HomeHOW TOइंस्टाग्राम पे 'Tell Us' आए तो क्या करे | Instagram Action Block...

इंस्टाग्राम पे ‘Tell Us’ आए तो क्या करे | Instagram Action Block Problem Solution

इंस्टाग्राम पे ‘Tell Us’ आए तो क्या करे – दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते है तो आपको भी ‘Tell us’ का प्रॉब्लम कभी न कभी जरूर आया होगा अगर आप किसी भी व्यक्ति की फोटो पर लाइक, कमेंट या उस व्यक्ति को फॉलो करने जाते है तो आपको इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है तो आज के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की आप इस प्रॉब्लम को किस प्रकार सॉल्व कर सकते है और साथ ही बताएँगे की इस प्रॉब्लम का सामना आपको क्यों करना पड़ता है तो चलिए जानते है.

इंस्टाग्राम ‘Tell Us’ प्रॉब्लम का समाधान कैसे करे ?

अगर आपके इंस्टग्राम अकाउंट पर भी ‘Tell Us’ यानि की Action Block का प्रॉब्लम आ रहा है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे जिसकी मदत से आप अपना यह प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते है.

1. आपको सबसे पहले किसी के भी फोटो पर लाइक या किसी भी एक व्यक्ति को फॉलो करना है. ऐसा करने से Action Block का मेसेज आपके सामने आ जायेगा उसके बाद आपको उस प्रॉब्लम का स्क्रीनशॉट निकाल लेना है.

2. उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और ऊपर दिए गए थ्री लाइन पर क्लिक करना है. थ्री लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे निचे एक ‘Settings’ का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आठवे नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा ‘Help’ का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा ऑप्शन आएगा ‘Report a Problem’ का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने ३ ऑप्शन आ जायेंगे आपको तीसरे ऑप्शन ‘Report a Problem’ पर फिर से क्लिक करना है.

4. आप जैसे ही ‘Report a Problem’ पर क्लिक करते है आपके सामने एक मेसेज लिखने का ऑप्शन आ जायेगा उसमे आपको लिखना है ‘Please Solve My Instagram Action Blocked Problem, No Mistake Next Time, Thank You’ कुछ इस प्रकार का मेसेज आपको वहा पर लिख देना है.

5. मेसेज टाइप करने के बाद आपको निचे दो ऑप्शन दिखाई देंगे १) Gallery २) Take Screenshot आपको पहले ऑप्शन Gallery पर क्लिक करना है उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपने जो प्रॉब्लम का स्क्रीनशॉट निकाला था उस स्क्रीनशॉट को आपको सिलेक्ट करना है सिलेक्ट करने के बाद आपको ऊपर दिए गए ‘Submit’ वाले बटन पर क्लिक करना है.

6. सबमिट करने के बाद आपके प्रॉब्लम की रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आने वाले २२ से २४ घंटे में आपका Instagram Action Block Problem सॉल्व हो जायेगा. इस प्रकार से आप इस प्रॉब्लम को फिक्स कर सकते है. अब हम जानते है की यह प्रॉब्लम क्यों आता है और इससे कैसे बचे.

इंस्टग्राम पर ‘Action Block Problem’ क्यों आता है ?

दोस्तों इंस्टग्राम पर ‘Action Block Problem’ क्यों आता है इसकी सविस्तार जानकारी आपको निचे विस्तार से समझाई गयी है. इस जानकारी को ध्यान से पढ़े क्योकि यह जानकारी आपको ‘Action Block Problem’ से बचा सकती है.

1. ज्यादा लोगो को Follow करने से

जैसा की हम सब जानते है की यह सोशल मिडिया का जमाना है और हर कोई सोशल मिडिया पर फेमस होना चाहता है और फेमस होने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर फॉलोवर. तो बहुत से लोग फॉलोवर बढ़ाने के लिए अवैध रास्तो का इस्तेमाल करते है उसी में से है लोगो को फॉलो करना.

हमें ऐसा लगता है की अगर हम किसी व्यक्ति को फॉलो करते है तो वह व्यक्ति भी हमें फ़ॉलोबैक करेगा और इस तरह से हमारे फॉलोवर बढ़ेंगे इसके कारन हम लोगो को बड़ी ही स्पीड से फॉलो करना शुरू करते है और ज्यादा लोगो को फॉलो करने के कारन हमें सामना करना पड़ता है ‘Action Block Problem’ का तो यह पहला सबसे बड़ा कारन हुवा हमारे अकाउंट पर ‘Action Block Problem’ का.

2. ज्यादा लोगो को Unfollow करने से

अब हम अपने फॉलोवर बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा से ज्यादा लोगो को फॉलो कर बैठते है जिसके कारन हमारी फॉलोविंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है और कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता की उसकी फॉलोविंग उसके फॉलोवर से ज्यादा हो तो इसी के चलते हम अपनी फॉलोविंग को जल्दी से कम करने के लिए लोगो को अनफॉलो करना शुरू कर देते है.

हम काफी स्पीड से लोगो को अनफॉलो करना शुरू कर देते है और इंस्टग्राम के अल्गोरिदम के हिसाब से इतनी तेजी से लोगो को अनफॉलो करना एक स्पैम है इसी लिए इंस्टग्राम आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए Action Block कर देता है क्योकि इंस्टग्राम को यह लगता है की आपके अकाउंट से कोई स्पैम हो रहा है. तो यह दूसरा कारन है आपके अकाउंट की Action Block होने का.

3. Photo’s ज्यादा Like करने से

- Advertisement -

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की Photo’s ज्यादा Like करने से यह प्रॉब्लम क्यों आता है तो दोस्तों आपको बता दे की इंस्टग्राम ने लाइक करने के लिए भी कुछ समय निश्चित किया है यानि की एक फोटो लाइक करने के बाद दूसरा फोटो आपको कितनी देर में लाइक करना चाहिए इसके लिए १ से २ सेकंड का समय निश्चित किया गया है.

लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम के इस अल्गोरिदम का उलंघन करते हुए काफी तेजी से फोटो लाइक कर रहे है तो आपको ऐसे समय में भी ‘Action Block Problem’ का सामना करना पड़ता है क्योकि इंस्टाग्राम को ऐसा लगता है की आपका अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है और वह व्यक्ति आपके अकाउंट से किसी प्रकार का स्पैम करने की कोशिश कर रहा है इसी लिए आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए इंस्टाग्राम आपके अकाउंट की ‘Action Block कर देता है जिसके बाद आप निर्धारित समय तक किसी भी व्यक्ति के फोटो को लाइक नहीं कर सकते.

4. Photo’s पर ज्यादा Comment करने से

हम अपने फॉलोवर बढ़ाने के लिए किसी भी सेलेब्रिटी या सोशल मिडिया स्टार के फोटो पर ज्यादा से ज्यादा कमेंट करने लगते है जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी प्रोफाइल को देख सके ऐसा करने से हमें कुछ फॉलोवर तो मिल जाते है लेकिन हमारी प्रोफाइल की आर्गेनिक रिच कम हो जाती है यानि की हमारी प्रोफाइल ज्यादा से ज्यादा लोगो तक नहीं पहुँच पाती.

इसके आलावा अगर आप किसी भी व्यक्ति के फोटो पर समय का ध्यान न रखते हुए ज्यादा ज्यादा कमेंट करते है तो ऐसा करने से भी आपको ‘Action Block Problem’ का सामना करना पड़ता पड़ सकता है क्योकि कम समय में ज्यादा कमेंट करना भी इंस्टाग्राम की नजर में स्पैम है.

इंस्टाग्राम ‘Action Block Problem’ से बचने के उपाय

  • आपको रोजाना १०० से ज्यादा लोगो को फॉलो नहीं करना है, और आप जिन लोगो को फॉलो कर रहे है उन्हें फॉलो करते समय भी आपको ३ से ४ सेकंड का गैप देना है.
  • आपने अपने फॉलोवर बढ़ाने के लिए जिन लोगो को फॉलो किया है उससे आपकी फॉलोविंग बढ़ती है अब फॉलोविंग कम करने के लिए भी आपको रोजाना १०० से ज्यादा लोगो को Unfollow नहीं करना है, इसके आलावा लोगो को Unfollow करते समय भी आपको ३ से ४ सेकंड का गैप देना है.
  • अगर आप किसी भी व्यक्ति के ज्यादा से ज्यादा Photo’s पर लगातार लाइक कर रहे है तो इस वजह से आपका Action Block हो सकता है इसी लिए आपको हर एक फोटो लाइक के बाद २ सेकंड ला गैप देना है.
  • अगर आप किसी के फोटो पर ज्यादा कमेंट करते है तो आपका एक्शन ब्लॉक हो जाते है इससे बचने के लिए आपको एक कमेंट के बाद १० से १५ सेकंड का गैप देना है.

तो दोस्तों यह थे इंस्टग्राम ‘Action Block Problem’ से बचने के कुछ उपाय तो अगर आप भी इंस्टाग्राम ‘Action Block Problem’ से बचना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट पर कम से कम इनवैलिड एक्टिविटी करनी है अगर आप अपने अकाउंट पर ज्यादा पैमाने पर इनवैलिड एक्टिविटी कर रहे है तो आपका अकाउंट Permanently भी डिलीट हो सकता है इसी लिए इन सब चीजों का आपको ध्यान रखना है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था इंस्टाग्राम पे ‘Tell Us’ आए तो क्या करे यानि की इंस्टाग्राम एक्शन ब्लॉक प्रॉब्लम कैसे हटाए. में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की इस प्रॉब्लम को किस तरह से हटाया जा सकता है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

जरूर पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े