Home COMPUTER पाइथन (Python) क्या है | Python In Hindi

पाइथन (Python) क्या है | Python In Hindi

“पाइथन क्या है” अगर आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्बी रखते है तो आपने कभी न कभी “Python programming Language” का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की पाइथन क्या है और पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

अगर आप भी जानना चाहते है की पाइथन क्या है (What is Python In Hindi) तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको पाइथन से सम्बंधित आपके सभी सवालों के जवाब सरल हिंदी भाषा में मिलने वाले है .

पिछले कुछ दिनों से Java , C और C++ जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के साथ साथ Python का नाम भी प्रसिद्द हो रहा है और इसका इस्तेमाल भी काफी तेजी से किया जा रहा है .

क्या आप जानते है की वर्त्तमान समय में डाटा साइंस , मशीन लर्निंग , सिस्टम ऑटोमेशन , वेबसाइट डेवलपमेंट और API डेवलपमेंट जैसी कई चीजों के लिए पाइथन का ही इस्तेमाल सबसे ज्यादा क्यों किया जा रहा है जबकि यह सब काम बाकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज से भी किये जा सकते है !

Python में कई सारी ऐसी खूबियां है जिस कारण इसका इस्तेमाल दुनिया भर में काफी ज्यादा किया जा रहा है और आने वाले समय में भी इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जायेगा .

यदि आप भी पाइथन सिख रहे है या सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें आपको पाइथन के बारे में पूरा बेसिक नॉलेज मिलने वाला है .

जरूर पढ़ें – coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

पाइथन क्या है | What Is Python In Hindi

पाइथन एक Interpreted, High-level और General-purpose Object Oriented प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल डाटा साइंस , मशीन लर्निंग , डाटा एनालिसिस , वेब स्क्रैपिंग, सिस्टम ऑटोमेशन , वेबसाइट डेवलपमेंट और API डेवलपमेंट जैसी कई चीजों के लिए किया जाता है .

पाइथन को सबसे पहले 1980 के दशक में बनाया गया था और 1991 में इसे Guido van Rossum द्वारा पहली बार रिलीज़ किया गया . Guido van Rossum एक डच कंप्यूटर प्रोग्रामर है जिन्हे Python Programming Language के निर्माता के रूप में जाना जाता है .

Python यह एक ऐसी Object Oriented programming Language है जिसे इस प्रकार बनाया गया है की programmers को अपने छोटे और बड़े आकार के प्रोजेक्ट्स में कोड को स्पष्ट रूप से लिखने में और लॉजिकल कोड लिखने में आसानी होती है .

यह एक Open Source यानि एक फ्री प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है क्योंकि यह लैंग्वेज GPL जनरल पब्लिक लाइसेंस के अंतर्गत उपलब्ध है और इसका इस्तेमाल आप Windows , MAC और LINUX जैसी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर कर सकते है क्योंकि पाइथन एक Portable और Platform independent लैंग्वेज भी है .

Python के syntax और readability के कारण इसे सीखना और समझना काफी आसान है इसलिए एक बिगिनर पाइथन से आसानी से प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर सकता है , अगर आप प्रोग्रामिंग सीखना शुरू करना चाहते है तो आप पाइथन से शुरू कर सकते है .

Python Meaning In Hindi

वैसे देखा जाये तो पाइथन का हिंदी में साधारण अर्थ अजगर होता है लेकिन यहाँ पर पाइथन एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम है पाइथन को लेकर लोगों के मन में काफी सवाल होते है की इस लैंग्वेज का नाम पाइथन क्यों है तो आपको बता दूँ की पाइथन लैंग्वेज का नाम Monty Python’s Flying Circus नामक BBC Comedy Series द्वारा प्रकाशित एक comedy show से रखा गया है , दरसल दरसल 1970 दशक में Monty Python’s Flying Circus नामक काफी प्रसिद्ध हुई थी उसीसे प्रेरित होकर Van Rossum ने इस लैंग्वेज का नाम python रख दिया .

पाइथन का इतिहास | History Of Python In Hindi

Python Programming Language को 80 के दशक के अंत में नीदरलैंड के नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस में नब्बे के दशक के शुरुआती दिनों में Guido van Rossum द्वारा विकसित किया गया था , पाइथन ABC, Modula-3, C, C++, Algol-68, SmallTalk, Unix shell और कई अन्य Scripting Languages से लिया गया है .

- Advertisement -

सबसे शुरुआत में फरवरी 1991 में Van Rossum द्वारा पाइथन का 0.9.0 Version लांच किया गया जो की उस वक़्त डेवलपमेंट प्रोसेस में ही था इस वर्शन में core datatypes list, dict, str जैसे प्रोग्रामिंग फीचर्स के साथ साथ Inheritance , classes , Functions , Exception Handling जैसे Object Oriented Programming के फीचर्स भी पाइथन में उपलब्ध थे .

जनवरी 1994 में पाइथन का 1.0 version लांच किया गया जिसमे पाइथन के आरंभिक फीचर्स के साथ कुछ नए फीचर्स और प्रोग्रामिंग टूल्स को जोड़ा गया और इसके बाद पाइथन के नए नए Versions आते गए .

पाइथन की विशेषताएं | Features Of Python In Hindi

किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखने से पहले हमे उसकी विशेषताओं के बारे में जरूर पता होना चाहिए , Python में भी ऐसी ही कुछ खास विशेषताएं है जो इसे अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज से अलग बनाती है तो चलिए जानते है पाइथन की विशेषताओं के बारे में .

Easy Programming Language

Python एक high-level programming language है लेकिन बाकि हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसे C, C#, Javascript, Java आदि के साथ अगर इसकी तुलना की जाये तो पाइथन को सीखना काफी आसान है इसे कोई भी बिगिनर कुछ घंटों में या कुछ दिनों में सिख सकता है .

पाइथन के Syntax बाकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के मुकाबले काफी आसान होते है जिसे कोई भी बिगिनर आसानी से समझ सकता है इसीलिए Python को Easy Programming Language भी कहा जाता है , सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में पाइथन को सीखना काफी आसान है क्योंकि इसे सिर्फ थोड़े ही प्रयास करके सीखा जा सकता है .

Free and Open Source

पाइथन एक Open Source प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करके यूज़ कर सकते है . Open Source का मतलब इस लैंग्वेज का Source Code सभी लोगों के लिए उपलब्ध है जिसे कोई भी फ्री में डाउनलोड करके यूज़ कर सकता है और शेयर भी कर सकता है .

आप इस लिंक पर क्लिक करके फ्री में पाइथन को डाउनलोड कर सकते है – DOWNLOAD PYTHON

High-Level Language

Python एक High-Level Programming Language है जिस वजह से आप इसे किसी भी सिस्टम पर चला सकते है इसलिए आप जब भी कोई पाइथन का प्रोग्राम करते है उस वक़्त आपको सिस्टम आर्किटेक्चर और मेमोरी मैनेजमेंट के बारे में सोचने की कोई जरुरत नहीं होती है .

GUI Programming Support

यह लैंग्वेज GUI मतलब Graphical User interfaces को भी सपोर्ट करती है जिस वजह से आप पाइथन में शानदार graphical apps भी बना सकते है , PyQt5, PyQt4, wxPython जैसे GUI modules का इस्तेमाल करके पाइथन में Graphical Apps बनाये जा सकते है .

Object-Oriented Language

पाइथन एक python is Object-Oriented programming language है इसलिए यह Object Oriented Concepts जैसे Classes , Objects , encapsulation , Encapsulation , Inheritance को सपोर्ट करता है .

Portable Language

Python एक portable प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी है जिसका मतलब मान लीजिये अगर आपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर पाइथन का कोड लिखा है और आप उसे Linux या Mac जैसी किसी दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम पर Run करना चाहते है तो आपको Code में बदलाव करने की कोई जरुरत नहीं होती है , Python का कोड किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में आप रन कर सकते है .

Extensible Language

पाइथन एक Extensible Language है , आप पाइथन का कोड C , C++ जैसी किसी दूसरी High-level प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में भी लिख सकते है और उसे C , C++ में Compile भी कर सकते है .

Integrated language

पाइथन लैंग्वेज को अन्य High Level प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के साथ आसानी से Integrate किया जा सकता है क्योंकि Python एक Integrated language है इसलिए पाइथन को आप c, c++ जैसी लैंग्वेज में आसानी से Integrate कर सकते है .

Large Standard Library

पाइथन के साथ हमे कोड की Standard Library भी मिलती है जिस कारण हमे हर चीज के लिए कोड लिखने की जरुरत नहीं होती है , पाइथन में ऐसी कई यूज़फूल लाइब्रेरीज मौजूद है जिनसे हम काफी सारा कोड लिखने से बच सकते है .

पाइथन लैंग्वेज क्यों सीखनी चाहिए ?

अगर आप पाइथन सिखने की सोच रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की Python में ऐसी क्या ख़ास बातें है जिस वजह से Python को सीखना चाहिए .

  1. पाइथन सिखने का सबसे बड़ा यह कारन है की यह लैंग्वेज काफी प्रसिद्द और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका डिमांड भविष्य में भी काफी ज्यादा होने वाला है .
  2. यह एक फ्री और ओपन सोर्स लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल करने और सिखने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है .
  3. Python के syntax आसान होने के कारण यह लैंग्वेज सिखने के लिए बाकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के मुकाबले काफी आसान है .
  4. पाइथन एक Object Oriented Programming Language है इसलिए अगर आप पाइथन सीखते है तो इसमें आपको Object Oriented Programming की Concepts सिखने को मिलेंगी जो आपको C++ और Java जैसी बाकि दूसरी लैंग्वेजेज को सिखने में काम आएँगी .
  5. अगर आप पाइथन सीखते है तो आपको भविष्य में काफी अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकती है .
  6. जैसा की हमे पता है की आने वाले समय में Artificial intelligence तकनीक का इस्तेमाल बढ़ने वाला है और Artificial intelligence में पाइथन का इस्तेमाल किया जाता है .
  7. Data Science और Machine Learning जैसी टेक्नोलॉजीज में पाइथन का इस्तेमाल किया जाता है .

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की पाइथन क्या है अगर आपको Python के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको पाइथन से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछे .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...