CPC का मतलब क्या होता है | CPC Full Form In Hindi

- Advertisement -

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है CPC Full Form In Hindi दोस्तों अगर आप एक YouTube है या फिर अगर आप एक Blogger है तो आपको CPC क्या है और CPC का Full Form क्या होता है यह जरूर पता होगा क्योकि जब कोई हिंदी ब्लॉगर अपनी वेबसाइट शुरू करता है तो उसका पहला लक्ष CPC ही होता है वह ऐसे नीच पर ब्लॉग शुरू करना चाहता है जिसपर उसे High CPC मिले.

- Advertisement -

यह हो गया ब्लॉगर और यूट्यूबर का लेकिन बहुत से सामन्य लोग ऐसे होते है जिन्हे पता नहीं होता की CPC क्या होता है और CPC का Full Form क्या होता है इसी लिए हम आज आपके लिए लेकर आये है CPC Full Form In Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे की CPC क्या होता है और CPC का Full Form क्या होता है तो अगर आप भी CPC का Full Form या फिर CPC के बारे में अन्य जानकारी पाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

CPC Full Form In Hindi

CPC का फुल फॉर्म Cost Per Click है.

- Advertisement -

इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम कॉस्ट पर क्लिक होता है जिसका अर्थ है (मूल्य प्रति क्लिक) हर क्लिक का मूल्य.

CPC क्या है (CPC Meaning In Hindi)

Definition: Cost-per-click (CPC) एक Digital Marketing Metric है जो pay-per-click (PPC) मार्केटिंग अभियान में प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान की गई राशि को मापता है भुगतान किए गए विज्ञापन कई ऑनलाइन व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास चालक हैं, जिससे cost-per-click की निगरानी करना और स्वस्थ ROI बनाए रखना आवश्यक हो जाता .

pay-per-click मॉडल का उपयोग Google AdWords और फेसबुक जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाता है इन अभियानों की लागत को समझना और उन्हें एक विशिष्ट लक्ष्य, जैसे उत्पाद की बिक्री से जोड़ना, विपणन खर्च को कुशल बनाने के लिए महत्वपूर्ण है पीपीसी विज्ञापन अभियान में प्रत्येक क्लिक एक ऐसे व्यक्ति द्वारा ध्यान दिए जाने का भी संकेत देता है जो व्यवसाय की विशिष्ट पेशकशों की खोज करता है.

आपकी बोली (bid) और आपके लैंडिंग पृष्ठ का गुणवत्ता स्कोर जितना अधिक होगा, दर्शकों को आपके विज्ञापन दिखाए जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी वैसे, average click लागत उद्योग और व्यवसाय के प्रकार से भिन्न होती है, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धा पर निर्भर करती है उदाहरण के लिए, कानून, बीमा, या वित्तीय सेवाओं में किसी उत्पाद का प्रचार करने वाली कंपनियों के लिए, इन क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा के कारण एक क्लिक की लागत अधिक होती है.

CPC कैसे निर्धारित किया जाता है?

विज़िट के मूल्य को बनाए रखने या बढ़ाने के दौरान प्रत्येक क्लिक पर खर्च किए गए धन को कैसे कम किया जाए, यह पता लगाना सभी व्यवसायों के लिए एक चुनौती है। Google की स्वचालित प्रणाली उचित रूप से प्रबंधित पीपीसी अभियानों के लिए मूल्य छूट प्रदान करती है

- Advertisement -
  • उत्कृष्ट गुणवत्ता स्कोर (6 या अधिक) वाले लोगों को मूल्य-प्रति-क्लिक में 50 प्रतिशत की कमी के ऊपर दिया जाता है.
  • विज्ञापन रैंक में सुधार के लिए संभावित ग्राहक की वास्तविक खोज के साथ संरेखित करने के लिए विज्ञापनों और Landing Pages को अनुकूलित करना भी समझदारी है.

यदि Business पहले से ही क्लिकों, विशेष रूप से अप्रासंगिक क्लिकों के लिए बहुत कम भुगतान कर रहा है, तो cost-per-click घटाना सहायक नहीं है एक कंपनी को विज्ञापन और लैंडिंग पेज टेक्स्ट से सीधे संबंधित कीवर्ड का उपयोग करके अपने गुणवत्ता स्कोर को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए एक न्यूनतम सीपीसी सीधे पीपीसी की सफलता से संबंधित है क्योंकि यह समग्र cost-per-conversion को कम करती है.

सीपीसी Advertising कैसे काम करता है?

CPC विज्ञापन के दो मुख्य मॉडल हैं: एक Fixed Price Per Click और एक Price Per Click बोली-प्रक्रिया के आधार पर एक Fixed Price Per Click मॉडल में, विज्ञापनदाता और प्रकाशक प्रत्येक क्लिक के लिए अग्रिम रूप से एक निश्चित मूल्य पर बातचीत करते हैं सबसे लोकप्रिय रूप बोली (bid) के आधार पर price per click है इस मॉडल के साथ, विज्ञापनदाता एक क्लिक के लिए अधिकतम मूल्य निर्धारित करता है जो वह Afford कर सकता है.

हर बार जब कोई विज्ञापन दिखाया जाता है, तो सिस्टम एक आंतरिक नीलामी शुरू करता है और ऐसे विज्ञापन प्रदर्शित करता है जो गुणवत्ता नियंत्रण पास कर चुके हैं और जिनकी बोली पर्याप्त रूप से अधिक है फिर आपका विज्ञापन हर बार प्रदर्शित होता है जब कोई उपयोगकर्ता आपकी पूर्वनिर्धारित खोजशब्द सूची से मेल खाने वाले खोजशब्द में प्रवेश करता है आप हर बार कोई विज्ञापन दिखाए जाने पर भुगतान नहीं करते हैं, केवल तभी जब उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है.

CPC (सी.पी.सी.) के विभिन्न क्षेत्रो में अन्य फुल फॉर्म

Srl No.CategoryFull FormTerm
1Cpc Full Form In BankingCheque Processing CentreCPC
2Cpc Full Form In Telecommunication Continous Packet CompressionCPC
3Cpc Full Form In Networking Computer Print ControlCPC
4Cpc Full Form In Softwares Cache Poisoning CheckerCPC
5Cpc Full Form In Chemistry Cetyl-pyridinium ChlorideCPC
6Cpc Full Form In Electronics Commands Per Clock CycleCPC
7Cpc Full Form In Space Science Central Planning CenterCPC
8Cpc Full Form In Radio Science Constant Power CrossoverCPC
9Cpc Full Form In Airport Code San Martin Delos AndesCPC
10Cpc Full Form In Computer Hardware Circuit Protective ConductorCPC

FAQ’s

CPC Calculation formula?

Calculation formula: CPC = ad cost/number of clicks

Banking क्षेत्र में CPC का Full Form क्या होता है?

Banking क्षेत्र में CPC का Full Form Cheque Processing Centre होता है.

Networking क्षेत्र में CPC का Full Form क्या होता है?

Networking क्षेत्र में CPC का Full Form Computer Print Control होता है.

Softwares क्षेत्र में CPC का Full Form क्या होता है?

Softwares क्षेत्र में CPC का Full Form Cache Poisoning Checker होता है.

Electronics क्षेत्र में CPC का Full Form क्या होता है?

Electronics क्षेत्र में CPC का Full Form Commands Per Clock Cycle होता है.

Space Science में CPC का Full Form क्या होता है?

Space Science में CPC का Full Form Central Planning Center होता है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था CPC Full Form In Hindi में आशा करता हु की आपको CPC का Full Form और CPC की अन्य जानकारी मिल गयी होगी और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी जरूर ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

  1. Thankyou for this useful and informative article. Visit our website too. We provide best digital marketing services in Lucknow.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles