Mac Address Ka Full Form In Hindi

जैसे अपने अभी अभी पोपुलर OS Mac का पूरा नाम जाना, लेकिन Mac का और भी Full फॉर्म है उनमे से एक है Mac एड्रेस तो क्या आपको पता है इस Mac एड्रेस का पूरा नाम क्या है? यदि नहीं पता तो में बता दू की Mac का Full Form “Media Access Control System” होता है.

MAC Address Meaning in Hindi

दोस्तों अगर दूसरे Mac की बात करें तो यह एक डिवाइस का एक प्रकार का एड्रेस होता है यह इसलिए होता है ताकि आपके कंप्यूटर या मोबाइल में लगे नेटवर्क एडेप्टर को पहचाना जा सके यह आपके Mobile, Computer, Laptop Router का Hardware Identifier Number होता है, यह इलेक्ट्रॉनिक या नेटवर्क की डिवाइस का Permanent Id Number होता है।

Mac का Full Form “Media Access Control System” होता है, इसे फिजिकल ऐड्रेस या हार्डवेयर एड्रेस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बाइनरी नंबर होता है, जो की यूनीक होता है। ये मैन्युफैक्चरिंग के समय Network Hardware में या फर्मवेयर में स्टोर होते है। 

जैसा की हमने बताया Mac Address यूनीक होता है, साथ ही इन्हे मोडिफाइड भी नही किया जा सकता है, इसलिए यह इलेक्ट्रॉनिक Device के लिए Permanente Address होते हैं। Mac Address किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का नेटवर्किग हार्डवेयर का Identification Number होता है, इसी Number से इनकी पहचान होती है। 

IP Address Dark Coad के जैसा है जिसे बदला जा सकता है, लेकिन Mac Address किसी भी Device के पूरे जीवन काल के लिए अपरिवर्तित रहता है। Mac Address के Hardware Identification Number होता है, जिसका काम प्रत्येक डिवाइस की विशिष्ट पहचान करना होता है। Mac Address को हर एक नेटवर्क कार्ड में बनाया जाता है। 

परंपरागत Mac-address में 12 डिजिट होते हैं, 2-2 में विभाजित हुए होते हैं कुछ इस तरह:-

MM:MM:MM:SS:SS:SS या 

MM-MM-MM-SS-SS-SS

यहां शुरुआत के जो 6 डिजिट है उन्हें OUI कहा जाता है, OUI का मतलब होता है “Organizational Unique Identifier” इससे प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर् का पता चलता है।

बाकी के 6 नंबर सीरियल नंबर होते हैं जोकि “Network Interface Controller” को रीप्रजेंट करते हैं,

Mac Address का क्या उपयोग है?

Mac की Full Form क्या होती है तथा Mac Address के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन क्या आपको पता है कि Mac Address का उपयोग कहा़ या किसलिए किया जाता है, अगर नही तो हम आपको बताएंगे की Mac Address का Use कहां किया जाता है। चलिए अब Mac Address के Common Uses के बारे में जानते है। 

1.अगर आप Apple का Device Use करते है तो, क्या आपको पता है, जब आपका इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चोरी हो जाता है, तो उसे दूढ़ा कैसे जाता है, इसमें Mac Address की मदद ली जाती है, Mac Address से आपके Device को ट्रैक किया जाता है, और उसकी Location का पता चल जाता है। 

2.Device Identification अर्थात Device की पहचान करने में Mac Address का Use किया जाता है। 

3.Mac Address की मदद से इलेक्ट्रॉनिक और नेटवर्किंग Device एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते है, तथा एक दूसरे से कम्युनिकेट कर सकते हैं। 

4.Mac Address Wireless Network पर एक फिल्टरिंग प्रोसेस की तरह कार्य करता है। यह Unknown Network को एक्सेस लेने से रोकता है।

5.Mac Address का उपयोग Network को कौन कौन यूज कर रहा है, उन्हे ट्रैक करने के लिए तथा उनकी एक्सेस को लिमिटेड करने के लिए भी इसका यूज किया जाता है। 

आपको समझ आ ही गया होगा की Mac Address का Use कहां किया जाता है, अतः अपने Device का Mac Address किसी व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए।

Android Device का MAC Address कैसे Check करे?

आप अपने Android Device का Mac Address भी पता कर सकते हैं, Android Device का Mac Address पता करने के लिए आपको कही और जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने Android mobile की सैटिंग में जाकर इसे पता कर सकते हैं, चलिए अब आपको Step By Step बताते हैं कि Android का Mac Address कैसे देखें।

1.सबसे पहले आपको अपने Mobile की Setting में जाना है। 

2.Setting में जाने के बाद आपको General के Option पर क्लिक करके About पर क्लिक करना है। 

3. यहां आपको Status का Option दिख रहा होगा, इस पर क्लिक करते ही आपको Wi fi Address, Wlan Address दिखाई देगा, साथ ही यही पर आपको अपने मोबाइल का Mac Address दिखाई देगा। इस प्रकार आप अपने Android mobile का Mac Address पता कर सकते है। 

Conclusion:-

दोस्तों यहां आपने जाना कि Mac Ka Full Form Kya Hota Hai अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको Mac के विषय में कुछ भी और जानना है। 

तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपका रिप्लाई देंगे। ऐसी ही जानकारी रोज जानने के लिए हमारे ब्लॉग की नोटिफिकेशन को ऑन कर ले।

Guest Post – नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Parvez है में एक हिंदी ब्लॉगर & Youtuber हु, मेरा एक ब्लॉग है चाहोतो आप विजिट कर सकते हो मेरा ब्लॉग नाम MyHindiTricks है.

अन्य पढ़े –

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े