Memes Meaning In Hindi – Memes Kaise Banate Hai | मिम्स की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों , कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो , चाहे Facebook , instagram हो या Twitter या हमारा Popular Video Sharing Platform YouTube ही क्यों ना हो . आज के टाइम में आपको सभी सोशल मीडिया platforms पर Memes देखने को मिल जाते है कुछ memes लोग देखते तो जरूर है और पसंद भी करते है लेकिन उनको पता नहीं होता की इसे meme कहते है Meme meaning क्या होता है ? क्या आपको पता है Memes meaning in hindi क्या होता है ? और Meme kaise banate hai ? इस आर्टिकल में हमने Meme in hindi और memes से जुड़े सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है !

memes कोई भावना या Situation को व्यक्त करने का एक बहुत आसान और Attractive तरीका है ! चाहे कैसी भी Situation हो Sad हो, राजनितिक, हो या कोई Emotional हो ! आजकल के memer’s बहुत ज्यादा Creativity से situation को लोगों के सामने ला ही देते है !

सोशल मीडिया पर आपको रोज कई तरह के Memes देखने को मिल जाते है ! इसका कारण यही है की लोग Memes को काफी ज्यादा पसंद करते है ! और Memers Followers और Likes बढ़ाने के लिए Memes का सहारा लेते ही है ! शायद ऐसा कोई पेज होगा फेसबुक या इंस्टाग्राम पर जो Memes का प्रयोग ना करता हो ! लगबघ सभी pages Meme बनाते है अपने Followers और Likes बढ़ाने के लिए !

आजकल तो सभी टॉपिक्स पर Memes बनने लगे है ! जैसे आप अगर Upsc की तैयारी कर रहे है तो आपको सोशल मीडिया पर upsc Memes भी मिल जायेंगे ! Upsc Memes in hindi और भी कई सारी ऐसी चीजे है जिनपर रोज Memes बनते है , अभी कुछ दिनों पहले भारत में प्याज के दाम बढ़ गए थे तब onion Memes in hindi Memes बहुत popular हो गए थे ! हर कोई onion पर Memes बना रहा था !

Meme का हिंदी में क्या मतलब होता है – what is meaning of meme in hindi ?

Meme Meaning In Hindi : एक विचार या व्यवहार जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है !

Meaning Of Meme : An image, video, piece of text, etc., typically humorous in nature, that is copied and spread rapidly by Internet users, often with slight variations.

अभी हमें लगता है की Memes की Idea बिलकुल नयी है ! अभी अभी इंटरनेट पर Memes का Trend आया है ! तो दोस्तों Memes कोई नयी चीज नहीं है ! सबसे पहले meme का इस्तेमाल 1976 में किया गया था ! और लोग memes को काफी ज्यादा पसंद करने लगे, देखते देखते Memes का Trend बहुत ज्यादा Popular होता गया !

Richard Dawkins इनको memes का जनक भी कहा जाता है ! इनकी Book ‘The Selfie Gene” में उन्होंने memes का प्रयोग किया था ! यह बुक उन्होंने 1976 में प्रकाशित की थी ! इसके बाद से ही memes को लोग पसंद करने लगे ! और तभी से memes लोगों के बीच मे पसंद किये जाने लगे ! उस वक़्त internet इतना फैला नहीं था, इंटरनेट का Use काफी Limited था ! तब memes का ज्यादा इस्तेमाल Offline Mediums में देखने को मिलता था ! जैसे magazine , News Papers , books etc .

अभी इंटरनेट Users की संख्या काफी ज्यादा मात्रा में है ! बहुत सारे लोग आज इंटरनेट से जुड़े हुए है ! और खास तरीके से ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा समय बिताना पसंद करते है ! इसलिए memes आजके टाइम पे काफी ज्यादा popular है ! और काफी तेजी से memes Viral हो जाते है !

Richard Dawkins ने memes का मतलब कुछ इसतरह बताया है : विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत ( evolutionary principles in explaining the spread of ideas and cultural phenomena. )

यह एक मतलब होता है Original Meme का जो Richard द्वारा बताया गया है ! लेकिन इंटरनेट Meme का मतलब Different होता है !

Internet Meme सबसे पहले Usenet (World Wide Discussion System) द्वारा 1990 के समय शेयर किया गया था! इसके बाद Rickrolling Meme यह वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हुआ था ! जो की 2005 में YouTube पर शेयर किया गया था ! यह Meme वीडियो काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया था ! लोग इसे जमकर शेयर करने लगे , तभी से इंटरनेट पर Meme का craze आ गया !

इंटरनेट Meme एक Media Activity है , जो कोई भी Format में आपको इंटरनेट पर देखने को मिल जाएगी जैसे Video , Audio , GIF ,Text .

Memes के प्रकार – Types Of Memes On Internet

वैसे देखा जाये तो Meme का कोई fix टॉपिक या टाइप / टॉपिक नहीं होता है ! memes किसी पर भी बनाया जा सकता है ! लेकिन कुछ ऐसे टॉपिक्स भी है जिनपर शुरुआत से लेकर आजतक memes बनते आये है जो की आज भी फेमस है !

Classic Memes

यह एक Classic Meme कैटगरी है ! जो की काफी लोकप्रिय है , इस टाइप के Meme में एक व्यक्ति की फोटो होती है जिसपर Impact Fonts से Text लिखा होता है !

क्लासिक मेमेस अभी के समय में भी काफी ज्यादा चलते है लोग इन्हे देखना पसंद करते है और सोशल मीडिया में हमेशा यह मेमेस वायरल देखने को मिलते है .


Dank Memes

यह काफी मजेदार memes होते है ! क्योंकि यह Unique Idea के साथ बनाये जाते है ! यह memes ज्यादातर viral Content , popular TV Show , Movies , Politics पर बनते है

इसके साथ ही और भी अलग अलग और पॉपुलर types है memes के ! लेकिन basically Dank और Classic यह दो Main Types कहे जा सकते है ! सोशल मीडिया पर आपको और भी कई तरह के अलग अलग और मजेदार memes देखने को मिल जायेंगे !


Memes कैसे बनाए – How to make memes in hindi ?

Meme बनाना कोई बड़ी बात नहीं है ! आजके टाइम में आपको Playstore से कई सारी Free Meme Maker Applications मिल जाती है ! जिसकी मदत से आप अपने फ़ोन से ही आसानी से memes बना सकते है ! आप Photoshop से भी memes बना सकते है अगर आपको अच्छे से एडिटिंग आती है तो !

लेकिन आप Free Online Meme Maker Tools का इस्तेमाल करके भी बहुत शानदार और बढ़िया memes बना सकते है ! इसमें आपका बहुत समय बच जायेगा !

Imgflip.com यह एक बहुत popular Online Meme Maker Tool है ! https://imgflip.com/memegenerator यहाँ पर आपको कई सारे पॉपुलर और ट्रेंडिंग टॉपिक्स के ऊपर memes के templates मिलते है जिनपर आप अपना खुद का Texts add कर सकते है ! यहाँ पर आप खुद से images भी add कर सकते है !

Memes बनाने के क्या फायदे है ? Memes क्यों बनाये ?

जैसा की आप सभी जानते है की memes काफी तेजी से viral हो जाते है ! और आप फेसबुक , इंस्टाग्राम या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर memes pages देख लीजिये ! इनकी डिमांड कभी कम नहीं होती है ! कई पेजेज के तो मिलियंस में Followers है ! कई ऐसे Memers भी है जो की memes से लाखों में कमाते है !

memes सोशल मीडिआ से पैसे कमाने का एक मुख्य Source है ! जैसे ही आपके पेज पर फोल्लोवेर्स बढ़ जाते है ! Brands और Companies आपके पेज पर उनके ब्रांड के promotion के लिए आपके पास आते है ! जिनसे आप पैसे चार्ज कर सकते है

दोस्तों , उम्मीद है आपको पता चल गया होगा Memes Meaning in Hindi क्या होता है ! और memes kaise banate hai ! अगर आपके कोई सवाल और सुझाव होंगे तो कमेंट करके जरूर बताये धन्यवाद !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...