मोबाइल में किसी का नंबर ब्लॉक (Block) और अनब्लॉक कैसे करे ?

- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों हमारा आज का आर्टिकल काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है क्योंकि आजके इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है मोबाइल में किसी का नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करे ? यह काफी कॉमन सवाल है जो इंटरनेट पर लोगों द्वारा हमेशा पूछा जाता है .

- Advertisement -

कई बार हमे किसी का नंबर ब्लॉक करना होता है और इसके इसके अलग अलग कारण हो सकते है , नंबर ब्लॉक करने का सर्वसाधारण कारण यही होता है की किसी अनजान (Unknown) नंबर से बार बार कॉल आना !

नंबर ब्लॉकिंग काफी अच्छा फीचर होता है जो हर मोबाइल फ़ोन में आपको देखने को मिल जायेगा चाहे एंड्राइड स्मार्टफोन हो या कोई साधारण मोबाइल फ़ोन हर फ़ोन में आप नंबर block और unblock कर सकते है .

- Advertisement -

अगर आप भी किसी Unknown Number को या आपके कांटेक्ट लिस्ट के किसी भी नंबर को किसी कारणवश ब्लॉक करना चाहते है तो आप हमारा How To Block & Unblock Number यह आजका आर्टिकल पढ़ सकते है जिसमे हम आपको कोई भी Number Block और Unblock करने के काफी आसान तरीके बताने वाले है .

मोबाइल फोन में किसी नंबर को ब्लॉक कैसे करे?

मोबाइल फ़ोन में किसी का मोबाइल नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक करना काफी आसान होता है लेकिन हर मोबाइल फ़ोन के लिए इसके लिए अलग अलग सेटिंग होती है मतलब यह फीचर तो सभी मोबाइल फ़ोन में एक जैसा ही काम करता है लेकिन इसे Enable और Disable करने का प्रोसेस हर फ़ोन में अलग अलग होता है .

सैमसंग फोन में नंबर ब्लॉक कैसे करे ?

  1. अपने सैमसंग फोन में फ़ोन ऐप (कॉल आइकॉन) पर जाएं और उसे खोलें
  2. More Options (three dots) पर जाये
  3. Settings पर क्लिक करे
  4. Block numbers पर क्लिक करे
  5. Add phone number क्लिक करे और वो मोबाइल नंबर डाले जिसे आप Block करना चाहते है
  6. कांटेक्ट नंबर Block list में ऐड करने के लिए + वाले आइकॉन (plus sign) पर क्लिक करे

शाओमी (MI) फोन में नंबर ब्लॉक कैसे करे ?

  1. अपने शाओमी फोन में Security App को ओपन करे
  2. Blocklist वाले ऑप्शन पर क्लिक करे
  3. Settings पर क्लिक करे
  4. Blocked numbers पर क्लिक करे
  5. + Add पर क्लिक करे
  6. जिस नंबर को आप ब्लॉक करना चाहते है उसे एंटर करे
  7. OK पर क्लिक करे

Realme फोन में नंबर ब्लॉक कैसे करे ?

  1. Phone app (Call) ओपन करे
  2. उस नंबर को सेलेक्ट करे जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है
  3. More (two-dot menu) बटन पर क्लिक करे
  4. ‘Add to Blacklist’ ऑप्शन सेलेक्ट करे
  5. अब , आपको एक पॉप-अप मैसेज आएगा जिसमे आपको Add to Blacklist ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

Oppo फोन में नंबर ब्लॉक कैसे करे ?

  1. सबसे पहले Phone Settings में जाए और Call ऑप्शन सेलेक्ट करे
  2. Blacklist ऑप्शन पर क्लिक करे
  3. Add (+) पर क्लिक करे
  4. वह number/contact सेलेक्ट करे जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है

Vivo फोन में नंबर ब्लॉक कैसे करे ?

  • Phone Settings पर जाए
  • System app settings पर क्लिक करे
  • Phone ऑप्शन पर जाकर Rejection सेलेक्ट करे
  • अब , Block blacklist numbers में जाए
  • “Add” पर क्लिक करके वह नंबर ऐड करे जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है

Android Application से मोबाइल नंबर Block कैसे करे?

हर मोबाइल फ़ोन में मोबाइल नंबर ब्लॉक करने का फीचर होता है लेकिन कई ऐसे मोबाइल भी होते है जिनमे Call block या Blacklist का ऑप्शन नहीं होता है , कई बार ब्लैकलिस्ट का फीचर आपके मोबाइल फ़ोन में होता भी है लेकिन वह आपको जल्दी से नहीं मिल पाता ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है Android फ़ोन्स के लिए आपको प्लेस्टोर पर काफी सारी अलग अलग Call blocking Applications मिल जाती है जिनका उपयोग करके आप चुटकियों में किसी भी नंबर को ब्लॉक करके उसे Blacklist में डाल सकते है .

आज हम जिस Android Application से मोबाइल नंबर Block और Unblock करना सिखने वाले है उसका नाम है “Calls Blacklist – Call Blocker” यह काफी सुरक्षित और प्रसिद्द App है जिसे प्लेस्टोर पर 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इस एप्लीकेशन की रेटिंग भी 4.5 है जो की एक बहुत अच्छी रेटिंग मानी जाती है .

Android मोबाइल में App से Number Block कैसे करे –

- Advertisement -

1. सबसे पहले आपको प्लेस्टोर पर जाकर ‘Calls Blacklist – Call Blocker’ इस एंड्राइड एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है .

2. एप इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे . अब , मोबाइल नंबर block करने के लिए Add (+) वाले आइकॉन पर क्लिक करे .

Calls Blacklist App

3. अब आपको यहाँ पर वो मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है , मोबाइल नंबर सेलेक्ट करने के लिए भी यहाँ पर आपको 5 अलग अलग ऑप्शन मिलते है – Call Logs , From Contacts , Input Number ,Number begins with और Number contains . यहाँ पर आपको Call Logs या From Contacts सेलेक्ट कर लेना है या फिर आप Input Number सेलेक्ट करके डायरेक्ट उस नंबर को टाइप करके ऐड कर सकते है , फ़िलहाल मै From Contacts सेलेक्ट कर रहा हु आप अपनी जरुरत के अनुसार इनमे से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है .

Calls Blacklist App

4. From Contacts ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद यहाँ पर आपके सभी Contacts का लिस्ट दिखाई देगा उसमे से आपको जिस-जिस कांटेक्ट नंबर को ब्लॉक करना है उसे सेलेक्ट कर लेना है और चेक वाले आइकॉन पर क्लिक कर देना है .

Calls Blacklist

5. आपने जो भी कांटेक्ट सेलेक्ट किये थे वो अब सफलतापूर्वक ब्लॉक हो जायेंगे और यही से आप नए कॉन्टेक्ट्स ऐड करके ब्लॉक कर सकते है और Block किये गए Contacts को Unblock भी कर सकते है .

Calls Blacklist App

दोस्तों इस एप्लीकेशन में आप सिर्फ आने वाले कॉल्स ही नहीं बल्कि SMS को भी ब्लॉक कर सकते है और Calls Blacklist App में आपको अलग अलग फीचर्स भी मिलते है . अगर आपके फ़ोन में Block का ऑप्शन नहीं है या आपको Block का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप इस Application का इस्तेमाल कर सकते है .

मोबाइल नंबर Unblock कैसे करे?

किसी भी मोबाइल फ़ोन में मोबाइल नंबर अनब्लॉक (Unblock) करना काफी आसान काम होता है , नंबर Unblock करने के लिए आपको वापस वही स्टेप्स फॉलो करने है जिससे आपने मोबाइल नंबर ब्लॉक किया था . अगर आपसे अनजाने में कोई नंबर ब्लॉक हो गया है और आपको अपने फ़ोन में Blacklist नहीं मिल रही है तो आपको अपने फ़ोन में ब्लैकलिस्ट को ढूँढना होगा और उसमे से उस Number को अनब्लॉक करना होगा जिसे आप अनब्लॉक करना चाहते है .

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की मोबाइल में किसी का नंबर ब्लॉक (Block) और अनब्लॉक कैसे करे अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मोबाइल नंबर को Block और Unblock करने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमे कमेंट कर पूछ सकते है .

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles