कॉल बैरिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे – Call Barring Meaning in Hindi

- Advertisement -

Call Barring in Hindi: अगर आप स्मार्टफोन यूज़ करते है तो आपने अपने फ़ोन में कभी न कभी call barring का ऑप्शन जरूर देखा होगा और यह ऑप्शन देखकर आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा – call barring kya hota hai ? Call barring का ऑप्शन आपको लगभग सभी एंड्राइड और IOS स्मार्टफोन्स में देखने को मिल जायेगा लेकिन क्या आपको पता है यह ऑप्शन हमारे स्मार्टफोन्स में क्यों दिया होता है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है , Call barring को कैसे एक्टिवटे और डीएक्टिवेट किया जाता है ?

- Advertisement -

दोस्तों यह फीचर सभी स्मार्टफोन्स के लिए एक इम्पोर्टेन्ट फीचर है क्योंकि Call barring फीचर आपको अपनी सिक्योरिटी के लिए दिया गया होता है .

इस फीचर की मदत से आप अपने फ़ोन के सभी incoming calls , international calls , outgoing calls को block कर सकते है .

- Advertisement -

आज के इस पोस्ट में हम Call barring kya hota hai? और कैसे इस फीचर को आप अपने स्मार्टफोन में बड़े आसानी से यूज़ कर सकते है इसी के बारे में जानेंगे .

कॉल बैरिंग क्या है – Call Barring in Hindi

Call Barring का मतलब होता है कॉल को रोकना या बंद करना. यह फीचर्स सभी फ़ोन्स में उपलब्ध होता है जिसकी सहायता से हम इनकमिंग कॉल्स और आउटगोइंग कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है. Call Barring फीचर से हम इंटरनेशनल कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है और उनपर प्रतिबंध लगा सकते है.

कॉल बैरिंग एक फकी कमाल का फीचर है जिसमे आप किसी भी incoming calls , international calls , outgoing calls को block कर सकते है .

मान लीजिये अगर आप चाहते है की आपके मोबाइल में कोई भी इंटरनेशनल कॉल्स ना आए तो आप call barring ऑप्शन की मदत से सिर्फ इंटरनेशनल कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है .

उसी प्रकार अगर आप चाहते है की आपके फ़ोन से कोई भी कॉल ना कर पाएं मतलब अगर आप अपने फ़ोन के सभी outgoing calls को ब्लॉक करना चाहते है तो आप call barring की मदत से यह कर सकते है .

- Advertisement -

outgoing calls और international calls के साथ ही आप अपने फ़ोन में आने वाले सभी incoming calls को भी call barring ऑप्शन की मदत से ब्लॉक कर सकते है .

जैसा की हमने आपको बताया है की यह ऑप्शन आपको लगभग सभी स्मार्टफोन्स में देखने को मिल जायेगा अगर आप अपने फ़ोन के कॉल सेटिंग्स में चले जायेंगे वहाँ पर आपको यह ऑप्शन मिल जायेगा .

Call Barring Meaning in Hindi

Call barring का हिंदी में मतलब होता है ‘कॉल को रोकना’ , कॉल चाहे आने वाली (इनकमिंग) हो या फिर जाने वाली (आउटगोइंग) हो Call barring फीचर से Incoming Call और Outgoing Call दोनों को बंद किया जा सकता है .

Call Barring का इस्तेमाल कैसे करे?

इस फीचर को यूज़ करना बहुत ही सिंपल है , निचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है की कैसे आप call barring फीचर को अपने मोबाइल में turn on और turn off कर सकते है .

अगर आप भी call barring फीचर अपने फ़ोन में यूज़ करना चाहते है तो निचे वाली स्टेप्स ध्यान से फॉलो करें .

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के settings पर जा के call settings में जाना है , अगर आपको settings में call settings का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप अपने Dial वाले ऑप्शन में जाये जहाँ से आप calls लगाते है उस वाले ऑप्शन में .

find call barring option in call settings

Dial App में जाने के बाद आपको वहां पर call settings का ऑप्शन मिल जाइएगा आपको उसपर क्लिक करना है .

call settings option in android

Step 2 : call settings में आने के बाद आपको Advanced settings में जाना है , हो सकता है आपके फ़ोन में call settings में ही आपको call barring का ऑप्शन मिल जाये क्योंकि सभी फ़ोन्स की सेटिंग्स अलग अलग होती है , अगर call settings में call barring का ऑप्शन आपको नहीं मिल रहा है तो आपको Advanced settings में जाना है .

advanced call settings in android

Step 3 : Advanced settings में आने के बाद आपको वहां पर एक ऑप्शन नजर आएगा call barring का , आपको उस call barring वाले ऑप्शन को ओपन कर लेना है .

call barring option in android

Step 4 : call barring option में आने के बाद आपको यहाँ अलग अलग ऑप्शन मिलते है जैसे All outgoing calls , international calls , All incoming calls etc.

call barring expalin in hindi

Step 5 : call barring option में आपको यहाँ पर जिस भी सर्विस को off करना है उसके ऊपर क्लिक करना है . मान लीजिये आपको International outgoing calls को block करना है तब आप International outgoing calls पर क्लिक करेंगे .

जैसे ही आप International outgoing calls पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Popup विंडो ओपन हो जायेगा जिसपर आपको पासवर्ड माँगा जायेगा .

यहाँ पर आपको आपके फ़ोन का जो default code होता है उसे यहाँ पर एंटर करना है .

call barring password

Barring पासवर्ड डालने के बाद आपके फ़ोन के सभी International outgoing calls ब्लॉक हो जायेंगे , यह ऑप्शन फिर से OFF करने के लिए आपको फिर से International outgoing calls के ऊपर क्लिक करना होगा .

इसी प्रकार से आप Incoming calls , outgoing calls को भी block और फिर से unblock कर सकते है , दोस्तों अगर आप चाहते है की आपके फ़ोन पर कोई भी इनकमिंग कॉल्स न आये या आपके फ़ोन से कोई भी आउटगोइंग कॉल्स न कर पाए तो call barring एक यह बहुत अच्छा तरीका है .

कॉल बैरिंग सेटिंग के प्रकार

Call barring ऑप्शन में हमे 4 प्रकार की सेटिंग्स देखने को मिलती है –

  • All Outgoing Calls: इस सेटिंग को इनेबल कर आप अपने फ़ोन के सभी Outgoing Calls को ब्लॉक कर सकते है. मतलब जब भी आप अपने फ़ोन से कॉल करने की कोशिश करेंगे तब कॉल अपने आप कट हो जायेगा. इस ऑप्शन को आप फिर से डिसएबल भी कर सकते है.
  • International Outgoing Call: इस ऑप्शन से हम अपने फ़ोन से डायल होने वाले इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है. अगर आप चाहते है की आपके फ़ोन से कोई भी इंटरनेशनल कॉल नहीं जाना चाहिए तब आप इस ऑप्शन को इनेबल कर सकते है.
  • All Incoming Calls: इस ऑप्शन से आप अपने फ़ोन में आने वाले सभी इनकमिंग कॉल्स को बंद कर सकते है, अगर आप चाहते है की आपके फ़ोन में इनकमिंग कॉल ना आये तब इस ऑप्शन को आप इनेबल कर सकते है.
  • Incoming call while roaming: इस ऑप्शन से हम इनकमिंग रोमिंग कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है, मतलब दूसरे राज्य (State) से आने वाले कॉल्स को बंद करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग होता है.

Call Barring पासवर्ड कैसे चेंज करे?

  • सबसे पहले कॉल सेटिंग्स में जा कर Call Barring ऑप्शन को चुने.
  • अब Change Barring Password पर क्लिक करे.
  • Call barring का पासवर्ड डाले, अगर आपने पहले पासवर्ड सेट नहीं किया तो Call Barring Default Password डाले.
  • अब New password बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा, नया पासवर्ड आपको दो बार एंटर कर देना है.
  • आखिर में OK पर क्लिक कर दे और आपका Call Barring Password change हो जायेगा.

Call Barring in Hindi FAQ’s

Call barring क्या है?

Call Barring का मतलब होता है कॉल को रोकना या बंद करना. यह फीचर्स सभी फ़ोन्स में उपलब्ध होता है जिसकी सहायता से हम इनकमिंग कॉल्स और आउटगोइंग कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है. Call Barring फीचर से हम इंटरनेशनल कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है और उनपर प्रतिबंध लगा सकते है.

मेरा फोन का कॉल बैरिंग पासवर्ड क्या है?

फ़ोन का default code आपका कॉल बैरिंग पासवर्ड होता है.

इनकमिंग कॉल बंद कैसे करें?

Call barring ऑप्शन की सहायता से आप इनकमिंग कॉल बंद कर सकते है, Call barring से Incoming Calls बंद करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे –
सबसे पहले फ़ोन के Call settings में जाये
अब Advanced settings में जाये
Call barring ऑप्शन को चुने
All incoming calls ऑप्शन को इनेबल करे
Call barring पासवर्ड डाले (अपने फ़ोन का डिफ़ॉल्ट कोड डाले)

आउटगोइंग कॉल कैसे चालू करें?

अगर आपके फ़ोन के आउटगोइंग कॉल्स बंद हो गए है तो इसका कारण Call barring ऑप्शन हो सकता है. अगर गलती से आपके फ़ोन में Call barring इनेबल हो गया है तब उसे डिसएबल (बंद) करे जिससे आपके फ़ोन में आउटगोइंग कॉल फिर से चालू होंगे.

कॉल बैरिंग का मतलब क्या है?

Call Barring का मतलब होता है कॉल को रोकना या बंद करना.

दोस्तों उम्मीद है आपको call barring kya hota hai? और call barring option कैसे यूज़ किया जाता है यह यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको call barring से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम आ रही है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये क्योंकि हम आपके सभी कमैंट्स का जवाब जरूर देते है .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles