HomeINTERNETवेब सीरीज क्या है - Web Series Meaning in Hindi

वेब सीरीज क्या है – Web Series Meaning in Hindi

वेब सीरीज (Web Series) के बारे में आपने इंटरनेट पर जरूर सुना होगा और कई बार आपने आपके दोस्तों से भी इसके बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है वेब सीरीज क्या होती है और इसका मतलब क्या होता है ?

आजकल इंटरनेट पर Web Series की चर्चाएं काफी जोरों शोरों से देखने को मिलती है , सोशल मीडिया हो या फिर कोई भी जगह सभी तरफ अलग अलग वेब सीरीज के अलग अलग किरदारों और उनके डायलॉग्स के बारे में सुनने को मिलता है .

सोशल मीडिया पर भी आपने ऐसे कई Memes देखे होंगे जिसमे वेब सीरीज के कुछ खास किरदारों को ट्रोल किया जाता , लेकिन जब कोई ऐसा व्यक्ति यह मिम्स देखता है जो कभी Web Series देखता ही नहीं है तो समस्या वाली बात हो जाती है .

Web Series भारत में अभी अभी प्रसिद्द होने लगी है और इसे देखने वालों की संख्या भी अभी कम है इसलिए इसके बारे अभी बहुत कम लोग जानते है .

अगर आप भी वेब सीरीज के बारे में कुछ खास नहीं जानते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि इसमें आप जानेंगे Web Series के बारे में A-Z जानकारी , तो बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है .

वेब सीरीज क्या होती है (What is Web Series)

वेब सीरीज इंटरनेट पर जारी धारावाहिक या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला होती है और इसे वेब शो के नाम से भी जाना जाता है . वेब सीरीज को भी टीवी सीरियल की तरह डिजाइन किया जाता है.

Web Series का प्रसारण सिर्फ डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर ही किया जाता है , इसका प्रसारण सिर्फ इंटरनेट पर होने के कारण ही इसे Web Series कहा जाता है .

टीवी पर हम जो सीरीज देखते है उनसे Web Series थोड़ी अलग होती है जैसे की वेब सीरीज में समय की कोई सिमा नहीं होती है , वेब सीरीज के सभी एपिसोड एक साथ रिलीज किये जा सकते है या एक सप्ताह में एक एपिसोड भी दिखाया जाता है .

Netflix, Amazon Prime Video, YouTube जैसे कई Digital OTT Platforms पर आप Web series को देख सकते है . वेब सीरीज में एक साथ सभी एपिसोड्स भी आपको मिल सकते है जिन्हे आप अपने हिसाब से कभी भी एक्सेस कर देख सकते है .

इंटरनेट पर वेब सीरीज को देखने वालों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ रही है खास कर भारत में इसका कुछ ज्यादा ही डिमांड बढ़ते हुए दिख रहा है . अभी के समय में वेब सीरीज English , Hindi के साथ साथ कई रीजनल लैंग्वेजेज में भी वेब सीरीज बनने लगी है .

इंडिया में Mirzapur , Scam 1992 , Sacred Games आदि जैसी कई लोकप्रिय वेब सीरीज देखने को मिलती है .

Web Series Meaning in Hindi

वेब सीरीज (जिसे वेब शो के रूप में भी जाना जाता है) यह एक स्क्रिप्टेड या गैर-स्क्रिप्टेड ऑनलाइन वीडियो की एक श्रृंखला होती है, इसे आमतौर पर एपिसोडिक रूप में, इंटरनेट पर जारी किया जाता है .

वेब सीरीज कितने प्रकार की होती है?

वेब सीरीज के अलग अलग प्रकार निम्नानुसार है –

  • Suspense
  • Literary-Inspired Web series
  • Comedy
  • Romance
  • Action
  • Horror
  • Thriller
  • Drama
  • Crime
  • Violence

Web series और TV series में क्या अंतर होता है?

टीवी सीरियल और वेब सीरीज में सबसे बड़ा अंतर तो यही होता है की TV series को हमारे TV पर प्रसारित किया जाता है जिसे हम बिना इंटरनेट के भी देख सकते है और वेब सीरीज को इंटनेट के माध्यम से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित किया जाता है जिसे देखने के लिए इंटरनेट की जरुरत होती है .

टीवी सीरियल में shows को किसी विशेष टीवी चैनल पर एक विशेष समय पर प्रसारित किया जाता है लेकिन वेब सीरीज में ऐसा नहीं है वेब सीरीज में shows को एक साथ या सप्ताह में एक show को प्रसारित किया जाता है जिसे देखने का कोई निर्धारित समय नहीं होता इसे आप कभी भी देख सकते है .

वेब सीरीज के एक सीजन में 8 से 10 एपिसोड्स होते है लेकिन TV serials में बहुत ज्यादा एपिसोड्स होते है जिन्हे 3 महीनो से लेकर 1 साल तक प्रसारित किया जाता है .

वेब सीरीज कैसे देखें ?

वेब सीरीज के लिए कई सारे Apps/OTT Platforms उपलब्ध है जिनपर आप बड़े ही आसानी से Web Series देख सकते है , इन OTT Platforms में ज्यादातर तो paid होते है मतलब इनका आपको पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना होता है लेकिन कुछ Free Platforms भी इंटरनेट पर Available है जिनपर आप फ्री में वेब सीरीज देख सकते है .

Best Apps to watch Web series in India –

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney + Hotstar
  • SonyLIV
  • TvFPlay
  • Zee5
  • Ullu
  • MX Player
  • ALT BALAJI
  • Voot
  • YouTube
  • Telegram

Web Series FAQ

वेब सीरीज क्या हैं ?

वेब सीरीज एक वेब श्रृंखला टीवी शो जैसे धारावाहिक या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला है जिसे इंटरनेट पर प्रसारित किया जाता है और इसे वेबिसोड के नाम से भी जाना जाता है , आम तौर पर यह 8 से 10 एपिसोड की वेब सीरीज होती है.

वेब सीरीज का क्या मतलब होता है?

वेब सीरीज वीडियो एपिसोड की एक सीरीज होती है जो इंटरनेट पर रिलीज होती है . लोग इसे एमएक्स प्लेयर, ऑल्ट बालाजी, नेटफ्लिक्स आदि जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन देखते हैं . वेब सीरीज को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन देखा जाता है इसे देखने के लिए थिएटर जाने की जरूरत नहीं है .

फ्री वेब सीरीज के लिए कौन सा App बेस्ट है?

YouTube
Telegram
Mx Player
Moviestime App
Jio TV
Airtel Xtreme App

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?

टीवी सीरियल और वेब सीरीज में सबसे बड़ा अंतर तो यही होता है की TV series को हमारे TV पर प्रसारित किया जाता है जिसे हम बिना इंटरनेट के भी देख सकते है और वेब सीरीज को इंटनेट के माध्यम से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित किया जाता है जिसे देखने के लिए इंटरनेट की जरुरत होती है .

अंतिम शब्द

इस लेख में हमने देखा वेब सीरीज क्या है (Web Series Meaning in Hindi) , वेब सीरीज कैसे देखें ? और वेब सीरीज के बारे में अन्य जानकारी इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ OTT Platforms और Apps के बारे में भी बताया है की कैसे आप इन OTT Platforms Apps की मदद से Online वेब सीरीज देख सकते है .

दोस्तों जब बाद वेब सीरीज देखने की आती है तो कई लोग Paid वेब सीरीज को फ्री में देखने का प्रयास करते है जो की बिलकुल गलत बात है हमेशा वेब सीरीज को कानूनी (Legal) तरीके से ही देखना चाहिए .

अगर कोई वेब सीरीज किसी ऑफिसियल OTT प्लेटफार्म पर फ्री में प्रसारित होती है तो उसे आप अवश्य देख सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको वेब सीरीज के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपके मन में अभी भी वेब सीरीज से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके कमेंट का रिप्लाई जरूर करेंगे .

अन्य पढ़े –

Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े