HomeINTERNETइंटरनेट पर बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें | How To Send Large...

इंटरनेट पर बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें | How To Send Large Files

इंटरनटे की इस दुनिया में हमे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसी एक समस्या है की इंटरनेट पर बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें ? एक नए इंटरनेट यूजर के लिए हमेशा से ही एक मुसीबत वाला काम होता है इंटरनेट से Large Files को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में शेयर करना !

अक्सर बड़ी फाइल्स को इंटरनेट से शेयर करना एक मुश्किल काम होता ही है और अगर इंटरनेट स्लो हो तो छोटी फाइल्स शेयर करना भी मुश्किल हो जाता है लेकिन अच्छी बात यह है की हमारे पास ऐसे कई तरीके उपलब्ध है जिनसे Large Files को भी बड़े आसानी शेयर किया जा सकता है .

दोस्तों ज्यादातर लोग बड़ी फाइल्स को शेयर करने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर आपका इंटरनेट स्लो है तो ईमेल से भी फाइल सेंड करने में समस्याएं आती है और ईमेल पर फाइल साइज की लिमिट भी होती है gmail से आप 25MB से ज्यादा साइज वाली फाइल शेयर नहीं कर सकते है .

बड़ी फाइलें शेयर करने का ईमेल ही एकमात्र हल नहीं है इसके अलावा भी ऐसे कई सारे टूल्स और तरीके उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप बड़ी फाइल्स को आसानी से शेयर कर सकते है और आज के इस आर्टिकल में हम उन्ही तरीको के बारे में जानने वाले है .

बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें – How To Send Large Files Online

दोस्तों अब हम बात करते है उन टूल्स के बारे में जिसने आप Large Files को आसानी से शेयर कर सकते है यह सभी टूल्स लगबघ फ्री है लेकिन अगर आपको ज्यादा बड़ी फाइल्स शेयर करनी है तो आप इन टूल्स का प्रीमियम प्लान खरीद सकते है .

SendSpace

सबसे पहले हम बात करते है sendspace के बारे में क्योंकि यह काफी फ़ास्ट ऑनलाइन बिग फाइल शेयरिंग टूल है इस टूल की सबसे ख़ास बात यह है की इसका अपलोडिंग स्पीड काफी ज्यादा है और कम इंटरनेट स्पीड में भी यहाँ पर बड़ी फाइल्स जल्द अपलोड हो जाती है .

Sendspace का यूज़ करने के लिए आप इसकी वेबसाइट www.sendspace.com पर जा सकते है या sendspace का मोबाइल एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते है और Sendspace को आप बिना रजिस्ट्रेशन के भी यूज़ कर सकते है .

SendSpace से बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें ?

Step 1 : सबसे पहले sendspace की ऑफिसियल वेबसाइट www.sendspace.com पर जाएँ .

Step 2 : वेबसाइट पर जाने के बाद यहाँ पर फाइल्स अपलोड करें जो आप शेयर करना चाहते है , यहाँ पर आप Browse पर क्लिक कर सकते है या फाइल को डायरेक्ट ड्रैग करके अपलोड कर सकते है .

SendSpace

Step 3 :फाइल ब्राउज़र करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसे आप भर सकते है हालांकि आप इसे ऐसे ही खाली छोड़ कर Upload बटन पर क्लिक कर सकते है लेकिन यह फॉर्म भरने से आपको फाइल सेंड करने में आसानी होगी इसलिए चलिए देखते है इसमें आपको क्या क्या डालना है .

upload file on sendspace

1. Description (optional): अगर आप फाइल के साथ कोई डिस्क्रिप्शन या कोई मैसेज लिखना चाहते है तो आप यहाँ पर लिख सकते है .

2. To: जिस व्यक्ति को आप फाइल सेंड करना चाहते है उसका ईमेल एड्रेस यहा पर डालें .

3. From: यहाँ पर खुद का ईमेल एड्रेस डालें .

4. Upload: सभी इनफार्मेशन डालने के बाद आखिर में Upload वाले बटन पर क्लिक करे , क्लिक करने के बाद आपका फाइल सेंड हो जायेगा .

WeTransfer

- Advertisement -

We Transfer भी एक ऑनलाइन फाइल ट्रांसफर कंपनी है जो users को large साइज की फाइल्स को ट्रांसफर करने की अनुमति देती है .

यह सर्विस भी आप फ्री में यूज़ कर सकते है और WeTransfer 2GB तक का डाटा शेयर कर सकते है , यहाँ पर आपको किसी भी प्रकार का अकाउंट नहीं बनाना पड़ता या रजिस्ट्रेशन नहीं करना पड़ता है लेकिन फाइल शेयर करने के लिए एक Email ID की जरुरत पड़ती है .

WeTransfer से बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें ?

Step 1 : सबसे पहले WeTransfer की ऑफिसियल वेबसाइट wetransfer.com पर जाएँ .

Step 2 : फाइल सेंड करने से पहले आपको WeTransfer पर एक फॉर्म भरना पड़ता है चलिए जानते है इस फॉर्म में आपको क्या करना है .

WeTransfer

1 . Add your files : सबसे पहले आपको फाइल सेलेक्ट कर लेनी है जिसे आप सेंड करना चाहते है इसके लिए आप “+” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है .

2 . Email to : यहाँ पर आपको उस व्यक्ति का ईमेल डालना है जिसे आप फाइल को सेंड करना चाहते है .

3 . Your email : यहाँ पर आपको खुद का ईमेल डालना है .

4 . Message : मैसेज में आप कुछ भी लिख सकते है जो आप सामने वाले व्यक्ति को भेजना चाहते है .

5 . Transfer : भी इनफार्मेशन डालने के बाद आखिर में Transfer बटन पर क्लिक करे , क्लिक करने के बाद आपका फाइल सेंड हो जायेगा .

DopBox

ड्रॉपबॉक्स भी एक फ्री सर्विस है जिसकी सहायता से आप बड़े साइज वाली फाइल्स को आसानी से अपने कंप्यूटर/लैपटॉप या मोबाइल से शेयर कर सकते है .

अगर आप drop box की फ्री सर्विस यूज़ करना चाहते है तो आपको यहापर 18 GB तक का स्पेस मिलता है लेकिन आप 18 GB से ज्यादा स्पेस यूज़ करना चाहते है तो आप drop box से स्पेस खरीद सकते है यहापर आप 1 TB तक का स्पेस खरीद सकते है .

FileDropper

FileDropper भी एक अच्छी फ्री ऑनलाइन फाइल शेयरिंग सर्विस है यहाँ पर आपको 5 GB तक का डाटा लिमिट मिलता है मतलब FileDropper पर आप 5 GB तक का डाटा अपलोड एवं शेयर कर सकते है .

इस वेबसाइट में भी आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं होती है यहाँ पर आप बिना अकॉउंट बनाएं डायरेक्ट फाइल्स अपलोड कर सकते है .

Mover.io

mover.io एक ट्रस्टेड क्लाउड स्टोरेज है जहा पर आप अपना डाटा स्टोर कर सकते है और उसे आसानी से शेयर कर सकते है आपको बता दें की mover.io प्रसिद्द कपंनी माइक्रोसॉफ्ट का एक वेब बेस्ड प्रोडक्ट है .

इस सर्विस को यूज़ करने के लिए आपको Sign Up करने की जरुरत पड़ती है और इसका जीबी प्लान खरीदना पड़ता है क्योंकि यह एक PAID सर्विस है .

Box.com

यह भी एक काफी अच्छी क्लॉउड सर्विस है जिसमे आपको फ्री में 10 GB का स्पेस मिलता है जिसपर आप अपनी फाइल्स को आसानी से अपलोड करके शेयर कर सकते है .

Box को यूज़ करने के लिए आपको Sign Up करने की जरुरत पड़ती है और अगर आपको 10 GB से ज्यादा स्पेस चाहिए तो आप इनके अलग अलग प्लान्स को खरीद सकते है .

MediaFire

मीडिया फायर एक काफी प्रसिद्द क्लॉउड सर्विस है जहा पर आप 10 GB तक का डाटा फ्री में स्टोर कर सकते है और उसे आसानी से शेयर कर सकते है यहाँ पर आप अपने डाक्यूमेंट्स को एडिट भी कर सकते है .

अगर आप 10 GB से ज्यादा स्पेस चाहते है तो इसका Paid Plan आपको खरीदना होगा , लेकिन दोस्तों 10 GB स्पेस भी काफी होता है और 10 GB में ही आपका काफी सारा काम हो जाता है .

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आपको इंटरनेट पर बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें और How To Send Large Files यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा इसमें हमने देखा की कैसे हम बड़े आसानी से बड़ी फाइल्स को ऑनलाइन कम इंटरनेट स्पीड में भी शेयर कर सकते है यहाँ पर हमने कुछ ऐसे क्लाउड स्टोरेज सर्विसेस के बारे में जानकारी प्राप्त की जो आपको फ्री में डाटा स्टोर करने और शेयर करने की अनुमति देते है अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे ा[ने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस आर्टिकल में आपको कोई भी समस्या है या आपका arge Files सेंड करने को लेकर कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े