HomeAPP REVIEWSPicsArt क्या है और PicsArt कैसे इस्तेमाल करे

PicsArt क्या है और PicsArt कैसे इस्तेमाल करे

अगर आप फोटो एडिटिंग का या विडिओ एडिटिंग का शौक़ रखते है तो आपने PicsArt यह नाम तो जरूर सुना होगा . तो आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Pics art क्या है और PicsArt कैसे इस्तेमाल करे. PicsArt काफी लोकप्रिय एप्लिकेशन है जिसकी मदत से आप एक बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते है यह एप्लिकेशन आपको पेड और फ्री दोनों तरीको से मिलता है !

अगर आप इसका पेड वर्जन खरीदते है तो आप फोटो एडिटिंग करते समय ज्यादा से ज्यादा नए फीचर्स इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा और अगर आप इसका फ्री वर्जन इस्तेमाल करते है तो आपको कम फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए दिए जायेंगे. तो अगर आपने pics art एप्लीकेशन का नाम सुना है और आपको अभी तक नहीं पता की pics art क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको pics art से जुडी सभी चीजे सिखाने वाले है !

PicsArt क्या है (What is Picsart in hindi)

PicsArt एक विडिओ और फोटो एडिटिंग ऍप है जिसकी मदत से आप अपने फोटो को आकर्षक लुक दे सकते है. Pics Art में एडिटिंग करने के लिए आपको कई सारे फीचर्स और फिल्टर्स दिए गए है जिनकी मदत से आप एक अच्छी एडिटिंग कर सकते है. यह एप्लिकेशन आपको पेड और फ्री दोनों तरीको से मिलता है. अगर आप चाहे तो इस एप्लिकेशन का पेड वर्जन भी खरीद सकते है जो आपके फोटो को और ज्यादा आकर्षित बनाने में मदत करेगा. पेड वर्जन में आपको फ्री वर्जन की तुलना में बहुत ज्यादा फीचर्स मिलते है. इस एप्लिकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है !

About PicsArt App

application NamePicsArt
Version 16.4.6
Downloads500,000,000
Offered ByPicsArt
Released On4 Nov 2011

दोस्तों Pics Art में आपको जितने भी फीचर्स दिए गए है उन सभी फीचर्स की जानकारी आपको निचे विस्तार से समझाई गयी है.

> Photo Lab kya hai ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे
> Top 10 Video Editing Apps For Android 2021 | HINDI
> फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ?
> Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi
> Roposo App क्या है और रोपोसो कैसे यूज़ करें – Roposo Full Review In Hindi

PHOTO EDITOR

  • फोटो एडिट करने के लिए आपको इरेजर दिया गया है जिसकी मदत से आप फोटो का बैग्राउंड हटा सकते है या बदल सकते है.
  • फोटो को और बेहतर बनाने के लिए कई तरह के अलग-अलग फिल्टर्स मौजूद है.
  • फोटो के objects निकालने की सेवा उपलब्ध.
  • फोटो का बैग्राउंड ब्लर करने की सुविधा उपलब्ध.
  • फोटो और बैग्राउंड क्रॉप करने की सुविधा उपलब्ध.

VIDEO EDITOR

  • फोन से निकाले गए विडिओ को Pics Art App की मदत से फोन गैलरी से संगीत डाल सकते है.
  • अपनी रोमांचक कहानियों को जीवित करें और रोमांचक वीडियो बनाएं.
  • लोकप्रिय गीतों की एक विस्तृत लाइब्रेरी का उपयोग करके अपने वीडियो में संगीत जोड़ें.
  • वीडियो क्लिप को क्रॉप करें या बैकग्राउंड जोड़ने के लिए square फिट का उपयोग करें, फिर अपनी पसंद के लिए अपने IG पर पोस्ट करें.
  • ग्लिच वीडियो इफेक्ट्स का उपयोग करें ट्रेंडी वीडियो फिल्टर जोड़कर इसे तुरंत बदल दें.

COLLAGE MAKER

  • अपने सभी पसंदीदा चित्रों का उपयोग करके एक अद्भुत फोटो COLLAGE बनाएं.
  • फ़ोटो ग्रिड, फ़्रीस्टाइल COLLAGE, स्क्रैपबुक और फ़ोटो के लिए फ़्रेम आज़माएं.
  • story maker का उपयोग करें और story templates के साथ अपने इंस्टाग्राम के लिए फोटो बनाये.

PHOTO EFFECTS

  • hottest स्केच प्रभाव के साथ सेल्फी की रूपरेखा.
  • कैनवस प्रभाव के साथ कलात्मक कृतियों में चित्रांकन करें.
  • कार्टून इफ़ेक्ट के साथ खुद के तस्वीर को कार्टून के रूप में बदल सकते है.
  • ट्रेंडिंग ड्रिप आर्ट बनाएं। dripping mode, स्टिकर का उपयोग करें और मिश्रण मोड को अनुकूलित करें।

PicsArt कैसे इस्तेमाल करे

दोस्तों अगर आप भी फोटो एडिटिंग का शौक़ रखते है तो pics Art एक बेहतरीन फोटो एडिटिंग ऍप है. तो चलिए जानते है की इस एप्लिकेशन को इस्तेमाल कैसे करना है सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से PicsArt एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर लेना है.

निचे वाले बटन पर क्लिक करके भी आप PicsArt App डाउनलोड कर सकते है –

डाऊनलोड करने के बाद आपको इस एप्लिकेशन को ओपन करना है !

ओपन करने के बाद आपके सामने अकाउंट बनाने की प्रोसेस आएगी अगर आप चाहे तो इस एप्लिकेशन में अकाउंट बना सकते है. अगर आप अकाउंट नहीं बनाना चाहते तो आपको ऊपर दिए गए skip के बटन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने pics Art एप्लिकेशन खुल जायेगा !

उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे जैसे की Edit Photo , Edit Video , Make a Collage , Backgrounds इस तरह के ऑप्शन आपके सामने आ जायेंगे. आपको फोटो एडिट करना है इसी लिए आपको फोटो वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है !

Edit Photo वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी फोन गैलरी ओपन हो जाएगी. आप जिस किसी फोटो को एडिट करना चाहते है आपको उस फोटो को सिलेक्ट कर लेना है और नेक्स्ट कर देना है. नेक्स्ट करने के बाद आपका फोटो एडिटिंग मोड़ में खुल जायेगा. फोटो को एडिट करने के लिए निचे दी गयी जानकारी को फॉलो करे !

PicsArt में Photo कैसे Edit करे

ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार आपने फोटो सिलेक्ट कर ली अब आपके सामने फोटो एडिटिंग मोड़ खुल जायेगा. जहा पर आपको कई प्रकार के अलग-अलग फीचर्स खुल जायेंगे उन सभी फीचर्स को निचे विस्तार समझाया गया है. उस जानकारी को फॉलो करे !

फीचर्स – Tools , Effects , Beutify , Sticker , Cutout , Text , Add Photo , Brushes , Draw , Frame etc.

1. TOOLS

- Advertisement -

TOOLS वाले फीचर में आपको कई प्रकार के अलग-अलग ऑप्शन मिलेंगे जिसमे Crop , Free Crop , Shape Crop , Stretch , Adjust , Perspactive और Rotate जैसे ऑप्शन का समावेश है. अगर आप अपने फोटो को क्रॉप करके अन्य कोई बैकग्राउंड लगाना चाहते है तो आप इस टूल्स की मदत से फोटो को क्रॉप कर सकते है !

2. EFFECTS

EFFECTS वाले ऑप्शन में आपको अलग-अलग प्रकार के फोटो इफेक्ट्स देखने मिलते है जैसे की FX , Canvas , Sketch , Blur , Artistic , Magic , Pop Art , Distort , Paper , Colors etc. कुछ इस प्रकार के इफेक्ट्स आपको इस ऑप्शन में नजर आते है जिसमे हर एक इफ़ेक्ट का कार्य विभिन्न होता है !

3. BEAUTIFY

BEAUTIFY इस ऑप्शन में आपको फेस से रिलेटेड चीजे देखने मिलेगी जैसे की इस ऑप्शन की मदत से आप फेस का कलर बदल सकते है , आँखों का कलर बदल सकते है , फेस की साइज बदल सकते है इसके आलावा दूसरे भी इफ़ेक्ट आपको इस ऑप्शन में मिलते है जैसे की Auto , Face , Wrinkle , Smooth , Smooth , Eye Bag , Face Fix , Blemish Fix , Skin Tone , Hair Color , Detail , Eye Color , Teeth Whiten , Reshape , Red Eye. etc.

4. STICKER

STICKER ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन जरुरत पड़ेगी. अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप इस ऑप्शन का उपयोग नहीं कर सकते. आपको स्टीकर दो तरीके से दिए जाते है पहले है फ्री स्टीकर और दूसरे है प्रीमियम स्टीकर. अगर आप अच्छे स्टीकर का अनुभव करना चाहते है तो प्रीमियम स्टीकर खरीद सकते है. अन्यथा फ्री स्टीकर का इस्तेमाल कर सकते है !

5. CUTOUT

CUTOUT वाले ऑप्शन से आप मनपसंद हिस्से को सही आकर में क्रॉप कर सकते है इस ऑप्शन में आपको हर एक हिस्से का नाम दिखाई देता है जैसे की Person , Face , Clothes , Sky , Head , Hair , Background etc. आप जिस किसी हिस्से को क्रॉप करना चाहते है आपको उसपर क्लिक करना आपको वह हिस्सा अपने आप सही तरीके से क्रॉप हो जायेगा !

6. TEXT

TEXT जैसा की आप इस ऑप्शन के नाम से ही समझ सकते है की यह ऑप्शन आपके किस प्रकार काम आएगा. टेक्स्ट ऑप्शन की मदत से आप अपने फोटो पर टेक्स्ट लिख कर ऐड कर सकते है और अपने हिसाब से उसे फोटो के किसी भी कोने में लगा सकते है. आपको टेक्स्ट के अलग-अलग कलर भी दिए गए है जिसमे आप अपने हिसाब से कलर भी सेट कर सकते है !

7. ADD PHOTO

ADD PHOTO ऑप्शन की मदत से आप अपने फोन गैलरी में से कोई भी फोटो एडिट कर रहे फोटो पर ऐड कर सकते है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर PNG फोटो को जोड़ने के लिए किया जाता है. इसके लिए आपको ऐड फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप ऐड फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने आपके फोन गैलरी ओपन हो जाएगी. आपको उसमे से कोई भी फोटो सिलेक्ट करनी है और एडिट कर रहे फोटो पर एडजस्ट करके ऐड कर देनी है !

8. BRUSHES

BRUSHES इस ऑप्शन में आपको अलग-अलग प्रकार के ब्रश देखने मिलते है. हर एक ब्रश का शेप और काम करने का तरीका अलग होता है. इनकी मदत से आप अपने फोटो पर बॉर्डर बना सकते है या अन्य किसी काम के लिए इसका इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकते है. आपको ब्रश के लिए अलग-अलग कलर भी दिए गए है आप किसी भी कलर का इस्तेमाल करके बॉर्डर बना सकते है !

9. DRAW

DRAW ऑप्शन में आप एक पेन की तरह अपने फोटो पर कुछ भी ड्रॉ कर सकते है या नाम लिख सकते है. कस्टम ड्रॉ के साथ ही आपको टेक्स्ट का ऑप्शन दिया गया है. इसके लिए आपको टेक्स्ट ब्रश पर क्लिक करना है और कोई भी टेक्स्ट लिख लेना है और उसका फॉण्ट & कलर सिलेक्ट करना है और अपने फोटो पर लगा देना है. इसी के साथ अगर आपसे ड्रॉ करते समय कोई गलती हो जाती है तो आपको इरेज़र भी दिया गया है जिसकी मदत से आप गलती सुधार सकते है !

10. FRAME

FRAME वाले ऑप्शन की मदत से आप अपने फोटो को एक आकर्षित फ्रेम लगा सकते है. फ्रेम वाले ऑप्शन में आपको कई प्रकार की फ्रेम दी गयी है उदाहरण के लिए Birthday Frame , Colorful Frame , Love Frame etc. आप जिस प्रकार की चाहे उस प्रकार की फ्रेम अपने फोटो को लगा सकते है और फोटो को नया रूप दे सकते है. लेकिन इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है !

हमने फोटो एडिट करने के लिए १० महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में आपको जानकारी दी. इसके आलावा और भी बहुत से फीचर्स पिक्सआर्ट एप्लिकेशन में मौजूद है. लेकिन वह फीचर्स आपके ज्यादा काम के नहीं है आप बताये गए १० फीचर्स का इस्तेमाल करके ही एक बहुत अच्छा फोटो एडिट कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था PicsArt क्या है और PicsArt कैसे इस्तेमाल करे. आशा करते है आपको PicsArt के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और इस आर्टिकल की मदत से आप एक बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते है. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े