Home ANDROID मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है - sim card lock aur unlock...

मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है – sim card lock aur unlock kaise kare

क्या आपको पता है – मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है ? और आपके SIM का Default code क्या है ? और क्या आप भी जानना चाहते है की sim card lock aur unlock kaise kare ? तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम SIM card lock feature के बारे में डिटेल में बात करने वाले है .

SIM Card किसी भी मोबाइल की एक बहुत important चीज होती है यह एक ऐसी चीज है जिसके बिना हम अपने फ़ोन से ना कोई कॉल कर सकते है और ना इंटरनेट चला सकते है .

दोस्तों छोटासा दिखने वाला सिम कार्ड हमारे फ़ोन में बहुत important रोल प्ले करता है लेकिन कई सारे लोग sim card की सिक्योरिटी को लेकर लापरवाही में रहते है .

अगर आपके सिम कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल कर लेता है तो सिम कार्ड को लेकर आपकी यह एक लापरवाही आपको जेल के चक्कर भी लगवा सकती है .

जितनी सिक्योरिटी आप अपने मोबाइल फ़ोन की रखते है मोबाइल और Apps में अलग अलग passwords लगाते है जबकि वह शायद यह इतना important नहीं है जितनी सिक्योरिटी आपको अपने सिम कार्ड की रखनी चाहिए .

आज हम जानेंगे SIM card lock फीचर के बारे में यह क्या है और कैसे हम SIM card lock / unlock कर सकते है , दोस्तों यह काफी कमाल का फीचर है और काफी काम का फीचर है .

यह भी जरूर पढ़ें –
> call barring kya hota hai ? kaise on/off kare ?
> सिमकार्ड कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में
> क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है ?
> Whatsapp chat hide कैसे करे
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है ?

SIM card lock यह सभी मोबाइल में दिया गया एक SIM card security फीचर है जिसकी साहयता से मोबाइल यूजर अपने मोबाइल का SIM card lock और unlock कर सकता है . यह फीचर SIM कार्ड को password लगाने की अनुमति देता है .

जिस प्रकार आप अपने मोबाइल फ़ोन को पासवर्ड लगते है ठीक उसी प्रकार सिम कार्ड लॉक फीचर की मदत से आप अपने सिम कार्ड को पासवर्ड लगा सकते है .

अगर आप भी चाहते है की आपका सिम कार्ड हमेशा सेफ रहे और कोई भी आपके सिम कार्ड का मिस-यूज़ ना करें तो आपको इस फीचर के बारे में जरूर पता होना चाहिए .

अधिकतर लोगों को उनका मोबाइल फ़ोन गुम होने के बाद या मोबाइल फ़ोन चोरी होने के बाद इस फीचर की याद आती है की काश मोबाइल चोरी होने से पहले सिम कार्ड को लॉक लगाया होता .

हर मोबाइल फ़ोन यूजर को अपने फ़ोन में सिम कार्ड लॉक जरूर लगा लेना चाहिए क्योंकि क्या पता कब मोबाइल गुम या चोरी हो जाये .

दोस्तों अगर आप चाहते है की कोई यूजर आपके फ़ोन का दुरुपयोग ना करें तब आप सिम लॉक फीचर से अपने सिम कार्ड को लॉक लगा सकते है .

सिम कार्ड लॉक कैसे यूज़ करें (SIM card lock/unclock kaise kare)

दोस्तों आपको सिम कार्ड सिक्योरिटी के बारे में अच्छे से पता चल ही गया होगा की सिम कार्ड की सिक्योरिटी कितनी important है , अब हम जानेंगे की सिम कार्ड लॉक फीचर को कैसे यूज़ किया जाता है और कैसे हम इस फीचर को अपने फ़ोन में एक्टिवटे और डीएक्टिवेट कर सकते है .

इस फीचर को यूज़ करना बहुत आसान है , निचे वाली स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फ़ोन में सिम कार्ड लॉक फीचर की मदत से सिम कार्ड को पासवर्ड लगा सकते है .

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Settings में जाना है उसके बाद आपको Additional Settings में जाना है .

Additional Settings
- Advertisement -

Step 2 : Additional Settings में जाने के बाद आपको वहा पर Privacy ऑप्शन पर क्लिक करना है .

Privacy option

Step 3 : Privacy ऑप्शन में जाने के बाद आपको वहा पर एक sim lock का ऑप्शन मिलता है , अगर आपके फ़ोन में २ सिम कार्ड है तो आपको वहा पर दोनों सिम कार्ड देखने को मिल जायेगे , जिस सिम कार्ड को आप लॉक करना चाहते है उसे आपको यहाँ पर सिलेक्ट करना है .

sim lock feature

Step 4 : sim card choose करने के बाद SIM lock settings ओपन हो जाएगी , यहाँ पर आपको २ ऑप्शन नार आएंगे Lock SIM card और Change SIM pin .

SIM lock settings

सिम कार्ड लॉक करने के लिए आपको पहले वाले ऑप्शन Lock SIM card पर जाना है .

Step 5 : Lock SIM card ऑप्शन पर जाने के बाद आपको SIM PIN माँगा जायेगा यहाँ पर आपको अपने सिम कार्ड का default pin डालना है .

अगर आपको अपने सिम कार्ड का डिफ़ॉल्ट पिन नहीं पता है तो निचे वाले टेबल में हमने अलग अलग सिम कार्ड कंपनी के डिफ़ॉल्ट पिन दिए हुए है वहा से आप अपने सिम कार्ड का पिन देख सकते है .

Mobile NetworkDefault SIM PIN
Airtel code1234
Idea code1234
Vodafone code0000
Reliance jio0000/1234
BSNL code0000
Reliance code0000
SIM PIN

PIN एंटर करने के बाद OK पर क्लिक करें , याद रखे आपको ३ से ज्यादा बार गलत PIN नहीं डालना है , ३ से ज्यादा बार गलत PIN डालने से आपका sim card पर्मनंट ब्लॉक हो सकता है .

PIN एंटर करने के बाद आपका सिम कार्ड लॉक फीचर इनेबल हो जायेगा जब भी आप अपना फ़ोन स्विच ऑफ करके ऑन करेंगे तब आपको SIM PIN एंटर करने के लिए पूछा जायेगा .

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने फ़ोन का सिम कार्ड लॉक फीचर इनेबल कर सकते है और इसे disable करने के लिए आपको same process फॉलो करनी है .

आपके सिम कार्ड का जो डिफॉल्ड पिन है उसे भी आप चेंज कर सकते है उसके लिए आपको SIM lock settings में Lock SIM card के ऑप्शन के निचे Change SIM pin का ऑप्शन दिया गया है .

जब आप Change SIM PIN पर क्लिक करेंगे तब आपको Default PIN पूछा जायेगा वहा पर आपको Default PIN डालना है उसके बाद आप नया वाला PIN सेट कर सकते है .

PUK code क्या होता है ?

PUK कोड का फुल फॉर्म Personal Unblocking Key होता है यह 8 डिजिट्स का एक कोड होता है जब आप 3 से ज्यादा गलत PIN डालते है तब आपको PUK कोड माँगा जाता है .

जब आप 3 से ज्यादा बार गलत PIN attempt करते है तब आपका सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है और जब SIM कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है तब आपका सिम कार्ड PUK code के बिना फिर से अनब्लॉक नहीं होता है .

PUK Code पाने के के लिए आप अपने सिम कार्ड के कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर सकते है , Customer care वाले आपको PUK code के लिए आपके बारे में कुछ Identity details मांग सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है यह जानकारी अच्छी लगी होगी , अगर आपको SIM Card Lock ऑप्शन ON / OFF करने में यह इस ऑप्शन को यूज़ करने में कोई भी समस्या आ रही है तो निचे हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपके हर कमेंट का जवाब जरूर देते है !

यह भी जरूर पढ़ें –
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे ?
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है ?
> IT company me job kaise paye ?
> YouTube से पैसे कैसे कमाए ?
> DP का मतलब क्या होता है ?
- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music