HomeTECHNOLOGYOTP Meaning In Hindi | OTP क्या है और कहा इस्तेमाल किया...

OTP Meaning In Hindi | OTP क्या है और कहा इस्तेमाल किया जाता है

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है OTP Meaning In Hindi, OTP क्या है? आज के इस डिजिटल युग में हम जैसे आम लोगों की सुरक्षा बहुत मायने रखती है क्योकि ऑनलाइन कामो में बहुत से फ्रॉड के केस सामने आते रहते है इसलिए हर बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (online transaction) या अलग-अलग ऑनलाइन एक्टिविटी के लिए एक कोड की जरूरत पड़ती थी, आज हमें समाधान के तौर पर ओटीपी (OTP) वेरिफिकेशन कोड मिला है हम कह सकते हैं कि ओटीपी यह एक ऐसा कोड है जिसके द्वारा आज हमारी ऑनलाइन गतिविधियां सुरक्षित हैं.

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी हम किसी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या शॉपिंग के समय पेमेंट के लिए अप्लाई करते हैं या फिर हमारे द्वारा किसी भी प्रकार का विवरण दिया जाता है जैसे – एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग के बाद एक ओटीपी बॉक्स खोला जाता है, उसके बाद कुछ अंक हमारे पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सत्यापन कोड आता है और जैसे ही हम उस कोड को दर्ज करते हैं हमारा लेनदेन पूरा हो जाता है.

हमारे पंजीकृत फोन नंबर पर ओटीपी नंबर या कोड संदेश द्वारा प्राप्त होता है यह ओटीपी कोड हमें ओटीपी बॉक्स में तभी टाइप करना है जब हमारा ट्रांजैक्शन पूरा हो जाए तो आइए विस्तार से जानते हैं कि वन टाइम पासवर्ड क्या है और ओटीपी कैसे काम करता है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है.

OTP क्या है (What Is OTP In Hindi)

OTP का मतलब होता है वन टाइम पासवर्ड यानी एक ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है कई वेबसाइटें डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते समय ऑनलाइन सत्यापन, वेबसाइट पर लॉग इन या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपने डाले हुए नंबर पर एक सुरक्षा कोड भेजा जाता है जिसे OTP कहा जाता है ओटीपी नंबर का उपयोग करने की भी समय सीमा है, जो 10 से 30 मिनट तक हो सकती है ओटीपी का फायदा यह है कि यह आपके खाते को सुरक्षित रखता है चाहे वह बैंक खाता हो या Google खाता या कोई अन्य वेबसाइट, ओटीपी कोड आपके खाते की सुरक्षा के लिए सबसे सुरक्षित सत्यापन कोड है.

OTP Meaning In Hindi

OTP का मतलब होता है “वन-टाइम पासवर्ड” यह एक प्रकार का पासवर्ड है जो केवल एक उपयोग के लिए मान्य होता हैयह किसी एप्लिकेशन तक पहुंच प्रदान करने या केवल एक बार लेनदेन करने का एक सुरक्षित तरीका है यह पासवर्ड के इस्तेमाल के बाद अमान्य हो जाता है और इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

यह स्थिर पासवर्ड की तुलना में अधिक उन्नत सुरक्षा प्रदान करता है, जो एकाधिक लॉगिन सत्रों के लिए समान रहता है ओटीपी रैंडमनेस एल्गोरिदम के माध्यम से काम करता है जो हर बार उपयोग किए जाने पर एक नया पासवर्ड उत्पन्न करता है.

एल्गोरिथम हमेशा पासवर्ड बनाने के लिए Random Characters और Symbols का उपयोग करता है ताकि एक हैकर/क्रैकर भविष्य के पासवर्ड का अनुमान न लगा सके एक ओटीपी पासवर्ड बनाने के लिए कई तकनीकों का उपयोग करता है, जिनमें शामिल हैं-

  • Time-Synchronization: OTP पासवर्ड थोड़े समय के लिए ही वैध होता है.
  • Mathematical Algorithm: पासवर्ड एक एल्गोरिदम के भीतर संसाधित Random Numbers का उपयोग करके उत्पन्न होता है

OTP Full Form

ओटीपी का फुल फॉर्म – “One Time Password” होता है OTP Full Form हिंदी में “एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड” कहते है.

OTP के प्रकार – Types Of OTP

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे है जो OTP के सिर्फ एक प्रकार के बारे में जानते है लेकिन क्या आपको पता है की OTP के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते है? जी हां दोस्तों OTP के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते है तो चलिए जानते है OTP के प्रकर

  • Text SMS OTP – अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपने देखा होगा की ज्यादातर वेबसाइट सुरक्षा के लिए Text SMS OTP का इस्तेमाल करते है क्योकि Text SMS OTP आपके मोबाइल पर SMS के जरिये भेजा जाता है जो आपके मोबाइल पर तुरंत आ जाता है और उसका इस्तेमाल आप तुरंत कर सकते है यही कारन है की SMS OTP सबसे लोकप्रिय है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है.
  • Voice Calling OTP – दोस्तों Voice Calling OTP का अर्थ यह है की जब आप किसी वेबसाइट या फिर एप्लिकेशन पर अकाउंट बनाते है तो सुरक्षा के लिए आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाता है Voice Calling OTP आपके मोबाइल नंबर पर कॉल करके बताया जाता है आप इस विकल्प का प्रयोग Facebook या WhatsApp एकाउंट बनाते समय कर सकते है.
  • Email OTP – ओटीपी जानने का एक ज़रिया Email भी है इस प्रकार के जरिये आपके Email Id पर OTP भेजा जाता है आप अपने मोबाइल फ़ोन में अपनी Email Id खोलकर इस OTP को प्राप्त कर सकते है.

OTP कैसे काम करता है?

एक ओटीपी एक पासवर्ड की तरह होता है लेकिन इसे केवल एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है, इस प्रकार यह वन-टाइम पासवर्ड के लिए है यह अक्सर एक नियमित पासवर्ड के संयोजन में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने वाले अतिरिक्त प्रमाणीकरण तंत्र के रूप में उपयोग किया जाता है एक बार जब आप उस पासवर्ड का एक बार उपयोग कर लेते हैं, तो उसे dumped (डंप) कर दिया जाता है, और अगली बार जब आपको उस एप्लिकेशन में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है, तो आपको फिर से एक नया OTP जनरेट करके दिया जाता है ऐसा करने से सुरक्षा बढ़ जाती है और हैकर्स के लिए आपके एप्लिकेशन तक पहुंचना बहुत कठिन हो जाता है.

उपयोगकर्ता किसी दिए गए एप्लिकेशन या वेबसाइट के लिए स्मार्टफोन ऐप, एक टेक्स्ट संदेश, या एक मालिकाना टोकन (जैसे कि एक कुंजी फ़ॉब) के माध्यम से एक ओटीपी का उपयोग कर सकते हैं OneLogin Protect एक OTP जनरेटर का एक उदाहरण है जिसे आप अपने फ़ोन पर एक ऐप के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब भी आप किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन में आने में मदद करने के लिए एक कोड के साथ एक एसएमएस टेक्स्ट प्राप्त करते हैं, तो उसे OTP कहा जाता है और आप एक ओटीपी का उपयोग करते है.

विभिन्न प्रकार के industry standard एल्गोरिदम हैं, जैसे SHA-1, जो OTP उत्पन्न करते हैं ये सभी एल्गोरिदम ओटीपी कोड उत्पन्न करने के लिए दो इनपुट का उपयोग करते हैं: seed and और moving factor सीड एक स्थिर मान (गुप्त कुंजी) है जो तब बनता है जब आप प्रमाणीकरण सर्वर पर एक नया खाता स्थापित करते हैं जबकि बीज नहीं बदलता है, मूविंग फैक्टर हर बार एक नया ओटीपी अनुरोध करता है मूविंग फैक्टर कैसे उत्पन्न होता है, यह HOTP और TOTP के बीच बड़ा अंतर है.

वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के क्या फायदे हैं?

अब जब आप जानते हैं कि ओटीपी क्या हैं, तो आइए देखें कि OTP के फायदे.

  • वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा परत जोड़ते हैं कि उपयोगकर्ता अगली कार्रवाई के लिए मान्य है या नहीं.
  • ब्रांड हाइपर-पर्सनलाइज्ड ऑफर देने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • भले ही एसएमएस सबसे आम तरीका है, ब्रांड विभिन्न डिजिटल चैनलों के माध्यम से ओटीपी भेज सकते हैं। वे उन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें उनके उपयोगकर्ता सबसे अधिक पसंद करते हैं (E.g. Voice & Push Notifications)
  • यदि कोई उपयोगकर्ता विभिन्न प्रणालियों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करता है, तो भी ओटीपी ऑनलाइन बैंकिंग जैसी महत्वपूर्ण प्रणालियों में अमान्य प्रविष्टि से बचा जाता है.
  • अगर इस OTP का इस्तेमाल १० मिनट के भीतर नहीं किया गया तो यह अमान्य हो जाता है.

वन-टाइम पासवर्ड (OTP) सुरक्षित क्यों है?

- Advertisement -

ओटीपी सुविधा यह सुनिश्चित करके पहचान की चोरी के कुछ रूपों को रोकती है कि कैप्चर किए गए उपयोगकर्ता नाम/पासवर्ड जोड़ी को दूसरी बार उपयोग नहीं किया जा सकता है आमतौर पर उपयोगकर्ता का लॉगिन नाम वही रहता है, और प्रत्येक लॉगिन के साथ वन-टाइम पासवर्ड बदल जाता है.

वन-टाइम पासवर्ड (उर्फ वन-टाइम पासकोड) मजबूत प्रमाणीकरण का एक रूप है, जो ई-बैंकिंग, कॉर्पोरेट नेटवर्क और संवेदनशील डेटा वाले अन्य सिस्टम को बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है आज अधिकांश उद्यम नेटवर्क, ई-कॉमर्स साइटों और ऑनलाइन समुदायों को लॉगिन और व्यक्तिगत और संवेदनशील डेटा तक पहुंच के लिए केवल एक उपयोगकर्ता का नाम और स्थिर पासवर्ड की आवश्यकता होती है.

ओटीपी कोड कितनी तेजी से आता है?

ओटीपी कोड लगभग तुरंत आ जाना चाहिए यदि इसमें 2 मिनट से अधिक समय लगता है, तो पुन: प्रयास करें: हो सकता है कि आपके अस्थायी नेटवर्क समस्याएँ या विलंब हुआ हो यदि आप मैन्युअल रूप से कोई अन्य मोबाइल नेटवर्क चुनते हैं और फिर से पंजीकरण करने का प्रयास करते हैं तो यह मदद कर सकता है यदि इससे आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो इसके बजाय अपने ई-मेल पते का उपयोग करें.

FAQ’s

OTP कितने समय के लिए वैध होता है?

प्रत्येक ओटीपी 10 मिनट के लिए वैध होता है आपको १० मिनट के भीतर ही OTP का इस्तेमाल करना होता है.

अगर मैं ओटीपी गलत तरीके से दर्ज करता हूं तो क्या होगा?

अगर आप ३ से ज्यादा बार OTP गलत दर्ज करते है तो आप जो भी प्रोसेस कर रहे है वह कैंसल हो जाएगी और कुछ समय के लिए आप नया OTP जनरेट नहीं कर सकते.

ओटीपी शेयर करने से क्या होता है?

अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर आये OTP को बताई गयी प्रोसेस के अनुसार शेयर करते है तो वह दूसरा व्यक्ति प्रोसेस को आगे बढ़ा सकता है.

ओटीपी की फुल फॉर्म क्या होती है?

चूँकि यह एक बार व थोड़े ही समय के लिए प्रयोग होता है, इसीलिए इसे ONE TIME PASSWORD तथा संक्षेप मे OTP कहते है तो आप लोगो को समझ में आ गया होगा की OTP का Full Form होता है One Time Password.

ओटीपी कितने अंक का होता है?

अतः ओटीपी 4, 6 और 8 अंक का होता है जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में प्राप्त होता है.

एटीएम का ओटीपी कैसे प्राप्त करें?

यहां आपको पिन चेंज/पिन जेनरेट करें का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा. इसे कन्फर्म करने के बाद बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा. इस OTP को डालने के बाद ATM मशीन आपको पिन बनाने का विकल्प देगी.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था OTP Meaning In Hindi हम उम्मीद करते है की आप समझ गए होंगे की OTP क्या है और आशा करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े